One District One Product 2022: यूपी एक जिला एक उत्पाद योजना

एक जिला एक उत्पाद योजना 2022 को यूपी सीएम मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ जी द्वारा 24 जनवरी  2018 को प्रदेश के जनपदों में पारम्परिक शिल्प एवं लघु उद्ययमो (Traditional Crafts and Small Enterprises ) के संरक्षण एवं उनके विकास के लिए तथा इस क्षेत्र में अधिक से अधिक रोजगार सृजित करने के उद्देश्य से शुरू की गयी है। इस योजना के तहत राज्य में 25 लाख से भी अधिक बेरोजगार उम्मीदवारों को रोजगार प्रदान किया जायेगा।

Ek Jila Ek Utpad Yojana List Online |
एक जिला एक उत्पाद योजना उत्तर प्रदेश -जिला एवं उत्पाद सूची (list )

One District One Product Scheme के अंतर्गत उत्तर-प्रदेश राज्य सरकार आगामी 5 वर्षों में स्थानीय कारीगरों,शिल्पकारियों और उद्यमियों को 25,000 रुपये की अनुदान राशि प्रदान करेगी। एक जिला एक उत्पादन (Ek Jila Ek Utpadan) योजना से राज्य में रोजगार के अवसर बढ़ेंगे साथ ही राज्य के जनपदों को उनके विशिष्ट उत्पादों के लिए विश्व स्तर पर पहचान मिल सकेगी।

Article Contents

उत्तर- प्रदेश एक जिला एक उत्पाद योजना 2022 क्या है ?

उत्तर प्रदेश राज्य सरकार द्वारा अपने राज्य के 75 जनपदों को उनके विशिष्ट उत्पादों (प्रोडक्ट ) के लिए राष्ट्र ही नहीं बल्कि अंतराष्ट्रीय स्तर पर ख्याति दिलाना तथा राज्य के बेरोजगार युवाओं को इस योजना के माध्यम से रोजगार प्रदान करना है। 24 जनवरी  2018 को इस योजना की शुरुआत मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्य नाथ जी द्वारा की गयी थी। एक जिला एक उत्पाद योजना के अंतर्गत उत्तर प्रदेश राज्य के 75 जनपदों के लगभग 25 लाख लोगों को आगामी 5 सालो में रोजगार प्रदान कर राज्य की आर्थिक उन्नति में योगदान दिया जायेगा। इस योजना के तहत जनपद के हस्तकला, हस्तशिल्प एवं विशिष्ट हुनर को सुरक्षित एवं संरक्षित कर उसको विश्व स्तर पर विकसित करना है जिससे राज्य को आर्थिक मजबूती मिल सके। बेरोजगार युवाओं One District One Product Scheme के तहत परंपरागत कार्यों में प्रशिक्षण प्रदान करके उन्हें आत्मनिर्भर बनाना है।

One District One Product 2022 (ODOP) Highlights

आर्टिकल विवरण
योजन का नाम One District One Product
उत्तर- प्रदेश एक जिला एक उत्पाद योजना
योजन आरंभ तिथि (लांच की गयी )
विभाग
24 जनवरी  2018
इसके द्वारा शुरू की गयीमुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ जी के द्वारा
सम्बंधित राज्य उत्तर-प्रदेश
योजना से सम्बंधित विभागसूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम तथा निर्यात प्रोत्साहन विभाग
योजन का उद्देश्य जिले के छोटे, मध्यम और परंपरागत उद्योगो का विकास कर रोजगार प्रदान करना
लाभार्थी राज्य की जनता
ऑफिसियल वेबसाइटhttp://odopup.in/
साल 2022

