प्रेरणा पोर्टल यूपी: Mission Prerna Portal prernaup.in Login, New Registration

प्रेरणा पोर्टल यूपी – तो दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते हैं कि शिक्षा हम सभी के लिए बहुत ही अधिक महत्वपूर्ण होती है। इसीलिए हर व्यक्ति को अपने जीवन में शिक्षा अवश्य प्राप्त करने चाहिए और उसके साथ-साथ दूसरों को भी शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए। तो दोस्तों यह तो सभी जानते हैं कि शिक्षा ना केवल एक व्यक्ति के लिए बल्कि पूरे देश और विश्व के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होती है क्योंकि इसके जरिए देश का विकास भी होता है और इसी को ध्यान में रखते हुए सरकार भी नई नई योजनाएं को लॉन्च करती रहती है।

जिसके चलते बहुत से लोग व बच्चे शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रेरित हो। इसी को ध्यान में रखते हुए उत्तर प्रदेश राज्य के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा एक पोर्टल लॉन्च किया गया है जिसका नाम है प्रेरणा पोर्टल यूपी। आप सभी को यह भी बता दे की इस पोर्टल की मदद से राज्य के सभी सरकारी स्कूल की शिक्षा के स्तर में भी सुधार होगा।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp
प्रेरणा पोर्टल यूपी: Mission Prerna Portal prernaup.in Login, New Registration
Mission Prerna Portal prernaup.in Login, New Registration

तो दोस्तों क्या आपने कभी प्रेरणा पोर्टल यूपी के बारे में सुना है अगर नहीं तो आपको चिंता करने की बिल्कुल भी आवश्यकता नहीं है क्योंकि आज आप सभी को इस लेख के जरिए प्रेरणा पोर्टल यूपी के बारे में बहुत सी जानकारी प्रदान करने वाले हैं जैसे कि – Mission Prerna Portal prernaup.in Login, New Registration, Prerna Portal UP के उद्देश्य और इसके लिए आवश्यक दस्तावेज जैसी बहुत सी जानकारी के बारे में आज हम आप सभी को इस लेख के जरिये बताने वाले है।

तो दोस्तों क्या आप भी Prerna Portal के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं अगर हां तो उसके लिए आप सभी को हमारे इस लेख को अंत तक पढ़ना होगा क्योंकि इस लेख में ही हमने प्रेरणा पोर्टल यूपी के बारे में बहुत सी जानकारी प्रदान की हुई है जिसको पढ़ने से ही आप इसके बारे में जान सकेंगे तो दोस्तों इसलिए कृपया करके हमारे इस लेख को अवश्य पढ़े और इससे संबंधित जानकारी प्राप्त करें।

इसपर भी गौर करें :- यूपी राशन कार्ड ट्रांसफर कैसे करें ?

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

प्रेरणा पोर्टल यूपी क्या है | What is Prerna Portal UP?

तो दोस्तों सबसे पहले तो आप सभी को यह बता दे की इस पोर्टल यानी के प्रेरणा पोर्टल यूपी को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा शुरू किया गया है। इस पोर्टल की शुरुआत 2 सितम्बर 2019 को की गयी थी। इस पोर्टल के अंतर्गत उत्तर प्रदेश राज्य के सभी सरकारी स्कूल के बेसिक शिक्षा का स्तर बढ़ाने का प्रयास किया जा रहा है और उसके साथ साथ शिक्षकों को भी सम्मान प्रदान किया जायेगा।

इस पोर्टल के जरिए राज्य के सभी सरकारी विद्यालय और उस में पढ़ रहे बच्चे कक्षा 1 से लेकर 5 वी तक के बच्चों की कि शिक्षा के स्तर में और उनकी शिक्षा की युक्ति में भी सुधार लाया जाएगा। आप सभी को यह भी बता दें कि इस पोर्टल का लाभ करीब 1.6 मिलीयन सरकारी स्कूल के बच्चों को प्रदान किया जाएगा। इस पोर्टल की मदद से बच्चों को बहुत से लाभ प्राप्त होंगे और उसे साथ-साथ उनकी शिक्षा का स्तर भी बढ़ेगा और उनकी शिक्षा में गुणवत्ता भी अधिक होगी।

