UP Shadi Anudan Status Check 2022 | शादी अनुदान की स्थिति उत्तर प्रदेश

UP Shadi Anudan Status Check : उत्तर प्रदेश राज्य सरकार विभिन्न योजनाओं के जरिये नागरिकों को लाभ पहुँचाती है। जिससे उनके जीवनस्तर में भी सुधार होता है व नागरिकों को अनेक सुविधाएं मिल जाती है। आज इस लेख के माध्यम से हम बात करेंगे एक ऐसी ही योजना की जिसे यूपी शादी अनुदान के नाम से जाना जाता है। ये प्रदेश के वित्तीय रूप से कमजोर परिवारों को ध्यान में रखकर चलायी गयी है। इसका लाभ सभी श्रेणियों के गरीब परिवारों की बेटियों को मिलेगा। इस लेख के जरिये आप उत्तर प्रदेश शादी अनुदान योजना के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। साथ ही आप इसी लेख के माध्यम से UP Shadi Anudan Status Check करने की पूरी प्रक्रिया भी जान सकेंगे। इन सभी महत्वपूर्ण जानकारियों को जानने के लिए आप इस लेख को पूरा पढ़ सकते हैं।

UP Shadi Anudan Status Check

यूपी शादी अनुदान योजना क्या है ?

UP Shadi Anudan Yojana की शुरुआत उत्तर प्रदेश के माननीय मुख्यमंत्री द्वारा की गयी है। वर्ष 2016 में इसकी शुरुआत कर दी गयी थी। इस योजना (शादी अनुदान) के अंतर्गत सभी गरीब परिवारों की लड़कियों की शादी के लिए 20 हजार रूपए उपलब्ध कराया जाएगा। इस योजना का लाभ एक परिवार से दो लड़कियों को मिलेगा। UP Shadi Anudan Yojana के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए सभी योग्यता रखने वाले परिवारों को आवेदन करना होगा। आवेदन करने के लिए निर्धारित की गयी आधिकारिक वेबसाइट shadianudan.upsdc.gov.in पर जाकर आवेदन करना होगा।

शादी अनुदान के लिए आवेदन करते समय कन्या की उम्र कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए जबकि युवक की उम्र 21 वर्ष निर्धारित की गयी है। इसके अतिरिक्त अन्य और योग्यता शर्तों को भी पूरा करना होगा। जो भी इन पात्रता मापदंडों को पूरा करेगा वो इस योजना के लिए आवेदन कर सकता है। इस योजना का लाभ लेने के लिए प्रदेश में निवास करने वाले सभी श्रेणी के गरीब परिवार योग्य होंगे।

यह भी पढ़ें : उत्तर प्रदेश ई साथी पोर्टल कैसे इस्तेमाल करे?

Highlights of UP Shadi Anudan Status Check

आर्टिकल का नाम UP Shadi Anudan Status Check 2022
प्रदेश का नाम उत्तर प्रदेश
योजना की श्रेणी राज्य सरकार की योजना।
योजना में शादी अनुदान की धनराशि 20,000 रूपए प्रति शादी।
लाभार्थी प्रदेश की गरीब परिवार की कन्या
उद्देश्य राज्य में गरीब परिवारों की बेटियों के विवाह हेतु सहायता राशि प्रदान करना।
आधिकारिक वेबसाइट shadianudan.upsdc.gov.in

UP Shadi Anudan Status Check कैसे चेक करें ?

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा गरीब परिवार की कन्याओं के लिए चलाई गयी शादी अनुदान योजना के तहत आवेदन करने के बाद ही आप इसका लाभ ले सकते हैं। यदि आप भी आवेदन कर चुके हैं और अब अपने UP Shadi Anudan Status Check करना चाहते है तो आप यहाँ दी गयी पूरी प्रक्रिया को अपना सकते हैं।

