सबसे अच्छा यॉर्कर बॉल कैसे डाला जाता है? Yorker Ball Kaise Dala Jata Hai

अगर देश के सबसे लोकप्रिय खेल की बात की जाए तो निःसंदेह ही क्रिकेट हमारे देश में सबसे अधिक पसंद किया जाने वाला खेल है। भारत में क्रिकेट के करोड़ो दीवाने है ऐसे में अधिकतर लोग क्रिकेट खेलना भी पसंद करते है। अगर आप क्रिकेट के दीवाने है तो निश्चित ही आपने भी यॉर्कर बॉल के बारे में अवश्य सुना होगा। अधिकतर लोग यॉर्कर डालने का प्रयास करते है परन्तु सही तकनीक की जानकारी ना होने के कारण यॉर्कर बॉल नहीं डाल पाते। ऐसे में आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बताने वाले है की सबसे अच्छा यॉर्कर बॉल कैसे डाला जाता है? (Yorker Ball Kaise Dala Jata Hai). इस आर्टिकल के माध्यम से आपको बेस्ट यॉर्कर बॉल डालने के सभी सीक्रेट के बारे में जानकारी दी जाएगी जिससे आप भी बेहतर यॉर्कर बॉल डाल सकेंगे। तो चलिए शुरू करते है।

सबसे अच्छा यॉर्कर बॉल कैसे डाला जाता है?
Yorker Ball Kaise Dala Jata Hai

यॉर्कर बॉल क्या होता है ?

अगर आप क्रिकेट के दीवाने है तो निश्चित ही आप यॉर्कर बॉल से भली-भांति परिचित होंगे। क्रिकेट मैच की कमेंट्री के दौरान भी आपने कमेंटेटर को यॉर्कर बॉल का जिक्र करते सुना होगा। दरअसल यॉर्कर बॉल फुल लेंथ डिलीवरी होती है जो की बल्लेबाज के पैरों के पास डाली जाती है। आसान भाषा में कहें तो जब भी गेंदबाज द्वारा बल्लेबाज के पैरों और बल्ले के बीच के भाग में फुल-लेंथ डिलीवरी डाली जाती है तो इस डिलीवरी को ही क्रिकेट की भाषा में यॉर्कर बॉल कहा जाता है। यॉर्कर गेंद की स्थिति का अनुमान लगाना बल्लेबाज के लिए कठिन होता है यही कारण है यॉर्कर बॉल पर ना सिर्फ बल्लेबाजों को रन बनाने में कठिनाई आती है बल्कि सही परफेक्ट डिलीवरी डालने पर बल्लेबाज के आउट होने की भी प्रबल संभावना रहती है।

वर्तमान समय में अगर भारतीय टीम की बात की जाए तो जसप्रीत बुमराह भारत के सबसे बेस्ट यॉर्कर गेंदबाज है। वही श्रीलंका के तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा को यॉर्कर गेंदबाजी का किंग माना जाता है। बेस्ट यॉर्कर डालने के लिए हमे यॉर्कर गेंदबाजी की सभी तकनीकें पता होनी चाहिए।

सबसे अच्छा यॉर्कर बॉल कैसे डाला जाता है, जाने

यॉर्कर बॉल डालने के लिए हमे कुछ तकनीकें पता होनी आवश्यक है तभी हम सबसे अच्छा यॉर्कर बॉल डाल सकते है। वास्तव में यॉर्कर बॉल विभिन तकनीकों का मिश्रण है जिसके माध्यम से आप बेहतर यॉर्कर डाल सकते है। यहाँ आपको यॉर्कर बॉल डालने के सभी बिन्दुओ की जानकारी दी गयी है।

  • सही एंगल से करें गेंदबाजी- यॉर्कर बॉल डालने में जिस तकनीक का सबसे अधिक योगदान है वह है आपके द्वारा सही एंगल द्वारा की जाने वाली गेंदबाजी। वास्तव में देखा जाए तो सही एंगल ही यॉर्कर बॉल की दिशा तय करता है ऐसे में आपको सही एंगल से गेंदबाजी करना सबसे आवश्यक है। यॉर्कर के लिए 35-40° का एंगल सबसे अच्छा माना जाता है ऐसे में आर्म से 35-40° के कोण बनने पर आपको गेंद को रिलीज़ कर देना चाहिए।

yorker ball kaise daale.

इस एंगल से कम या अधिक एंगल पर गेंदबाजी करने से यह शार्ट लेंथ या फुल टॉस गेंद पड़ सकती है ऐसे में यॉर्कर के लिए एंगल का ध्यान रखना बहुत आवश्यक है।

  • रनअप है महत्वपूर्ण- यॉर्कर बॉल डालने में रनअप का भी महत्वपूर्ण योगदान है। यॉर्कर बॉल डालने के लिए गेंदबाज का रनअप स्मूथ होना चाहिए जिससे की वह सही एंगल पर गेंद डाल सके। साथ ही रनअप के दौरान सही संतुलन बनाने से गेंद को सही समय पर रिलीज़ करना भी आसान होता है जिससे की आप बल्लेबाज के बल्ले और पैरों के बीच में सटीक यॉर्कर डाल सकते है।
  • लूप है फायदेमंद- यॉर्कर बॉल डालने के दौरान यदि आप लूप बनाते है तो आपको विकेट मिलने के अधिक चांस होते है। दरअसल लूप बनाने के लिए आपको गेंद को 30 डिग्री से 35 डिग्री के बीच रिलीज़ करना चाहिए। इससे गेंदबाज को बॉल को देखने में आसानी नहीं रहती और आप शानदार यॉर्कर के माध्यम से बल्लेबाज को चकित कर सकते है।