इस बॉर्डर के अंतर्गत बच्चों को बेसिक शिक्षा प्रदान की जाएगी और उसके साथ-साथ एक से लेकर पांचवी तक के बच्चों को बहुत सी चीजें समझा कर सिखाई जाएंगी और सभी बच्चों को मौलिक शिक्षा भी प्रदान की जाएगी। आप सभी को यह भी बता दें कि इस पोर्टल की मदद से बहुत से बच्चे घर बैठे भी इस पोर्टल का लाभ उठा सकते हैं। इस पोर्टल के जरिए बच्चों का मानसिक विकास बेसिक नॉलेज प्राप्त करते समय ही हो जाएगा और उसके साथ-साथ बच्चों को नई नई चीजें और भी काफी चीजों के बारे में ज्ञान प्राप्त होगा।

Mission Prerna Portal के उद्देश्य | Objectives of Mission Prerna Portal.

तो दोस्तों अब हम आप सभी को यहां पर प्रेरणा पोर्टल यूपी के कुछ उद्देश्यों के बारे में बताने वाले हैं तो अगर आप भी इसके उद्देश्य जाना चाहते हैं तो दी गई जानकारी को ध्यान से पढ़ें और उसके उद्देश्य जाने।

  1. आप सभी को यह बता दे की प्रेरणा पोर्टल यूपी का मुख्य उद्देश्य यह है कि उत्तर प्रदेश राज्य के सभी सरकारी स्कूल की शिक्षा में सुधार और गुणवत्ता लाना है।
  2. इस पोर्टल का एक उद्देश्य यह भी है कि राज्य के बच्चे सरकारी स्कूल की तरफ भी आकर्षित हो ना कि केवल प्राइवेट स्कूलों की तरफ ही आकर्षित हो।
  3. इस पोर्टल का उद्देश्य कक्षा 1 से लेकर पांचवी तक के बच्चों की शिक्षा में सुधार लाना और उनकी शिक्षा युक्ति में भी सुधार लाना है।
  4. इस पोर्टल की मदद से सरकार सभी बच्चों को मौलिक शिक्षा प्रदान करेगी। इसके साथ साथ मूलभूत गणना करने की क्षमता को भी विकसित करना है।
  5. इस पोर्टल का उद्देश्य यह भी की राज्य के सभी बच्चों को मौलिक शिक्षा प्रदान करना और उन सभी की शिक्षा में विकास करना है। ताकि राज्य के बच्चे प्राइवेट स्कूलों के साथ साथ सरकारी स्कूलों की ओर भी आकर्षित हो सकें।

यह भी पढ़े :- UP Pankh Portal Registration (uppankh.in)

प्रेरणा पोर्टल यूपी के लाभ | Benefits of Prerna Portal UP ?

तो दोस्तों अब हम आप सभी को यहां पर प्रेरणा पोर्टल यूपी के कुछ लाभ के बारे में जानकारी प्रदान करने वाले हैं तो अगर आप भी इस से होने वाले लाभ के बारे में जानना चाहते हैं तो दी गई जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़ें और इसके लाभ जाने।

  • प्रेरणा पोर्टल यूपी की मदद से उत्तर प्रदेश राज्य के सभी सरकारी स्कूलों के बच्चों को बेसिक नॉलेज प्रदान की जाएगी।
  • इस Mission Prerna Portal का सबसे बड़ा लाभ यह है की इस पोर्टल की मदद से सभी बच्चे निशुल्क शिक्षा प्राप्त कर सकते है जिसके लिए किसी भी बच्चे को किसी भी प्रकार का शुल्क देने की आवश्यकता नहीं है।
  • इस पोर्टल की मदद से कक्षा 1 से लेकर 5 तक के बच्चों की शिक्षा स्तर में भी सुधार आएगा और उनको मौलिक शिक्षा भी प्रदान की जाएगी।
  • प्रेरणा पोर्टल यूपी की मदद से उत्तर प्रदेश राज्य के करीब 1.6 लाख सरकारी स्कूल के बच्चों को इस पोर्टल का लाभ प्रदान किया जाएगा। जिससे उनकी शिक्षा में गुणवत्ता मैं भी सुधार आएगा।
  • आप सभी को यह भी बता दें कि मार्च 2022 तक उत्तर प्रदेश राज्य के करीब 80 प्रतिशत विद्यालयों को इस पोर्टल का लाभ प्रदान किया गया है।
  • उत्तर प्रदेश के सरकारी स्कूल के विद्यार्थी इस पोर्टल का लाभ कर बैठे बैठे प्राप्त कर सकते हैं जिसके लिए उनको कहीं पर भी जाने की आवश्यकता नहीं है।

Mission Prerna Portal में लॉगिन कैसे करें ?

