हाथ के उंगलियों के नाम | Fingers Name In Hindi And English

हाथ के उंगलियों के नाम – तो दोस्तों जैसा की आप सभी यह तो जानते ही है की हर इंसान के पास दो हाथ होते है और उन हाथों में 5 उँगलियाँ होती है। आप सभी यह भी जानते ही होंगे की हाथों में उन पांच की पांच उँगलियों का बहुत महत्त्व होता है एक के बिना भी हमको कोई कार्य करने में बहुत परेशानी का सामना करना पढ़ेगा। इसकलिये सभी उँगलियाँ भी बहुत जरूरी है क्योंकि हर किसी ऊँगली का अपना अपना कार्य होता है और हर एक ऊँगली का अपना अपना नाम होता है। अब आप सभी यह सोच रहे होंगे की उँगलियों के नाम भी होते है तो आपको बता दे की जी हाँ उँगलियों के नाम भी होते है। आप में से कुछ लोग तो उन नाम के बारे में जानते भी होंगे की कौनसी ऊँगली का क्या नाम है। तो दोस्तों क्या आप उन उँगलियों के नाम जानते है अगर नहीं तो आपको चिंता करने की कोई भी आवश्यकता नहीं है।

हाथ के उंगलियों के नाम | Fingers Name In Hindi And English
Fingers Name In Hindi And English

क्योंकि आज हम आप सभी को इस लेख के माध्यम से आप सभी को आपके हाथों की पाँचों उँगलियों के नाम बताने वाले है की किस ऊँगली को किस नाम से पुकारा जाता है। तो दोस्तों क्या आप भी यह सभी जानकारी प्राप्त करना चाहते है अगर हाँ तो आपको चिंता करने की कोई भी आवश्यकता नहीं है क्योंकि आपको यह जानकारी प्राप्त करने के लिए केवल हमारे इस लेख को अंत तक पढ़ना होगा ताकि आप भी अपनी पाँचों उँगलियों के नाम जान सके। तो दोस्तों कृपया करके हमारे इस लेख को अंत तक पढ़े और अपने हाथों की उँगलियों के नाम जाने।

इसपर भी गौर करने :- Human Body Parts Name in Hindi and English – मानव शरीर के अंगों के नाम

हाथ के उंगलियों के नाम | Fingers Name In Hindi And English

तो दोस्तों अब हम आप सभी को यहाँ पर पाँचों उँगलियों के नाम के बारे में बताने वाले है तो यह जानकारी प्राप्त करने के लिए इस लेख को अंत तक पढ़े। तो आइये जानते है उँगलियों के नाम

S.NO उँगलियों का नाम हिंदी में Fingers Name In English
1.अंगूठाThumb Finger
2.तर्जनीIndex Finger
3.मध्यमाMiddle Finger
4.अनामिकाRing Finger
5.कनिष्ठ (छोटी ऊँगली)Little Finger
हाथ के उंगलियों के नाम

तो दोस्तों अब हम आप सभी को इस लेख में उँगलियों के नाम के साथ साथ उनके कुछ कार्यों बताने वाले है की किस ऊँगली का क्या महत्त्व होता है यह सभी जानने के लिए दी गयी जानकारी को ध्यान से पढ़े।

अंगूठा | Thumb Finger

आप सभी यह तो जानते ही होंगे की अंगूठे के हमारे हाथ में क्या महत्त्व होता है यह हाथ के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है इसके बिना हम अपने बहुत से कार्य करने में सक्षम नहीं होंगे। आप सभी यह जानते है की अंगूठे की मदद से हमें लिखने में आसानी होती है क्योंकि इसकी मदद से ही हम पेन या फिर पेंसिल को अपने हाथ में पकड़ पाते है और अगर यह ही नहीं होगा तो हम लिखने में असमर्थ होंगे। जो लोग अनपढ़ होते है यानि के अशिक्षित होते है उन लोगो के लिए भी अंगूठे का बहुत महत्त्व होता है क्योंकि उन लोगो को हस्ताक्षर करने नहीं आते है इसलिए वह हस्ताक्षर की जगह पर अपना अंगूठा लगा देते है।

