इंटरपोल (Interpol) क्या है और इंटरपोल कैसे काम करता है? INTERPOL Full Form in Hindi

तो दोस्तों जैसा की आप सभी जानते है की हम सभी इस धरती पर रहते है। इस धरती पर अनेकों प्रकार के लोग निवास करते है। उनमे से कुछ लोग बहुत अच्छे होते है जो बहुत से लोगो की मदद भी करते है। वही कुछ लोग ऐसे भी होते है जो की अपराध करते है और दूसरे लोगो को परेशान भी करते है। तो दोस्तों आप सभी को यह बतादे की ऐसे व्यक्तियों को मुजरिम भी कहा जा सकता है। मुजरिम हर देश में पाएं जाते है। कुछ लोग तो इतने बड़े मुजरिम भी होते है जो की किसी एक देश में जुर्म कर दूसरे देश भाग जाते है। तो दोस्तों आप सभी यह सोच रहे होंगे की अगर कोई ऐसा करें तो क्या वह बच सकता है तो आपको बतादे की इससे वह नहीं बच सकता है। क्योंकि भारत सरकार के साथ साथ कई अन्य देशों में इंटरपोल (Interpol) जैसी चीज भी होती है

CBI KA FULL FORM क्या होता है – CBI क्या है?

इंटरपोल (Interpol) क्या है
INTERPOL Full Form in Hindi

तो दोस्तों अब आप सभी यह सोच रहे होंगे की यह इंटरपोल क्या है ? तो दोस्तों क्या आप यह नहीं जानते है की Interpole kya hai अगर आप भी इसके बारे में नहीं जानते है तो आपको चिंता करने की कोई भी आवश्यकता नहीं है क्योंकि आज हम आप सभी को इस लेख के जरिये इंटरपोल के बारे में बहुत सी जानकारी प्रदान करने वाले है जैसे की – इंटरपोल (Interpol) क्या है और इंटरपोल कैसे काम करता है? INTERPOL Full Form in Hindi आदि जैसी बहुत सी आवश्यक जानकारी। तो दोस्तों क्या आप भी इसके बारे में इस प्रकार की जानकारी प्राप्त करना चाहते है। अगर हाँ तो उसके लिए आप सभी को हमारे इस लेख को अंत तक पढ़ना होगा।

क्योंकि इस लेख में ही हमने इससे सम्बंधित जानकारी बताई हुई है। जिसको पढ़ने से ही आप इसके बारे में जान सकेंगे। तो दोस्तों इसलिए कृपया करके हमारे इस लेख को अंत तक ध्यानपूर्वक अवश्य पढ़े व इससे सम्बंधित जानकारी प्राप्त करें।

इसपर भी गौर करें :- RAW क्या होता है? RAW का फुल फॉर्म क्या होता है

इंटरपोल का फुल फॉर्म क्या होता है | INTERPOL Full Form in Hindi

तो दोस्तों अब हम आप सभी को यहाँ पर इंटरपोल की फुल फॉर्म के बारे में बताने वाले है। तो अगर आप भी इसकी फुल फॉर्म जानना चाहते है तो उसके लिए आपको यहाँ पर दी गई जानकारी को ध्यान से पढ़ना होगा।

इंटरपोल का फुल फॉर्म हिंदी में कुछ इस प्रकार है –

  • INTERPOL Full Form in English – International Criminal Police Organization 
  • INTERPOL Full Form in Hindi – अंतर्राष्ट्रीय आपराधिक पुलिस संगठन

Interpol kya hai ?

तो दोस्तों सबसे पहले तो आप सभी को यह बतादे की इंटरपोल की फुल फॉर्म International Criminal Police Organization होती है जिसको हिंदी में अंतर्राष्ट्रीय आपराधिक पुलिस संगठन के नाम से जाना जाता है। आपको यह बतादे की इंटरपोल एक प्रकार की संस्था है जो की देश विदेश की पुलिस के बीच समन्वय का कार्य करती है। इस संस्था के ऑफिसर्स देश विदेश की पुलिस के अफसर होते है जो की अंतराष्ट्रीय स्तर पर कार्य करते है। आप सभी को इसके साथ साथ यह भी बतादे की यह संस्था 1923 से कार्य कर रही है। यानि के यह संस्था अन्तराष्ट्री स्तर पर कार्य करती है। आपको यह भी बतादे की इस संस्था का मुख्यालय फ्रांस के लियोन शहर में स्थित है।

इस संस्था का मुख्य उद्देश्य देश विदेश को खतरे से बचाना और सभी जुर्मों से बचाना और दुनिया को सुरक्षित रखना ही इस संस्था का मुख्य तौर पर कार्य होता है। यह देश विदेश में बढ़ रहे आतंकवाद और साइबर क्राइम को रोकने का कार्य भी करते है। इस संस्था से बहुत से देशों की सरकार सभी को इस प्रकार के जुर्मों से सुरक्षा मिल सकें। आपको यह भी बतादे की भारत भी इस संस्था का एक हिस्सा है और भारत इस संस्था का हिस्सा सन 1949 में बना था। इसके साथ साथ आप सभी को यह भी बतादे की आज भी ऐसे बहुत से देश है जो की इस प्रकार की संस्था का हिस्सा नहीं है। जिनमे से एक देश का नाम नार्थ कोरिया भी है।

