यूपी MSME लोन मेला: रोजगार संगम लोन मेला ऑनलाइन आवेदन, Apply Online

यूपी MSME लोन मेला ऑनलाइन आवेदन | यूपी एमएसएमई पंजीकरण | MSME Sathi Loan Apply Online | यूपी एमएसएमई ऑनलाइन ऋण मेला | UP Loan Mela | उत्तर प्रदेश एमएसएमई लोन स्कीम पंजीकरण | यूपी MSME लोन मेला | MSME Important Links

यूपी MSME लोन मेला जिसे उत्तर-प्रदेश सरकार द्वारा आत्मनिर्भर भारत बनाने की दिशा में शुरू किया गया है। हम सभी जानते ही हैं की योगी जी द्वारा राज्य की जनता के लिए कई प्रकार की योजनाएं चलायी जा रही हैं और इन्ही योजनाओं में से एक योजना जिसका नाम रोजगार संगम लोन मेला है जिसे उत्तर प्रदेश के सूक्ष्म, लघु मध्य वर्ग के उद्यमियों को रोजगार प्रदान करने तथा आर्थिक सहायता प्रदान करने के उद्देश्य से वर्ष 2020 में कोरोना महामारी के समय बढ़ रही बेरोजगारी के रोकथाम के लिए शुरू किया गया था। यूपी MSME लोन मेला योजना के अंतर्गत पात्र आवेदनकर्ता को उद्योग एवं उद्यम प्रोत्साहन निदेशालय की आधिकारिक वेबसाइट diupmsme.upsdc.gov.in पर आवेदन की प्रक्रिया को पूरा करना होगा जिसके बाद वह इस योजना से मिलने वाले ऋण का लाभ आसानी से प्राप्त कर सकेगा।

up rozgar sangam loan mela registration ,online apply process
यूपी MSME लोन मेला ऑनलाइन पंजीकरण

आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएँगे कि एमएसएमई ऋण मेला क्या होता है? (What Is UP Loan Mela ),रोजगार संगम लोन मेला योजना के लिए किन पात्रता शर्तों का होना आवश्यक है ,दस्तावेज ,लाभ ,यूपी एमएसएमई पंजीकरण /आवेदन कैसे करें। अतः पाठकों से अनुरोध है इससे सम्बन्धित जानकारी के लिए आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ें।

Article Contents

उत्तर प्रदेश एमएसएमई लोन मेला क्या है?

भारत सरकार के आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन जी द्वारा 13 मई 2020 को UP Loan Mela स्कीम की घोषणा की गयी थी। यूपी MSME लोन मेला राज्य में स्थानीय (स्वदेशी) उत्पादों के उत्पादन पर विशेष ध्यान केंद्रित करेगा और इन उत्पादों को अंतरराष्ट्रीय ब्रांडों के साथ बदलेगा। ऑनलाइन ऋण मेला स्कीम द्वारा लघु, मध्यम उद्योगों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। केंद्र सरकार द्वारा घोषित आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत एमएसएमई क्षेत्र के लिए 3 लाख करोड़ रुपए के पैकेज का निर्धारण किया गया है। यूपी ऑनलाइन ऋण मेले के लिए केंद्र सरकार तथा उत्तर प्रदेश सरकार रुपए साझा करेगी।

इस योजना के माध्यम से राज्य के सूक्ष्म,लघु एवं मध्यम उद्योगों को 2000 करोड़ रुपए का ऋण प्रदान किया जायेगा।राज्य के वह सभी इच्छुक उद्योगी जो ऑनलाइन ऋण प्राप्त करना चाहते हैं वह योजना की अधिकारिक वेबसाइट पर अपना ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। एमएसएमई क्षेत्र के लगभग 36000 उद्यमियों को 2000 करोड़ रुपए तक का ऋण दिया जयेगा।

