RAW क्या होता है? RAW का फुल फॉर्म क्या होता है? RAW Full Form in Hindi

दोस्तों क्या आप RAW के बारे में जानते है अगर नहीं तो आपको चिंता करने की कोई भी आवश्यकता नहीं है क्योंकि आज हम आप सभी को इस लेख में यह बताने वाले है RAW क्या होता है? RAW का फुल फॉर्म क्या होता है? और इससे सम्बंधित अन्य जानकारी। तो दोस्तों अगर आप भी इसके बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो उसके लिए आप सभी को हमारे इस लेख को अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़ना होगा क्योंकि तब ही आप इससे सम्बंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हो। तो दोस्तों इसलिए कृपया करके हमारे इस लेख को अंत तक पढ़े।

RAW क्या होता है? RAW का फुल फॉर्म क्या होता है? RAW Full Form In Hindi
RAW Full Form In Hindi

RAW Full Form:- तो दोस्तों जैसा की आप सभी यह जानते ही होंगे की आज के समय में दुनिया भर में आतंकवाद कितना अधिक फेल चूका है। इस आतंकवाद के कारण विश्व में बहुत अधिक तबाही मच जाती है। तो दोस्तों हर एक देश की सरकार का कर्तव्य यह होता है की वह अपने देश के नागरिकों की हर चीज से सुरक्षा करें। फिर चाहे वो कुछ कोई दुश्मन देश हो या फिर कोई भी आतंकवादी से इसीलिए देश की आतंकवाद से सुरक्षा के लिए भारत सरकार के द्वारा बहुत सी एजेन्सिया बनायीं हुई है। उन्हीं में से एक एजेंसी का नाम है रॉ, RAW एक ऐसी एजेंसी है जो की खुफियां तरीके से कार्य करती है। जो भी व्यक्ति इस एजेंसी में कार्य करते है उनके बारे में भी किसी को नहीं पता होता है की वह व्यक्ति इस एजेंसी में कार्य करता है या नहीं क्योंकि यह ख़ुफ़िया तरीके से कार्य करते है।

इसपर भी गौर करें :- CBI KA FULL FORM क्या होता है ?

RAW का फुल फॉर्म क्या होता है | What is the full form of RAW?

तो दोस्तों अब हम आप सभी को यहाँ पर यह बताने वाले है की RAW का फुल फॉर्म क्या होता है यह जानने के लिए इसको पूर्ण रूप से पढ़े।

RAW की फुल फॉर्म कुछ इस प्रकार है :-

  • The full form of RAW in english – Research and Analysis Wing
  • RAW की फुल फॉर्म हिंदी में – अनुसंधान और विश्लेषण विंग

RAW क्या होता है?

तो दोस्तों जैसा की हमने आप सभी को बताया है की RAW का फुल फॉर्म – Research and Analysis Wing होता है जिसको हिंदी में अनुसंधान और विश्लेषण विंग के नाम से भी जाना जाता है। यह एक भारतीय ख़ुफ़िया एजेंसी है जो की देश को आतंकवादी और भी अन्य खतरों से बचाती है। इस एजेंसी का गठन भारत व चीन के बीच में युद्ध के दौरान 1962 के बाद 21 सितम्बर 1968 को बनायीं गयी थी। इस ख़ुफ़िया एजेंसी का मुख्यालय भारत की राजधानी नई दिल्ली में स्थित है। यह एजेंसी ख़ुफ़िया तरीके से सभी आतंकवादियों की जानकारी इक्कठा करती है ताकि वह यह जान सके की आतंकवादियों की क्या गतिविधिया चल रही है।

RAW का गठन केवल आतंकवादियों के लिए ही नहीं बल्कि इसका गठन इसलिए भी किया गया है ताकि यह एजेंसी ख़ुफ़िया तरीके से बाकी पडोसी देशों की भी खबर रख सके की वह क्या कार्य कर रहे है और क्या गैर कानूनी कार्य भी कर रहे है। इस ख़ुफ़िया एजेंसी के बहुत से अफसर को पूरे विश्व में भेजा गया है ताकि वह वहाँ पर रहकर बाहरी जानकारी देश को दे सके। इनका मुख्य उद्देश्य भारत की सुरक्षा करना है। आप सभी को यह भी बता दे की इस एजेंसी का गठन रामेश्वर नाथ काओ के अंतर्गत किया गया है।

R.A.W एजेंट के लिए योग्यता | Qualification for R.A.W ​​Agent

तो दोस्तों देश के ऐसे कई युवा है जो को RAW एजेंसी में कार्य करना चाहते है उसके लिये आपके अंदर कुछ योग्यताएं होनी चाहिए तब ही आप इस एजेंसी में भर्ती हो सकते है तो यहाँ पर हमने RAW गणित बनने के लिए कुछ योग्यता बताई है तो कृपया उसको ध्यान से पढ़े।

  • जो भी व्यक्ति RAW एजेंट बनना चाहते है उसके लिए उस व्यक्ति का भारतीय नागरिक होना अनिवार्य है।
  • उम्मीदवार को अंग्रेजी भाषा का काफी अच्छा ज्ञान होना आवश्यक है।
  • वह व्यक्ति दिमागी यौर पर होशियार और शारीरिक तौर पर मजबूत होना चाहिए।
  • उस व्यक्ति को किसी भी प्रकार का नशा करने की लत नहीं होनी चाहिए।
  • उस व्यक्ति का नाम किसी भी क्रिमिनल रिकॉर्ड में दर्ज नहीं होना चाहिए।
  • उस व्यक्ति के पास उसकी स्नातक की डिग्री होना आवश्यक है।
  • उस व्यक्ति को कंप्यूटर का भी ज्ञान होना चाहिए।

RAW से सम्बंधित कुछ प्रश्न व उनके उत्तर

RAW की फुल फॉर्म क्या होती है ?

RAW की फुल फॉर्म कुछ इस प्रकार है :-
The full form of RAW in english – Research and Analysis Wing
RAW की फुल फॉर्म हिंदी में – अनुसंधान और विश्लेषण विंग

रॉ का गठन कब हुआ था ?

इस एजेंसी का गठन भारत व चीन के बीच में युद्ध के दौरान 1962 के बाद 21 सितम्बर 1968 को बनायीं गयी थी

R.A.W एजेंसी का मुख्य उद्देश्य क्या है ?

R.A.W एजेंसी का मुख्य उद्देश्य देश की सुरक्षा करना है।

R.A.W एजेंसी का मुख्यालय कहाँ पर स्थित है ?

RAW एजेंसी का मुख्यलय नई दिल्ली में स्थित है।

Leave a Comment

Join Telegram