POS क्या है और जानिए पीओएस (POS Full Form) का पूरा नाम हिंदी में

POS क्या है – तो दोस्तों जैसा की आप सभी जानते है की आज से कुछ साल पहले हमारे इस भारत देश में नोटबंदी की गयी थी। जिसके चलते लोगो को बहुत सी तकलीफों का सामना करना पड़ा था। परन्तु उससे देश को काफी लाभ व नुक्सान भी हुआ था वो यह है की देश में काले धन की संख्या काम हो चुकी है। उसके साथ साथ कई लोगो ने अपने काले धन को जला भी दिया था। कई लोगो ने अपने काले धन को फेक भी दिया था। तो दोस्तों आप सभी यह भी जानते ही होंगे की नोटबंदी के बाद सरकार द्वारा सभी को डिजिटल पेमेंट को अपनाने के लिए कहा। जिसके चलते आज के समय में लोग अधिकतर ऑनलाइन पेमेंट या फिर कैशलेस पेमेंट ही करते है। तो दोस्तों अगर आप भी कभी किसी भी मॉल या फिर बड़े स्टोर से शॉपिंग करने जाते ही होंगे।

POS क्या है और जानिए पीओएस (POS Full Form) का पूरा नाम हिंदी में
POS Full Form

जब आप ऐसे स्थान से कुछ भी सामान खरीदते है। तो उस सभी सामान की पेमेंट करने के लिए या तो आप सभी को ऑनलाइन पेमेंट करनी पड़ेगी या फिर आप सभी को वहां पर अपना कार्ड स्वाइप करना होगा। आप सभी ने कार्ड स्वाइप मशीन तो देखि ही होगी तो दोस्तों क्या आप जानते है की उसका नाम क्या होता है तो आपको बता दे की उसका नाम POS मशीन होता है। तो दोस्तों क्या आप इसके बारे में जानते है की इसकी फुल फॉर्म क्या होती है अगर नहीं तो आपको चिंता करने की बिलकुल भी आवश्यकता नहीं है क्योंकि आज हम आप सभी को इस लेख के जरिये POS के बारे में बहुत सी जानकारी प्रदान करने वाले है जैसे की – POS क्या है और जानिए पीओएस (POS Full Form) का पूरा नाम हिंदी में।

तो दोस्तों क्या आप भी POS के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते है अगर हाँ तो आपको चिंता करने की बिलकुल भी आवश्यकता नहीं है क्योंकि आज हम आप सभी को इस लेख के जरिये POS से सम्बंधित बहुत सी जानकारी प्रदान करने वाले है तो इस प्रकार की जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़े क्योंकि इस लेख में ही हमने इससे सम्बंधित जानकारी के बारे में बताया हुआ है जिसको पढने से ही आप इसके बारे में जान सकोगे। तो दोस्तों इसलिए कृपया करके हमारे इस लेख को अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़े और इससे सम्बंधित जानकारी को प्राप्त करे

इसपर भी गौर करें :- ATM full form in Hindi – एटीएम का फुल फॉर्म क्या है?

POS की फुल फॉर्म क्या होती है | What is the full form of POS

तो दोस्तों अब हम आप सभी को यहाँ पर POS की फुल फॉर्म के बारे में जानना चाहते है तो कृपया दी गयी जानकारी को ध्यान से पढ़े।

POS की फुल फॉर्म कुछ इस प्रकार है –

  • The full form of POS in english – Point of Sale
  • पीओएस की फुल फॉर्म हिंदी में कुछ इस प्रकार है – बिक्री केंद्र

पीओएस क्या होता है

तो दोस्तों सबसे पहले आप सभी को बता दे की पीओएस की फुल फॉर्म फॉर्म Point of Sale .जिसको हिंदी भाषा में बिक्री केंद्र के नाम से भी जाना जाता है। आप सभी को यह बता दे की यह एक computerised machine होती है। इस मशीन की मदद से आप कभी भी किसी को भी बिना कॅश के पेमेंट केवल अपने क्रेडिट या फिर डेबिट कार्ड की मदद से कर सकते हो। आप सभी को इस प्रकार की मशीन किसी भी सुपरमार्केट या फिर मॉल, दुकान पर आसानी से देखने को मिल जायेगी। यह एक बहुत ही बेहतर मशीन है क्योंकि इसकी मदद से आज के समय में लोग कैशलेस पेमेंट को अधिक बढ़ावा देते है। जो की एक बहुत ही अच्छा कदम है।

