गाड़ी नंबर से मालिक का नाम और एड्रेस पता करें, इन 3 तरीकों से-

हम सभी के मन में कई बार ये सवाल जरूर आता होगा कि गाड़ी के नंबर प्लेट से क्या हम गाड़ी के मालिक के बारे में जानकारी हासिल कर पाएंगे ? जी हाँ गाड़ी के नंबर से उस गाड़ी के मालिक का नाम पता करना अब आसान हो गया है। हम आज आपको इस लेख के माध्यम से गाड़ी के पीछे लगे नंबर का महत्त्व बताएँगे। हमने कई बार सड़क हादसों के बारे में पढ़ा या सुना होगा और कई बार सड़क हादसे अपनी आँखों के सामने होते हुए भी देखे होंगे इन सड़क हादसों में एक वाहन चालक दूसरे व्यक्ति या दूसरे वाहन में बैठे व्यक्ति को क्षति पंहुचा देता है और जिस व्यक्ति की वजह से ये घटना घटित होती है वह व्यक्ति घटनास्थल से फरार हो जाता है, ऐसी हालत में गाड़ी के मालिक की डिटेल्स की आवश्यकता पड़ जाती है। इस हालत में आपको जिस वाहन चालक द्वारा लापरवाही की गयी है उसकी गाड़ी का नंबर याद होना जरुरी है ताकि उसके खिलाफ उचित कार्यवाही की जा सके।

यह भी देखें :-All Vehicles Name List In Hindi And English (pdf)

यदि आपको उस गाड़ी का नंबर याद रहता आप आसानी से उसका नाम अब ऑनलाइन मोबाइल ऐप की सहायता से भी पता लगा सकते हो। इस प्रकार हम गाड़ी के नंबर से ऑनलाइन गाड़ी के मालिक (Gadi Ke Number Se Name Kaise Pata Kare) की जानकारी हासिल कर सकते हैं। मोटर वेहिकल एक्ट में ये साफ़ साफ लिखा हुआ है की हर गाड़ी का पंजीकरण (रजिस्ट्रेशन) होना आवश्यक है। हर एक गाड़ी का नंबर प्लेट अलग होता है ,गाड़ी के नंबर प्लेट से गाड़ी का सम्बन्ध किस जिले तथा किस राज्य से है यह पता लगाया जा सकता है। हर गाड़ी (वेहिकल) में नंबर प्लेट का होना अति आवश्यक है।

गाड़ी नंबर से मालिक का नाम
गाड़ी नंबर से मालिक का नाम और एड्रेस पता करें

आप गाड़ी के नंबर प्लेट से उस गाड़ी के मालिक की जानकारी (डिटेल) मोबाइल के माध्यम से भी ले सकोगे। इसके लिए आपको प्ले स्टोर से वेहिकल ओनर डिटेल्स ऍप या एम् परिवहन की ऑफिसियल साइट parivahan.gov.in या mParivahan ऍप को डाउनलोड करना पड़ेगा। इसके अलावा आप मोबाइल में संदेश (sms) से भी गाड़ी के नंबर की मदद से गाड़ी के ओनर (मालिक ) की डिटेल्स जान पाओगे। यदि आप सेकेंड हेंड गाड़ी (किसी तीसरे व्यक्ति से) लेते हो और उस गाड़ी के असली मालिक का पता करना चाहते हो तो ये ऐप आपके लिए भी बहुत उपयोगी साबित हो सकती है। आप ये पता कर पाओगे की गाड़ी का असली मालिक कौन है? या गाड़ी कहीं चोरी की तो नहीं है? या गाड़ी का चालान कितनी बार हुआ है? गाड़ी का मॉडल नंबर,गाड़ी कितनी पुरानी है?यदि गाड़ी सही है, तो क्या इसका इंश्योरेंस हुआ है या नहीं ? इन सबके चलते परिवहन विभाग ने जनता की सहूलियत के लिए एक वेबसाइट parivahan.gov.in और मोबाइल ऐप mParivahan बनाया है, जिसकी सहायता से आप इन सभी जानकारियों को आसानी से हासिल कर सकते हैं।

यदि आपके मन में यह सवाल आ रहा है की क्या हम गाड़ी के नंबर प्लेट की सहायता से गाड़ी के मालिक का मोबाइल नंबर और गाड़ी के मालिक का एड्रेस प्राप्त कर सकते हैं ? तो आपको यह हम ये बताना चाहेंगे की परिवहन विभाग की तरफ से किसी भी गाड़ी के मालिक का मोबाइल नंबर और उसका पता साझा नहीं किया जाता। क्यूंकि किसी भी गाड़ी के मालिक का मोबाइल नंबर,और उसका पता उस मालिक का निजी डाटा होता है, जो कि परिवहन विभाग के पास तो होता है किन्तु इसे सार्वजनिक साझा नहीं किया जाता है।

