VISA Card, MasterCard व Rupay Card क्या है ? जानें तीनों में क्या है अंतर, फायदे व लाभ

VISA Card MasterCard Rupay Card – तो दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते ही होंगे कि आज के समय में हर किसी व्यक्ति के पास उसका बैंक अकाउंट तो होता ही है जिसकी वजह से उसको बहुत से लाभ प्राप्त होते हैं आपको लगभग सभी के पास बैंक अकाउंट देखने को मिल जाएगा आज के समय में तो कम उम्र की आयु के बच्चों का भी बैंक अकाउंट खुल सकता है और उसके साथ-साथ बैंक उनको डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड की सुविधा भी प्रदान करती है जिस व्यक्ति के पास बैंक का अकाउंट होता है उसको बैंक डेबिट कार्ड व क्रेडिट कार्ड की सुविधा भी प्रदान करते हैं जिसकी मदद से लोगों को बहुत से लाभ प्राप्त होते हैं जैसे कि डेबिट कार्ड की मदद से आप कभी भी एटीएम से पैसे निकाल सकते हैं उसके लिए आपको बन जाने की आवश्यकता नहीं होगी। डेबिट कार्ड फॉर क्रेडिट कार्ड के साथ-साथ बैंक सभी लोगों को चेक बुक व पासबुक भी प्रदान करते हैं।

VISA Card, MasterCard व Rupay Card क्या है ? जानें तीनों में क्या है अंतर, फायदे व लाभ
VISA Card, MasterCard व Rupay Card क्या है ?

 तो दोस्तों आप सभी के पास भी अगर बैंक अकाउंट है तो आपको भी बैंक में डेबिट कार्ड व क्रेडिट कार्ड प्रदान किए ही होंगे तो दोस्तों आप सभी ने कभी ना कभी अपने डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड के ऊपर VISA Card, MasterCard व Rupay Card लिखा हुआ देखा ही होगा तो दोस्तों क्या आप इन सभी के बीच में अंतर जानते हैं कि यह एक दूसरे से किस प्रकार अलग होते हैं कई लोग तो इन सब चीजों पर ध्यान ही नहीं देते हैं परंतु यह तीनों ही एक अलग प्रकार के कार्ड होते हैं जिसके बारे में आज हम आप सभी को इस लेख में बताने वाले हैं तो दोस्तों अगर आप भी जानना चाहते हैं कि VISA Card, MasterCard व Rupay Card मैं क्या अंतर होता है तो उसके लिए आप सभी को हमारे इस लेख को अंत तक पढ़ना होगा।

क्योंकि इस लेख में ही हमने से संबंधित बहुत सी जानकारी के बारे में बताया हुआ है जैसे कि वीजा कार्ड क्या होता है , मास्टर कार्ड क्या होता है, रुपे कार्ड क्या होता है आदि जैसे बहुत सी जानकारी इस लेख में दी गई है तो दोस्तों इस प्रकार की जानकारी प्राप्त करने के लिए की आप सभी को इस प्रकार की जानकारी प्राप्त करने के लिए इस लेख को पूर्ण रूप से पढ़ना होगा तो इसलिए कृपया करके हमारे इसलिए को अंकिता के ध्यान पूर्वक अवश्य पढ़ें

इसपर भी गौर करें :- ATM full form in Hindi – एटीएम का फुल फॉर्म क्या है?

VISA Card क्या होता है | What is VISA Card?

VISA Card MasterCard Rupay Card
VISA Card

तो दोस्तों आप सभी को यह बता दें कि वीजा कार्ड भी एक प्रकार का कार्ड ही होता है जो कि हम को बैंक के द्वारा प्रदान किया जाता है। अगर आपका कार्ड भी वीजा कार्ड है तो आप सभी को उसके बारे में यह बता दें कि आपका वीजा कार्ड पूरी दुनिया में चल सकता है यानी कि आप इसकी मदद से दुनिया के अधिकतर हिस्सों में पेमेंट कर सकते हैं। यह कार्ड वीजा नेटवर्क से जुड़ा हुआ होता है और वीजा नेटवर्क दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा पेमेंट मेथड भी माना जाता है। आप सभी को वीजा के डेबिट व क्रेडिट कार्ड दोनों ही देखने को मिल जाएंगे। यह एक बेसिक कार्ड भी होता है। दोस्तों आप सभी को यह भी बता दें कि यह कार्ड कंपनी दूसरे वित्तीय संस्थानों के साथ मिलकर पार्टनरशिप में जारी करती है।

