उत्तराखंड बेरोजगार पंजीकरण ऑनलाइन फॉर्म। Hope Portal Registration form कैसे भरें

उत्तराखंड बेरोजगार पंजीकरण ऑनलाइन फॉर्म। उत्तराखंड Hope Portal ऑनलाइन पंजीकरण । होप पोर्टल रजिस्ट्रेशन फॉर्म। उत्तराखंड बेरोजगार होप पोर्टल रजिस्ट्रेशन।

उत्तराखंड बेरोजगार पंजीकरण ऑनलाइन फॉर्म : उत्तराखंड सरकार द्वारा राज्य के बेरोजगार युवाओं को रोजगार प्रदान करने हेतु उत्तराखंड बेरोजगार पंजीकरण ऑनलाइन फॉर्म की सुविधा प्रदान की गयी है, इसके लिए सरकार द्वारा HOPE (Helping Out People Everywhere) पोर्टल को जारी किया गया है, जिसके अंतर्गत सरकार द्वारा राज्य के सभी बेरोजगार युवाओं का डाटाबेस तैयार कर उन्हें उनकी कौशलता के आधार पर रोजगार/स्वरोजगार के अवसर प्रदान किये जाएँगे, उत्तराखंड बेरोजगार पंजीकरण के माध्यम से यदि आप भी रोजगार प्राप्त करना चाहते हैं, और इसके पोर्टल से जुडी सभी जानकारी जैसे पोर्टल जारी करने का उद्देश्य, लाभ, पात्रता, आवश्यक दस्तावेज, पंजीकरण प्रक्रिया आदि प्राप्त करना चाहते हैं, तो इस लेख को अंत तक आवश्य पढ़ें।

उत्तराखंड-बेरोजगारी-ऑनलाइन-रजिस्ट्रेशन-फॉर्म

होप पोर्टल रजिस्ट्रेशन क्या है ?

उत्तरखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत जी द्वारा राज्य के सभी बेरोजगार कुशल एवं अकुशल, प्रवासी युवाओं को रोजगार प्रदान करने हेतु 13 मई 2020 को HOPE पोर्टल यानि (हर जगह लोगों की मदद करना) को लांँच किया गया, HOPE पोर्टल के माध्यम से सरकार उन सभी बेरोजगार युवाओं को रोजगार प्रदान करेगी जो कोरोना महामारी के कारण लॉकडाउन के चलते बेरोजगार हो गए थे, इस पोर्टल के माध्यम से उत्तराखंड के वह सभी युवा जो अपने राज्य या अन्य राज्यों में एक कुशल पेशेवर (Skilled Professional) हैं, और अभी उत्तराखंड मे किसी संस्थाओं के कार्य कर रहें हैं, वह इसके लिए आवेदन कर सकते हैं, साथ ही यदि वह उत्तराखंड में कौशलविभाग के माध्यम से प्रशिक्षण लेना चाहते हैं तो वह सभी पोर्टल पर अपनी कुशलता व योग्यता के आधार पर अपनी जानकारी HOPE पोर्टल पर दर्ज कर सकते हैं, जिसके बाद इन पोर्टल पर दर्ज लोगों का एक डाटाबेस तैयार किया जाएगा, जिसे मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के साथ जोड़ने में यह पोर्टल मुख्य भूमिका निभाएगा, जिसके बाद आवेदक युवाओं के डाटाबेस का उपयोग समस्त विभाग तथा रोजगार प्रदाता इन्हे रोगजार/स्वरोजगार प्रदान करने हेतु कर सकेंगे।

उत्तराखंड बेरोजगार पंजीकरण पर ऑनलइन आवेदन हेतु जो भी युवा आवेदक, आवेदन करना चाहते हैं तो वह होप पोर्टल hope.uk.gov.in पर आवेदन फॉर्म भर सकेंगे।

उत्तराखंड बेरोजगार पंजीकरण का मुख्य उद्देश्य

उत्तराखंड बेरोजगार पंजीकरण ऑनलाइन फॉर्म हेतु होप पोर्टल की सुविधा लोगों तक पहुँचाने का सरकार का मुख्य उद्देश्य योजना के माध्यम से राज्य में बेरोजगारी की दरों को कम करना है, जिससे राज्य के उन कुशल या अकुशल युवाओं का डाटाबेस तैयार कर उन्हें डेटाबेस के आधार पर उनकी योग्यता अनुसार रोजगार/स्वरोजगार के अवसर प्रदान करना है, जिससे राज्य के युवा बेरोजगारी जैसी समस्या से बाहर निकलकर अपनी कौशलता के आधार पर रोजगार प्राप्त कर सकेंगे और आत्मनिर्भर हो सकेंगे। सरकार की बेरोजगारों के हित में इस अनूठी पहल के माध्यम से बेरोजगार पंजीकरण करने की सुविधा उपलब्ध की गयी है। जिसमें नागरिक अब बिना किसी आर्थिक परेशानी के ऑनलाइन रूप में अपने लिए रोजगार के अवसर ढूंढ़ने में सहायक हो सकते है। साथ ही वह पंजीकरण के आधार पर अपनी शैक्षिक योग्यता के अनुसार ही अपनी मनचाहे रोजगार को प्राप्त कर सकते है।