इस मशीन को POS Terminal के नाम से भी जाना जाता है। यह एक ऐसी मशीन है जिसकी मदद से कोई भी व्यक्ति किसी को भी बिना कैश के पेमेंट कर सकते है। उसके साथ साथ उस व्यक्ति को उस दुकानदार के द्वारा एक payment receipt भी प्रदान की जाती है। जिसमे यह जानकारी मौजूद होती है किस ग्राहक ने अपने कार्ड की मदद से कितने की पेमेंट की है। इसका उपयोग आज के समय में काफी अधिक हो चूका है बल्कि आपको यह भी बता दे की इसका उपयोग आज के समय में होटल या फिर रेस्टोरेंट में भी किया जाता है। इस मशीन से पेमेंट करना बहुत ही आसान होता है। जो की कोई भी व्यक्ति बड़े ही आसानी से कर सकता है।

पीओएस मशीन के कार्य | Functions of POS Machine

तो दोस्तों अब हम आप सभी को यहाँ पर पीओएस मशीन के कुछ कार्यों के बारे में जानकारी देने वाले है तो कृपया दी गयी जानकारी को ध्यान से पढ़े।

आप सभी को यह बता दे की पीओएस मशीन पेमेंट होने के बाद एक रिसीप्ट प्रदान करने का कार्य भी करती है। यह कार्य बहुत ही कम समय में हो जाता है। इस मशीन की मदद से दुकानदार के भी बहुत से कार्य आसान हो जाते है जैसे की – इस मशीन की मदद से दूकानदार और ग्राहक दोनों ही पैसे गिनने के कार्य से मुक्त होते है और उसके साथ साथ उनको पेमेंट के सबूत के तौर पर एक रिसीप्ट भी प्राप्त होती है। तो दोस्तों आप सभी को बता दे की पीओएस मशीन बहुत से कार्य करती है जिनके बारे में हम सभी को यहाँ पर बताने वाले है। तो कृपया दी गयी जानकारी को ध्यान से पढ़े।

  1. इसका मुख्य कार्य डेबिट व क्रेडिट कार्ड से पेमेंट प्राप्त करना है।
  2. यह मशीन बिल बनाने का कार्य भी करती है।
  3. डेबिट व क्रेडिट कार्ड प्राप्त करना।
  4. रिसीप्ट प्रदान करना।
  5. यह मशीन स्टॉक यानि के inventory को मेन्टेन करने का कार्य भी करती है।

पीओएस सिस्टम के प्रकार | Types of POS Systems

तो दोस्तों अब हम आप सभी को यहाँ पर पीओएस सिस्टम के कुछ प्रकार के बारे में बताने वाले है तो यह जानने के लिएदि गयी जानकारी को ध्यान से पढ़े।

पीओएस मशीन के कई प्रकार होते है क्योंकि यह मशीन अलग अलग स्थानों पर अलग अलग प्रकार के कार्य करती है इसलिए इसके कुछ भिन्न प्रकार के सिस्टम है जो कुछ इस प्रकार है –

  • स्मॉल बिजनेस पीओएस मशीन (Small Business POS Machine)
  • रिटैल पी ओ एस मशीन (Retail POS Machine)
  • होटल या रेस्टोरेंट पीओएस मशीन (Hotel or Restaurant POS Machine)
  • क्लाउड पीओएस मशीन (Cloud POS Machine)
  • मोबाइल पीओएस मशीन (Mobile POS Machine)
  • सैलून और स्पा पीओएस मशीन (Salon and Spa POS System)

पीओएस से सम्बंधित कुछ प्रश्न व उनके उत्तर

POS की फुल फॉर्म क्या होती है

POS की फुल फॉर्म कुछ इस प्रकार है –
The full form of POS in english – Point of Sale
पीओएस की फुल फॉर्म हिंदी में कुछ इस प्रकार है – बिक्री केंद्र

पीओएस क्या होता है

यह एक computerised machine होती है। इस मशीन की मदद से आप कभी भी किसी को भी बिना कॅश के पेमेंट केवल अपने क्रेडिट या फिर डेबिट कार्ड की मदद से कर सकते हो। आप सभी को इस प्रकार की मशीन किसी भी सुपरमार्केट या फिर मॉल , दुकान पर आसानी से देखने को मिल जायेगी।

पीओएस मशीन के कार्य

इसका मुख्य कार्य डेबिट व क्रेडिट कार्ड से पेमेंट प्राप्त करना है।
यह मशीन बिल बनाने का कार्य भी करती है।
डेबिट व क्रेडिट कार्ड प्राप्त करना।
रिसीप्ट प्रदान करना।
यह मशीन स्टॉक यानि के inventory को मेन्टेन करने का कार्य भी करती है।

यह मशीन कहाँ पर देखने को मिलती है ?

आप सभी को यह मशीन बहुत सी जगहों पर देखने को मिल जायेगी जैसे की – दुकान, मॉल, रेस्टोरेंट, होटल, आदि जैसे कई स्थानों पर।

Leave a Comment