प्रधानमंत्री जन विकास कार्यक्रम 2022 | Pradhan Mantri Jan Vikas Karyakram In Hindi

प्रधानमंत्री जन विकास कार्यक्रम 2022– प्रधानमंत्री जन विकास कार्यक्रम की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा की गयी है। इस योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार के द्वारा देश के अल्पसंख्यक समुदाय का विकास किया जायेगा। अल्पसंख्यक समुदाय के लोगो को आर्थिक एवं सामाजिक रूप से बेहतर बनाने के उद्देश्य से इस योजना को शुरू किया गया है। सरकार के द्वारा Pradhan Mantri Jan Vikas Karyakram के अंतर्गत अल्पसंख्यक समुदाय के लोगो को लाभान्वित करने के लिए प्रत्येक पांच वर्ष में समय समय पर कोई ना कोई कार्य किया जाता है। Multi Sectoral Development Program का नाम अब सरकार ने बदलकर प्रधानमंत्री जन विकास कार्यक्रम 2022 रख दिया है। MSDP के अंतर्गत अभी तक जो भी विकास कार्यक्रम चलाये जा रहे थे वह अब इस योजना के अंतर्गत लाभार्थियों के चलाये जायेंगे।

प्रधानमंत्री जन विकास कार्यक्रम 2022 | Pradhan Mantri Jan Vikas Karyakram In Hindi
Pradhan Mantri Jan Vikas Karyakram In Hindi

तो आइये जानते है प्रधानमंत्री जन विकास कार्यक्रम 2022 से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी को विस्तार रूप से की किस प्रकार अल्पसंख्यक समुदाय के विकास हेतु सरकार के द्वारा योजना के तहत कार्य किया जायेगा।

प्रधानमंत्री जन विकास कार्यक्रम 2022

Pradhan Mantri Jan Vikas Karyakram– अल्पसंख्यक समुदाय के विकास हेतु सरकार के द्वारा समय-समय पर विभिन्न प्रकार की योजनाएं संचालित की जाती है। ऐसी ही एक योजना यह भी है जिसमें Minority community के समग्र विकास हेतु प्रत्येक 5 वर्ष अलग-अलग प्रकार के विभिन्न कार्य किये जायेंगे। देश के विकास करने के लिए अल्पसंख्यक समुदाय के लोगो को मजबूत बनाना होगा। यह राष्ट्र निर्माण के लिए एक सबसे बड़ा पहलु है। अभी हाल ही में मोदी सरकार के द्वारा बहु क्षेत्रीय विकास कार्यक्रम नाम में बदलकर प्रधानमंत्री जन विकास कार्यक्रम 2022 रखा गया है। इस कार्यक्रम के अंतर्गत अल्पसंख्यक समुदाय से संबंधित स्टूडेंट्स के लिए स्कूल, छात्रावास निर्माण के साथ अन्य प्रकार के सभी महत्वपूर्ण विकास कार्यक्रमों का आयोजन किया जायेगा। जिससे उन्हें संचालित होने वाले इन सभी कार्य्रकमों के जरिये लाभ मिल सके। इस प्रोग्राम के जरिये अब उनके लिए शिक्षा, स्किल डेवलपमेंट और हेल्थ की सुविधाएं आदि की व्यवस्थाएं उपलब्ध की जाएगी।

प्रोग्राम का नाम प्रधानमंत्री जन विकास कार्य्रकम
योजना लागू केंद्र सरकार के द्वारा
वर्ष 2022
लाभार्थी अल्पसंख्यक समुदाय के नागरिक
उद्देश्य अल्पसंख्यक समुदाय के लोगो का समग्र रूप से विकास करना

यह भी देखें :- रेल कौशल विकास योजना 2022

Pradhan Mantri Jan Vikas Karyakram की विशेषताएं

  • योजना का फैलाव– केंद्र सरकार के द्वारा अभी तक यह योजना 196 जिलों में लागू की जा चुकी है। इस कार्यक्रम पर अधिक जोर देते हुए पीएम मोदी जी के द्वारा 308 राज्यों को इसके अंडर में लाने की घोषणा की है।
  • अल्पसंख्यकों की भलाई के लिए संसाधनों का उपयोग करना -मोदी जी के द्वारा इस प्रोग्राम को लेकर यह भी घोषणा की गयी है की उपलब्ध संसाधनों में से 80 प्रतिशत तक संसाधन अल्पसंख्या समुदाय के समग्र विकास के लिए इस्तेमाल किये जायेंगे। इसके अतरिक्त 33 प्रतिशत 40 प्रतिशत के बीच संसाधन महिलाओं के विकास में इस्तेमाल किये जायेंगे।
  • राष्ट्रीय एवरेज गैप को कम करना -बाकी देश एवं अल्पसंख्यक समुदाय के लोगो के बीच में आये गैप स्तर को कम करने का प्रयास किया जायेगा। भारत सरकार की यह स्कीम इस गैप को कम करने में अपनी एक अहम भूमिका निभाएगी।
  • सामजिक और आर्थिक सुविधाएँ उपलब्ध करवाना – इसका मुख्य उद्देश्य यह है की अल्पसंख्यक समुदाय के लोगो के बेहतर सामाजिक और आर्थिक सुविधाओं को उपलब्ध करवाना। ताकि ये हेल्थ मेडिकल और अन्य जॉब से संबंधित संभावनाओं का विकास करने संभव हो सके।
  • पोटेंशियल एरिया को पहचानना – तेजी से विकास के कार्यों को संभव करने के लिए यह आवश्यक है की अल्पसंख्यक समुदाय के लोगो के एरिया की पहचान की जाए। वह इसलिए की केंद्र सरकार महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए “Cluster of Villages and Minority Concentration Towns” पर ध्यान दे सके।

Leave a Comment