  1. Shadi Anudan Status Check UP करने के लिए आप को सबसे पहले योजना के अंतर्गत निर्धारित की गयी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  2. आधिकारिक वेबसाइट – http://shadianudan.upsdc.gov.in/
  3. अब आप आधिकारिक पोर्टल के होम पेज पर आ जाएंगे।
  4. होम पेज पर आप को योजना से संबंधित विभिन्न लिंक दिखेंगे।
  5. इनमे से आप को आवेदन पत्र की स्थिति (आवेदन पत्र की स्थिति पता करने हेतु यहा क्लिक करें) के लिंक पर क्लिक करना होगा।
    UP shadi yojna status check link
  6. क्लिक करते ही आप के सामने अगला पेज खुलेगा।
  7. यहाँ आप को पूछी गयी सभी जानकारियां भरनी होगी। जैसे कि – एप्लीकेशन नंबर (Application Number), बैंक खाता संख्या (Bank Account Number), पासवर्ड (Password) आदि।
  8. इसके बाद आप को दिखाए गए कैप्चा कोड को भी भरना होगा। और अंत में Login पर क्लिक कर दें। shaadi anudan yojna UP status check
  9. लॉगिन करते ही आप के आवेदन की स्थिति अगले पेज पर खुल जाएगी।
  10. इस प्रकार आप की UP Shadi Anudan Status Check करने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

यह भी पढ़ें : यूपी भूलेख खतौनी 2022 डाउनलोड [UP Bhulekh Khatauni Kaise Nikale]

UP Shadi Anudan Status Check से संबंधित प्रश्न उत्तर

यूपी शादी अनुदान स्टेटस चेक करने के लिए क्या आवश्यक है ?

आप को यूपी अनुदान योजना में स्टेटस चेक करने के लिए अपनी कुछ महत्वपूर्ण जानकारी जैसे की – योजना में आवेदन का एप्लीकेशन नंबर , आप के पंजीकृत बैंक का खाता संख्या और पासवर्ड की आवश्यकता होगी। ये सभी जानकारियां आप को योजना में आवेदन के पश्चात ही प्राप्त होगी।

Shadi Anudan Status Check UP कैसे कर सकते हैं ?

उत्तर प्रदेश शादी अनुदान स्टेटस चेक करने के लिए आप को सबसे पहले योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद होम पेज पर स्टेटस चेक करने संबंधी लिंक पर क्लिक करने के बाद पूछी गयी जानकारी भरके लॉगिन करके आप स्टेटस चेक कर सकते हैं।

यूपी शादी अनुदान स्टेटस चेक करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट कौन सी है ?

उत्तर प्रदेश Shadi Anudan Status Check करने एक लिए आधिकारिक वेबसाइट –http://shadianudan.upsdc.gov.in/ है। आप इस वेबसाइट पर विजिट करके अपने आवेदन की स्थिति देख सकते हैं।

UP Shadi Anudan में मिलने वाली कुल धनराशि कितनी है ?

इस योजना के माध्यम से उत्तर प्रदेश की सरकार कुल 20 हजार रूपए की अनुदान राशि प्रदान कराती है।

शादी अनुदान हेल्पलाइन नंबर

यदि आप को योजना से जुडी कोई जानकारी चाहिए या फिर आप को किसी प्रकार की कोई समस्या है तो आप की सुविधा के लिए हम यहाँ हेल्पलाइन नंबर उपलब्ध करा रहे हैं। आप इन नंबर पर संपर्क करके अपनी समस्याओं का समाधान कर सकते हैं।

  • सामान्य, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति वर्ग के लिए हेल्पलाइन नंबर : 18004190001
  • अन्य पिछड़ा वर्ग श्रेणी के लिए हेल्पलाइन नंबर : 18001805131, Deputy Director – 0522 – 2288861
  • अल्पसंख्यक वर्ग श्रेणी के लिए हेल्पलाइन नंबर : Deputy Director – 0522 – 2286199

आज हमने इस लेख के माध्यम से आप को UP Shadi Anudan Status Check 2022 के बारे में जानकारी दी है। यदि आप को ये जानकारी उपयोगी लगी हो और आप ऐसे ही अन्य योजनाओं के बारे में जानकारी चाहते हैं तो आप हमारी वेबसाइट www.crpfindia.com को बुकमार्क कर सकते हैं।

Leave a Comment