रेल कौशल विकास योजना 2022: ऑनलाइन आवेदन, एप्लीकेशन स्टेटस

रेल कौशल विकास योजना 2022: देश में बढ़ती बेरोजगारी की समस्या को कम करने के लिए केंद्र व राज्य सरकार द्वारा कई तरह की योजनाओं के माध्यम से युवाओं के लिए रोजगार के अवसरों को बढ़ावा देने का कार्य किया जाता है। जिसमे से एक रेल कौशल विकास योजना प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के अंतर्गत सेंट्रल रेलवे के माध्यम से शुरू की गई योजना हैं। RKVY Rail Kaushal Vikas Yojana के माध्यम से सरकार देश के बेरोजगार युवाओं को उद्योग क्षेत्र से जोड़ने के लिए तीन वर्षों की अवधि तक निःशुल्क मुलभूत कौशल विकास प्रशिक्षण की सुविधा प्रदान करेगी, जिससे नागरिक जिस भी क्षेत्र में रूचि रखते हैं वह उसमे प्रशिक्षण प्राप्त करके आसानी से रोजगार प्राप्त कर आत्मनिर्भर हो सकेंगे।

केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई रेल कौशल विकास योजना में राज्य के वह बेरोजगार नागरिक जो योजना का लाभ प्राप्त करने हेतु आवेदन करना चाहते हैं, वह योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर आवेदन की प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं। इस योजना में आवेदन करने वाले लाभार्थियों को सरकार द्वारा क्या लाभ प्राप्त हो सकेगा, आवेदन हेतु उन्हें योजना की किन पात्रता व दस्तावेजों की आवश्यकता होगी और वह किस प्रकार योजना में आवेदन की प्रकरिया`को पूरा कर सकेंगे, इसकी पूरी जानकरी आप इस लेख के माध्यम से जान सकेंगे।

Rail-Kaushal-Vikas-Yojana-Online-Apply
रेल कौशल विकास योजना – Rail-Kaushal-Vikas-Yojana-Online-Apply

Article Contents

रेल कौशल विकास योजना 2022

रेल विकास योजना की शुरुआत केंद्र सरकार द्वारा 17 सितंबर 2021 में देश के बेरोजगार युवाओं को कौशल प्रशिक्षण के माध्यम से रोजगार प्राप्त करने के योग्य बनाने के लिए की गई थी। इस योजना के माध्यम से युवा अपनी शिक्षा पूरी हो जाने के बाद तीन वर्षों की स्किल डेवलपमेंट ट्रेनिंग प्राप्त कर उद्योग क्षेत्र में आसानी से रोजगार प्राप्त कर सकेंगे। जिससे वह भविष्य में रोजगार प्राप्त कर आत्मनिर्भर होकर आर्थिक रूप से सशक्त हो सकेंगे। इसके लिए राज्य के 18 से 35 वर्ष के बेरोजगार युवा योजना के तहत प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए RKVY योजना में आवेदन की प्रक्रिया को पूरा कर सकेंगे। रेल कौशल विकास योजना के माध्यम से सरकार देश के कुल 50 हजार नागरिकों को निःशुल्क ट्रेनिंग प्रदान की जाएगी, यह प्रशिक्षण इलेक्ट्रीशियन, वेल्डर, फिटर और मैकेनिस्ट इन चार ट्रेडों में युवाओं को प्रदान किया जाएगा।

योजना के तहत आवेदक युवाओं को कौशल प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए सरकार द्वारा अलग-अलग प्रशिक्षण केंद्रों का आयोजन किया जाएगा। जिसमे आवेदकों को उनकी योग्यता अनुसार वह जिस क्षेत्र में रोजगार प्राप्त करना चाहते हैं, उसमे रोजगार प्रशिक्षण प्राप्त हो सकेगा। योजना के तहत आवेदक उम्मीदवारों को पूरे 100 घंटे की ट्रेनिंग प्रदान करवाई जाएगी, जिसे पूरा करने वाले उम्मीदवारों को सरकार की तरफ से ट्रेनिंग सर्टिफिकेट भी प्रदान किया जाएगा, जिससे वह आसानी से रोजगार प्राप्त कर सकेंगे।

Rail Kaushal Vikas Yojana 2022 : Details

योजना का नामरेल कौशल विकास योजना
शुरुआत की गई केंद्र सरकार द्वारा
संबंधित मंत्रालय रेल मंत्रालय, भारत सरकार
साल 2022
आवेदन माध्यम ऑनलाइन प्रक्रिया
योजना के लाभार्थी देश के बेरोजगार युवा
उद्देश्य युवाओं को कौशल प्रशिक्षण की सुविधा प्रदान
कर रोजगार प्राप्त करने में सहयोग देना
श्रेणी केंद्र सरकारी योजना
आधिकारिक वेबसाइट railkvy.indianrailways.gov.in

