Alhamdulillah Meaning in Hindi – अल्हम्दुलिल्लाह का मतलब क्या है? | पूरी जानकारी

तो दोस्तों जैसा की आप सभी जानते ही होंगे की भारत एक बहुत ही बड़ा देश है और हमारे इस देश में सभी धर्मों के लोग निवास करते है। जैसे की – हिन्दू, मुस्लिम, सिख, ईसाई आदि धर्म या जातियों के लोग भी इस देश में निवास करते है और आप सभी लोग यह भी जानते होंगे की हर किसी धर्म और बहुत से लोगो की अपनों अपनी संस्कृतियां या फिर परंपरा और भाषाएँ होती है। आप सभी यह भी जानते होंगे की हर कोई व्यक्ति अपनी अपनी संस्कृति के अनुसार ही हर कार्य करता है। तो दोस्तों आप यह भी जानते होंगे की हर व्यक्ति अपने धर्म व संस्कृति के अनुसार ही चलते है उसी प्रकार दोस्तों आप सभी को यह बता दे की क्या आपने कभी मुस्लिम धर्म के लोगो को कभी Alhamdulillah कहते हुए है सुना है। तो क्या आप इसके बारे में जानते है।

अल्लाह के 99 नाम हिंदी और अरबी में

Alhamdulillah Meaning in Hindi अल्हम्दुलिल्लाह का मतलब क्या है? | पूरी जानकारी
Alhamdulillah Meaning in Hindi

अगर नहीं तो आप में से किसी को भी चिंता करने की कोई भी आवश्यकता नहीं है क्योंकि आज हम आप सभी को इस लेख के माध्यम से अल्हम्दुलिल्लाह शब्द के बारे में बहुत सी जानकारी प्रदान करने वाले है जैसे की – Alhamdulillah का मतलब क्या होता है और यह कब बोला जाता है और क्यों बोला जाता है ? तो दोस्तों अगर आप भी Alhamdulillah के बारे में अधिक या फिर अन्य जानकारी प्राप्त करना चाहते हो तो उसके लिए आप सभी को हमारे इस लेख को अंत तक पढ़ना होगा क्योंकि इस लेख महि हमने इससे सम्बंधित जानकारी प्राप्त की हुई है जिनको पढ़ने मात्र से ही आप इसके बारे में जान सकोगे। तो दोस्तों इसलिए अगर आप यह जानना चाहते है की इसका मतलब क्या होता है तो कृपया करके हमारे इस लेख को अंत पढ़े व इसे समबन्धित जानकारी प्राप्त करें।

इसपर भी गौर करें :- POV Full Form in Memes, Instagram in Hindi

अल्हम्दुलिल्लाह का मतलब क्या है | What does Alhamdulillah mean?

तो दोस्तों जैसा की आप सभी जानते है की हमारे देश में सभी प्रकार के लोग रहते है और मुस्लिम धर्म के लोग ही Alhamdulillah शब्द का प्रयोग करते है। तो दोस्तों क्या आपका कोई मुस्लिम धर्म का जानने वाला है जो इस शब्द का प्रयोग करता है तो क्या आप उसका मतलब जानते है अगर नहीं तो यहाँ दी गयी जानकारी को पढ़े ताकि आप भी जान सके इस शब्द का मतलब।

तो दोस्तों आप सभी को यह बता दे की यह एक अरबी शब्द है जो की इस्लामिक लोगो के द्वारा बोला जाता है। आप सभी को यह भी बता दे की यह तीन शब्दों से मिलकर बना हुआ है। अल्हम्दुलिल्लाह इस शब्द में से पहला शब्द है अल उसके बाद आता है हमद और फिर उसके बाद आता है तीसरा शब्द वह है लिल्लाह इसमें से हमद का अर्थ होता है सम्मान करना ,और लिल्लाह का अर्थ होता है अल्लाह के लिए। अल्हम्दुलिल्लाह इस शब्द का मतलब होता है अल्लाह का सम्मान करने के लिए। इस शब्द का प्रयोग मुस्लिम लोग अल्लाह को ध्यानवाद करने के लिए और उनका सम्मान करने के लिए करते है।