आप सभी को यह भी बता दें कि वीजा कार्ड के ऊपर आप सभी को 12 अंकों की संख्या दिखाई देगी वह संख्या आपके डेबिट कार्ड की संख्या होती है। वीजा कार्ड कुछ निश्चित समय के लिए बनाए जाते हैं इसलिए इनकी एक्सपायरी डेट भी होती है उसके बाद यह कार्ड यूज़ नहीं किए जा सकते जान इनका उपयोग नहीं हो सकता है उसके बाद जब यह कार्ड एक्सपायर हो जाए उसके बाद नया कार्ड बनवाने की आवश्यकता पड़ती है। आप सभी को इस कार्ड के पीछे सीबी नंबर भी देखने को मिल जाएगा सीबी नंबर वह नंबर होता है जिस तारीख को आपके डेबिट या क्रेडिट कार्ड की एक्सपायरी डेट होगी उसी को सीवीवी नंबर के नाम से भी जाना जाता है। आप सभी को इस कार्ड में जाने के वीजा कार्ड में आगे की ओर देश भक्ति काव्य कार्ड है उस व्यक्ति का नाम भी देखने को मिल जाएगा

वीजा कार्ड के लाभ क्या होते है | What are the benefits of Visa card?

तो दोस्तों अब हम आप सभी को यहां पर वीजा कार्ड के कुछ लाभ के बारे में बताने वाले हैं पर आप भी इसके लाभ जानना चाहते हैं तो उसके लिए आप सभी को हैं पर दी गई जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़ना होगा तभी आप इसके लाभ के बारे में जान सकेंगे

  1. इस कार्ड का मुख्य लाभ यह है कि यह कार्ड ना केवल भारत में चलता है बल्कि भारत के साथ-साथ यह कार्ड 200 से भी अधिक देशों में चलता है यानी कि आप 200 से भी अधिक देशों में इस कार्ड की मदद से पेमेंट कर सकते हैं।
  2. इस कार्ड से यह भी लाभ प्राप्त होता है कि वीजा कंपनी वालों ने इस कार्ड होल्डर के लिए एक नंबर भी प्रदान किया गया है उसको हेल्पलाइन नंबर भी कहा जाता है इस नंबर पर कॉल करने के पर कार्ड होल्डर अपनी ट्रांजैक्शन के बारे में भी पता कर सकता है.
  3. इस कार्ड की मदद से आप कहीं भी कभी भी ऑनलाइन और ऑफलाइन पेमेंट बड़े ही आसानी से कर सकते हैं।

Master Card क्या होता है | What is Master Card?

Master card
MasterCard

दोस्तों आप सभी को यह भी बता दें कि Master Card काफी हद तक वीजा कार्ड की तरह ही होता है। मास्टर कार्ड को मल्टी फाइनेंशियल कार्ड के नाम से भी जाना जाता है। मास्टर कार्ड भी दुनिया के सबसे बड़े पेमेंट नेटवर्क के रूप में जाना जाता है। यह कार्ड भी बैंक के द्वारा उसके कस्टमर को प्रदान किये जाते है जिसकी मदद से कोई भी व्यक्ति किसी भी समय एटीएम की मदद से पैसे निकाल सकता है। मास्टर कार्ड के ऊपर आप सभी को एक नंबर भी देखने को मिल जाएगा उस नंबर की मदद से उस मास्टर कार्ड होल्डर की सारी जानकारी एक सर्वर पर होती है। इसके साथ साथ आप सभी को यह भी बता दे की जिन लोगो के पास यह मास्टरकार्ड मौजूद होता है उन सभी लोगो की सभी जानकारी एक ही server पर मौजूद होती है।

मास्टर कार्ड बनाने वाली कंपनी कभी भी कस्टमर को डायरेक्ट यह मास्टर कार्ड जारी नहीं करती मास्टर कार्ड बनाने वाली कंपनी भी कहीं अन्य वित्तीय संस्थानों के साथ मिलकर ही जय मास्टर कार्ड जारी करती है। मास्टर कार्ड का उपयोग कोई भी व्यक्ति किसी भी बैंक के एटीएम से पैसे निकलने के लिए कर सकता है। भारत में ऐसे कई अन्य बैंक हे जोकि अपने कस्टमर को मास्टर कार्ड जारी करते हैं उनमें से कुछ बैंक के नाम कुछ इस प्रकार है :-

  • भारतीय स्टेट बैंक
  • HSBC बैंक
  • सिटी बैंक
  • एचडीएफसी बैंक
  • इंडसइंड बैंक
  • आईसीआईसीआई बैंक
  • यूनियन बैंक ऑफ इंडिया
  • स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक

मास्टर कार्ड के कुछ लाभ | Some Benefits of Master Card

तो दोस्तों अब हम आप सभी को यहां पर मास्टरकार्ड के कुछ लाभ के बारे में बताने वाले हैं तो अगर आप भी इससे होने वाले कुछ लाभ के बारे में जानना चाहते हैं तो उसके लिए यहां पर जानकारी दी गई है तो कृपया करके दी गई जानकारी को ध्यान से पढ़ें

  • मास्टर कार्ड भी वीजा कार्ड की तरह ही ना केवल भारत में चलता है बल्कि इसकी मदद से हम कई और अन्य देशों में भी पेमेंट बड़े ही आसानी से कर सकते हैं।
  • इसका उपयोग कार्ड होल्डर किसी भी प्रकार की पेमेंट करने के लिए कर सकता है चाहे वह ऑनलाइन पेमेंट हो या फिर ऑफलाइन पेमेंट हो।
  • कई बार मास्टर कार्ड का उपयोग करने पर कई कंपनियां या फिर कहीं जगह पर हम सभी को डिस्काउंट भी प्राप्त होता है।
  • भारत के अधिकतर बैंक अपने कस्टमर को मास्टर कार्ड ही जारी करके देते हैं।

Rupay Card क्या है | What is Rupay Card?