RKVY में युवाओं को इन क्षेत्रों में भी मिलेगा प्रशिक्षण

RKVY योजना के माध्यम से युवाओं को रोजगार प्राप्त करने के लिए दिए जाने वाले कौशल प्रशिक्षण में अभी सरकार द्वारा इलेक्ट्रीशियन, वेल्डर, फिटर और मैकेनिस्ट केवल इन चार ट्रेडों में प्रशिक्षण दिया जा रहा है, लेकिन जल्द ही युवाओं को सिंगलिंग से जुड़े कार्य जैसे इंस्ट्रूमेन्टेशन, कॉन्क्रीट टेस्टिंग, रोड वेल्डिंग, कॉन्क्रीट मिक्सिंग, इलेक्ट्रॉनिक कार्ड रिप्लेसमेंट आदि कार्यों को भी शामिल किया जाएगा। जिसमे योजना के अंतर्गत शामिल होने वाले पाठ्यक्रमों का बनारस लोकोमोटिव वर्कर्स द्वारा तैयार किया जाएग, जिसका कार्य मूल्यांकन को मानकीकृत कर प्रभागियों का डेटाबेस तैयार करना है।

योजना के तहत लाभार्थियों का शॉटलिस्टिंग मेकैनिज़्म के माध्यम से होगा चयन

रेल कौशल विकास योजना के माध्यम से रोजगार के अवसरों को बढ़ावा देकर बेरोजगार नागरिकों का चयन ओपन एडवर्टिसमेंट एवं ट्रांसपेरेंट शॉर्टलिस्टिंग मेकेनिज्म के माध्यम से किया जाएगा, जिसमे कुल 50 हजार चयनित युवाओं को तीन वर्षों के लिए उद्योग क्षेत्र में कौशल विकास प्रशिक्षण की सुविधा प्रदान की जाएगी। RKVY Rail Kaushal Vikas Yojana के अंतर्गत चयनित युवाओं का कौशल प्रशिक्षण पूरा होने के बाद उनकी परीक्षा ली जाएगी, जिसमे सभी युवाओं को परीक्षा में शामिल होना होगा। जिसके बाद परीक्षा में पास होने वाले युवाओं को प्रशिक्षण सर्टिफिकेट के साथ टूल किट भी प्रदान की जाएगी। रेल कौशल विकास योजना के माध्यम से जितने भी लाभार्थी युवाओं की ट्रेनिंग पूरी हो गई है, उन्हें सरकार द्वारा अभी तक 13 अक्टूबर 2021 में हुए कार्यक्रम के दौरान सर्टिफिकेट से साथ कूल टिक जारी किए गए हैं।

RKVY का उद्देश्य

केंद्र सरकार द्वारा रेल कौशल विकास योजना को आरम्भ करने का मुख्य उद्देश्य देश में बढ़ रही बेरोजगारी की समस्या से परेशान नागरिकों को रोजगार प्राप्त करने के लिए उद्योग क्षेत्र से संबंधित कौशल प्रशिक्षण प्रदान करना है। इससे ऐसे बहुत से युवा जो अधिक शिक्षित नहीं होने के कारण उन्हें कही बेहतर रोजगार प्राप्त नहीं हो पाता, ऐसे सभी युवाओं को कौशल प्रशिक्षण द्वारा रोजगार प्राप्त करने के योग्य बनाने के लिए सरकार रेल कौशल विकास योजना के माध्यम से इन्हे तीन वर्षों का नि:शुल्क प्रशिक्षण प्रदान करवा रही है, जिससे युवाओं को आसानी से रोजगार मिल सकेगा, इसके लिए ट्रेनिंग पूरी होने के बाद सरकार उन्हें प्रशिक्षण का सर्टिफिकेट और टूल किट भी मुहैया करवाती है, जिससे अधिक युवा रोजगार प्राप्त करके आत्मनिर्भर हो सकेंगे और उनकी आर्थिक स्थिति में भी सुधार हो सकेगा।

रेल कौशल विकास योजना के लाभ एवं विशेषताएँ

RKVY Rail Kaushal Vikas Yojana के अंतर्गत आवेदक युवाओं को मिलने वाले लाभ की जानकारी कुछ इस प्रकार है।