UP MSME Loan Mela Highlights

आर्टिकल विवरण
योजना का नामयूपी MSME लोन योजना
योजन आरम्भ की गयी मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा
लाभार्थीMSME उद्योग
विभाग उद्योग एवं उद्यम प्रोत्साहन निदेशालय
उद्देश्य लघु, मध्यम उद्योगों को आर्थिक सहायता प्रदान कर उन्हें स्वावलंबी बनाना
योजना आरंभ तिथि14 मई सन 2020
लाभMSMEs को ऋण की व्यवस्था
श्रेणीउत्तर प्रदेश सरकारी योजनाएं
लाभार्थियों की संख्या36000
निर्धारित बजट2000 करोड़ रुपये
साल 2022
आवेदन की प्रक्रियाऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइटdiupmsme.upsdc.gov.in

MSME रोजगार संगम लोन मेला योजना 2022 ,उद्देश्य

यूपी MSME लोन मेला का मुख्य उद्देश्य उत्तर प्रदेश के सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योग तथा राज्य में उद्यमियों को आर्थिक सहायता प्रदान करना है तथा रोजगार के अवसर सृजित करना है। हम सभी जानते हैं की किस प्रकार से कोरोनावायरस संक्रमण का देश पर बुरा प्रभाव पड़ा है जिससे देश की अर्थव्यवस्था को काफी नुकसान झेलना पड़ा है। उत्तर प्रदेश राज्य के उद्योगों पर भी इस संकर्मण के कारण बहुत बुरा प्रभाव पड़ा है जिसके फलस्वरूप राज्य में बड़े स्तर पर लोगों को बेरोजगारी का सामना करना पड़ा था। उत्तर प्रदेश के माननीय मुख्यमंत्री जी के द्वारा यूपी एमएसएमई लोन योजना के माध्यम से राज्य के एमएसएमई क्षेत्र के दो हजार उद्यमियों को ऋण की सुविधा मुहैया करवाई जाएगी जिससे राज्य में हो रहे पलायन की समस्या का अंत होगा तथा राज्य में रोजगार के नए अवसर उत्पन्न किये जा सकेंगे। योजना के तहत राज्य में स्थानीय उत्पादों का अधिक से अधिक मात्रा में उत्पादन हो सकेगा जिसके फलस्वरूप राज्य की आर्थिक उन्नति हो सकेगी। [यह भी जानें –उद्योग आधार रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन आवेदन प्रोसेस , Udyog Aadhaar MSME Registration ]

MSME रोजगार संगम ऑनलाइन मेला से मिलने वाले लाभ/विशेषताएं Uttar Pradesh MSME Loan Mela

एमएसएमई लोन मेला के तहत आवेदनकर्ता को कई लाभ प्राप्त हो सकेंगे। रोजगार संगम लोन मेला यूपी के क्या लाभ हैं ?आईये जानते है

  • एमएसएमई रोजगार संगम मेला के माध्यम से सूक्ष्म (micro), लघु (small) एवं मध्य (medium)वर्ग के उद्यमियों को रोजगार शुरू करने के लिए ऋण की सुविधा दी जाएगी।
  • रोजगार संगम लोन उत्तर-प्रदेश के तहत 36,000 उद्यमियों को उनके रोजगार को शुरू करने हेतु  2,000 करोड़ रूपये की ऋण राशि प्रदान की जाएगी जिससे अधिक से अधिक युवा रोजगार प्राप्त कर आत्मनिर्भर बन सकेंगे।
  • UP Rojgar Loan लोन मेला के अंतर्गत उद्यमियों को दी जाने वाली धनराशि सीधे उनके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दी जाएगी।
  • MSME ऋण योजना के माध्यम से राज्य के युवाओं के लिए रोजगार के अवसर प्राप्त हो सकेंगे जिससे रोजगार के लिए हो रहे पलायन की समस्या को कम किया जा सकेगा।
  • राज्य में अधिक से अधिक इकाइयों की स्थापना हेतु योजना के तहत आर्थिक सहयोग प्रदान कर युवाओं के लिए रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे जिससे राज्य में बढ़ रही बेरोजगारी को कम किया जा सकेगा।
  • युवाओं को रोजगार की तलाश में राज्य से बाहर नहीं जाना पड़ेगा जिससे राज्य से हो रहे पलायन में कमी आएगी। [इसे भी जानें –आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना क्या है ?ऑनलाइन आवेदन, एप्लीकेशन फॉर्म – PM Aatmnirbhar Bharat Rozgar Yojana ]

