UP Pankh Portal Registration (uppankh.in) यूपी पंख पोर्टल पंजीकरण।

तो दोस्तों जैसा की आप सभी जानते ही होंगे की भारत सरकार देश की जनता की बहुत सी सुविधाओं के लिए बहुत से पोर्टल व योजनाओं का निर्माण व संचालन करती रहती है। उसके साथ साथ राज्य सरकार भी उसी प्रकार से बहुत सी योजनाओ और पोर्टल का निर्माण व संचालन करती रहती है ताकि राज्य का विकास हो सके और राज्य के लोगो को कई प्रकार की सुविधा प्रदान कर सके। तो दोस्तों ऐसे ही एक पोर्टल का निर्माण उत्तरप्रदेश सरकार के द्वारा किया गया है। जिसका नाम है – UP Pankh Portal Registration . इस पोर्टल का निर्माण उत्तरप्रदेश सरकार के द्वारा विद्यार्थियों के लिए बनाया गया है।

उ.प्र : स्प्रिंकलर सेट एवं ड्रिप सिंचाई सब्सिडी योजना 2023

इस पोर्टल की सुविधा प्रदान करने की शुरुआत माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा की गयी है। इस पोर्टल की मदद से विद्यार्थी अपनी परेशानिओ का हल जान सकेंगे। इससे उनको बहुत सी सुविधाओं का लाभ प्रदान किया जाएगा। तो दोस्तों क्या आपने कभी इस पोर्टल के बारे में सुना है।

UP Pankh Portal Registration @ uppankh.in registration
UP Pankh Portal Registration

इसके बारे में आप कुछ जानते है अगर नहीं तो आपको चिंता करने की कोई भी आवश्यकता नहीं है। क्योंकि आज हम आप सभी को इस लेख के जरिये UP Pankh Portal के बारे में बहुत सी आवश्यक जानकारी प्रदान करने वाले है जैसे की – यूपी पंख पोर्टल क्या है ?, इसके उद्देश्य क्या है, इससे क्या लाभ होते है और इसमें रजिस्ट्रेशन किस प्रकार से किया जाता है इसकी जानकारी के बारे में भी आज हम आप सभी को इस लेख में बताने वाले है।

तो दोस्तों क्या आप भी यूपी पंख पोर्टल के बारे में अन्य जानकारी प्राप्त करना चाहते है अगर हाँ तो उसके लिए आप सभी को हमारे इस लेख को अंत तक पढ़ना होगा क्योंकि इस लेख में ही हमने इससे सम्बंधित जानकारी के बारे में बताया हुआ है जिसको पढने से ही आप इसके बारे में जान सकेंगे। तो दोस्तों इसलिए इसके बारे में जानने के लिए इस लेख में दी गयी जानकारी को ध्यान से पढ़िए।

इसपर भी गौर करे :- प्रेरणा पोर्टल यूपी: Mission Prerna Portal prernaup.in Login

UP Pankh Portal क्या है ?

तो दोस्तों जैसा की आप सभी जानते है की इस यूपी पंख पोर्टल की शुरुआत उत्तरप्रदेश सरकार के द्वारा की गयी है। तो दोस्तों आप सभी को यह बता दे की इस पोर्टल को यूपी सरकार के द्वारा इसलिए बनाया गया है क्योंकि उत्तरप्रदेश सरकार यूपी बोर्ड education system को डिजिटल बनाने के लिए राज्य सरकार के द्वारा बहुत सी योजनाओ का निर्माण किया गया है और यह पोर्टल भी उन्हों योजनाओ का ही एक हिस्सा है। इस यूपी पंख पोर्टल की शुरुआत इसलिए की गयी है ताकि विद्यार्थियों को अलग अलग प्रकार की सुविधाएँ केवल एक ही स्थान पर प्राप्त हो सकें। इस पोर्टल की मदद से विद्यार्थियों को शिक्षा से सम्बंधित जानकारी व सुविधाएं प्राप्त होंगी।

UP Portal के जरिये स्कूलों की असल स्थितियों का भी पता लगाया जा सकता है। इसके साथ साथ इस पोर्टल के जरिये विद्यालयों की मैपिंग की जानकारी भी सरकार को मिल सकेगी। इस पोर्टल के अंतर्गत कक्षा 9 वी से लेकर कक्षा 12 वी को उनके भविष्य में उनके करियर से सम्बंधित कुछ सलाह भी दी जायेगी। इस पोर्टल के जरिये इंटरमीडिएट के विद्यार्थियों को कॉउन्सिलिंग दी जाएगी। इस पोर्टल को माध्यमिक शिक्षा परिषद् के द्वारा लांच किया गया है। इस पोर्टल की मदद से उत्तरप्रदेश राज्य के बहुत से गांव व अन्य इलाको के बच्चों को इस पोर्टल का लाभ घर बैठे बैठे मिल सकता है।