इस शब्द का पयोग मुस्लिम लोग अल्लाह को अपनी हर चीज के लिए धन्यवाद करने के लिए उपयोग करते है। आप सभी को यह भी बता दे की अल्हम्दुलिल्लाह शब्द को इस्लामिक पवित्र किताब यानि के क़ुरान शरीफ की पवित्र किताब की पहली आयत (अल-फातिहा) से लिया गया है। उसमे यह बताया गया है की सभी को हर किसी हाल में अल्लाह पर भरोसा रखना चाहिए फिर वह व्यक्ति किसी भी हालत में ही क्यों न हो। अल्लाह पर हमेशा यकीन रखो।

हज मक्का मदीना यात्रा की जानकारी

कब कहना चाहिए Alhamdulillah

वैसे तो आप सभी इसको कभी बोल सकते हो लेकिन जब भी आप अल्लाह को धन्यवाद देना चाहते हो जो भी आपके पास है उसके लिए तो आपको अल्लाह के लिए छोटी सी प्रार्थना करनी चाहिए और फिर Alhamdulillah कहना चाहिए। बल्कि कई लोगो का तो यह भी कहना है की जब भी हमें खाली समय मिले या फिर हम कभी किसी भी चीज की प्रतीक्षा कर रहे हो तो तब हमें Alhamdulillah शब्द का उच्चारण करना चाहिए इसे बहुत अच्छा होगा हमें चुप चाप रहने के बजाये बार बार Alhamdulillah और अल्लाहु अकबर बार-बार अल्लाहु अकबर कहना चाहिए

कुछ लोग तो इस प्रकार के मैसेज को सोशल मीडिया के जरिये और भी बहुत से लोगो को भेजते रहते है जिससे की इनका जीवन भी अच्छा हो और दुसरो का भी जीवन बेहतर हो। कुछ लोगो का कहना यह भी है की हमें हमेशा ही अल्लाह का शुक्रिया करना चाहिए। क्योंकि वह हमेशा ही अच्छा ही करते है सभ कुछ उन्ही के हाथ में है उसके बिना कुछ भी नहीं होता है। इसलिए जो कुछ भी होता है सब कुछ अल्लाह पर छोड़ दो।

वक्फ बोर्ड क्या है? [कानून, संपत्ति, प्रॉपर्टीज, परिभाषा, जमीन, प्रकार, सुन्नी, मुस्लिम]

इससे सम्बंधित कुछ प्रश्न व उनके उत्तर यहाँ पर जानिए ?

अल्हम्दुलिल्लाह का मतलब क्या है

अल्हम्दुलिल्लाह इस शब्द का मतलब होता है अल्लाह का सम्मान करने के लिए। इस शब्द का प्रयोग मुस्लिम लोग अल्लाह को धन्यवाद करने के लिए और उनका सम्मान करने के लिए करते है।

अल्हम्दुलिल्लाह शब्द कितने शब्दों से मिलकर बना हुआ है ?

आप सभी को यह भी बता दे की यह तीन शब्दों से मिलकर बना हुआ है। अल्हम्दुलिल्लाह इस शब्द में से पहला शब्द है अल उसके बाद आता है हमद और फिर उसके बाद आता है तीसरा शब्द वह है लिल्लाह इसमें से हमद का अर्थ होता है सम्मान करना ,और लिल्लाह का अर्थ होता है अल्लाह के लिए।

कब कहना चाहिए Alhamdulillah

वैसे तो आप सभी इसको कभी बोल सकते हो लेकिन जब भी आप अल्लाह को धन्यवाद देना चाहते हो जो भी आपके पास है उसके लिए तो आपको अल्लाह के लिए छोटी सी प्रार्थना करनी चाहिए और फिर Alhamdulillah कहना चाहिए। बल्कि कई लोगो का तो यह भी कहना है की जब भी हमें खाली समय मिले या फिर हम कभी किसी भी चीज की प्रतीक्षा कर रहे हो तो तब हमें Alhamdulillah शब्द का उच्चारण करना चाहिए

किस धर्म के लोग Alhamdulillah शब्द का प्रयोग करते है ?

तो दोस्तों आप सभी को यह बता दे की Alhamdulillah शब्द का प्रयोग मुस्लिम धर्म के लोग करते है।

Alhamdulillah को उर्दू में कैसे लिखा जाता है ?

Alhamdulillah को उर्दू में الحمدللہ इस प्रकार लिखा जाता है।

Leave a Comment

Join Telegram