उत्तराखंड बेरोजगार पंजीकरण से जुडी जानकारी

पोर्टल का नाम होप पोर्टल
किनके द्वारा जारी किया गया मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत जी द्वारा
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन
योजना के लाभार्थी राज्य के बेरोजगार युवा
उद्देश्य युवाओं को पोर्टल के माध्यम से रोगजार प्रदान करना
आधिकारिक वेबसाइट hope.uk.gov.in

HOPE पोर्टल रजिस्ट्रेशन से जुड़े लाभ एवं विशेषताएँ

आवेदक HOPE पोर्टल से जुड़े लाभ और विशेषताओं को नीचे दी गयी जानकारी के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं।

  • होप पोर्टल पर आवेदन करने वाले सभी बेरोजगार युवाओं को सरकार द्वारा रोजगार/स्वरोजगार के अवसर प्रदान किए जाएँगे।
  • इस पोर्टल को सरकार द्वारा बेरोजगार कुशल पेशेवरों को रोजगार प्रदान करने के साथ-साथ युवाओं को कौशलविभाग में प्रशिक्षण भी दिया जाएगा।
  • इस पोर्टल के माध्यम से राज्य में बेरोजगारी की दरें कम हो सकेंगी।
  • योजना के अंतर्गत प्रवासी युवा जो कोरोना महामारी के कारण राज्य में वापस लौट आये थे वह भी इसमें आवेदन कर सकते हैं।
  • मुख्यमंत्री जी की प्रेरणा से पोर्टल का निर्माण कौशल विकास विभाग, नियोजन विभाग, एनआईसी एवं आईटी विभाग द्वारा आपसी विलय करके किया गया है।
  • इस पोर्टल पर जारी डाटाबेस का उपयोग अन्य विभाग तथा रोजगार प्रदाताओं द्वारा राज्य के युवाओं को रोजगार /स्वरोजगार प्रदान करने हेतु कर सकेंगे।
  • बेरोजगारी जैसी मुख्य समस्याओं को कम करने के लिए यह पंजीकरण की सुविधा युवाओं को प्रदान की गयी है।

उत्तराखंड बेरोजगार पंजीकरण हेतु पात्रता

पोर्टल पर पंजीकरण करने हेतु आवेदक को योजना से जुडी सभी पात्रताओं को पूरा करना होगा, तभी वह योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकते हैं।

  • आवेदक उत्तराखंड का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • पोर्टल पर राज्य के कुशल पेशेवर एवं अकुशल युवा रोजगार प्राप्त करने और कौशलविभाग में प्रशिक्षण लेने हेतु आवेदन कर सकते हैं।
  • आवेदक एक बेरोजगार युवा होना चाहिए।
  • आवेदक यदि किसी सरकारी विभाग में कार्य करते हैं तो वह इस पोर्टल पर पंजीकरण नहीं करवा सकते।
  • पोर्टल के अंतर्गत आवेदन हेतु आवेदक के पास सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज होना आवश्यक है।
रजिस्ट्रेशन हेतु आवश्यक दस्तावेज

आवेदक युवाओं के पास पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन हेतु सभी जरुरी दस्तावेज होना आवश्यक है, बिना पूरे दस्तावेजों के पंजीकरण प्रक्रिया पूरी नहीं हो सकेगी, इसलिए यह जरुरी है की आवेदक सभी जरुरी दस्तावेजों की जानकरी पढ़कर आवेदन करें।

पोर्टल हेतु आवश्यक दस्तावेज :-

  • आवेदक का आधारकार्ड
  • शैक्षणिक योग्यता दस्तावेज
  • अंतिम या वर्तमान नौकरी का विवरण
  • बैंक की पासबुक
  • ईमेल आईडी
  • मोबाइल नंबर
  • आय प्रमाण पत्र

उत्तराखंड बेरोजगार पंजीकरण प्रक्रिया (होप पोर्टल)

उत्तराखंड बेरोजगार पंजीकरण ऑनलाइन आवेदन हेतु होप पोर्टल पर आवेदन करने वाले युवाओं को ही रोजगार के अवसर प्रदान किये जाएँगे, पोर्टल के पंजीकरण प्रक्रिया से जुडी जानकारी प्राप्त करने हेतु आवेदक नीचे दी गई प्रक्रिया को पढ़कर प्राप्त कर सकते हैं।

  • सबसे पहली आवेदक को उत्तराखंड होप पोर्टल hope.uk.gov.in पर जाना होगा। उत्तराखंड-बेरोजगारी-तेजिस्ट्रश-देखें
  • अब आपके सामने होम पेज खुल जाएगा।
  • यहाँ आपको कैंडिडेट रजिस्टर वाले विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलकर आ जाएगा। उत्तराखंड-होप-रजिस्ट्रेशन
  • फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी जैसे आपका व्यक्तिगत विवरण, वर्तमान/अंतिम नौकरी का विवरण और अन्य जानकारी ध्यानपूर्वक भरनी होगी।
  • सारी जानकारी भरने के बाद आपको कैप्चा कोड दर्ज करके फॉर्म को सबमिट कर देना होगा।
  • जिसके बाद आपकी पंजीकरण प्रक्रिया पूरी हो जाएगी और आप इसकी पंजीकरण स्थिति भी देख सकेंगे।