एक जनपद एक उत्पाद योजना का उद्देश्य

उत्तर-प्रदेश सरकार की ”एक जनपद एक उत्पाद योजना” का मुख्य उद्देश्य राज्य के प्रत्येक जिले में कुशल हस्तशिल्पियों ,कारीगरों तथा उद्यमियों को रोजगार प्रदान करना है तथा उनके द्वारा बनाये गए उत्पादों को देश ही नहीं बल्कि विदेशों में भी पहचान दिलाना है। योजना के तहत विशिष्ट हुनर को सुरक्षित एवं विकसित करने तथा राज्य के प्रत्येक जनपद में रोजगार के अवसर पैदा करने के उद्देश्य से इस योजना का किर्यान्वयन किया जा रहा है। उत्पादों को पहचान दिलाने के लिए तथा उत्पाद के निर्माण में लगने वाला कच्चा माल,डिज़ाइन प्रशिक्षण तकनीकी एवं बाजार आदि को उपलब्धता सुनिश्चित करना इस योजना का उद्देश्य है। साथ ही साथ कारीगरों परंपरागत हस्तशिल्पियों को प्रशिक्षण प्रदान कर उनके उत्पादों की गुणवत्ता में सुधार लाना है। वन डिस्ट्रिक वन प्रोडक्ट के माध्यम से छोटे – छोटे कारीगरों को अपने उत्पाद की बिक्री के लिए अपना घर, जिला छोड़कर दूसरी जगह नही जाना होगा। जिससे उनके आने जाने में होने वाले खर्चे तथा समय दोनों की बचत होगी।

One District One Product Scheme 2022 के मुख्य तथ्य

  • वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट स्कीम के माध्यम से राज्य के सभी 75 जिलों के छोटे से छोटे गांव को प्रदेश ही नहीं बल्कि देश में भी उनके उत्पादों के कारन प्रसिद्धि मिल सकेगी।
  • उत्तर प्रदेश एक जनपद एक उत्पाद योजना (ODOP) के तहत राज्य के जिलों के छोटे, मध्यम और पारंपरिक उद्योगों (Small, Medium, and Traditional Industries) के विकास में वृद्धि हो सकेगी।
  • एक जनपद एक उत्पाद योजना का उद्देश्य उत्तर प्रदेश के 75 जनपदों में विशिष्ट पारंपरिक उत्पाद औद्योगिक केंद्रों को स्थापित कर उन पारंपरिक उद्योगों का उच्च स्तर पर विस्तार कर उन्हें पहचान दिलाना है।
  • योजना के तहत युवाओं को कई लाभ प्रदान किये जायेंगे जैसे की योजना के तहत राज्य के कुशल बेरोजगार युवाओ को नए रोजगार के अवसर प्राप्त हो सकेंगे।
  • उद्योगों को बड़े स्तर पर बढ़ावा देने के लिए योजना के तहत नई टेक्नोलॉजी का प्रयोग होगा तथा कारीगरों को कुशल प्रशिक्षकों द्वारा ट्रेनिग प्रशिक्षण दिया जायेगा जिससे वह प्रोडक्ट मार्केट में दुसरे उत्पादों से बराबरी कर सकेंगे।
  • One District One Product Scheme 2022 के अंतर्गत राज्य के प्रत्येक जनपद के लिए उत्पाद का चयन उस जिले में मौजूद कच्चे माल ,वहां की परंपरा तथा उपलब्धता के आधार पर जाता है उदहारण के लिए आगरा अपने चमड़ा उत्पाद के लिए प्रसिद्ध है , उसी प्रकार फिरोजाबाद काँच की चुडियो के लिए जाना जाता है आदि।

सूक्ष्म खाद प्रसंस्करण उद्योगों के विकास हेतु योजना के माध्यम से वित्तीय एवं तकनीकी सहायता

वन डिस्टिक वन प्रोडक्ट स्कीम के तहत सभी राज्यों में उद्यमियों को 470 जिला स्तरीय प्रशिक्षकों के माध्यम से प्रशिक्षण/ट्रेनिंग प्रदान किया जायेगा। इस योजना के तहत सूक्ष्म खाद्य प्रसंस्करण उद्यमियों के विकास ,तकनिकी तथा वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए वर्ष 2020-21 से लेकर वर्ष 2024-25 तक 10,000 करोड रुपए की धनराशि का व्यय किया जायेगा। इतना ही नहीं योजना के मध्यम से तैयार उत्पादों की मार्केटिंग एवं उनकी ब्रांडिंग के साथ ही कृषि व बागवानी उत्पाद जैसे कि बाजरा अनन्नास, आधारित उत्पाद, धनिया, शहद आदि की मार्केटिंग और उनकी ब्रांडिंग के लिए नफेड और ट्राईफेड की सहायता भी ली जाएगी।