  • रेल कौशल विकास योजना की शुरुआत केंद्र सरकार द्वारा बेरोजगार नागरिकों को रोजगार के लिए कौशल विकास प्रशिक्षण प्रदान हेतु किया गया है।
  • योजना के माध्यम से सरकार नागरिकों को तीन वर्षों तक निःशुल्क स्किल डेवलपमेंट की सुविधा प्रदान करेगी, जिसके लिए प्रशिक्षण केंद्रों का आयोजन किया जाएगा।
  • रेल कौशल विकास योजना का कार्यन्वयन मिनिस्ट्री ऑफ़ इंडियन रेलवेएंड एंटरप्रेन्योरशिप मंत्रालय द्वारा किया जाता है।
  • RKVY का लाभ प्राप्त करने के लिए नागरिक योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर आवेदन की प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं।
  • राज्य सरकार द्वारा योजना के तहत 50 हजार युवाओं को कौशल प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा, जिसमे उन्हें 100 घंटे की ट्रेनिंग प्रदान करवाई जाएगी
  • रेल कौशल विकास योजना के तहत रजिस्टर्ड आवेदकों को ईमेल के जरिए आवेदन आरंभ करने की सूचना दे दी जाएगी।
  • योजना के अंतर्गत देश के युवा जो 10 वीं पास हैं, वह आवेदन कर योजना का लाभ प्राप्त कर सकेंगे।
  • रेल कौशल योजना में आवेदक लाभार्थियों पर किसी तरह का आरक्षण लागू नहीं होगा।
  • योजना के तहत आवेदक युवाओं की ट्रेनिंग के दौरान 75% उपस्थिति होनी आवश्यक है।
  • देश का कोई भी बेरोजगार युवा योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए योजना में एक बार आवेदन कर सकेंगे।
  • योजना में लाभार्थियों को ट्रेनिंग ख़त्म होने के बाद परीक्षा देनी होगी, जिसमे थ्योरी और प्रैक्टिकल दोनों ही शामिल होंगे।
  • अभ्यार्थी को प्रैक्टिकल में 60% और लिखित परीक्षा में 55% अंक पास होने के लिए प्राप्त करने होंगे।
  • जिन युवाओं द्वारा योजना की ट्रेनिंग पूरी की जाएगी उन्ह ट्रेनिंग खत्म होने के बाद उन्हें सर्टिफिकेट के साथ टूल किट भी प्रदान किया जाएगा।
  • योजना में शामिल ट्रैनी को प्रशिक्षण निःशुल्क दिया जाएगा, जिसमे उन्हें अपने खाने-रहने की सुविधा व किसी तरह का भत्ता नहीं दिया जाएगा, इसकी व्यवस्था अभियार्थी को खुद से ही करनी होगी।
  • कौशल प्रशिक्षण प्राप्त कर नागरिक आसानी से उद्योग क्षेत्र में रोजगार प्राप्त कर आत्मनिर्भर होकर एक बेहतर जीवन यापन कर सकेंगे।

रेल कौशल विकास योजना की पात्रता

RKVY में आवेदन हेतु आवेदक को इसकी सभी पात्रता को पूरा करना आवश्यक है, जिसकी जानकारी कुछ इस प्रकार है।

  • इस योजना में आवेदन के लिए आवेदक भारत की स्थाई निवासी नागरिक होने चाहिए।
  • आवेदनकर्ता यदि बेरोजगार हैं, तो ही वह योजना में आवेदन के पात्र माने जाएँगे।
  • योजना में आवेदन करने वाले नागरिकों की आयु 18 वर्ष से 35 वर्ष होनी आवश्यक हैं, यदि आवेदक की आयु इससे अधिक होती है तो वह आवेदन के पात्र नहीं माने जाएँगे।
  • आवेदन करने वाले आवेदक युवा की शैक्षणिक योग्यता कम से कम 10 वीं पास होनी आवश्यक है।

Rail Kaushal Vikas Yojana में आवेदन हेतु आवश्यक दस्तावेज

योजना में आवेदन के लिए आवेदक के पास सभी महत्त्वपर्ण दस्तावेज होने आवश्यक हैं, बिना पूरे दस्तावेजों के योजना में आवेदन की प्रक्रिया पूरी नहीं हो सकेगी, जिसकी जानकारी कुछ इस प्रकार है।

आवेदक का आधारकार्डपरिवार की वार्षिक आय प्रमाण पत्र
निवास प्रमाण पत्र मोबाइल नंबर
जन्म प्रमाण पत्र ईमेल आईडी
राशन कार्ड पासपोर्ट साइज फोटो
दसवीं की मार्कशीट व सर्टिफिकेटबैंक की पासबुक