तर्जनी | Index Finger

तो दोस्तों जैसा की हमने आपको यह बताया है की हाथों की का अपना अपना महत्व होता है और एक ऊँगली के बिना हम अपने आप को अधूरा महसूस करेंगे तो आइये तर्जनी ऊँगली के बारे मे जानते है की इसका क्या महत्त्व होता है। इस ऊँगली से भी हम कलम पकड़ते है इसकी मदद से ही हम कुछ भी लिख सकते है और अगर यह ऊँगली नहीं होगी तो हमें लिखने में परेशानी का समाना करना पढ़ेगा। अगर हमें कभी भी किसी चीज की ओर इशारा करना होता है तो हम अपनी इसी ऊँगली से उस तरफ इशारा करते है। मान जाए तो इस ऊँगली का सम्बन्ध सीधा हमारे पेट इ होता है माना यह भी जाता है किअगर कभी पेट में दर्द हो तो हमें अपनी इस ऊँगली को घिसना चाहिए जिसके कारण हमारा पेट का दर्द में आराम होगा।

मध्यमा | Middle Finger

यह हमारे हाथ की तीसरी ऊँगली होती है जिसको बीच की ऊँगली यानि के Middle Finger के नाम से भी जाना जाता है। इस ऊँगली की लम्बाई सबसे अधिक यह होती है की सभी उँगलियों में से सबसे लम्बी ऊँगली यह ही होती है। आप सभी को यह भी बता दे की बाहर यानि के विदेश में इस ऊँगली को किसी को दिखाना यानि के गाली देना भी होता है। माना यह भी जाता है की इस ऊँगली की लम्बाई इसके बगल वाली ऊँगली यानि के अनामिका ऊँगली से केवल आधा इंच अधिक होती है व्यक्ति के साथ यह होता है वह व्यक्ति गलत आदतों को जल्दी अपना लेता है। माना यह भी जाता है की इस ऊँगली का सम्बन्ध रक्त से होता है इसकी मालिश करने से रक्त संचार में सुधार आता है।

अनामिका | Ring Finger

हमारे हाथ की चौथी ऊँगली को अनामिका ऊँगली के नाम से जाना जाता है। जिसको अंग्रेजी में Ring finger के नाम से भी जाना जाता है। इस ऊँगली को Ring finger के नाम से इसलिए जाना जाता है क्योंकि जब भी किसी की शादी या फिर सगाई होती है तो दूल्हा और दुल्हन आपस में एक दूसरे को इसी ऊँगली में अंगूठी पहनाते है इसलिए इसको रिंग फिंगर कहते है। हाथों की सबसे बड़ी ऊँगली यानि के मिडिल फिंगर के बाद में यह ऊँगली हाथ की सबसे लम्बी ऊँगली होती है। आप सभी को यह भी बता दे की इस ऊँगली को हिन्दू धर्म में काफी शुभ माना जाता है और इससे ही हिन्दू धर्म में टिका लगाया जाता है।

कनिष्ठ | Little Finger

यह हमारे हाथ की सबसे आखरी ऊँगली होती है। आप सभी यह भी जानते होंगे की यह हमारे हाथ की सबसे छोटी ऊँगली होती है। माना यह जाता है की इस ऊँगली का सम्बन्ध हमारी किडनी से होता है और साथ में इसका सम्बन्ध हमारे मस्तिष्क से भी होता है अगर कभी भी आपको सर में दर्द महसूस हो तो तब आपको अपनी इस ऊँगली हलके हलके दबाना होगा उससे आपके सर में दर्द में आराम मिलेगा। इस ऊँगली को अनामिका ऊँगली की सहायक ऊँगली माना जाता है।

कुछ सम्बंधित प्रश्न व उनके उत्तर यहाँ पर जानिए

इंसान के हाथों मे कितनी उँगलियाँ होती है ?

इंसान के हाथों में पांच उँगलियाँ होती है।

इंसान के हाथ की पाँचों उँगलियों के नाम बताइये ?

इंसान के हाथ की पाँचों उँगलियों का नाम कुछ इस प्रकार है :-
1. अंगूठा (Thumb Finger) 2. तर्जनी (Index Finger) 3. मध्यमा (Middle Finger) 4. अनामिका (Ring Finger) 5. कनिष्ठ (छोटी ऊँगली) (Little Finger)

Middle Finger के बारे में कुछ बताइये ?

यह ऊँगली सबसे लम्बी ऊँगली होती है। आप सभी को यह भी बता दे की बाहर यानि के विदेश में इस ऊँगली को किसी को दिखाना यानि के गाली देना भी होता है।

अनामिका ऊँगली को Ring फिंगर क्यों कहा जाता है ?

इस ऊँगली को Ring finger के नाम से इसलिए जाना जाता है क्योंकि जब भी किसी की शादी या फिर सगाई होती है तो दूल्हा और दुल्हन आपस में एक दूसरे को इसी ऊँगली में अंगूठी पहनाते है इसलिए इसको रिंग फिंगर कहते है।

Leave a Comment