MPIN क्या है ? इसे कैसे प्राप्त करें

तो दोस्तों आप सभी लोगो ने Mobile Banking के बारे में तो सुना ही होगा और तो और बहुत से लोग तो इसका उपयोग भी करते होंगे। आजकल के समय में मोबाइल बैंकिंग का इस्तेमाल काफी अधिक हो गया है। इसकी मदद से आप सभी लोग घर बैठे बहुत से फायदे उठा सकते हो जैसे की अगर आपको किसी को पेमेंट करनी है तो आपको कही जाने की आवश्यकता नहीं आप घर बैठे ही उसकी पेमेंट कर सकते हो। परन्तु मोबाइल बैंकिंग करने के लिए बहुत सी चीजों की आवश्यकता होती है जैसे की- MPIN क्योंकि अपने मोबाइल में आपको ऑनलाइन बैंकिंग करने के लिए आपको इसकी आवश्यकता पड़ती है तो क्या आप इसके के बारे में जानते है की MPIN क्या है? और इसकी फुल फॉर्म क्या है? इसका उपयोग कहा किया जाता है ? तो आज हम आपको इस लेख के माध्यम से MPIN के बारे में यह सब जानकारी देने वाले हैं।

तो दोस्तों अगर आप भी MPIN के बारे जानकारी प्राप्त करना चाहते हो तो उसके लिए आपको इस लेख को ध्यानपूर्वक पढ़ना होगा। क्योंकि इस लेख में हमने MPIN के बारे में विस्तारपूर्वक बताया है।

इसको भी पढ़िए :- आईक्यू (IQ) फुल फॉर्म, आईक्यू (IQ ) क्या है?

MPIN क्या है ? इसे कैसे प्राप्त करें
MPIN क्या है ? इसे कैसे प्राप्त करें

MPIN की Full Form – MPIN क्या है ?

MPIN full form – Mobile Banking Personal Identification Number

Mobile Banking Personal Identification Number एक प्रकार का पासवर्ड ही है। इसका उपयोग ऑनलाइन बैंकिंग के दौरान किया जाता है। मतलब की जब आप ऑनलाइन transaction कर रहे हो। यह वैसे तो 4 digit का code होता है लेकिन बैंकों में यह code 6 डिजिट का होता है। यह एक प्रकार से एटीएम के पासवर्ड जैसा ही है परन्तु उससे अलग भी है। यह आपके ऑनलाइन बैंकिंग को सुरक्षित रखता है ताकि कोई और इसका इस्तेमाल न कर सके। इस कोड को आपको हमेशा ही गुप्त रखना चाहिए। इस कोड को आप UPI और USSD में दाल सकते हो मतलब की जब भी आप UPI के दौरान पेमेंट करोगे तब आपसे Mobile Banking Personal Identification Number पूछा जायेगा।

MPIN का क्या प्रयोग है

Mobile Banking Personal Identification Number एक प्रकार का गुप्त (Secret) कोड है। इसका प्रयोग तब किया जाता है। जब आप अपने मोबाइल में UPI की मदद से कोई पेमेंट कर रहे हो तब UPI द्वारा आप से यह कोड पूछा जायेगा तभी आपकी वह transaction पूरी यानि के success हो सकेगी। यह एक प्रकार का पासवर्ड है जिसको आपको हमेशा ही गुप्त रखना चाहिए। इस कोड का उपयोग बिलकुल एटीएम पिन की तरह ही किया जाता है। यह कोड वैसे तो 4 डिजिट का होता है परन्तु कई बैंकों का कोड 6 डिजिट का भी होता है। इस कोड का गुप्त रहना बहुत ही आवश्यक है क्योंकि अगर यह कोड किसी और व्यक्ति को पता चल जाए तो वह आपके बैंक के खाते से पैसे भी निकाल सकता है। आपको इस कोड को गुप्त रखने के लिए आपके बैंक में कार्य करने वाले व्यक्ति के द्वारा भी कहा जाता है। तो इसलिए इस कोड को गुप्त रखने की पूरी जिम्मेदारी आपकी ही होती है। इस कोड का प्रयोग आपको USSD के दौरान भी करना पढता है।

MPIN का प्रयोग कौनसी Transaction करने के लिए किया जाता है

Mobile Banking Personal Identification Number का प्रयोग ऑनलाइन ट्रांसक्शन करने के लिए किया जाता है। उसके लिए ऑनलाइन पेमेंट्स अप्प्स का प्रयोग किया जाता है जैसे की –

  1. Mobile App Banking
  2. SMS banking
  3. USSD (Unstructured Supplementary Service Data) banking
  4. UPI apps (Paytm,Google Pay,Phonepe,Bharatpe,आदि)
  5. IMPS (Immediate Payment Service)
  6. IVR (Interactive Voice Response) आदि

Mobile Banking Personal Identification Number के फायदे

वैसे तो Mobile Banking Personal Identification Number के द्वारा बहुत से फायदे होते और चयनित फायदे कुछ इस प्रकार हैं।

  1. Mobile Banking Personal Identification Number की मदद से आपके द्वारा किये जाने वाली सभी ऑनलाइन ट्रांसक्शन बिलकुल सुरक्षित रहती हैं।
  2. Mobile Banking Personal Identification Number ये 4 या फिर 6 डिजिट का पासवर्ड होता है जिसको आप अपने अनुसार बना सकते हैं जो की आपको याद रखने आसान रहें।
  3. अगर आप इस कोड को प्राप्त करना चाहतेह हैं तो आपको इसके लिए बहुत अधिक कार्य नहीं करना होगा इसको आप आसानी से अपने बैंक के द्वारा प्राप्त कर सकते हो।
  4. MPIN का एक फायदा यह भी अगर कोई आपके फ़ोन से बिना बताये पेमेंट करने की सोच रहा है तो फिर बिना MPIN डाले वह पेमेंट पूरी न हो सकेगी।
  5. अगर आप अपने इस कोड को कभी भूल जाते हो तो आप इसको बड़ी आसानी से बदल भी सकते हो।

MPIN कैसे पता करें ?

अगर आप अपना Mobile Banking Personal Identification Number पता करना चाहते हैं तो उसके के लिए हमने निचे निर्देश दिए है तो कृपया करके उन निर्देशों को ध्यानपूर्वक पढ़े और उनका पालन करे।

  1. एमपिन प्राप्त करने के दो तरीके हैं।
  2. पहला तरीका तो यह है की सबसे पहले तो आपको अपने बैंक में मोबाइल बैंकिंग के लिए रजिस्ट्रेशन करना होगा उसके बाद registration होने के बाद बैंक आपको खुद ही आपकी USER ID और आपका MPIN प्रदान कर देगी।
  3. MPIN प्राप्त करने का दूसरा तरीका यह है की आप इस कोड यानी के MPIN कोड को आप या तो किसी UPI app के जरिये या फिर USSD के जरिये खुद भी बना सकते हैं।
  4. इन प्रकार से आप अपना MPIN कोड प्राप्त कर सकते हैं और फिर आप को भी मोबाइल बैंकिंग का प्रयोग करते वक़्त आपको भी अपना MPIN डालना होगा।

USSD की मदद से MPIN कैसे बनाये ?

अगर आप भी USSD की मदद से अपना MPIN बनाना चाहते हो तो उसके लिए हमने निचे निर्देश दिए हुए हैं तो कृपया उन निर्देश ध्यानपूर्वक पढ़िए एवं उन निर्देशों का पालन करिये।

  1. USSD की मदद से MPIN बनाने के लिए सबसे पहले तो आपको अपने मोबाइल से *99# को डायल करना होगा।
  2. इसको डायल करने के बाद आपकी USSD की सेवा प्रारम्भ हो जायेगी।
  3. फिर आपको इसको अपने बैंक से लिंक कर देना होगा।
  4. इसको अपने बैंक से लिंक करने के लिए आपको अपने बैंक के खाते का IFSC कोड के शुरुआत के 4 अंको और अपने बैंक के नाम के तीन शब्द लिख कर उसको आपको Send कर देना होगा।
  5. Send करने के बाद आपको अगले menu में जाकर आपको वहां 7 नंबर को आपको send कर देना होगा।
  6. उसके बाद आपको अपना MPIN बनाने के लिए 1 नंबर को send करना होगा।
  7. उसके बाद आपको अपना एमपिन लिख कर उस MPIN को सबमिट कर देना होगा।
  8. उसके बाद आपको निर्देशों को पढ़ना होगा और फिर 2 नंबर का चयन करके फिर से आपको इसको send कर देना होगा। फिर आप अपना MPIN को बदल भी सकेंगे।
  9. फिर आपको वहां पर अपना पुराना MPIN भरना होगा और फिर नया MPIN को दो बार डालना होगा और फिर उसको सबमिट कर दें होगा।
  10. सबमिट करने के बाद आपका MPIN पुराने से बदलकर नया MPIN बन जाएगा।

Mobile Banking Personal Identification Number से सम्बंधित प्रश्न

MPIN क्या है ?

Mobile Banking Personal Identification Number एक प्रकार का पासवर्ड ही है। इसका उपयोग ऑनलाइन बैंकिंग के दौरान किया जाता है। मतलब की जब आप ऑनलाइन transaction कर रहे हो। यह वैसे तो 4 digit का code होता है

MPIN का प्रयोग कौनसी transaction के लिए किया जाता है ?

Mobile App Banking
SMS banking
USSD (Unstructured Supplementary Service Data) banking
UPI apps (Paytm,Google Pay,Phonepe,Bharatpe,आदि)
IMPS (Immediate Payment Service)
IVR (Interactive Voice Response) आदि

MPIN की full form क्या है ?

MPIN की full form Mobile Banking Personal Identification Number है।

MPIN कितनी डिजिट तक क अहो सकता है ?

MPIN वैसे तो 4 डिजिट का होता है परन्तु किसी बैंकों का 6 डिजिट का एमपिन भी हो सकता है।

MPIN कैसे प्राप्त कर सकते है ?

MPIN दो प्रकार से प्राप्त कर सकते हैं।
1. अपने बैंक के द्वारा प्राप्त आकर सकते हैं।
2. आप USSD या फिर किसी UPI app की मदद से भी एमपिन प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Comment