Benefits Of Uttar Pradesh One District One Product Scheme 2022 (ODOP योजना के लाभ )

  • योजना का लाभ राज्य के 75 जिलों के सभी छोटे स्थानीय कारोबारियों ,शिल्पियों ,बुनकरों एवं उद्यमियों को दिया जायेगा।
  • इस योजना के अंतर्गत सहज ऋण की उपलब्धता , अनुदान की व्यवस्था , सामान्य सुविधा केंद्र की स्थापना , विपणन की सुविधा ,आधुनिक तकनीक एवं प्रशिक्षण आदि की सुविधा भी दी जाती है जिससे राज्य में रोजगार के अवसर बढ़ेंगे एवं राज्य की आर्थिक उन्नति हो सकेगी।
  • Uttar Pradesh One District One Product Scheme 2022 के अंतर्गत राज्य के लगभग 25 लाख बेरोजगार युवाओं (Unemployed Youths) को नौकरियां जिससे राज्य की GDP में 2 प्रतिशत का उछाल आएगा।
  • इस योजना के अंतर्गत उत्तर प्रदेश के लघु, मध्यम और परम्परागत उद्योगों को आर्थिक सहायता के रूप में 25,000 रुपया की मदद दी जाएगी।

उत्तर प्रदेश एक जिला एक उत्पाद योजना 2022 की विशेषताएं (UP ODOP)

 योगी सरकार इस योजना के मध्यम से हर जिले के किसी विशेष उत्पाद पर फोकस किया जायेगा। इस योजना का मुख्य उद्देश्य जिससे अंतरराष्ट्रीय बाजार में प्रतिस्पर्धा करने हेतु उस विशिष्ट उत्पाद की गुणवत्ता में सुधर लाना है। एक जिला एक उत्पाद योजना (Ek Jila Ek Utpad Yojana) की अपनी कुछ विशेषताएं हैं जो इस प्रकार से है –

  • यह योजना राज्य के सभी 75 जिलों के छोटे, मध्यम और पारंपरिक उद्योगों (MSME) के विकास में अपना योगदान देगी।
  • UP ODOP योजना के द्वारा राज्य का समावेशी विकास (Inclusive Development) हो सकेगा।
  • एक जिला एक उत्पाद योजना के तहत राज्य सरकार बाजार में प्रतिस्पर्धा करने के लिए नई तकनीक पर ध्यान देगी जिससे उत्पाद की गुणवत्ता में सुधार आ सकेगा।
  • ODOP के तहत यूपी सरकार आगामी 5 वर्षों में स्थानीय कारीगरों और उद्यमियों को 25,000 रुपये की अनुदान राशि प्रदान करेगी।
  • इस योजना के माध्यम से राज्य के लगभग 25 लाख बेरोजगार युवाओं (Unemployed Youths) को नौकरियां प्रदान की जा सकेगी जिससे राज्य का सकल घरेलू उत्पाद (GDP) में 2 प्रतिशत की वृद्धि होगी।
  • इस योजना के सफल कार्यान्वयन से राज्य के प्रत्येक जनपद के सभी उत्पादों को अंतर्राष्ट्रीय मान्यता (International Recognition) प्रपात हो सकेगी।

एक जिला एक उत्पाद योजना के तहत जिला और उत्पाद की सूची ( List of District & Products under UP One District One Product Scheme 2022 )