रेल कौशल विकास योजना ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया

रेल कौशल विकास योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए जो नागरिक योजना में आवेदन करना चाहते हैं, वह यहाँ बताए गए स्टेप्स को पढ़कर आवेदन की प्रक्रिया को पूरा कर सकेंगे।

  • आवेदक को सबसे पहले रेल कौशल विकास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा। Rail-Kaushal-Vikas-Yojana
  • अब आपकी स्क्रीन पर होम पेज खुलकर आ जाएगा।
  • यहाँ होम पेज पर आपको Apply Here For RKVY training का ऑप्शन दिखाई देगा, जिस पर आपको क्लिक करना होगा।Rail-kaushal-vikas-yojana-registration
  • इसके बाद आपको अगले पेज में आप आवेदन फॉर्म भरने के लिए Sign Up के ऑप्शन पर क्लिक कर दें।
  • अब आपकी स्क्रीन पर आवेदन फॉर्म खुलकर आ जाएगा, यहाँ आपको ट्रेनिंग के लिए आवेदन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी भरनी होगी।
  • RKVY-Registration-form
  • जैसे आपका नाम, जन्म तिथि, ईमेल आईडी, आधार नंबर और पासवर्ड भरना होगा।
  • इसके बाद आपको साइन अप के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपकी स्क्रीन पर अगला पेज खुलकर आ जाएगा, यहाँ आप Complete Your Profile के ऑप्शन पर क्लिक कर दें।
  • इसके बाद आपको लॉगिन आईडी भरकर लॉगिन करना होगा।
  • लॉगिन के बाद आपको फॉर्म प्राप्त होगा, जिसमे आपको सभी महत्त्वपूर्ण जानकारी भरनी होगी।
  • सारी जानकरी भरकर आपको फॉर्म में माँगे गए सभी दस्तावेजों की स्कैन कॉपी को फॉर्म के साथ अपलोड कर देना होगा।
  • अब आखिर में फॉर्म की पूरी तरह जाँच करके यदि कोई जानकारी रह जाती है, तो उसे भरकर फॉर्म को सबमिट कर दें।
  • इस तरह आपकी रेल कौशल विकास योजना में आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

रेल कौशल विकास योजना लॉगिन प्रक्रिया

  • लॉगिन करने के लिए आवेदक सबसे पहले रेल कौशल विकास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें।
  • अब आपकी स्क्रीन पर होम पेज खुलकर आ जाएगा।
  • यहाँ होम पेज पर आपको Sign up के दिए गए ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • अब अगले पेज में आपको ईमेल आईडी और पासवर्ड भरकर लॉगिन के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इस तरह आपकी पोर्टल पर लॉगिन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

RKVY में एप्लीकेशन स्टेटस चेक करने की प्रक्रिया

जिन नागरिकों द्वारा योजना में आवेदन किया गया है, वह अपने आवेदन की स्थिति भी पोर्टल पर चेक कर सकेंगे, इसके लिए वह यहाँ बताए गए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं।

  • आवेदन की स्थिति देखने के लिए आवेदक सबसे पहले रेल कौशल विकास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें।
  • अब आपकी स्क्रीन पर होम पेज खुलकर आ जाएगा।
  • यहाँ होम पेज पर आपको स्क्रॉल डाउन करके Application Status के लिंक पर क्लिक करना होगा। RKVY-Application-status
  • अब आपकी स्क्रीन पर अगला पेज खुलकर आ जाएगा, यहाँ आपको ईमेल आईडी और पासवर्ड भरकर लॉगिन करना होगा।
  • इसके बाद अगले पेज में आवेदन स्थिति देखने के लिए पंजीकरण संख्या दर्ज करके आप सर्च के विकल्प पर क्लिक कर दें।
  • क्लिक करने के बाद आपकी स्क्रीन पर आपकी आवेदन स्थिति की पूरी जानकारी खुलकर आ जाएगी।
  • इस तरह आप अपने आवेदन स्थिति की जाँच कर सकेंगे।