एमएसएमई ऑनलाइन लोन मेला स्कीम 2022 के लिए आवश्यक पात्रता मानदंड (UP MSME Loan Eligibility criteria)

यदि आप भी इस योजना के तहत अपना पंजीकरण कराकर ऋण प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको नीचे दिए गये पात्रता शर्तों को पूरा करना होगा –

  • एक स्थापित व्यवसाय के लिए ही इस यूपी MSME ऑनलाइन ऋण मेला में ऋण के लिए पंजीकरण/आवेदन किया जा सकता है।
  • आपका व्यवसाय को ब्लैक लिस्टेड कंपनियों की सूची में नहीं होना चाहिए।
  • आपका व्यवसाय न्यूनतम टर्नओवर एक निर्धारित सीमा से घोषित किया होना आवश्यक है।
  • इस योजना से ऋण प्राप्त के लिए ट्रस्ट, गैर सरकारी संगठन और धर्मार्थ संस्थान पात्र नहीं माने जायेंगे।

Important Documents For UP Loan Mela Scheme 2022 (जरुरी दस्तावेज )

यूपी ऑनलाइन ऋण मेला 2022 के तहत यदि आप आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कुछ आवश्यक दस्तावेजों (documents) की आवश्यकता होगी। एमएसएमई ऑनलाइन ऋण मेला के लिए किन दस्तावेजों की आवश्यकता होगी ? आइये जानते हैं –

आधार कार्डपैन कार्ड
ईमेल आईडीबैंक पासबुक की फोटो कॉपी
रजिस्टर्ड मोबाइल नंबरबैंक खाते की जानकारी (बैंक खाता संख्या)

एमएसएमई के प्रकार (Types Of MSME)

MSME को तीन श्रेणियों में बांटा गया है। ;जो इस प्रकार से है –

  • सूक्ष्म उद्योग – सूक्ष्म उद्योग के अंतर्गत 1 करोड़ रुपए तक का निवेश करने वाले उद्योगों को रखा गया है जिनका टर्नओवर 5‌ करोड़ रुपए है।
  • लघु उद्योग– लघु उद्योग के अंतर्गत 10 करोड़ रुपए का निवेश करने वाले उद्योग को इसमें शामिल किया गया है जिनका टर्न ओवर 50 करोड़ रुपए है।
  • मध्यम उद्योग- मध्यम उद्योग के अंतर्गत 20 करोड़ रुपए तक का निवेश करने वाले उद्योगों को रखा गया है जिनका टर्नओवर 100 करोड़ रुपए है।

UP MSME लोन मेला के तहत आने वाली योजनाएँ

MSME Loan Mela Yojana 2022 के तहत कुछ योजनाएं शामिल की गयी हैं जिनका लाभ आवेदनकर्ता को प्राप्त हो सकेगा। UP MSME Loan Scheme के अंतर्गत कौनसी योजनायें आती हैं ;आईये जानते हैं –
  • मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना– उत्तर प्रदेश के बेरोजगार युवाओं को स्वरोजगार स्थापित करने के उद्देश्य से इस योजना के माध्यम से   ऋण उपलब्ध कराया जायेगा। योजना के तहत उद्योग स्थापित करने हेतु 25,00000 रुपए तथा सेवा क्षेत्र (Service Sector )के लिए 10,00000 रुपए तक ऋण युवाओं को मुहैया कराया जाएगा।
  • विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना- इस योजना के तहत उत्तर प्रदेश के लोहार, नाई, कुम्हार, बुनकर, बढ़ाई, आदि को प्रशिक्षित (ट्रेनिंग ) किया जाएगा। इस योजना के माध्यम से लगभग 250 नागरिकों को प्रशिक्षण दिया जायेगा और यह प्रशिक्षण लोगों के लिए छह दिवसीय प्रशिक्षण होगा।
  • वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट ट्रेनिंग एंड टूल किट योजना- आरपीएल द्वारा इस योजना के तहत कुशल नागरिकों को प्रशिक्षण दिया जायेगा प्रशिक्षण के साथ ही उन्हें प्रमाण पत्र भी प्राप्त कराया जायेगा। ऐसे नागरिक जो अकुशल होंगे उन्हें इस योजना के तहत 10 दिनों की ट्रेंनिग दी जाएगी। इस दौरान उन्हें प्रत्येक दिन 200 रुपए तक का पुरस्कार भी प्रदान किया जाएगा।
  • वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट मार्जिन मनी योजना- इस योजना के तहत यदि आप लाभ लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपको उत्तर प्रदेश का स्थाई निवासी होना आवश्यक है और साथ ही आपकी आयु 18 से लेकर 40 वर्ष के बीच की होनी चाहिए। इस योजना के माध्यम से कुल योजना लागत का लगभग 20 प्रतिशत वित्त पोषण प्रदान किया जाएगा जोकि अधिकतम 5 लाख रुपए या अधिकतम 6.25 लाख रुपए होगा।
  • उपरोक्त योजनाओं के अलावा MSME लोन मेला के तहत यह योजनाएं भी आती हैं -अनुसूचित जनजाति हेतु प्रशिक्षण योजना, हस्तशिल्प कौशल विकास प्रशिक्षण योजना तथा अन्य पिछड़ा वर्ग हेतु प्रशिक्षण पयोजना

