All Vehicles Name List In Hindi And English (pdf) – वाहनों के नाम

तो दोस्तों आप सभी वाहन के बारे में तो जानते ही होंगे और लगभग सभी लोगो के पास अपना वाहन भी होगा।आजकल के समय में वाहन हर किसी व्यक्ति के लिए एक जरूरत बन चूका है ,हर कोई व्यक्ति यह ही चाहता है की उसके पास भी अपना एक वाहन हो चाहे वो बाइक,या कार ही क्यों न हो। तो क्या आप सभी को All Vehicles Name list In Hindi And English (pdf) पता है ?अगर आपको इसके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं पता तो निश्चिंत हो जाइये क्योंकि आज हम आपको इस लेख द्वारा यह बताने वाले है की All Vehicles Name List In Hindi And English ( pdf ) वाहनों के नाम क्या होते है ?और वाहन के फायदे क्या होते हैं ?और इससे जुडी अधिक जानकारी हमने आपको इस लेख में प्रदान की है तो कृपा करके इस लेख को ध्यानपूर्वक पढ़े और इससे जुडी जानकारी प्राप्त करें:-

यह भी देखें :- All Fruits Name List In Hindi And English (pdf) – फलों के नाम

Vehicles Names in Hindi And English (pdf)
All Vehicles Name List In Hindi And English (pdf) – वाहनों के नाम

वाहन क्या है ?

वाहन एक ऐसी वस्तु है जिसके द्वारा हम लोग एक जगह से दूसरी जगह जा सकते हैं। क्युकी कोई भी व्यक्ति अगर कई जाता है तो वो पैदल ही जाता है लेकिन अगर किसी व्यक्ति को कही दूर जाना है तो वह पैदल नहीं जा सकता है। इसी चीज को ध्यान में रखते हुए इंसान द्वारा वाहन का निर्माण किया गया। लेकिन पहले के समय में अगर लोगो को कहीं जाना होता था तो या तो वह घोडा गाड़ी या फिर बैल गाडी का इस्तेमाल करता था परन्तु आज के इस दौर में दुनिया इतनी आगे बाद चुकी है इंसानो द्वारा कई बेहतर चीजों का अविष्कार किया जा चूका है। और उन्ही में से एक वाहन भी है। जिसका आजकल हर कोई व्यक्ति इस्तेमाल करता हैं। इसके कई फायदे और नुक्सान भी है वो भी आज हम आपको इस लेख में बताने वाले हैं।

All Vehicles Name list In Hindi And English :-

S.NoVehicles Name In English Vehicles Name In HindiVehicles Photo
1.Bus बस वाहनों के नाम हिंदी और इंग्लिश में (पीडीऍफ़ )
2.Carकार All Vehicles Name List In Hindi And English
3.Trainरेलगाड़ी (लोह पथ गामिनी )All Vehicles Name List In Hindi And English
4.Bike मोटर साइकिल All Vehicles Name List In Hindi And English
5.Bicycleसाइकिल All Vehicles Name List In Hindi And English
6.Scootyस्कूटी वाहनों के नाम हिंदी और इंग्लिश में (पीडीऍफ़ )
7.Vanवैन All Vehicles Name List In Hindi And English
8.Tractorट्रेक्टर All Vehicles Name List In Hindi And English
9.Auto-Rickshawऑटो-रिक्शा All Vehicles Name List In Hindi And English
10.Shipजहाज Vehicles Name In Hindi And English(pdf)
11.Aeroplane हवाई जहाज All Vehicles Name List In Hindi And English
12.Horse Carriageघोडा गाडी वाहनों के नाम हिंदी और इंग्लिश में (पीडीऍफ़ )
13.Helicopter हेलीकाप्टर वाहनों के नाम हिंदी और इंग्लिश में (पीडीऍफ़ )
14.Boat नाँव Vehicles Name List In Hindi And English
15.Fire Truck अग्निशमन ट्रक Vehicles Name List In Hindi And English
16.Bullock Cart बैल गाडी Vehicles Name List In Hindi And English
17.Ambulanceरोगी वाहन Vehicles Name List In Hindi And English
18.Craneक्रेन वाहनों के नाम हिंदी और इंग्लिश में (पीडीऍफ़ )
19.Road Roller रोड रोलर वाहनों के नाम हिंदी और इंग्लिश में (पीडीऍफ़ )
20.Truck ट्रक Transport  Name List In Hindi And English

1.Bus (बस)

बस एक ऐसा वाहन है जिसके द्वारा व्यक्ति एक जगह से दूसरी जगह जा सकता है। इसमें करीब 40-50 व्यक्ति इस साथ सफर कर सकते हैं। ये वाहन सरकार और प्राइवेट दोनों के ही द्वारा चलायी जाती हैं। यह एक सार्वजानिक वाहन होता है जिसको सर्कार द्वारा देश के लोगो के लिए चलाया जाता है।