घर बैठे गाड़ी नंबर से गाड़ी के मालिक का नाम पता करने का तरीका –

मोबाइल फ़ोन की सहायता से आप घर बैठे नंबर से उस गाड़ी के मालिक का नाम आसानी से पता कर पाएंगे साथ ही साथ उस गाड़ी की पूरी डिटेल्स भी ले पाएंगे। इसके लिए आप निम्न तरीकों से जानकारी हासिल कर सकते हैं –

  • परिवहन विभाग की ऑफिसियल साइट parivahan.gov.in की सहायता से।
  • आप इनकी दूसरी वेबसाइट Vahan.nic.in पर भी विजिट कर सकते हैं।
  • मोबाइल में mParivahan ,RTO Vehicle information, ऐप को डाउनलोड करके।
  • मोबाइल संदेश (SMS) द्वारा RTO नंबर की सहायता से। (इसके लिए आपके मोबाइल फ़ोन पर बैलेंस होना जरुरी है)
  • RTO नंबर –

गाड़ी नंबर से मालिक का नाम कैसे पता करें

आप परिवहन विभाग की साइट पर जाकर ऐसे गाड़ी की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं जो की इस प्रकार है-

  • पहले आपको परिवहन विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट parivahan.gov.in  पर जाना होगा।गाड़ी नंबर से मालिक का नाम
  • इसके बाद आपके सामने RC Status का विकल्प (ऑप्शन) आएगा जिसपर आपको क्लिक करना होगा।
  • इस ऑप्शन के बाद आपकी स्क्रीन पर नया पेज खुल जाएगा ।
  • इस नए पेज में आपको enter vehicle number वाले विकल्प (option) पर जाकर आपको गाड़ी का नंबर भरना होगा जिसकी आपको डिटेल चाहिए।
  • इस नंबर के डालने के बाद इसके ठीक नीचे दिए गए ऑप्शन में आपको कैप्चा वेरिफिकेशन कोड डालना होता है,और वाहन सर्च ऑप्शन में जाकर क्लिक करना होता है। इसके बाद आपके सामने गाड़ी की सारी जानकारी आ जाएगी।

आप मोबाइल से भी ऐप डाउनलोड करके गाड़ी के नंबर की सहायता से गाड़ी के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं इसके लिए आपको अपने मोबाइल में एमपरिवहन ऐप को डाउनलोड करना होगा

  1. आपको सबसे पहले अपनी मोबाइल में गूगल प्ले स्टोर में जाना होगा।
  2. प्ले स्टोर में आपको mParivahan ऐप को डाउनलोड करना होगा।
  3. एमपरिवहन ऐप के खुलते ही इस ऐप के होम पेज में आपको तीन विकल्प मिलेंग – डैशबोर्ड ,आरसी डैशबोर्ड ,डीएल डैशबोर्ड
    mparivahan2
  4. इन तीन विकल्पों में से आपको आरसी डैशबोर्ड में क्लिक करना होगा।
  5. आरसी डैशबोर्ड का चयन करते ही आपको जिस गाड़ी के बारे में डिटेल चाहिए उस गाड़ी का आर.सी संख्या (नंबर) डालना होगा।
  6. आर.सी संख्या (नंबर) डालते ही आप गाड़ी के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।

एमपरिवहन मोबाइल ऐप की सहायता से आप अपने मोबाइल में इस ऐप के जरिये किसी भी गाड़ी का नंबर डालकर उस गाड़ी के बारे में तुरंत जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Msg Bhej Kar Gadi Malik Ka Naam Pta Karen

यदि आपके पास स्मार्ट फ़ोन नहीं है, या आप बिना ऐप और वेबसाइट की मदद से गाडी नंबर से गाड़ी के मालिक का नाम जानना चाहते हैं तो आप वह भी जान सकते हैं इसके लिए आपको नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा –

  • आपको अपने फ़ोन के SMS बॉक्स पर जाना होगा
  • इसके बाद इस SMS बॉक्स पर आपको ये टाइप करना होगा –VAHAN’ Gadi number.
  • अब आपको इस नंबर को 7738299899 पर भेजना होगा।
  • इसके बाद आपको गाड़ी की जानकारी संदेश के माध्यम से मिल जाएगी। इस प्रोसेस में लगभग 10 से 15 सेकेंड का समय लग जाएगा। यहाँ आपको यह भी जानना चाहिए की एस.एम.एस का चार्ज भी आपको पड़ेगाgadi ke number se gadi ke malik ka naam kese nikalen

गाड़ी नंबर से मालिक का नाम कैसे पता करें तीसरा तरीका

वैसे तो परिवहन वेबसाइट या एम-परिवहन एप्प के माध्यम से आसानी से किसी भी गाड़ी मालिक का नाम पता कर सकते हैं पर कभी कभी यहां से आप किसी अनजान आदमी की डिटेल नहीं निकाल सकते या इन वेबसाइट पर पूरी जानकारी और गाड़ी मालिक का पूरा नाम नहीं दिखता, हम यहां Gadi Ke Number Se Malik Ka Naam Kaise Pata Kare के लिए ऊपर बताये गए 2 तरीकों के अलावा तीसरा तरीका बता रहे हैं।