जिला (District)उत्पाद (Products)
आगरा (Agra)चमड़ा
मथुरा (Mathura)बाथरूम फिटिंग
फिरोज़ाबाद (Ferozabad)ग्लास चूड़ियों
अलीगढ़ (Aligarh)ताले और हार्डवेयर
मेनपुरी (Mainpuri)तारकाशी
हाथरस (Hathras)असिंग प्रसंस्करण
ईटा (Eata)बेल और घंटी
काशगंज (Kashganj)जरी और जरदोज़ी
इलाहाबाद (Allahabad)फल प्रसंस्करण (अमरूद)
प्रतापगढ़ (Pratapgarh)फल प्रसंस्करण (करौंदा)
कौशाम्बी (Koshambi)फल प्रसंस्करण (केले)
आज़मगढ़ (Azamgarh)ब्लैक पात्री
बाली (Baliya)बिंदी
माउ (Mau)पावर लॉम
बरेली (Bareli)जरी वर्क
बदायु (Badayu)जरी वर्क
पीलीभीत (Pilibhit)बांसुरी
शाहजहांपुर (Shahjahanpur)जारी वर्क
संत कबीर नगर (Sant Kabri Nagar)पीतल पॉट
चित्रकूट (Chitrakoot)लकड़ी के खिलौने
सुल्तानपुर (Sultanpur)बीम का फर्नीचर
बलरामपुर (Balrampur)खाद्य प्रसंस्करण (दाल)
फैजाबाद (Faziabad)जाली उत्पाद
बरबंकी (Barabanki)स्कार्फ
अम्बेडकर नगर (Ambedkar Nagar)पावर लूम
बांदा (Banda)सागर पत्थर शिल्प
महोबा (Mahoba)गोरा पत्थर शिल्प
हमीरपुर (Hamirpur)जूते
गोंडा (Gonda)खाद्य प्रसंस्करण (दाल)
बहरीच (Bahraich)गेहूं के डंठल
अमेठी (Amethi)बिस्कुट
गोरखपुर (Gorakhpur)टेराकोटा
कुशीनगर (Kushinagar)कलाकृतियों
देवरिया (Devariya)प्लास्टिक के दरवाजे
महाराजगंज (Maharajganj)फर्नीचर
झांसी (Jhansi)मुलायम खिलौने
चंदौली (Chandauli) जेगेरी प्रोडक्ट्स
ज़ोनपुर (Zoanpur) प्रेशर कुकर
गाजीपुर (Gazipur) दीवार लटका वस्तुओं
वाराणसी (Varanasi) रेशम उत्पाद
हरदोई(Hardoi)डेयरी उत्पाद
संभल (Sambhal) हॉर्न और हड्डी
सहारनपुर (Saharanpur) वुडकार्विंग
शामाली (Shamali) हब और धुरी
मिर्जापुर (Mirjapur) दरी और कालीन
सोनभद्र (Sonabhadra) कालीन
भदोही (Bhadohi) दरी और कालीन
गाजियाबाद (Ghaziabad) इंजीनियरिंग सामान
बुलंदशहर (Bulandsahar)पटारी (खुर्जा)
गौतमबुद्ध नगर (Gautambudh Nagar)तैयार मेड उत्पाद
मेरठ (Meerut)खेल सामान
हापुड़ (Hapud)घर का फर्नीचर
मुरादाबाद (Muradabad) मेटलक्राफ्ट
रामपुर (Rampur)पेज काम
बागपत (Bhagpat)हैंडलूम
जालौन (Jallon)हस्तनिर्मित पत्र
ओरायिया (Oarayia)देसी घी
फरुखाबाद (Farukhabad)ब्लॉक प्रिंटिंग
ललितपुर (Lalitpur)भगवान कृष्ण मूर्ति
कानपुर नगर (Kanpur Nagar)चमड़ा उत्पाद
इटावा (Itawa)खाद्य प्रसंस्करण (आलू के उत्पादों)
कन्नोज (Kannoj)इत्र और चिकन
अननाब (Unnab)जारी
रायबरेली (Raibareli)वुडक्राफ्ट
सीतापुर (Sitapur)दारी
बिजनौर (Bijnor) लकड़ी नक्काशी
अमरोहा (Amroha)संगीत वाद्ययंत्र
मुजफ्फरनगर (Mujafarnagar)जेगेरी उत्पाद
लखीमपुर खीरी (Lakhimpur Kheri)जनजातीय शिल्प

एक जनपद एक उत्पाद मार्जिन मनी योजना 2022 क्या है? (UP ODOP Margin Money Scheme)