VISA Card, MasterCard व Rupay Card क्या है ? जानें तीनों में क्या है अंतर, फायदे व लाभ
Rupay card

तो दोस्तों आप सभी को यह बता दे कि Rupay Card पेमेंट करने का एक भारतीय नेटवर्क है। आप सभी को यह भी बता दे की इस Rupay कार्ड को सन 2014 में मई को नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) के द्वारा लांच किया गया था। इस कार्ड को भारत में इसलिए लांच किया गया था ताकि भारत के अंदर नकद और चेक की मदद से पेमेंट को कम करना था। इसके साथ साथ इस Rupay कार्ड की मदद से हम भारत के किसी भी बैंक के एटीएम से बड़े ही आसानी से पैसे निकाल सकते है। आप सभी को कार्ड होल्डर का नाम कार्ड के ऊपर भी देखने को मिल जाएगा।

आप सभी को यह भी बता दे की भारत के अधिकतर सरकार बैंकों के द्वारा उसके कस्टमर को रूपए कार्ड ही जारी किये जाते है। जिन लोगो ने प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत अपना अकाउंट किसी बैंक में खुलवाया हुआ है उन सभी लोगो को रूपए कार्ड ही जारी किये गए है। इस कार्ड में भी आपको सीवीवी नंबर देखने को मिल जाएगा जिसकी मदद से आप सभी को इस कार्ड की एक्सपायरी डेट का पता चल जाएगा।

Rupay Card के कुछ लाभ | Some Benefits of Rupay Card

  1. इस कार्ड की मदद से भी आप भारत में कहीं पर भी बड़े ही आसानी से एटीएम से पैसे निकाल सकते हैं
  2. इस कार्ड की मदद से भी हम कहीं पर भी ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन पेमेंट बड़े ही आसानी से कर सकते हैं
  3. जिन लोगों के पास रुपए कार्ड है वह लोग इस कार्ड की मदद से 1 दिन में केवल कुछ ही पैसे निकाल सकते हैं।
  4. भारत में ऐसे कई स्थान हैं जहां पर रुपे कार्ड का प्रयोग करने पर डिस्काउंट भी दिया जाता है।

VISA Card, MasterCard व Rupay Card के बीच में क्या अंतर होता है | What is the difference between VISA Card, MasterCard and Rupay Card.

तो दोस्तों आप सभी को यह बता देगी वीजा कार्ड और मास्टरकार्ड काफी हद तक एक ही समान होता है लेकिन रुपए कार्ड इन दोनों से भिन्न होता है क्योंकि वीजा कार्ड की मदद से हम और मास्टर कार्ड की मदद से हम 200 से भी अधिक देशों में बड़े ही आसानी से पेमेंट कर सकते हैं परंतु रुपे कार्ड की मदद से हम केवल भारत में ही पेमेंट कर सकते हैं। इसके साथ-साथ आप सभी को यह भी बता दें कि मास्टरकार्ड और वीजा कार्ड विश्व के सबसे बड़े पेमेंट नेटवर्क में से एक है

इनसे सम्बंधित कुछ प्रश्न व उनके उत्तर यहाँ पर जानिए

VISA Card क्या होता है

वीजा कार्ड पूरी दुनिया में चल सकता है यानी कि आप इसकी मदद से दुनिया के अधिकतर हिस्सों में पेमेंट कर सकते हैं। यह कार्ड वीजा नेटवर्क से जुड़ा हुआ होता है और वीजा नेटवर्क दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा पेमेंट मेथड भी माना जाता है।

Rupay Card कब लांच किया गया था ?

Rupay Card को सन 2014 में मई को नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) के द्वारा लांच किया गया था।

VISA Card, MasterCard व Rupay Card के बीच में क्या अंतर होता है

वीजा कार्ड की मदद से हम और मास्टर कार्ड की मदद से हम 200 से भी अधिक देशों में बड़े ही आसानी से पेमेंट कर सकते हैं परंतु रुपे कार्ड की मदद से हम केवल भारत में ही पेमेंट कर सकते हैं।

भारत के कौनसे बैंक मास्टर कार्ड जारी करते है

भारत में ऐसे कई अन्य बैंक हे जोकि अपने कस्टमर को मास्टर कार्ड जारी करते हैं उनमें से कुछ बैंक के नाम कुछ इस प्रकार है :-
भारतीय स्टेट बैंक
HSBC बैंक
सिटी बैंक
एचडीएफसी बैंक

Leave a Comment