  1. सबसे पहले आप गूगल प्ले स्टोर पर जाएँ और RTO Vehicle Information नाम का एप्प सर्च करें। gaadi number se gadi ke malik ka naam nikalen
  2. अब एप्प को इनस्टॉल करने के बाद ओपन कर ले, अब अपनी भाषा चुने और फिर अपना शहर या राज्य चुन लें इसके बाद आपको आर० सी० विवरण को चुन लेना है। जैसे की नीचे तस्वीरों में दिखाया गया है Gadi Ke Number Se Malik Ka Naam Kaise Pata Kare
  3. आर० सी० विवरण पर क्लिक करने के बाद आपको जिस गाड़ी की डिटेल चाहिए उसका नंबर डालें और खोजें पर क्लिक करें।
  4. जिसके बाद गाड़ी की पूरी जानकारी आ जाएगी यहां से आप और जानकारी भी देख सकते है, जैसे स्वामित्व विवरण पर क्लिक करके मालिक की और जानकारी आदि। Gadi Number Se Malik Ka Naam

Gadi Number Se Malik Ka Naam कैसे देखें

गाड़ी की नंबर प्लेट से गाड़ी के मालिक का नाम कैसे पता करें?

यदि आप किसी गाड़ी की नंबर पालते से गाड़ी के असली मालिक पता लगाना चाहते हो तो आपको इसके लिए परिवहन विभाग की आधिकारिक (OFFICIAL)वेबसाइट पर जाना होगा।

परिवहन विभाग की आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

परिवहन विभाग की आधिकारिक वेबसाइट parivahan.gov.in है। आप vahan.nic.in पर भी विजिट कर सकते हैं।

क्या मोबाइल फ़ोन की सहायता से भी हम गाड़ी के नंबर से गाड़ी के मालिक का नाम पता कर सकते है ?

जी हाँ ,आप मोबाइल फ़ोन की सहायता से भी गाड़ी के मालिक का नाम और गाड़ी की डिटेल्स आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने स्मार्टफोन पर एमपरिवहन ऐप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करना होगा।

क्या बिना ऐप और वेबसाइट के भी गाड़ी के नंबर की सहायता से गाड़ी के मालिक का नाम पता किया जा सकता है ?

जी हाँ ,यदि आप एमपरिवहन डाउनलोड नहीं करना चाहते या आपके पास यदि कीपैड फ़ोन है तो आप बिना वेबसाइट पर विजिट करे और बिना ऐप डाउनलोड किये अपने फ़ोन में SMS सहायता से ये जानकारी हासिल कर सकते हैं

मुझे SMS से गाड़ी के बारे में जानकारी किस प्रकार मिल पायेगी ?

इसके लिए आपको अपने फ़ोन में SMS बॉक्स में जाना होगा। इस SMS बॉक्स में आपको VAHANGadi number डालना होगा और इसे आर.टी.ओ नंबर 7738299899 पर सेंड करना होगा।

एस.एम.एस भेजने के कितने समय बाद गाड़ी के मालिक का नाम और गाड़ी की डिटेल्स प्राप्त कर सकते हैं ?

एस.एम.एस भेजने के 10 से 15 सेकेंड में आप गाड़ी के मालिक का नाम और गाड़ी की डिटेल्स प्राप्त कर सकते हैं।

क्या हमे गाड़ी के नंबर से गाड़ी के मालिक का मोबाइल नंबर और एड्रेस मिल सकता है ?

नहीं ,परिवहन विभाग द्वारा गाड़ी के मालिक का मोबाइल नंबर और पता आपको प्राप्त नहीं हो सकता। क्यूंकि यह उसका निजी डाटा होता है जो की परिवहन विभाग के पास तो होता है पर वह इसे सार्वजनिक साझा नहीं करते हैं।

क्या हम mparivahan app से गाड़ी के मालिक का पता लगा सकते हैं ?

जी हाँ, mparivahan app से भी गाड़ी के मालिक का पता लगाया जा सकता है।

निष्कर्ष

आज किस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको गाडी के मालिक का नाम कैसे देखना है ये बताया है। उम्मीद है की आपको यह जानकारी उपयोगी लगेगी। आप इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर कर सकते हैं। ताकि उनकी हेल्प हो सके। बहुत से लोग ये पूछते हैं कि क्या हम गाडी के मालिक का एड्रेस भी देख सकते हैं, तो हम आपको ये बता दें की यहाँ पर हम सिर्फ गाड़ी के मालिक का पता किया जा सकता है क्योंकि परिवहन विभाग किसी की भी व्यक्तिगत डिटेल्स को पब्लिकली शेयर नहीं कर सकते हैं। धन्यवाद् !

Leave a Comment