इन सभी तकनीकों के माध्यम से आप आसानी से बेहतर यॉर्कर बॉल डाल सकते है।

यॉर्कर बॉल के प्रकार

यॉर्कर बॉल गेंदबाजों का सबसे अहम हथियार मानी जाती है ऐसे में इनके एंगल, लेंथ, स्विंग, स्पीड और अन्य फैक्टर को ध्यान में रखकर यॉर्कर गेंद को निम्न प्रकार में डिवाइड कर सकते है :-

  • स्लो यॉर्कर (Slow Yorker)
  • फास्ट इनस्विंगिंग यॉर्कर (Fast In Swing Yorker)
  • टो क्रशिंग यॉर्कर (Toe Crossing Yorker)
  • वाइड यॉर्कर (Wide Yorker)
  • आउट स्स्विंगिंग यॉर्कर (Out Swigging Yorker)
  • स्विंगिंग यॉर्कर (Swigging Yorker)
  • फास्ट यॉर्कर (Fast Yorker)

यॉर्कर बॉल डालने में इन बातों का रखे ध्यान

यॉर्कर बॉल डालने में यदि कुछ नियमों का पालन किया जाए तो आप बेहतर यॉर्कर डाल सकते है। साथ ही इन टिप्स की सहायता से आप अपनी गेंदबाजी को और भी बेहतरीन बना सकते है।

  • यॉर्कर बॉल डालने के लिए आवश्यक है की आप बॉल को अपनी उँगलियों के बीच अंग्रेजी के वी (V) आकार के शेप में पकड़े। इससे आपकी गेंद पर बेहतर ग्रिप बनी रहती है और आप मनचाहे एंगल पर गेंद फेंक सकते है।
  • यॉर्कर बॉल डालने के लिए इसे हमेशा अपनी उँगलियों से पकड़े। इसे हथेली से पकड़ने से आपकी गेंद पर बेहतर पकड़ नहीं रहती ऐसे में उँगलियों से गेंद पकड़ने पर आपको बेहतर गति मिलती है।
  • रनअप का यॉर्कर गेंदबाजी में महत्वपूर्ण योगदान है ऐसे में यॉर्कर गेंदबाजी के लिए आपको स्मूथ रनअप रखना चाहिए। इससे आपको सही एंगल से गेंदबाजी करने में सहूलियत होती है।
  • यॉर्कर गेंदबाजी के लिए आपको बल्लेबाज के पैरो के बीच निशाना बनाना चाहिए। सही निशाना लगाने से आप सही जगह पर गेंद डाल सकते है और बेहतरीन यॉर्कर से विकेट पाने में सफलता प्राप्त कर सकते है।
  • यॉर्कर गेंदबाजी में सबसे महत्वपूर्ण तत्त्व अभ्यास है ऐसे में बेहतर यॉर्कर गेंदबाज बनने के लिए आपको हमेशा इसका अभ्यास करना चाहिए। अगर आप रोजाना यॉर्कर गेंदबाजी का अभ्यास करते है तो आप सही एंगल पर गेंदबाजी करने में अभयस्त हो जाते है। साथ ही रोजाना अभ्यास से आप यॉर्कर गेंदबाजी के अन्य पहलुओं को भी आसानी से सीख सकते है।

इस प्रकार से इस आर्टिकल के माध्यम से आपको बेहतरीन यॉर्कर बॉल डालने के सभी महत्वपूर्ण तकनीकों एवं नियमो के सम्बन्ध में जानकारी प्रदान की गयी है।

यॉर्कर बॉल कैसे डाला जाता है से सम्बंधित प्रश्न (FAQ)

यॉर्कर बॉल क्या होता है ?

यॉर्कर बॉल फुल लेंथ डिलीवरी होती है जो की बल्लेबाज के बैट और पैरों के बीच में डाली जाती है। यह गेंद खेलना बल्लेबाज के लिए मुश्किल होता है।

यॉर्कर बॉल कैसे डाली जाती है ?

सबसे अच्छा यॉर्कर बॉल कैसे डाला जाता है सम्बंधित जानकारी के लिए ऊपर दिया गया लेख पढ़े। इसके माध्यम से आप आसानी से बेहतर बॉल डालने सम्बंधित तकनीकों के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते है।

यॉर्कर बॉल डालने में किन बातों का ध्यान रखना आवश्यक है ?

यॉर्कर बॉल डालने के लिए आपको गेंदबाजी एंगल का ध्यान रखना सबसे आवश्यक है। इसके अतिरिक्त लूप बनाना एवं रनअप का ध्यान रखना भी आवश्यक है।

भारत के सबसे बेहतरीन यॉर्कर गेंदबाज कौन है ?

वर्तमान में भारत के सबसे बेहतरीन यॉर्कर गेंदबाज जसप्रीत बुहराह है।

Leave a Comment