इस पोर्टल की मदद से बच्चों को अपने भविष्य के करियर से सम्बंधित जानकारी प्राप्त होगी। क्योंकि इस पोर्टल में बहुत सी चीजों के बारे में और विषयों के बारे में भी बताय हुआ है जिसकी मदद से विद्यार्थियों को अच्छी सलाह मिलेगी। आप सभी को यह भी बता दे की पहले क्षत्र में इस पोर्टल पर केवल 9 वी और 10 वी के छात्रों को इस पोर्टल से जोड़ा जाएगा फिर उसके बाद दूसरे क्षत्र के दौरान 11 वी व 12 वी कक्षा के विद्यार्थियों को भी इस पोर्टल से जोड़ा जाएगा।

यूपी पंख पोर्टल के उद्देश्य

तो दोस्तों अब हम आप सभी को यहाँ पर यूपी पंख पोर्टल के कुछ उद्देश्यों के बारे में बताने वाले है। तो अगर आप भी इसके उद्देश्य जानना चाहते है तो दी गयी जानकारी को ध्यान से पढ़िए।

तो दोस्तों इसलिए आप सभी को यह बता दे की इस पोर्टल की शुरुआत उत्तरप्रदेश राज्य के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा की गयी है। इस पोर्टल यानि के यूपी पंख पोर्टल को 5 सितम्बर 2022 को लांच किया गया था। इस पोर्टल का मुख्य उद्देश्य राज्य के इंटरमीडिएट के विद्यार्थियों को कॉउन्सिल प्रदान करना है। इसकी मदद से विद्यार्थियों को अपने भविष्य में करियर से सम्बंधित कुछ जानकारी प्राप्त हो सकेगी। ऐसा सरकार ने इसलिए किया है क्योंकि राज्य के बहुत से इलाके जो की ग्रामीण क्षेत्र होते है वहाँ के विद्यार्थियों को अपनी 11 वी व 12 वी कक्षा को उत्तीर्ण करने के बाद उनको अपने आगे के करियर को चुनने में काफी कठिनाई का सामना करना पढता है।

  • इसलिए इस यूपी पंक पोर्टल के जरिये बच्चों को अपने आगे के करियर के लिए बहुत सी सलाह प्रदान की जायेगी।
  • इसमें विद्यार्थियों को बहुत से करियर के बारे में भी बताया जायेगा ताकि उन सभी को अन्य करियर के बारे में जानकारी मिल सके और फिर वह उन सभी के बारे में जानकर ही अपने आगे के करियर को आसानी से चुन सके।
  • इससे उनको जो करियर चुनना है उसके बारे में भी काफी अधिक जानकारी मिल जायेगी और इसकी मदद से वह सभी आसानी से अपना करियर चुन सकते है।
  • इस यूपी पंख पोर्टल के जरिये सरकार राज्य के अधिकतर विद्यार्थियों को इस पोर्टल से लाभान्वित करने का प्रयास कर रही है।

यूपी पंख पोर्टल रजिस्ट्रेशन | UP Pankh Portal Registration

तो दोस्तों अगर आप भी उत्तरप्रदेश राज्य के निवासी है और एक विद्यार्थी है तो आप भी इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कर सकते है। तो दोस्तों अगर आप भी इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करना चाहते है तो इसके रजिस्ट्रेशन करने की प्रक्रिया हमने यहाँ पर बताई हुई है। जिसके लिए आपको दी गयी जानकारी को ध्यान से पढ़ना होगा।

  1. तो दोस्तों अगर आप भी इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करना चाहते है तो उसके लिए आपको इस पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  2. फिर आप इसके होम पेज पर पहुंच जाओगे। उसके बाद आपको वहा पर प्रवेश का विकल्प दिखाई देगा आपको उसपर क्लिक करना होगा। यूपी पंख पोर्टल रजिस्ट्रेशन
  3. उसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा। उस पेज पर आपसे यूनिक आईडी और पासवर्ड पुछा जाएगा। आपको उसको भर देना होगा (अगर आपके पास यूनिक आईडी और पासवर्ड नहीं है तो उसके लिए आपको अपने विद्यालय के अध्यापक या फिर प्रधानाचार्य से प्राप्त करना होगा) .UP Pankh Portal Registration
  4. उसके बाद आपको लॉगिन करना होगा। फिर आपसे कुछ जानकारी पूछी जायेगी आपको वहाँ पर पूछी गयी जानकारी को ध्यान से भर देना होगा। फिर उसको सबमिट कर दे।
  5. इसी प्रकार से आप भी इस पोर्टल पर आसानी से रजिस्ट्रेशन कर सकते है।

यूपी सरकार की अन्य योजनाएं:-

यूपी पंख पोर्टल से सम्बंधित प्रश्न व उत्तर

यूपी पंख पोर्टल को किसके द्वारा लांच किया गया है ?

यूपी पंख पोर्टल को उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा लांच किया गया है।

UP Pankh Portal को कब लांच किया गया है ?

UP Pankh Portal को 5 सितम्बर 2022 को लांच किया गया है।

UP Pankh Portal की आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

UP Pankh Portal की आधिकारिक वेबसाइट uppankh.in है।

इस पोर्टल को इन कक्षा के विद्यार्थियों के लिए लांच किया गया है ?

इस पोर्टल को कक्षा 9 वी से लेकर कक्षा 12 वी के विद्यार्थियों के लिए लांच किया गया है।

Leave a Comment

Join Telegram