पोर्टल की पंजीकरण स्थिति देखने की प्रक्रिया

जिन भी आवेदकों ने पोर्टल के अंतर्गत आवेदन किया है, वह अपनी पंजीकरण स्थिति की जाँच नीचे दी गयी प्रक्रिया के माध्यम से देख सकेंगे।

  • सबसे पहले आवेदक होप पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ।
  • यहाँ होम पेज पर आपको कैंडिडेट रजिस्टर वाले विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • यहाँ आपको पंजीकरण फॉर्म की स्थिति वाला विकल्प दिखाई देगा, जिस पर आपको क्लिक करना होगा।
  • अब आपको नए पेज पर अपना रजिस्ट्रेशन चेक करें लिंक पर अपना मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड को दर्ज करना होगा।
    होप-स्टेटस-चेक
  • इसके बाद आपको चैक एप्लीकेशन वाले विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने आपकी पंजीकरण स्थिति खुलकर आ जाएगी।

उत्तराखंड बेरोजगार पंजीकरण शिकायत दर्ज कैसे करें ?

होप पोर्टल पर यदि आपको फॉर्म भरने में किसी तरह की समस्या आ रही हो तो आप इसके लिए या तो इसकी ईमेल आईडी skilleduttarakhand[at]gmail[dot]com पर मेल कर सकते हैं या फिर आप कांटेक्ट अस के विकल्प पर दिए गए फॉर्म में अपनी सारी जानकारी जैसे आपना नाम, मोबाइल नंबर, सुझाव भरकर दिए गए कैप्चा कोड को दर्ज करके Ask Help वाले विकल्प पर क्लिक कर सकते हैं, जिसके बाद आपकी शिकायत दर्ज कर ली जाएगी।

उत्तराखंड बेरोजगार पंजीकरण सम्बंधित प्रश्न/उत्तर
Hope पोर्टल का पूरा नाम क्या है ?

Hope पोर्टल का पूरा नाम Helping Out People Everywhere है।

इस पोर्टल को जारी करने हेतु सरकार का मुख्य उद्देश्य क्या है ?

इस पोर्टल को जारी करने हेतु सरकार का मुख्य उद्देश्य राज्य के कुशल व अकुशल बेरोजगार युवाओं को पोर्टल के माध्यम से रोजगार/ स्वरोगजार के अवसर के साथ-साथ कौशलविभाग में प्रशिक्षण भी प्रदान करना है, जिससे राज्य में बेरोजगारी की दरें कम हो सके और राज्य के युवा रोजगार प्राप्त कर आत्मनिर्भर हो सकें।

होप पोर्टल पर आवेदन हेतु कहाँ जाना होगा ?

होप पोर्टल पर आवेदन हेतु आप इसके यू.आर.एल hope.uk.gov.in पर आवेदन कर सकते हैं।

पोर्टल पर आवेदन हेतु आवेदक की पात्रता क्या होनी चाहिए ?

पोर्टल पर पंजीकरण हेतु आवेदक उत्तराखंड का स्थाई निवासी होना चाहिए साथ ही आवेदक बेरोजगार होना चाहिए यदि वह वर्तमान समय में किसी संस्था में कार्य कर रहें हैं या वह कौशलविभाग में प्रशिक्षण लेना चाहते हैं तो वह भी इसमें आवेदन कर सकते हैं, परन्तु यदि वह किसी सरकारी विभाग में कार्य करते हैं तो वह इस पोर्टल पर आवेदन नहीं कर सकते।

पोर्टल पर आवेदन हेतु किन-किन दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगी ?

पोर्टल पर आवेदन हेतु आवेदक के पास उनका आधारकार्ड, शैक्षणिक योग्यता दस्तावेज, अंतिम या वर्तमान नौकरी का विवरण, बैंक की पासबुक, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर, आय प्रमाण पत्र आदि दस्तावेज होने आवश्यक है।

योजना के अंतर्गत पंजीकरण कैसे किया जा सकता है ?

योजना के पंजीकरण प्रक्रिया की जानकारी आप ऊपर लेख में दी गयी प्रक्रिया को पढ़कर प्राप्त कर सकते हैं।

यदि मुझे फॉर्म भरने में किसी तरह की समस्या आ रही हो तो इसके लिए क्या करना होगा ?

यदि फॉर्म भरने में आपको किसी तरह की समस्या हो तो आप होप पोर्टल के ईमेल आईडी skilleduttarakhand[at]gmail[dot]com पर मेल करके अपनी शिकयत दर्ज कर सकते हैं।

Leave a Comment