अपने राज्य के 75 जिलों में विशिष्ट उत्पादों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से ‘One District One Product Margin Money Scheme’ के तहत आवेदनकर्ता को अपना उद्योग स्थापित करने हेतु आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है जिसके तहत आवेदनकर्ता को उद्योग स्थापित करने हेतु 25 लाख रुपये तक की परियोजना के लिए राज्य सरकार द्वारा कुल लागत का 25 प्रतिशत या अधिकतम 6.25 लाख रुपये (इनमे से जो भी कम हो) प्रदान करती है तथा 50 लाख रुपये तक की परियोजना में लागत मूल्य का 20% या अधिकतम 6.25 लाख रुपये (जो भी अधिक हो) आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। जबकि 150 लाख रुपये तक की परियोजना लागत पर लागत का 10 प्रतिशत या अधिकतम 10 लाख रुपये (इनमे से जो भी अधिक हो) आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। सरकार द्वारा 150 लाख रुपये से अधिक की परियोजना लागत पर लागत का 10 प्रतिशत या अधिकतम 20 लाख रुपये (जो अधिक हो) तक की आर्थिक सहायता आवेदनकर्ता को योजनाके माध्यम से प्रदान की जाती है।

अमेज़न कला हाट एप्लीकेशन फॉर्म

One District One Product 2022 से सम्बंधित जानकारी के लिए पाठक एक जनपद एक उत्पाद योजना उत्तर प्रदेश की ऑफिसियल वेबसाइट पर जा सकते है। One District One Product (ODOP 2022) के तहत ऐमेज़ॉन कला हाट एप्लीकेशन फॉर्म को भरने के लिए आपको नीचे दी गयी प्रक्रिया को अपनाना होगा –

ऐमेज़ॉन कला हाट एप्लीकेशन फॉर्म कैसे भरें ?

  • इसके लिए आपको सबसे पहले वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने इस वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
  • होम पेज पर आपको बायर एंड सेलर प्लेटफार्म के टैब पर क्लिक कर देना होगा।
  • जैसे ही आप इस पर क्लिक करते हैं अब आपको इसके बाद ऐमेज़ॉन के टैब पर क्लिक कर देना है।
  • इसके बाद आपको बायर के लिंक पर क्लिक कर देना होगा।
  • बायर के विकल्प पर क्लिक करते ही आपके सामने आवेदन फॉर्म खुलकर आ जायेगा।
  • अब आपको इस आवेदन (एप्लीकेशन फॉर्म )पत्र में पूछी गई समस्त जानकारी जैसे कि आपका नाम, कांटेक्ट नंबर, बिजनेस नेम, बिजनेस ऐड्रेस, सिटी, स्टेट, पिन कोड आदि को दर्ज कर लेना होगा।
  • जानकारियों को भर लेने के उपरांत आंत में आपको सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना होगा।
  • इस प्रकार आप से आप बड़ी ही आसानी से आवेदन कर सकेंगे।

ODOP लाभ राशि योजना में आवेदन कैसे करें ?

  • सबसे पहले आपको वन नेशन वन प्रोडक्ट की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुलकर आएगा।
  • होम पेज पर आपको ऑनलाइन आवेदन करें के टैब पर क्लिक कर देना होगा।
  • क्लिक करने के उपरांत अब आपको ओडीओपी लाभ राशि योजना के लिंक पर क्लिक कर देना है.
  • अब आपको क जनपद एक उत्पाद मार्जिन मनी योजना के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको न्यू यूजर रजिस्ट्रेशन के लिंक पर क्लिक कर देना होगा।
  • क्लिक करते ही इसके बाद आपके सामने आवेदन फॉर्म खुलकर आ जाएगा जिसमें आपको पूछी गई समस्त जानकारी भर देनी होगी।
  • जानकारी को भर लेने के बाद अब आपको सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपको ओ.डी.ओ.पी लाभ राशि योजना के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको आपको पूछ गई जानकारी दर्ज करनी होगी।
  • अब आपको अंत में सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना है।

सभी महत्वपूर्ण डाउनलोड करने की प्रक्रिया

आप आधिकारिक वेबसाइट की सहायता से ODOP बुक,कॉफी टेबल बुक ,आदि को डाउनलोड कर सकते है ,आइये जानते है इसका प्रोसेस –

  • सबसे पहले आपको वन डिस्टिक वन प्रोडक्ट की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने इसका होम पेज खुल कर आएगा।
  • होम पेज पर आपको डाउनलोड के विकल्प का चयन कर लेना होगा।
  • चयन कर लेने के उपरान्त अब आपके सामने निम्नलिखित विकल्प (ऑप्शन ) खुल कर आ जायेंगे –
  • आपको अपनी सुविधानुसार इन विकल्प पर क्लिक करना देना है।
  • इसके बाद आपके सामने पीडीएफ फॉर्मेट में आपके द्वारा चुने गए विकल्प की एक फाइल खुल कर आ जाएगी।
  • इसके बाद आपको डाउनलोड के विकल्प पर क्लिक कर देना होगा।
  • क्लिक करते ही आप इसे आसानी से डाउनलोड कर सकेंगे ।

रिपोर्ट डाउनलोड कैसे करें ?