जो जो देश इस संस्था का हिस्सा होता है उन सभी देशों में इस संस्था का एक ऑफिस भी होता है जिसको नेशनल सेंट्रल ब्यूरो (एनसीबी) के नाम से भी जाना जाता है। आप सभी को बतादे की इस ऑफिस की मदद से संस्था में उस देश के कुछ पुलिस वालों को जोड़ा जाता है ताकि इस बहुत सी जानकारियों का आदान व प्रदान भी हो सकें। यह संस्था किसी भी मुजरिम के खिलाफी अलग अलग प्रकार के नोटिस जारी कर सकती है जैसे की – येलो, ब्लू, रेड, ब्लैक। लेकिन इस प्रकार के नोटिस को केवल इंटरपोल के सदस्य ही जारी कर सकते है।

साइबर क्राइम क्या है जाने इसके प्रकार | Cyber Crime in Hindi

Interpole कैसे काम करता है | How does Interpole work?

जैसा की आप सभी को यह मालूम होगा की इस इंटरपोल जैसी संस्था से दुनिया भर के बहुत से देश इस संस्था से जुड़े हुए है। तो इंटरपोल किसी भी देश के कई मामलों की जांच अंतराष्ट्रीय स्तर पर कार्य करने के लिए यह संस्था बहुत से देशों की पुलिस को एक साथ मिलकर कार्य करने में सक्षम बनाने का काम भी करती है। आप सभी को यह भी बतादे की इंटरपोल इंटरपोल संयुक्त राष्ट्र और यूरोपीय संघ के साथ मिलकर भी कार्य करती है।

इसके साथ साथ आप सभी को इसके बारे में भी बतादे की हर वर्ष देश विदेशों में इंटरपोल के अफसरों की बैठक का आयोजन भी होता है जिसमे बहुत सी चीजों पर चर्चाएं करते है। जिससे आगे होने वाले बहुत इ अपराधों को रोके जाने के तरीके होते है। उसके साथ साथ बहुत से मुजरिमों के बारे में भी चर्चा की जाती है जो की अंतराष्ट्रीय स्तर पर जुर्म को अंजाम देते है।

इंटरपोल के कार्य क्या है | What are the functions of Interpol?

तो दोस्तों अब हम आप सभी को यहाँ पर इंटरपोल के कुछ कार्यों के बारे में बताने वाले है। तो दोस्तों अगर आप भी इसके कार्य जानना चाहते हैतो कृपया दी गयी जानकारी को ध्यान से पढ़िए।

  • सभी देशों को बहुत से अपराधों से बचाना और उन सभी देशों की सुरक्षा करना भी इस संस्था का मुख्य कार्य है।
  • किसी भी राष्ट्रीय व अंतराष्ट्रीय स्तर के जुर्म के खिलाफी सभी को एक साथ काम करने में सक्षम बनाने का कार्य भी करती है।
  • इंटरपोल सभी कर्मचारियों को अपराधियों का डेटाबेस पहुँचाती है ताकि उससे उन सभी को अपराध व अपराधियों के बारे में जानकारी प्राप्त हो सकें।
  • यह संस्था दुनिया भर के अपराधियों को पकड़ने का कार्य भी करती है ताकि सभी देशों में शांति बानी रहे।
  • इंटरपोल के बहुत से कर्मचारी आपस में बहुत सी जानकारियों को साझा करते है ताकि सभी देश सुरक्षित रहे और जांच प्रणाली से भी जुड़े रहे।

कुछ सम्बंधित प्रश्न व उनके उत्तर यहाँ जानिए

इंटरपोल का फुल फॉर्म क्या होता है

INTERPOL Full Form in English – International Criminal Police Organization 
INTERPOL Full Form in Hindi – अंतर्राष्ट्रीय आपराधिक पुलिस संगठन

Interpol kya hai ?

आपको यह बतादे की इंटरपोल एक प्रकार की संस्था है जो की देश विदेश की पुलिस के बीच समन्वय का कार्य करती है। इस संस्था के ऑफिसर्स देश विदेश की पुलिस के अफसर होते है जो की अंतराष्ट्रीय स्तर पर कार्य करते है। आप सभी को इसके साथ साथ यह भी बतादे की यह संस्था 1923 से कार्य कर रही है

Interpol का मुख्यालय कहाँ पर स्थित है ?

Interpol का मुख्यालय फ्रांस के लियोन शहर में स्थित है।

Leave a Comment

Join Telegram