रेल कौशल विकास योजना ऑफलाइन आवेदन प्रक्रिया

आवेदक जो ऑनलाइन माध्यम से आवेदन नहीं करना चाहते, वह ऑफलाइन माध्यम से भी योजना में आवेदन की प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं, इसके लिए आप यहाँ बताए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • आवेदक को सबसे पहले योजना की आधिकारिक वेबसाइट से आवेदन फॉर्म को डाउनलोड करना होगा।
  • योजना का आवेदन फॉर्म डाउनलोड हो जाने के बाद इसका प्रिंटआउट निकलवा लें।
  • इसके बाद आपको आवेदन फॉर में पूछी गई सभी जानकारी ध्यानपूर्वक भर लेनी होगी।
  • जैसे आपका नाम, जन्म तिथि, पिता का नाम, व्यवसाय, ट्रेड का विकल्प, ईमेल आईडी आदि जानकारी भर दें।
  • सारी जानकारी भरकर आपको फॉर्म में अपनी पासपोर्ट साइज फोटो के साथ माँगे गए दस्तावेजों को अटैच करना होगा।
  • अब फॉर्म की आखरी बार जाँच करके आपको फॉर्म को कार्यालय में ही जमा करवा देना होगा।
  • जिसके बाद आपकी योजना में आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

RKVY ट्रेनिंग सेंटर लिस्ट देखने की प्रक्रिया

योजना के तहत पोर्टल पर प्रशिक्षण केंद्रों की लिस्ट देखने के लिए आवेदक यहाँ बताए गए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं।

  • इसके लिए आवेदक सबसे पहले योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें।
  • अब आपकी स्क्रीन पर होम पेज खुलकर आ जाएगा।
  • यहाँ होम पेज पर आपको Institutes के ऑप्शन का चयन करना होगा। Institutes-list
  • जिसके बाद अगले पेज में आपकी स्क्रीन पर इंस्टीट्यूट्स के नामों की लिस्ट खुलकर आ जाएगी।
  • यहाँ आपको इंस्टीट्यूट्स के नाम, उनका एड्रेस, कांटेक्ट, ट्रेड्स एवं अन्य जानकारी प्राप्त हो जाएगी।
  • इस तरह आप पोर्टल पर ट्रेनिंग सेंटर्स की लिस्ट देख सकेंगे।

रेल कौशल विकास योजना से जुड़े प्रश्न/उत्तर

Rail Kaushal Vikas Yojana क्या है ?

Rail Kaushal Vikas Yojana केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई योजना है, जिसके माध्यम से सरकार बेरोजगार युवाओं को रोजगार प्राप्त करने के लिए तीन वर्षों का निःशुल्क कौशल प्रशिक्षण की सुविधा प्रदान करवाती है, जिसके पूरा हो जाने पर युवाओं को सर्टिफिकेट जारी किए जाते हैं, जिसके माध्यम से वह आसानी से रोजगार प्राप्त कर सकेंगे।

रेल कौशल विकास योजना में आवेदन हेतु इसकी आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

रेल कौशल विकास योजना में आवेदन हेतु इसकी आधिकारिक वेबसाइट railkvy.indianrailways.gov.in है।

RKVY योजना में कौन नागरिक आवेदन के पात्र होंगे ?

RKVY योजना में देश के कोई भी बेरोजगार नागरिक जिनकी शैक्षणिक योग्यता कम से कम 10 वीं उत्तीर्ण हैं आवेदन कर सकेंगे।

रेल कौशल विकास योजना में आवेदक नागरिकों को किन-किन ट्रेडों में ट्रेनिंग दी जाएगी ?

योजना में अभी नागरिकों को इलेक्ट्रीशियन, वेल्डर, फिटर और मैकेनिस्ट इन चार ट्रेडों में प्रशिक्षण दिया जा रहा है, जिसमे जल्द ही सरकार अन्य सिंगलिंग से जुड़े कार्य जैसे इंस्ट्रूमेन्टेशन, कॉन्क्रीट टेस्टिंग, रोड वेल्डिंग कार्यों को भी शामिल करेगी।

रेल कौशल विकास योजना में आवेदन की क्या प्रक्रिया है ?

योजना में आवेदन की प्रक्रिया ऊपर लेख के माध्यम से प्रदान करवा दी गई है, जिसे पढ़कर आवेदक योजना में आवेदन कर सकते हैं।

रेल कौशल विकास योजना से संबंधित सभी जानकारी हमने आपको अपने लेख के माध्यम से प्रदान करवा दी है और इसकी आवेदन प्रक्रिया के आरम्भ होने की जानकारी भी जल्द ही आपको प्रदान करवा देंगे, इसके लिए यदि आपको हमारा लेख पसंद आए या योजना से सम्बंधित कोई प्रश्न पूछना हो तो आप कमेंट बॉक्स में मैसेज करके पूछ सकते हैं, हम आपके प्रश्नों का उत्तर देने की पूरी कोशिश करेंगे।

Leave a Comment