  • इसके लिए आपको सबसे पहले वन डिस्टिक वन प्रोडक्ट की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने वेबसाइट का मुख्य पृष्ठ (होम पेज) खुल कर आ जाएगा।
  • इसके बाद आपको रिपोर्ट के विकल्प पर क्लिक करा देना है।
  • क्लिक करते ही आपके सामने मिनट्स ऑफ मीटिंग का विकल्प आएगा इस विकल्प पर आपको क्लिक कर देना होगा।
  • अब आपके सामने एक सूची (लिस्ट )खुल कर आ जाएगी।
  • इस सूची में आपको अपनी आवश्यकतानुसार विकल्प का चयन कर लेना होगा।
  • चयन कर लेने के बाद आपके सामने पीडीएफ फॉर्मेट में रिपोर्ट खुलकर आ जाएगी।
  • अब आपको डाउनलोड के विकल्प पर क्लिक कर देना होगा।
  • इस प्रकार से आप बड़ी ही आसानी से इसकी रिपोर्ट डाउनलोड कर सकेंगे ।

टेंडर डाउनलोड कैसे करें ?

  • इसके लिए आपको सबसे पहले वन डिस्टिक वन प्रोडक्ट की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने वेबसाइट का मुख्य पृष्ठ (होम पेज) खुल कर आ जाएगा।
  • इसके बाद आपको टेंडर्स के विकल्प का चयन कर लेना है।
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा।
  • इस नए पेज पर आपको सभी टेंडर की लिस्ट दिखाई देगी ।
  • इस लिस्ट में से आपको जिसका भी टेंडर देखना हो उसका चयन/लिंक पर क्लिक कर दे।
  • अब आपके सामने पीडीएफ फॉर्मेट में एक फाइल खुल कर आ जाएगी।
  • इस प्रकार से आप बड़ी ही आसानी से टेंडर डाउनलोड कर पाएंगे।

उत्तर प्रदेश एक जिला एक उत्पाद योजना 2022 से सम्बन्धित प्रश्नोत्तर –

ODOP स्कीम से किसे लाभ होगा ?

इस योजना का लाभ उत्तरा-प्रदेश के 75 जिलों के कुशल बेरोजगार युवाओ को प्राप्त होगा।

One District One Product Scheme को कब लांच किया गया ?

इस योजना को उत्तर-प्रदेश राज्य सरकार द्वारा 24 जनवरी 2018 को लांच किया गया था।

एक जिला एक उत्पाद योजना के लिए हेल्पलाइन नंबर क्या है ?

इस योजना से जुडी किसिस भी प्रकार की सहायता या सुचना के लिए हेल्पलइन नंबर 18001800888 है।

योजना के आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

उत्तर प्रदेश एक जिला एक उत्पाद योजना की आधिकारिक वेबसाइट http://odopup.in है।

वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट ODOP योजना का क्या उद्देश्य है ?

योजन का मुख्य उद्देश्य राज्य के प्रत्येक जिले में कुशल हस्तशिल्पियों ,कारीगरों तथा उद्यमियों को रोजगार प्रदान करना है तथा उनके द्वारा बनाये गए उत्पादों को पहचान दिलाना है।

आवेदक ODOP लाभ राशि योजना में कैसे आवेदन कर सकते हैं ?

इसके लिए आवेदक को एक जनपद एक उत्पाद की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। आर्टिकल में हमारे द्वारा इस योजना के अंतर्गत लाभ राशि कैसे प्राप्त करनी है इसकी जानकारी दी गयी है कृपया आर्टिकल को पूरा पढ़ें

One District One Product Scheme’ किस विभाग के अंतर्गत आता है ?

यह योजना सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम तथा निर्यात प्रोत्साहन विभाग द्वारा संचालित है।

Leave a Comment