UP Voter List 2022: यूपी मतदाता की नयी सूची जारी, ऐसे देखें अपना नाम

UP Voter List 2022: उत्तर प्रदेश में वर्ष 2022 में आयोजित किए जाने वाले विधानसभा के चुनावों में भाग लेने के लिए राज्य के जिन भी नागरिकों द्वारा वोटर आईडी कार्ड द्वारा आवेदन किया गया था। वह अब चुनाव निर्वाचन आयोग द्वारा जारी सूची में अपना नाम देख सकेंगे। उत्तर प्रदेश निर्वाचन आयोग द्वारा हर वर्ष मतदाता पहचान पत्र के लिए आवेदन करने वाले नागरिकों की मतदाता सूची (यूपी वोटर लिस्ट) को जारी किया जाता है, जिसके अंतर्गत जिन भी आवेदकों के नाम शामिल किया गया होगा उन्हें चुनाव में भाग लेने के लिए वोटर आईडी कार्ड जारी किए जाएँगे। इसके लिए राज्य के जो भी आवेदक यूपी मतदाता सूची 2022 में अपना नाम देखना चाहते हैं वह चुनाव निर्वाचन आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर अपना नाम देख सकेंगे।

उत्तर प्रदेश मतदाता की नई सूची जारी

दोस्तों जैसा की आप सभी जानते ही होंगे की आज के समय में हर व्यक्ति के पास अपना वोटर आईडी कार्ड होना कितना आवश्यक है यह न केवल चुनाव के समय व्यक्ति को मत देने के लिए इस्तेमाल होता है बल्कि इसका उपयोग पहचान पत्र के तौर भी कर सकते है, देश का कोई भी 18 वर्ष या इससे अधिक आयु के नागरिक अपना मतदाता पहचान पत्र बनाने के लिए आवेदन कर सकते हैं। उत्तर प्रदेश चुनाव निर्वाचन आयोग द्वारा भी राज्य के मतदाता पहचान पत्र के लिए आवेदन करने वाले नागरिकों की मतदाता सूची 2022 को जारी किया जा चुका है, जिसमे आवेदक अपने मोबाइल द्वारा अपना नाम सूची में देख सकेंगे, सूची में शामिल आवेदकों को चुनाव आयोग द्वारा वोटर आईडी कार्ड जारी किए जाएँगे।

UP वोटर लिस्ट 2022 के लाभ

उत्तर प्रदेश वोटर लिस्ट 2022 मे शामिल किया गया है उन्हें मिलने वाले लाभ की जानकारी वह यहाँ से प्राप्त कर सकेंगे।

  • यूपी वोटर लिस्ट के ऑनलाइन जारी होने से मतदाता पहचान पत्र के लिए आवेदन करने वाले नागरिक सूची में अपना नाम आसानी से घर बैठे ही मोबाइल के माध्यम से देख सकेंगे।
  • वोटर लिस्ट में शामिल नागरिकों को वोटर आईडी कार्ड जारी किए जाएँगे, जिसके उपयोग वह वोट देने के लिए कर सकेंगे।
  • आवदेक नागरिकों को जारी वोटर सूची में अपना नाम देखने के लिए सरकारी दफ्तरों में जाकर अपना समय बर्बाद करने की आवश्यकता नहीं होगी।
  • ऑनलाइन वोटर लिस्ट में अपना नाम देखने की सुविधा प्राप्त कर आवेदक अपने समय की बचत कर सकेंगे।

ऐसे देखें यूपी वोटर लिस्ट 2022 में अपना नाम

यूपी वोटर लिस्ट 2022 में अपना नाम देखने के लिए आवेदक यहाँ बताई गई प्रक्रिया को पढ़कर जारी सूची में अपना नाम देख सकेंगे।

  • सबसे पहले आवेदक को चीफ इलेक्टोरल अफसर उत्तर प्रदेश की ऑफिसियल वेबसाइट ceouttarpradesh.nic.in पर विजिट करना होगा।
  • अब होम पेज पर आपको Search Your Name Electoral Roll के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब अगले पेज में आपके सामने फॉर्म खुलकर आ जाएगा जिसमे आपको Search by Details या Search by EPIC नंबर में से किसी एक का चयन करना होगा।
  • विवरण द्वारा खोजने के लिए आपको पूछी गई सभी जानकारी जैसे आपका नाम, पिता का नाम, जन्म तिथि आदि जानकारी भरकर Search करना होगा।
  • और यदि आप EPIC नंबर का चयन करते हैं तो EPIC नंबर दर्ज करके अपने राज्य का चयन करें और दिए गए कैप्चा कोड को भरकर Search के विकल्प पर क्लिक कर दें।
  • जिसके बाद आपकी वोटर लिस्ट से संबंधित सभी जानकारी आपकी स्क्रीन ओर खुलकर आ जाएगी जिसे आप डाउनलोड भी कर सकते है।

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट www.crpfindia.com को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment