(डाउनलोड) जीवन प्रमाण पत्र: jeevanpramaan.gov.in लाइफ सर्टिफिकेट PDF

केंद्र सरकार द्वारा देश के सभी पेंशनधारको को लाभ प्रदान करने के लिए जीवन प्रमाण पत्र की सुविधा को ऑनलाइन कर दिया गया है। इसके माध्यम से अपना जीवन प्रमाणपत्र पाने के लिए नागरिको को सरकारी दफ्तरों के चक्कर लगाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। सभी पेंशनधारको को पेंशन पाने के लिए अब घर बैठे ही लाइफ सर्टिफिकेट डाउनलोड करने की सुविधा भी प्रदान कर दी गयी है ऐसे में वे ऑनलाइन माध्यम से अपना सर्टिफिकेट प्राप्त कर सकते है। केंद्र और राज्य सरकार के पेंशन पाने वाले कार्मिक ऑनलाइन माध्यम से लाइफ सर्टिफिकेट के लिए आवेदन कर सकते है। आज के इस लेख के माध्यम से हम आपको बताने वाले है की जीवन प्रमाण पत्र (jeevanpramaan.gov.in Online Portal) क्या होता है ? इसका उद्देश्य, लाभ और आवेदन हेतु आवश्यक पात्रता क्या-क्या है ? साथ ही इस लेख के माध्यम से आपको लाइफ सर्टिफिकेट के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया के बारे में भी अवगत कराया जायेगा।

Life certificate, online regsitration
Life certificate, online regsitration

केंद्र सरकार और राज्य सरकार के सभी कर्मचारियों को पेंशन का लाभ प्राप्त करने के लिए प्रति वर्ष अपना जीवन प्रमाणपत्र (Jeevan Pramaan Patra) जमा करवाना पड़ता है। जीवन प्रमाणपत्र किसी भी व्यक्ति का जीवित होने का प्रमाण होता है जिसके आधार पर उसे सरकार द्वारा पेंशन का लाभ प्रदान किया जाता है। चूँकि सरकार द्वारा सभी सेवाओं का डिजिटलाइजेशन किया जा रहा है ऐसे में सभी कर्मियों को पेंशन लाभ पाने के लिए लाइफ सर्टिफिकेट की सुविधा को भी ऑनलाइन कर दिया गया है। ऑनलाइन माध्यम से वे बायोमैट्रिक ऑथेंटिकेशन सिस्टम से प्राप्त जीवन प्रमाणपत्र प्राप्त कर सकेंगे जिससे की वे निर्बाध रूप से अपनी पेंशन प्राप्त कर सकेंगे। आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से सभी कर्मचारी इस सुविधा का लाभ उठा सकते है।

जीवन प्रमाण पत्र (Life certificate), Highlights

इस टेबल के माध्यम से आपको जीवन प्रमाण पत्र से समबन्धित सभी महत्वपूर्ण बिन्दुओ की जानकारी प्रदान की गयी है।

लेख समबन्धित है जीवन प्रमाण पत्र डाउनलोड
उद्देश्य जीवन प्रमाण पत्र डाउनलोड सम्बंधित प्रक्रिया के बारे में जानकारी
लाभ जीवन प्रमाण पत्र डाउनलोड सम्बंधित जानकारी
लांच भारत सरकार द्वारा
लाभार्थी केंद्र और राज्य के पेंशनकर्मी
आधिकारिक वेबसाइट https://jeevanpramaan.gov.in/
आवेदन का माध्यम ऑनलाइन

जीवन प्रमाण पत्र (Life certificate), उद्देश्य

केंद्र और राज्य सरकार द्वारा अपने कर्मचारियों को सेवानिवृति के बाद पेंशन का लाभ प्रदान किया जाता है। पेंशन का लाभ प्राप्त करने के लिए सभी कर्मचारियों को प्रति वर्ष सम्बंधित विभाग, बैंक्स और पोस्ट-ऑफिस में जाकर अपना जीवन प्रमाणपत्र जमा करवाना पड़ता है जिसके आधार पर ही उन्हें पेंशन का लाभ प्रदान किया जाता है। जीवन प्रमाणपत्र किसी भी नागरिक के जीवित होने का प्रमाणपत्र होता है जिसके आधार पर ही सरकार द्वारा सम्बंधित व्यक्ति की पेंशन प्रदान की जाती है। ऐसे में पेंशन की निर्बाध आपूर्ति के लिए सभी कर्मचारियों को प्रति वर्ष अपना जीवन प्रमाणपत्र जमा करवाने के लिए सरकारी दफ्तरों के चक्कर लगाने पड़ते है साथ ही उन्हें इसे पाने के लिए या तो व्यक्तिगत रूप से संबधित विभाग में उपस्थित होना पड़ता है या उन्हें अपने भूतपूर्व विभाग द्वारा जारी जीवन प्रमाणपत्र जमा करवाना पड़ता है। अधिकतर पेंशन पाने वाले नागरिक बुजुर्ग नागरिक होते है ऐसे में उन्हें जीवन प्रमाणपत्र प्राप्त करने के लिए विभिन मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। इन सभी समस्याओ को देखते हुये सरकार द्वारा इस प्रक्रिया को ऑनलाइन कर दिया गया है।

अब पेंशनभोगी घर बैठे बनवाये डिजिटल जीवन प्रमाणपत्र, ऐसे करें आवेदन

केंद्र और राज्य सरकार के विभिन कर्मचारी अब घर बैठे ही ऑनलाइन माध्यम से अपना लाइफ सर्टिफिकेट प्राप्त कर सकते है। इसके लिए सरकार द्वारा आधिकारिक पोर्टल जारी कर दिया गया है। बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन की सहायता से नागरिक घर बैठे ही अपना लाइफ सर्टिफिकेट प्राप्त कर सकते है।

जीवन प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए पात्रता

  • पेंशन प्राप्त करने वाले नागरिक जीवन प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर सकते है।
  • आवेदक के पास बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन के लिए आधार कार्ड होना आवश्यक है।
  • जीवन प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए आवेदक का पेंशन डिसबर्सिंग एजेंसी में पंजीकृत होना आवश्यक है।

जीवन प्रमाण पत्र प्राप्त करने हेतु ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया

  • सबसे पहले जीवन प्रमाण पत्र प्राप्त करने हेतु आधिकारिक वेबसाइट https://jeevanpramaan.gov.in/ पर जाएं।

 जीवन प्रमाणपत्र ऑनलाइन Life certificate, online regsitration

  • होमपेज पर आपको Get a certificate का ऑप्शन दिखाई देगा। इस पर क्लिक कर दे।

 ऑनलाइन आवेदन प्रोसेस online regsitration. Life certificate

  • इसके बाद आपके सामने नया पेज खुल जायेगा। इसमें आपको अपनी डिवाइस जैसे मोबाइल, कंप्यूटर और अन्य डिवाइस के अनुसार एप्प को डाउनलोड करना होगा।

ऐसे करें आवेदन Life certificate,aise kare avedan,

  • इसके बाद सभी प्रक्रियायें पूरी करके इस एप्प को इंस्टाल कर दे। इसके बाद इसे ओपन करें।
  • अब पेंशन सर्टिफिकेट पाने के लिए आपको अपनी सभी व्यक्तिगत जानकारी जैसे-नाम, आधार नंबर, पीपीओ नंबर, बैंक अकाउंट नंबर, पेंशन अकाउंट नंबर और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा। साथ ही अन्य सभी मांगी गयी जानकारियाँ भी दर्ज कर दे।
  • इसके बाद आधार कार्ड की सहायता से आपका बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन किया जायेगा। यह सुनिश्चित कर ले की आपके पास इसके लिए उपयुक्त डिवाइस मौजूद हो। इसके बाद इसे सबमिट कर दे। अब आपके मोबाइल नंबर पर कन्फर्मेशन मैसेज आ जायेगा।
  • अंत में आपको पीडीएफ फॉर्म में जीवन प्रमाणपत्र डाउनलोड करने का ऑप्शन दिखाई देगा। इस पर क्लिक करके आप जीवन प्रमाणपत्र डाउनलोड कर सकते है।

आप चाहे तो अपने नजदीकी जन-सेवा केंद्र की सहायता से भी अपना जीवन प्रमाणपत्र के लिए आवेदन कर सकते है। इसके लिए आपको सभी जरुरी दस्तावेजों के साथ अपने नजदीकी जन-सेवा केंद्र में जाना होगा। यहाँ सभी औपचारिकतायें पूरी करके और बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन के माध्यम से आप अपना लाइफ सर्टिफिकेट प्राप्त कर सकते है।

PM Vaya Vandana Yojana: वृद्धजनों को 9250 रुपये की पेंशन हर महीने, ऐसे करें आवेदन

सेवा केंद्र सर्च करने की प्रक्रिया

अगर आपको जीवन प्रमाणपत्र प्राप्त करने के लिए किसी भी प्रकार की मुश्किलों का सामना करना पड़ता है तो आप जन सेवा केंद्र की सहायता से भी आसानी से लाइफ सर्टिफिकेट के लिए आवेदन कर सकते है। इसके लिए आप आधिकारिक वेबसाइट की सहायता से नजदीकी जन-सेवा केंद्र या सम्बंधित विभाग को सर्च कर सकते है। इसके लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें।

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट https://jeevanpramaan.gov.in/ पर जाएं।

जीवन प्रमाणपत्र ऑनलाइन Life certificate, online regsitration

  • होमपेज पर आपको Locate a centre का ऑप्शन दिखाई देगा। इस पर क्लिक कर दे।

जन सेवा केंद्र खोजे Life certificate, online centre location process

  • अगले पेज पर आपको लोकेशन टाइप, राज्य और सम्बंधित डिस्ट्रिक्ट का चयन करना होगा। इन सभी का चयन कर ले।

सेंटर लोकेट ऑनलाइन online centre location Life certificate process

  • इसके बाद आपके सामने सम्बंधित क्षेत्र में स्थित जन-सेवा केंद्र/सम्बंधित विभाग का विकल्प शो होने लगेगा।

ये सुविधायें भी है उपलब्ध

सरकार द्वारा आधिकारिक पोर्टल की सहायता से सभी नागरिको को जीवन प्रमाणपत्र प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन माध्यम से आवेदन की सुविधा प्रदान की गयी है। केंद्र और राज्य सरकार के पेंशनधारक कर्मचारी इस पोर्टल की सहायता से पेंशन प्रमाणपत्र के लिए आवेदन कर सकते है। साथ ही आधिकारिक पोर्टल की सहायता से PDA/PSA लॉगिन का ऑप्शन भी दिया गया है। होमपेज पर PDA/PSA लॉगिन पर क्लिक करके ईमेल, पासवर्ड, कन्फर्मेशन कोड और कैप्चा की सहायता से PDA/PSA लॉगिन को प्रक्रिया को पूरा किया जा सकता है। साथ ही पोर्टल पर फीडबैक की सहायता से नागरिको को सेवा सम्बंधित फीडबैक देने की सुविधा भी प्रदान की गयी है।

ऑनलाइन जीवन प्रमाण पत्र (Life certificate) प्राप्त करने सम्बंधित अकसर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ)

जीवन प्रमाण पत्र (Life certificate) क्या है ?

जीवन प्रमाण पत्र (Life certificate) किसी भी व्यक्ति के जीवित होने का प्रमाणपत्र होता है। सभी पेंशनधारको को प्रतिवर्ष अपना जीवन प्रमाणपत्र सम्बंधित विभाग में जमा करना पड़ता है तभी वे पेंशन प्राप्त करने के पात्र होते है।

क्या जीवन प्रमाण पत्र के लिए सम्बंधित विभाग में व्यक्तिगत रूप से उपस्थित होना अनिवार्य है ?

पहले जीवन प्रमाणपत्र पाने के लिए सम्बंधित विभाग में व्यक्तिगत रूप से उपस्थित होना पड़ता था परन्तु अब सरकार द्वारा Life certificate सुविधा को ऑनलाइन कर दिया गया है। ऐसे में नागरिक घर बैठे ही लाइफ सर्टिफिकेट प्राप्त कर सकते है।

ऑनलाइन जीवन प्रमाण पत्र (Life certificate) प्राप्त करने के लिए क्या प्रोसेस है ?

ऑनलाइन जीवन प्रमाण पत्र (Life certificate) पाने के लिए ऊपर दिया गया लेख पढ़े। इसमें बताये गये स्टेप्स को फॉलो करके आप ऑनलाइन माध्यम से जीवन प्रमाणपत्र प्राप्त कर सकते है।

Leave a Comment