उत्तर प्रदेश नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट चेक कैसे करें

ग्रामीण विकास मंत्रालय भारत सरकार द्वारा शुरू की गयी नरेगा योजना के अंतर्गत आप उत्तर प्रदेश में नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट कैसे पता कर सकते है। हमने पहले भी आपको बताया है की आप ऑनलाइन के माध्यम से किसी भी जानकारी को प्राप्त कर सकते है। उत्तर प्रदेश की जॉब कार्ड लिस्ट चेक (NREGA Job Card List UP) करने के लिए आपको नरेगा की आधिकारिक वेबसाइट पोर्टल पर जाना होगा।

जैसा की आपको पता है की रोजगार गारंटी के अंतर्गत सरकार उन्हें उनके ही क्षेत्र में रोजगार का अवसर प्रदान करवाती है। ऐसे में आप जानना चाहते है की आपके क्षेत्र में कितने व्यक्तियों का जॉब कार्ड बना हुआ है।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

आप अपना नाम इस लिस्ट में चेक करना चाहते है तो हम आपको बताना चाहते है की अब आप आसानी से जॉब कार्ड लिस्ट में अपना नाम और नंबर आसानी से प्राप्त कर सकते है। उसके लिए आपको नरेगा की ऑफिसियल वेबसाइट को स्टेप बाय स्टेप फॉलो करना होगा। यदि आप नरेगा मजदूरी चेक करना चाहते हैं तो यहां से देखें।

उत्तर प्रदेश नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट चेक कैसे करें 2023
उत्तर प्रदेश नरेगा जॉब
योजना का नाम उत्तर प्रदेश जॉब कार्ड लिस्ट
किसके द्वारा शुरू की गयीकेंद्र सरकार
विभाग का नामग्रामीण विभाग मंत्रालय
लाभार्थीग्रामीण और शहर के जॉब कार्ड नागरिक
लिस्ट चेक करने का माध्यमऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइटयहाँ क्लिक करने

उत्तर प्रदेश में नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट ऑनलाइन चेक कैसे करें

नरेगा में Job Card List Check करने के लिए सबसे पहले आपको ग्रामीण विकास मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है जिससे आप ऑनलाइन के माध्यम से जॉब कार्ड लिस्ट को आसानी चेक कर सकते है।

  • नरेगा में जॉब कार्ड लिस्ट ऑनलाइन चेक करने के लिए सबसे पहले आपको ग्रामीण विकास मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करने के बाद आपको बहुत सारे ऑप्शन दिखाई देंगे उनमे से आपको Report का ऑप्शन दिखाई देगा उस ऑप्शन पर आपको क्लिक करना है।
    उत्तर प्रदेश नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट चेक कैसे करें 2023
  • Report के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने भारत के सभी राज्यों के नाम दिखाई देंगे उनमे से आपको उत्तरप्रदेश राज्य के ऑप्शन पर क्लिक करना है। उसमे आपको अपना राज्य सेलेक्ट करना है। उत्तर प्रदेश नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट चेक कैसे करें 2023
  • फिर अपने राज्य को सेलेक्ट करने के बाद आपके सामने ऑप्शन दिखाई देगा जिसमें बहुत सारे ऑप्शन है।
  • उन सभी ऑप्शन को आपने भरना है। जैसे – आपको अपने जॉब कार्ड लिस्ट देखना है। तो सबसे पहले आपको अपना Financial Year सेलेक्ट करना है। उसके बाद अपने District का नाम सेलेक्ट करना है।
  • फिर उसके बाद अपने ब्लॉक का नाम और ग्राम पंचायत का नाम सेलेक्ट करना है। सारी डिटेल्स भरने के बाद के बाद आपको Proseed का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करना है। उत्तर प्रदेश नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट चेक कैसे करें 2023
  • Proseed के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद न्यू पेज ओपन हो जायेगा उसमें आपको स्क्रीन पर बहुत सारे ऑप्शन दिखाई देंगे।
  • आपको job card/ Employment Register के ऑप्शन पर क्लिक करना है। उत्तर प्रदेश नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट चेक कैसे करें 2023
  • उसके बाद job card/Employment Register पर क्लिक करोगे तो आपके सामने सेलेक्ट किये गए ग्राम पंचायत की नरेगा job card list ओपन हो जायेगी। इसमें आपको अपना नाम चेक करना है।
  • नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट में आप यह भी देख सकते है की कितने सदस्यों का जॉब कार्ड लिस्ट में नाम दर्ज हो चुका है। उत्तर प्रदेश नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट चेक कैसे करें 2023
  • इस प्रकार आप ग्रामीण विकास योजना के तहत नरेगा श्रमिकों की जॉब कार्ड लिस्ट देख सकते है। इसे आप घर बैठे ऑनलाइन के माध्यम से भी चेक कर सकते है।

उत्तरप्रदेश की जॉब कार्ड लिस्ट कैसे चेक कर सकते है?

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

सबसे पहले आपको ग्रामीण विकास मंत्रालय भारत सरकार की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है उसके बाद आपको उत्तर प्रदेश राज्य को सेलेक्ट करना है। उसके बाद अपना डिस्ट्रिक, ग्राम पंचायत का नाम सेलेक्ट करके प्रोसीड के ऑप्शन पर क्लिक करें। आपके सामने जॉब कार्ड लिस्ट खुल जायेगी।

नरेगा जॉब कार्ड क्या है ?

जिस व्यक्ति का नरेगा जॉब कार्ड बना होगा उसे ही नरेगा योजना के तहत रोजगार मिलेगा।

नरेगा योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य क्या है ?

नरेगा योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य यह है की जो ग्रामीण क्षेत्र के बेरोजगार व्यक्ति है उनके आर्थिक जीवन में सुधार करने के लिए इस योजना की शुरूआत की गयी। जिससे की वे अपनी आर्थिक सहायता को पूर्ति कर सकें।

नरेगा योजना की शुरुआत कब की गयी थी ?

नरेगा योजना की शुरुआत 2005 में की गयी थी।

Leave a Comment