UPI full form in English & Hindi – UPI का फुल फॉर्म

तो दोस्तों शायद आप सभी ऑनलाइन पेमेंट का इस्तेमाल तो करते ही होंगे। कुछ साल पहले हम सभी ऑनलाइन पेमे लेनदेन करने से कतराते थे। लेकिन आज के समय में लगभग हर कोई ऑनलाइन पेमेंट का इस्तेमाल करता है। और इन ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए UPI का इस्तेमाल किया जाता है। और आप सभी के दिमाग में कभी न कभी यह प्रश्न तो आता ही होगा की UPI क्या होता है? और UPI की फुल फॉर्म क्या है ? आज हम इस लेख द्वारा आप सभी ये जानकारी देंगे की UPI (यूपीआई) क्या है ?UPI (यूपीआई) की full form क्या है ?

UPI full form in English & Hindi
UPI full form in English & Hindi

UPI (यूपीआई) full form

UPI का full form है – United Payments Interface (यूनाइटेड पेमेंट्स इंटरफ़ेस)
UPI full form in हिंदी – एकीकृत भुगतान इंटरफ़ेस

UPI (यूपीआई) क्या है ?

UPI एक ऐसा साधन है जिसकी मदद से आप ऑनलाइन डिजिटल तरीके से लेनदेन कर सकते है। अपने बैंक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में डिजिटल तरीके से पैसे ट्रांसफर करने के लिए, दूसरे के UPI या फिर अकाउंट नम्बर की सहायता से आप अपने दोस्त या रिश्तेदारों को लाखों रुपये चुटकी में भेज सकते हैं।

UPI की मदद से आप बहुत से काम कर सकते जैसे की आप इसकी मदद से ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते हो और बिजली,पानी डीटीएच, मोबाइल रिचार्ज ,मूवी टिकट के साथ अपने आस पास की दुकानों में ऑनलाइन पेमेंट कर सकते है।

UPI के फायदे ?

UPI के बहुत से फायदे है जैसे की :-

  • इसका सबसे बड़ा फायदा यह है की बैंक खुले या न खुले आप 24 घंटे और हफ्ते के 7 दिन UPI के द्वारा किसी को भी किसी भी समय पैसे ट्रांसफर कर सकते हो।
  • आपको बार बार बैंक के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे आप घर बैठे बैठे किसी को भी पेमेंट कर सकेंगे।
  • इसकी मदद से आप घर बैठे बैठे किसी भी बिल का भुगतान कर सकते हैं जैसे की बिजली का बिल ,पानी का बिल ,डीटीएच का रिचार्ज ,मोबाइल रिचार्ज आसानी से कर सकते हैं।
  • इससे पैसे ट्रांसफर करने के लिए आपको काफी साडी बैंक डिटेल नहीं भरनी पड़ती इससे आपका समय भी बचता है। और आप सिर्फ एक एप्प द्वारा किसी को भी पेमेंट कर सकते हो।
  • इसमें आपके द्वारा भेजे गए पैसे सीधा आपके बैंक के खाते में जाएंगे किसी थर्ड पार्टी एप्प में नहीं जाते।
  • इसका उपयोग काफी आसान है और इसको बहुत सिक्योर माना जाता है जिस वजह से आपके बैंक से किसी भी प्रकार का गलत उपयोग नहीं किया जा सकता।

UPI (यूपीआई ) कस्टमर केयर नम्बर

अगर आप यूपीआई से जुडी जानकारी प्राप्त करना चाहते है या फिर आपको इससे जुडी कोई भी परेशानी का हल ढून्ढ रहे है तो आप इसके कस्टमर केयर नम्बर पर भी संपर्क कर सकते हैं।

Customer care no. – 1800-1201-740

यूपीआई क्या है ?

यूपीआई की मदद से हम कहीं से कभी भी पैसे भेज सकते हैं।

UPI का कस्टमर केयर नम्बर क्या है ?

UPI का कस्टमर केयर नम्बर 1800-1201-740 है

NPCI की full form क्या है ?

NPCI की full form National Payments Corporation of India है।

UPI पिन कितने अंक का होता है ?

UPI पिन 4 या 6 अंको का होता है।

UPI का मुख्य फायदा क्या है ?

UPI का मुख्य फायदा यह है की हमको पैसे ट्रांसफर करने के लिए कहीं जाने की जरूरत नहीं पड़ती।

Leave a Comment