उत्तर-प्रदेश MSME ऋण मेला ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया / Online Apply For UP MSME Loan Mela

यदि आप ऊपर दिए गए पात्रता मानदंडों को पूरा करते है तो आवश्यक दस्तावेजों की उपलब्धता की स्थिति में आप दिए गए चरणों के माध्यम से ऑनलाइन मोड में आधिकारिक वेबसाइट पर पंजीकरण की प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं।

  • रोजगार संगम लोन मेला ऑनलाइन आवेदन के लिए सबसे पहले आपको उद्योग एवं प्रोत्साहन निदेशालय की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • जैसे ही आप वेबसाइट पर विजिट करते हैं आपके सामने इसका होमपेज खुल कर आ जाता है।
  • अब आपको वेबसाइट के होमपेज पर “लॉग इन” टैब पर क्लिक करके ड्राप-डाउन मेन्यू में से आवेदक लॉगिन के विकल्प का चयन कर लेना होगा।
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जायेगा।
  • इस नए पेज पर आपको “नवीन उपयोगकर्ता पंजीकरण” के बटन पर क्लिक कर देना होगा। जैसा की नीचे चित्र में दर्शाया हुआ है –up MSMEs loan scheme registration process
  • नवीन उपयोगकर्ता पंजीकरण” के बटन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने पंजीकरण फॉर्म खुल कर आ जायेगा।जो इस प्रकार होगा –MSMEs loan scheme new registration process
  • अब आपको इस पंजीकरण फॉर्म में पूछी गयी समस्त जानकारी जैसे अपना नाम ,जन्मतिथि ,ईमेल आईडी ,स्टेट ,जिला आदि को दर्ज कर लेना है।
  • अब आपको मांगे गए सभी आवश्यक दस्तावेजों को फॉर्म के साथ में अपलोड कर देना है।
  • इसके बाद आपके द्वारा दर्ज जानकारी की जांच कर लेने के बाद कॅप्टचा कोड को भरकर अंत में “सबमिट” के बटन पर क्लिक कर दें।
  • इस प्रकार से आप बड़ी ही आसानी से आवेदन कर सकेंगे।

MSME Sathi App Online Registration Process

इस एप्लीकेशन को उत्तर प्रदेश सरकार, उत्तर प्रदेश के सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम और निर्यात संवर्धन विभाग द्वारा लांच किया गया है। एमएसएमई साथी लोन मोबाइल ऐप के माध्यम से MSME सेक्टर के उद्यमी अपनी औद्योगिक इकाइयों के संचालन तथा अन्य गतिविधियों से संबंधित किसी भी प्रकार की शिकायत या समस्याओं को आसानी से दर्ज करा सकेंगे। MSME साथी ऐप मोबाइल एप्लीकेशन से ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले इस मोबाइल एप्लीकेशन को डाउनलोड करना होगा –

UP MSME Sathi Mobile App Download Process (एमएसएमई साथी मोबाइल ऐप उ.प्र डाउनलोड प्रोसेस )

