घर बैठे बनेगा जीवन प्रमाण पत्र डाक विभाग घर बैठे 70 रुपये में देगा डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र, ऐसे करें अप्लाई

डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र: इस बात से तो लगभग सभी अवगत होंगे कि यदि कोई भी सरकारी कर्मचारी नौकरी से सेवा मुक्त अर्थात रिटायर होता है तो उसे पेंशन की सुविधा दी जाती है। यह सुविधा उसे सरकार के द्वारा आर्थिक सहायता के लिए दी जाती है। जिससे की उसका जीवन सुचारु रूप से चल सके और आपने खर्चे के लिए उसे किसी अन्य व्यक्ति पर निर्भर न रहना पड़े। पेंशन की सुविधा लिए आपको कुछ कागजी कार्यवाही करनी पड़ती है। इसमें आपको एक जीवन प्रमाण पत्र बनवाना पड़ता है। तभी आपको आपकी पेंशन प्राप्त होती है। यदि आप भी जीवन प्रमाण पत्र के बारे में जानकारी हासिल करना चाहते हैं तो इस लेख को अंत तक पढ़ें और सारी जानकारी हासिल करें।

क्या होता है जीवन प्रमाण पत्र

जब आप अपनी पेंशन के लिए कागजी कार्यवाही करते हैं तो उसमे जीवन प्रमाण पत्र आपका एक आधार पत्र होता है। जो यह प्रमाण देता है की आप जीवित हैं। इसकी शुरुआत भारत सरकार के द्वारा नवंबर 2014 में की थी। जीवन प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए पेंशन प्राप्त करने वाले व्यक्ति को बैंक या समबन्धित कार्यालय में व्यक्तिगत रूपसे उपस्थित होना पड़ता है। यह उपस्थिति आपको नवंबर या दिसंबर माह में देनी होती है। तभी आपको पेंशन की सुविधा प्राप्त होती रहती है। आप अपना जीवन प्रमाण पत्र ऑनलाइन तथा ऑफलाइन दोनों माध्यम से बना सकते हैं। यदि आप भी अपना digital life certificate बनवाना चाहते हैं तो नीचे लिखे लेख को पूरा पढ़ें।

digital life certificate

जैसा की आप लोग जानते ही हैं कि सरकार लगभग सारी प्रक्रियाओं को ऑनलाइन माध्यम से ही उपलब्ध करा रहे हैं। सभी पेंशन प्राप्त करने वाले लोगों को जीवन प्रमाण पत्र के साथ बैंक या कार्यालय में उपास्थित होने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इसके लिए सरकार ने digital life certificate की सुविधा ऑनलाइन माध्यम से प्रदान की है। जिसके लिए आपको 70 रूपये की धनराशि का भुगतान करना पड़ेगा। अब आप घर बैठे बैठे अपने जीवित होने का प्रमाण दे सकते हैं,और अपनी पेंशन का लाभ उठा सकते हैं। यह जीवन प्रमाण पत्र आधार कार्ड के माध्यम से जारी किया जायेगा। इसके लिए आपके बैंक के खाते का आधार कार्ड से लिंक होना अनिवार्य है। आपका जीवन प्रमाण पत्र डाक विभाग के द्वारा बनाया जायेगा। जिसके लिए आपको कही जाने की जरुरत नहीं है।

डाक विभाग के द्वारा कैसे बनाएं जीवन प्रमाण पत्र

अब आप घर बैठे बैठे डाक विभाग के माध्यम से अपना digital life certificate बना सकते हैं। आईये इसकी प्रक्रिया को जानते हैं।

  • जीवन प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आपको सबसे पहले इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपको Get a Certificate के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको एक एप्प डाउनलोड करना होगा। एप्प आपको अपने डिवाइस के अनुसार ही डाउनलोड करना होगा।
  • इसके बाद आपको इसमें अपनी सभी मांगी गयी जानकारियां दर्ज़ कर देनी है।
  • अब आप आसानी से अपना digital life certificate डाउनलोड कर सकते हैं।
  • digital life certificate डाउनलोड करने के बाद आपको इसके लिए 70 रूपये का भुगतान करना पड़ेगा।

Leave a Comment