2. Car (कार)

कार एक ऐसा वाहन है जिसके चार पहिये होते हैं ,इसका सबसे ज्यादा इस्तेमाल पारिवारिक लोगो द्वारा किया जाता हैं ,इसका अविष्कार 1769 में निकोलस कगनोट द्वारा किया गया था।आज के समय में बहुत से लोगो के पास कार हैं। और बहुत सी कंपनियों के द्वारा कार का निर्माण किया जाता है जैसे की – हौंडा ,हुंडई ,टाटा ,महिंद्रा ,आदि

3. Train (लोह पथ गामिनी)

ट्रैन में बहुत से लोग एक साथ सफर कर सकते है इसमें और वाहनों के मुकाबले में बहुत ही ज्यादा व्यक्ति बैठ सकते है। इसमें करीब 13-14 डब्बे होते है और इन् में कुछ ख़ास डब्बे होते है जिसमे पैसेंजर को कुछ अच्छी सुविधाएं प्रदान करवाई जाती हैं जैसे की खाना -पीना, सोने के लिए तकिये व चादर आदि सबसे पहले ट्रैन बनाने की शुरुआत 1604 में इंग्लैंड में हुई थी।

4. Bike (मोटर साइकिल )

बाइक को दुपहिया वाहन होता है। इसको भी कई लोगो द्वारा इस्तेमाल किया जाता है। मोटरसाइकिल का अविष्कार 1885 में जनक डेमलर और विलियम मेबैक द्वारा किया गया था। इसके बहुत से फायदे होते है जैसे की जहाँ पर कार नहीं जा सकती वहांपर बाइक जा सकती है।

5. Bicycle (साइकिल)

बाइक का इस्तेमाल सबसे ज्यादा बच्चों द्वारा किया जाता है। इसका अविष्कार 1817 में वान ड्रैस द्वारा किया गया था इसके भी बहुत से फाड़े है इसको चलाने से हम सभी का शरीर भी तंदरुस्त रहता है। इसको चलने के लोइये आपको किसी भी ईंधन जरूरत नहीं होती।

6. Scooty ( स्कूटी )

स्कूटी भी एक दुपहिया वाहन है। इसका अविष्कार 1919 में जी ब्राड द्वारा किया गया था। इसके भी बहुत से फायदे है इसके भी बहुत से फायदे है जैसे की जहाँ पर बड़ी गाडी नहीं पहुंच सकती वहां दुपैया वाहन बड़ी आसानी से पहुँच सकता है। आज के समय में बहुत सी कंपनियों द्वारा स्कूटी का निर्माण किया जाता है जैसे की – हौंडा ,सुजुकी ,हीरो आदि।

7. Van (वैन )

ये चार पहिया वाहन होता है। इसका इस्तेमाल बहुत से काम के लिए किया जाता है। जैसे की सामान इसमें कार से भी ज्यादा से व्यक्ति बैठ सकते है।

8. Tractor (ट्रेक्टर )

ट्रेक्टर का सबसे ज्यादा इस्तेमाल सबसे ज्यादा किसानों के द्वारा किया जाता है जैसे की वे इससे अपने खेत के बहुत से काम करने काम आता है जैसे की खेत जोतने के और इसका इस्तेमाक की भरी सामान को इधर से उधर पहुँचाने के काम भी आता है। इसका अविष्कार 1903 में चाल्र्स डब्लू द्वारा किया गया था।

9. Auto – rickshaw (ऑटो – रिक्शा )

यह तीन पहिये वाला वाहन है ,इसका इस्तेमाल सार्वजनिक तौर पर किया जाता है। लोग ऑटो को कुछ देर के लिए बुक करलेते है और फिर उनको जहाँ पर जाना होता है वह जाते है ,

10. Ship (जहाज )

शिप पानी में चलने वाला वाहन है इसका भी बहुत ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। इसकी मदद से हम पानी के द्वारा कही भी जा सकते है और अगर हमें किसी दूसरे देश में सामान भेजना है तो हम उसको शिप द्वारा भी भेज सकते है।

11. Aeroplane ( हवाई जहाज )

इसका इस्तेमाल एक शहर से दूसरे शहर या फिर दूसरे देश में जल्दी जाने के लिए होता है। इसका अविष्कार राइट ब्रदर्स के द्वारा 1903 में हुआ था। यह काफी महंगा वाहन है। इसमें भी बहुत से लोग एक साथ सफर कर सकते हैं।

12. Horse Carriage (घोडा गाडी)

घोडा गाड़ी देश में पहले के समय में हुआ करती थी हलाकि देश में ऐसे कई शहर है जहाँ पर अब भी घोडा गाडी का इस्तेमाल किया जाता है। पहले समय इसका इस्तेमाल ज्यादातर गाँव में किया जाता था।

13.Helicopter (हेलीकाप्टर )