तो दोस्तों अब हम आप सभी को यहां पर यह बताने वाले हैं कि प्रेरणा पोर्टल यूपी के अंतर्गत लॉगिन किस प्रकार से किया जाता है तो दोस्तों अगर आप भी इस पोर्टल के अंदर अपना लॉगिन करना चाहते हैं तो दी गई जानकारी को ध्यान से पढ़िए और जानिए कि किस प्रकार से इसका रजिस्ट्रेशन किया जाता है।

  1. तो दोस्तों सबसे पहले तो आप सभी को इस पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट prernaup.in पर जाना होगा।
  2. उसके बाद आप इस वेबसाइट के होम पेज पर पहुंच जायेंगे।
  3. इसके होम पेज पर आपको लॉगिन का विकल्प दिखाई देगा आपको उसपर क्लिक करना होगा। प्रेरणा पोर्टल यूपी: Mission Prerna Portal prernaup.in Login, New Registration
  4. उसके बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा। Mission Prerna Portal prernaup.in Login, New Registration
  5. वहा पर आपसे कुछ चीजें पूछी जाएंगी जैसे की – यूजर नाम, पासवर्ड, कॅप्टचा कोड आदि जैसी चीजें आपको इन सभी चीजों को भर देना होगा फिर आप इसमें आसानी से लॉगिन कर सकेंगे।

उत्तर प्रदेश की इन योजनाओं के बारे में भी जानें :-

Mission Prerna Portal से सम्बंधित कुछ प्रश्न व उनके उत्तर

प्रेरणा पोर्टल यूपी क्या है

इस पोर्टल के अंतर्गत उत्तर प्रदेश राज्य के सभी सरकारी स्कूल के बेसिक शिक्षा का स्तर बढ़ाने का प्रयास किया जा रहा है और उसके साथ साथ शिक्षकों को भी सम्मान प्रदान किया जायेगा। इस पोर्टल के जरिए राज्य के सभी सरकारी विद्यालय और उस में पढ़ रहे बच्चे कक्षा 1 से लेकर 5 वी तक के बच्चों की कि शिक्षा के स्तर में और उनकी शिक्षा की युक्ति में भी सुधार लाया जाएगा।

प्रेरणा पोर्टल की शुरुआत किसके द्वारा की गयी थी ?

तो दोस्तों आप सभी को यह बता दे की प्रेरणा पोर्टल की शुरुआत उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा की गयी थी।

इस पोर्टल का क्या लाभ है ?

1. प्रेरणा पोर्टल यूपी की मदद से उत्तर प्रदेश राज्य के सभी सरकारी स्कूलों के बच्चों को बेसिक नॉलेज प्रदान की जाएगी।
2. इस Mission Prerna Portal का सबसे बड़ा लाभ यह है की इस पोर्टल की मदद से सभी बच्चे निशुल्क शिक्षा प्राप्त कर सकते है जिसके लिए किसी भी बच्चे को किसी भी प्रकार का शुल्क देने की आवश्यकता नहीं है।

प्रेरणा पोर्टल यूपी कब लांच किया गया था ?

प्रेरणा पोर्टल यूपी को 2 सितम्बर 2019 को उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री जी के द्वारा की गयी थी।

Mission Prerna Portal के उद्देश्य क्या है ?

1. आप सभी को यह बता दे की प्रेरणा पोर्टल यूपी का मुख्य उद्देश्य यह है कि उत्तर प्रदेश राज्य के सभी सरकारी स्कूल की शिक्षा में सुधार और गुणवत्ता लाना है।
2. इस पोर्टल का एक उद्देश्य यह भी है कि राज्य के बच्चे सरकारी स्कूल की तरफ भी आकर्षित हो ना कि केवल प्राइवेट स्कूलों की तरफ ही आकर्षित हो।

Leave a Comment