उत्तर-प्रदेश एमएसएमई साथी मोबाइल ऐप को डाउनलोड कैसे करें ? (How To Download UP MSME Sathi Mobile App) इसका प्रोसेस नीचे स्टेप -बाई -स्टेप दिया गया है –

  • सबसे पहले आपको इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • वेबसाइट पर जाते ही आपको इसके होमपेज पर मेन मेनू बार में “लॉगिन” के टैब पर “आवेदक लॉगइन” के दिए हुए लिंक पर क्लिक कर देना है।
  • आप चाहें तो अपने मोबाइल फ़ोन से MSME Sathi App को आसानी से डाउनलोड कर आवेदन कर सकते हैं।
  • इसके लिए आपको सबसे पहले Google Play स्टोर पर जाना होगा।
  • यहा आपको सर्च बॉक्स में “MSME Sathi” टाइप करके Enter कर देना होगा।
  • इसके उपरांत आपको कुछ रिजल्ट दिखाई देंगे आपको यहाँ से इस मोबाइल एप्लीकेशन को डाउनलोड कर लेना है –How To Download UP MSME Sathi Mobile App
  • डाउनलोड के लिए आपको दिए हुए Install बटन पर क्लिक कर देना है।
  • इंस्टाल पर क्लिक करते ही कुछ समय में यह एप्लीकेशन डाउनलोड हो जाएगी।
  • इस प्रकार से आप आसान प्रक्रिया से UP MSME Sathi Loan App को अपने मोबाइल फ़ोन में इनस्टॉल कर सकेंगे।

Important Links Of MSME UP Loan Mela (महत्वपूर्ण लिंक )

MSME (Udyam) Registration (उद्यम पंजीकरण फॉर्म )यहाँ क्लिक करें
एक जनपद एक उत्पाद प्रशिक्षण एवं टूलकिट योजना के बारे में यहाँ क्लिक करें
मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजनायहाँ क्लिक करें
एक जनपद एक उत्पाद(ओ.डी.ओ.पी) वित्त पोषण हेतु सहायता योजनायहाँ क्लिक करें
विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना,उ0प्र0यहाँ क्लिक करें

यूपी MSME लोन मेला से सम्बंधित कुछ महत्वपूर्ण सवाल /जबाब –

उत्तर प्रदेश MSME loan mela की आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

MSME उत्तर प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट diupmsme.upsdc.gov.in है।

MSME लोन मेला उत्तर-प्रदेश क्या है ?

MSME लोन मेला योजना उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा राज्य के सूक्ष्म, लघु एवं मध्य वर्ग के उद्यमियों को उनके रोजगार के लिए लोन की सुविधा प्रदान करने के लिए शुरू की गई एक योजना है, जिससे राज्य में बेरोजगार युवाओं को रोजगार प्राप्त हो सकेगा।

UP MSME लोन मेला के तहत कौन -कौन सी योजनाएं आती हैं ?

एमएसएमई उत्तरप्रदेश ऋण मेला योजना के अंतर्गत कई साड़ी योजनाए आती हैं जैसे –विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना, वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट ट्रेनिंग एंड टूल किट योजना,आदि इन योजनाओं से पात्र व्यक्ति को क्या क्या लाभ होंगे इसकी जेकरि आर्टिकल में दी गयी है।

MSME को कितनी श्रेणियों में बांटा गया है।

इसे तीन श्रेणियों में बांटा गया है-सूक्ष्म उद्योग ,लघु उद्योग ,मध्यम उद्योग।

एमएसएमई लोन मेला योजना में कौन आवेदन कर सकता है ?

योजना में उत्तर प्रदेश के उद्यमी जो अपने रोजगार के लिए लोन लेना चाहते हैं तथा उनकी आयु 18 वर्ष या इससे अधिक है।वह सभी आवेदन कर सकेंगे।

रोजगार संगम लोन मेला up के माध्यम से लोगों को क्या लाभ प्राप्त होगा ?

रोजगार संगम लोन मेला के माध्यम से आवेदन करने वाले नागरिकों को रोजगार की शुरुआत के लिए ऋण की सुविधा दी जाएगी की जाएगी। इस योजना के तहत सरकार द्वारा लोगों को रोजगार प्रदान कर आत्मनिर्भर बनाया जायेगा।

Leave a Comment