‘नारी शक्ति योजना’ में महिलाओ को मिलने वाली सहायता के वायरल वीडियो की सच्चाई जाने

PM Nari Shakti Yojana: केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई ऐसी कोई योजना नहीं है जिसमें हर महिला को 2.20 लाख रुपये की आर्थिक सहायता दी जा रही हो। यह एक फर्जी वीडियो है जो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। इस वीडियो का उद्देश्य लोगों को गुमराह करना और उन्हें सरकार के खिलाफ भड़काना है।

PM Nari Shakti Yojana Fact Check

सरकारी योजना का वीडियो

फैक्ट चेकिंग एजेंसी पीआईबी (PIB) ने इस वीडियो को फर्जी बताया है। पीआईबी ने ट्वीट करके कहा है कि केंद्र सरकार द्वारा ऐसी कोई योजना नहीं शुरू की गई है। इस वीडियो में यह भी दावा किया जा रहा है कि यह योजना महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए शुरू की गई है। यह भी एक गलत दावा है।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

सरकार महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए कई तरह की योजनाएं चला रही है लेकिन इन योजनाओं में हर महिला को 2.20 लाख रुपये की आर्थिक सहायता नहीं दी जा रही है।

ये वीडियो सोशल मिडिया पर पोस्ट हुई

‘इंडियन जॉब’ नाम के एक यूट्यूब चैनल पर एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें यह दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार देश की हर महिला को 2.20 लाख रुपये की आर्थिक मदद दे रही है। यह वीडियो पूरी तरह से फर्जी है। केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई ऐसी कोई योजना नहीं है जिसमें हर महिला को 2.20 लाख रुपये की आर्थिक सहायता दी जा रही हो। यह वीडियो लोगों को गुमराह करने और उन्हें सरकार के खिलाफ भड़काने के लिए बनाया गया है।

वीडियो की जाँच PIB ने की

पीआईबी ने इस वीडियो की सच्चाई की जांच की और पाया कि यह पूरी तरह से फर्जी है। इस वीडियो में यह भी दावा किया जा रहा है कि यह योजना (PM Nari Shakti Yojana) महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए शुरू की गई है। यह भी एक गलत दावा है।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

ऐसे फ्रॉड वीडियो पर विश्वास न करें

ऐसे फर्जी वीडियोओं से सावधान रहना चाहिए और किसी भी योजना के बारे में जानकारी लेने से पहले आधिकारिक वेबसाइट या स्रोतों से जानकारी लेनी चाहिए।

आप PIB से फैक्ट चेकिंग कर सकते हैं और ये काम आपने ऑफिशियल वेबसाइट  https://factcheck.pib.gov.in/ पर जाकर है। साथ ही वाट्सएप नंबर +918799711259 या ईमेल pibfactcheck@gmail.com पर भी वीडियो सेण्ड कर सकते है।

अन्य खबरें भी देखें:

Leave a Comment