PM Vaya Vandana Yojana: वृद्धजनों को 9250 रुपये की पेंशन हर महीने, ऐसे करें आवेदन

PM Vaya Vandana Yojana: हम सभी लोग अपने पैसों का इन्वेस्टमेंट अच्छी जगह करना चाहते हैं। जिससे की हमे अच्छा लाभ मिले और समय आने पर हम इसका सही उपयोग कर पाएं। ऐसे ही हमारी सरकार कई योजनाएं या बीमा बनवाते हैं। भारत सरकार के द्वारा देश के बुजुर्गों के पेंशन से सम्बंधित एक योजना की शुरुआत की गयी है। इस योजना का नाम पीएम वय वंदना योजना है। इस योजना की शुरुआत सरकार द्वारा 2017 में की गयी थी। इस यह योजना वृद्धों की पेंशन से सम्बंधित है।

पीएम वय वंदना योजना क्या है

यह एक इन्वेस्टमेंट योजना है। जिसमे देश के 60 वर्ष या इससे अधिक उम्र के वृद्ध अपनी पेंशन का इन्वेस्टमेंट किसी अच्छी जगह करते हैं। इस इन्वेस्टमेंट में उन्हें अच्छे ब्याज पर इन्वेस्ट करने की सुविधा मिलती है। इस योजना के अंतर्गत यदि कोई व्यक्ति मासिक पेंशन के विकल्प का चयन करता है तो उसे 8% तक का ब्याज मिलेगा। और यदि कोई व्यक्ति वार्षिक पेंशन के विकल्प का चयन करता है तो उसे 8.3% तक का ब्याज मिलेगा। सरकार की इस योजना का संचालन LIC के द्वारा किया जायेगा।

पीएम वय वंदना योजना में आवेदन के लिए पात्रता

यदि आप इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते है तो आपके पास निम्नलिखित पात्रता होनी अनिवार्य है।

  • आवेदक के पास भारत की नागरिकता होनी आवश्यक है।
  • आवेदक की आयु 60 वर्ष या इससे अधिक होनी चाहिए।
  • इसके लिए व्यक्ति की आयु की अधिकतम सीमा कुछ नहीं है।

पीएम वय वंदना योजना में आवेदन के लिए जरुरी दस्तावेज

इस योजना में आवेदन के लिए आपके पास निम्नलिखित दस्तावेज होने आवश्यक हैं।

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • आवेदक के पास स्थायी निवास प्रमाण पत्र होना आवश्यक है।
  • पैन कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता नंबर
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

पीएम वय वंदना योजना के लिए आवेदन कैसे करें

यदि आप इस योजना में आवेदन करना चाहते हैं तो हम आपको बता दें की इसमें आप ऑनलाइन और पफलिने दोनों माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। आईये आपको इसमें आवेदन करने की जानकारी देते हैं।

ऑनलाइन आवेदन : यदि आप पीएम वय वंदना योजना में ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको भारतीय जीवन बीमा निगम अर्थात LIC की आधिकारिक वेबसाइट licindia.in पर जाना होगा। यहाँ आप आसानी से इसमें आवेदन कर सकते हैं और इसके बारे में और अधिक जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं। यह एक सरल प्रक्रिया है, जिसमे आप घर बैठे सही जगह इन्वेस्टमेंट कर सकते हो।

ऑफलाइन आवेदन : यदि आप पीएम वय वंदना योजना में ऑफलाइन माध्यम से आवेदन करना चाहते हो तो इसके लिए आपको अपने नजदीकी LIC की शाखा में संपर्क करना होगा। और उन्हें अपने इन्वेस्टमेंट के बारे में साड़ी जानकारी देनी होगी। इसके बाद आपको वहां खुद जाना होगा और अधिकारी से बात करनी होगी। इसके विषय में अधिकारी जो भी दस्तावेज मांगते हैं वो आपको देने होंगे। इसके बाद अधिकारी आगे की प्रक्रिया को शुरू कर देगा। और कुछ ही समय में आपकी यह पालिसी शुरू हो जाएगी। और सही समय आने पर आप इसका लाभ उठा पाओगे।

जीवन प्रमाण पत्र ऑनलाइन बनाएं

ऐसे ही ताजा खबरे पाने के लिए हमारी वेबसाइट crpfindia.com को बुकमार्क करें।

Leave a Comment