हेलीकाप्टर एक VIP सवारी है इसका इस्तेमाल ज्यादातर से VIP लोगो के लिए किया जाट है या फिर किसी नेता के ललए किया जाता है क्योंकि यह बहुत ही महंगा होता है इसके ऊपर एक पंखा होता जिसके द्वारा यह चलता है। इसका अविष्कार 14 सितम्बर 1939 में Igor Silkorsy के द्वारा किया था।

14.Boat ( नाव )

बोट को चप्पू के द्वारा चलाया जाता है है पर आज के समय में यह मोटर द्वारा भी चलाई जाती है। इसका इस्तेमाल ज्यादातर मछुआरों द्वारा मछली पकड़ने के लिए किया जाता है। इसका अविष्कार 1787 में जॉन फिच के द्वारा किया गया था।

15. Fire Truck ( अग्निशमन ट्रक )

अग्निशमन ट्रक का इस्तेमाल या मुख्य कार्य आग को भुजाने के लिए किया जाता है जब भी कई पर आग लग जाती है और वो आग हद से ज्यादा बढ़ जाती है तब अग्निशमन ट्रक द्वाराव ही उस आग को भुजाय जाता है इसका इस्तेमाल केवल आग भुजने के लिए ही नहीं बल्कि लोगो को रेस्क्यू करने के लिए भी किया जाता है।

16. Bullock Cart ( बैल गाडी )

बैल गाडी का इस्तेमाल भी पहले के समय से ही किया जा रहा है पहले जब कोई वाहन नहीं हुआ करते थे तब बैल गाडी का ही इस्तेमाल किया करते थे और इसका इस्तेमाल आज भी कई गांव में किया जाता है। इसको चलने के किसी ईंधन की जरूरत नहीं होती।

17. Ambulance (रोगी वाहन )

एम्बुलेंस को रोगी वाहन इसलिए कहा जाता है क्युकी इसका इस्तेमाल रोगियों को अस्पताल पहुँचाने के लिए किया जाता है। और एम्बुलेंस के लिए कई रूल्स भी होते है जैसे की अगर कोई व्यक्ति एम्बुलेंस को जाने के लिए न दे तो उसके ऊपर 10 हजार का जुरमाना भी है।

18.Crane (क्रेन)

क्रेन का इस्तेमाल भरी चीजों को उठाने के लिए किया जाता है। जब कोई चीज ज्यादा भरी हो और उसको इंसानो द्वारा न उठाया जा रहा हो तब क्रेन का इस्तेमाल किया जाता है। क्रेन दो प्रकार के होते हैं

  1. घूमनेवाला
  2. न घूमनेवाला

19.Road Roller (रोड रोलर)

रोड रोलर का इस्तेमाल रोड के बनते समय किया जाता है जब रोड नयी बनी हो तब उसके ऊपर रोड रोलर चलाया जाता है ताकि रोड पर जो बजरी पड़ी हुई है वो रोड पर ठीक से चिपक जाये और वो अपनी जगह से निकल न सके इसलिए उसके ऊपर रोड रोलर चलाया जाता है। इसका वजन बहुत ही ज्यादा होता है।

20.Truck (ट्रक)

ट्रक के बारे में तो आप सभी जानते होंगे ट्रक के बहुत से काम होते है जैसे की ये सामान को एक जगह से दूसरी जगह पहुँचाने के काम आता है। ट्रक भी बहुत प्रकार के होते हैं। इनके अलग अलग डिज़ाइन भी होते हैं। ये पेट्रोल और डीजल द्वारा चलते है और आज के समय में ट्रक को सीएनजी द्वारा भी चलाया जाता है।

वाहन के फायदे व नुकसान :-

  1. इसका सबसे बड़ा फायदा ये है की इसकी मदद से हम कई भी जा सकते है।
  2. वाहन की मदद से हम कई दिनों का सफर बहुत कम समय में तय कर सकते है।
  3. वाहन पेट्रोल व डीजल द्वारा चलते है जिससे वह हानिकारक गैस छोड़ते है जिससे वातावरण प्रदूषित होता है।
  4. वाहन की वजह से ही दुनिया में ग्लोबल वार्मिंग भी बहुत बढ़ रही है।
  5. वाहन की मदद से कई समान एवं यात्री भी एक जगह से दूसरी जगह आसानी से जा सकते है।

All Vehicles Name List In Hindi And English से सम्बंधित प्रश्न :-

एयरोप्लेन का अविष्कार कब और किसने किया था ?

एयरोप्लेन का अविष्कार राइट ब्रदर्स द्वारा 1903 में किया गया था।

कार बनाने वाली कुछ कंपनियों का नाम बताइये ?

Honda ,Suzuki ,Mahindra ,Tata ,Audi etc.

भारत में रेल पहली बार कब चली थी

भारत में रेल सबसे पहली बार 1853 में चली थी।

कार का अविष्कार कइने किया था ?

कार का अविदस्कार निकोलस कगनोटद्वारा किया गया था।

Train को हिंदी में क्या कहते हैं ?

Train को हिंदी में लोह पथ गामिनी कहते है।

Leave a Comment