TVS का फुल फॉर्म क्या होता है? TVS Full Form In Hindi

तो दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते हैं कि लोग एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाने के लिए वाहन का प्रयोग करते हैं। कई लोग तो एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाने के लिए पब्लिक वाहन का प्रयोग करते हैं जैसे की बस, ऑटो, रिक्शा आदि लेकिन कुछ लोग अपने सुविधा के लिए अपना खुद का वाहन लेते हैं जिसकी मदद से वह कभी भी किसी भी समय कहीं पर भी जा सकते है। अगर बात की जाए अपना वाहन लेने की तो हर व्यक्ति की अपनी अपनी एक अलग पसंद होती है और अलग-अलग प्रकार की जरूरत होती हैं उसी को ध्यान में रखते हुए आज के समय में बाजारों में बहुत सी ऐसी कंपनियां हैं जोकि गाड़ियां बनाने का व्यापार करती है जैसे कि – Yamaha, Bajaj, Honda, Hero आदि जैसी कंपनियां। तो दोस्तों ऐसी यह कंपनी है जिसका नामTVS (टीवीएस) है?

TVS का फुल फॉर्म क्या होता है? TVS Full Form In Hindi
TVS Full Form In Hindi

आप सभी ने इसका नाम तो सुना ही होगा। तो क्या आप यह जानते हैं कि टीवीएस की फुल फॉर्म क्या होती है अगर नहीं तो आपको इसमें चिंता करने की बिल्कुल भी आवश्यकता नहीं है क्योंकि आज हम आप सभी को इस लेख के जरिए टीवीएस के बारे में बहुत ही जानकारी देने वाले हैं जैसे कि टीवीएस क्या है और इसकी फुल फॉर्म क्या होती है। तो दोस्तों अगर आप भी यह जानना चाहते हैं कि टीवीएस की फुल फॉर्म क्या होती है और इससे संबंधित अन्य जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो उसके लिए आप सभी को हमारे लिए को अंत तक पढ़ना होगा क्योंकि इस लेख में ही हमने संबंधित जानकारी प्रदान की हुई है जिसको पढ़ने से आप इसके बारे में जान सकेंगे इसलिए कृपया करके हमारे इस लेख को अंत तक पढ़ें।

इसपर भी गौर करें :- BIKE में CC का फुल फॉर्म क्या होता है,

TVS का फुल फॉर्म क्या होता है | What is the full form of TVS?

तो दोस्तों अब हम आप सभी को यहां पर टीवीएस की फुल फॉर्म के बारे में बताने वाले हैं तो अगर आप भी इस की फुल फॉर्म जानना चाहते हैं तो दी गई जानकारी को ध्यान से पढ़ें

TVS की फुल फॉर्म कुछ इस प्रकार है –

  • The full form of TVS in english – Thirukkurungudi Vengaram Sundram
  • टीवीएस की फुल फॉर्म हिंदी में कुछ इस प्रकार है – थिरुक्कुरंगुडी वेंगाराम सुंदरम अयंगर

टीवीएस क्या है ?

तो दोस्तों सबसे पहले आपको बता दें कि टीवीएस की फुल फॉर्म होती है Thirukkurungudi Vengaram Sundram होती है। जिसको हिंदी में थिरुक्कुरंगुडी वेंगाराम सुंदरम अयंगर के नाम से भी जाना जाता है। आप सभी को यह बता दे कि टीवीएस भारत की सबसे अधिक मोटरसाइकिल, मोपेड और ऑटो रिक्शा बनाने वाली कंपनियों में से एक है। इस कंपनी का नाम टीवीएस इसके मालिक के नाम पर रखा गया है जो की Thirukkurungudi Vengaram Sundram है। आप सभी को यह बता दें कि टीवीएस एक पब्लिक लिमिटेड कंपनी है। इस कंपनी का हेड क्वार्टर भारत के चेन्नई में स्थित है। इस कंपनी की शुरुआत 1911 में टी वी सुंदरम अयंगर एंड संस लिमिटेड के नाम से बस सर्विस शुरू की गयी थी।

टीवीएस भारत की टॉप 3 कंपनियों में में आती है जो कि भारत में सबसे अधिक मोटरसाइकिल की विक्रेता है। आज के समय में यह एक बहुत बड़ी कंपनी बन चुकी है जो कि करीब 60 देशों को एक्सपोर्ट करती है। आप सभी को यह भी बता दें कि T.V. सुंदरम गई ने Southern Roadways Limited में बस और लोहरियो का संचालन भी किया है। फिर उसके बाद सन 1955 में Mr. T.V. Sundram का देहांत हो गया उसके बाद उनके बेटों ने इस कंपनी को ऑटोमोबाइल सेक्टर की ओर इसका रुक कर दिया।

TVS से सम्बंधित कुछ रोचक जानकारी

  • टीवीएस कंपनी की शुरुआत 1911 में Mr. T.V. Sundaram Iyengar के द्वारा की गई थी।
  • टीवीएस कंपनी का नाम भारत में सबसे अधिक मोटरसाइकिल वाह मोपेड बेचने वाली कंपनियों में से एक है।
  • टीवीएस कंपनी का मुख्यालय भारत के तमिलनाडु राज्य के चेन्नई में स्थित है।
  • सन 2016 के मुताबिक इस कंपनी में कार्य करने वालों की संख्या करीब 4560 है।
  • टीवीएस कंपनी की नेट इनकम करीब 728 crore है।
  • आज के समय में टीवीएस कंपनी करीब 60 से भी अधिक देशों में एक्सपोर्ट करती है।

TVS से सम्बंधित कुछ प्रश्न व उनके उत्तर

TVS का फुल फॉर्म क्या होता है

TVS की फुल फॉर्म कुछ इस प्रकार है –
The full form of TVS in english – Thirukkurungudi Vengaram Sundram
टीवीएस की फुल फॉर्म हिंदी में कुछ इस प्रकार है – थिरुक्कुरंगुडी वेंगाराम सुंदरम अयंगर

TVS की शुरुआत कब हुई थी ?

टीवीएस कंपनी की शुरुआत 1911 में Mr. T.V. Sundaram Iyengar के द्वारा की गई थी।

टीवीएस क्या है ?

आप सभी को यह बता दे कि टीवीएस भारत की सबसे अधिक मोटरसाइकिल, मोपेड और ऑटो रिक्शा बनाने वाली कंपनियों में से एक है। इस कंपनी का नाम टीवीएस इसके मालिक के नाम पर रखा गया है जो की Thirukkurungudi Vengaram Sundram है। आप सभी को यह बता दें कि टीवीएस एक पब्लिक लिमिटेड कंपनी है।

टीवीएस का मुख्यालय कहाँ पर स्थित है

टीवीएस कंपनी का मुख्यालय भारत के तमिलनाडु राज्य के चेन्नई में स्थित है।

Leave a Comment