(ऑनलाइन फॉर्म) कन्या सुमंगला योजना 2021 : Kanya Sumangala Apply

कन्या सुमंगला योजना 2021। Kanya Sumangala yojana Online Form। यूपी कन्या सुमंगला योजना ऑनलाइन आवेदन 2021।

कन्या सुमंगला योजना :- उत्तरप्रदेश सरकार द्वारा राज्य में बालिकाओं के प्रति सकारात्मक सोच को बढ़ावा देने और उन्हें शिक्षित करने के लिए सहयोग देने हेतु कन्या सुमंगला योजना का आरम्भ किया गया है। इस योजना के माध्यम से राज्य के गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले उन परिवार की बालिकाओं को सरकार लाभान्वित करेगी जिनके परिवार की वार्षिक आय 3 लाख रूपये या इससे कम है। Kanya Sumangala Yojana के अंतर्गत सरकार राज्य की आवेदक बालिकाओं को शिक्षा में बढ़ावा देने के लिए सरकार उनके जन्म से लेकर उनकी शिक्षा पूरी होने तक पूरे 15000 रूपये की सहायता राशि बालिकाओं को प्रदान करेगी, जिससे माता-पिता भी बेटियों को एक बोझ ना समझकर उन्हें शिक्षित करने के लिए प्रोत्साहित कर सकेंगे।

सरकार द्वारा जारी सुमंगला योजना का लाभ नागरिक किस प्रकार प्राप्त कर सकेंगे और योजना में आवेदन के लिए नागरिकों को इसकी किन पात्रताओं व दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगी इससे जुडी सभी जानकारी आवेदक हमारे लेख में माध्यम से प्राप्त कर सकेंगे।

Article Contents

यूपी कन्या सुमंगला योजना 2021

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा कन्या सुमंगला योजना को 01 अप्रैल 2019 से लागू किया गया है, जिसका संचालन महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा किया जाता है, इस योजना के अंतर्गत राज्य की बेटियों को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने के लिए सरकार द्वारा योजना में 1200 करोड़ रूपये का आर्थिक बजट जारी किया गया है, जिसके माध्यम से सरकार राज्य में कमजोर व मध्यम वर्ग परिवार की बेटियों को आर्थिक सहयोग प्रदान करने के लिए 15000 रूपये की पूरी सहायता राशि उनके बैंक खातों में जन्म से लेकर उसकी शिक्षा पूरी होने तक छह किश्तों में प्रदान करवाएगी। इस योजना में दिया जाने वाला लाभ एक परिवार की दो बालिकाओ को दिया जाएगा, जिससे परिवार में बेटियों के प्रति नकारत्मक सोच को खत्म किया जा सकेगा।

Uttar Pradesh Kanya Sumangala Yojana : Details

योजना का नाम कन्या सुमंगल योजना
शुरुआत की गई उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री आदित्यनाथ जी द्वारा
योजना की श्रेणीराज्य सरकारी योजना
साल 2021
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन /ऑफलाइन दोनों
योजना के लाभार्थी राज्य की बालिकाएँ
उद्देश्य बालिकाओं को शिक्षित कर उन्हें बढ़ावा देना
आधिकारिक वेबसाइट https://mksy.up.gov.in

मुख्यमंत्री कन्या सुमंगल योजना 2021 आवेदन

कन्या सुमंगल योजना 2021 में आवेदन करने वाले परिवार की बालिकाओं को ही योजना का लाभ प्राप्त हो सकेगा, इसके लिए राज्य के जो भी परिवार अपनी बेटियों को योजना का लाभ दिलवाना चाहते हैं, वह अब महिला एवं बाल विकास विभाग की आधिकारिक वेबसाइट mksy.up.gov.in पर आवेदन कर सकेंगे। इस योजना का लाभ केवल उत्तर प्रदेश की ही आवेदक बालिकाओं को प्राप्त हो सकेगा। योजना में बालिकाएँ ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों ही माध्यम से आवेदन कर सकेंगी। ऑनलाइन आवेदन से वह कार्यालयों में जाए बिना ही अपने समस्य की बचत कर सकेंगी। योजना में अभी तक राज्य के 27000 परिवारों द्वारा आवेदन किया गया है, जिनमे 700 से अधिक परिवारों को योजना का लाभ दिया जा चुका है।

कन्या सुमंगला योजना में दी जाने वाली सहायता राशि की किश्त

योजना के अंतर्गत दी जाने वाली सहायता राशि निर्धारित छह किश्तों में आवेदक बालिका के जन्म से उसकी शिक्षा तक प्रदान की जाएगी, जिनके चरण कुछ इस प्रकार है।

चरणदिया जाने वाला लाभ सहायता राशि
पहली बालिका का जन्म 01/04/2019 या उसके पश्चात होने पर 2 हजार रूपये
दूसरी आवेदक कन्या की आयु एक वर्ष होने पर उसका टीकाकरण हो जाने के बाद 1 हजार रूपये
तीसरी आवेदक बालिका के प्रथम कक्षा में प्रवेश लेने पर 2 हजार रूपये
चौथी बालिका के 6 वीं कक्षा में प्रवेश लेने पर 2 हजार रूपये
पाँचवीं बालिका के 9 वीं कक्षा में प्रवेश लेने पर 3 हजार रूपये
छठवीं आवेदक बालिका द्वारा कक्षा 10 या 12 वीं की उत्तीर्ण होने के पश्चात किसी
सनातक/ डिप्लोमा या डिग्री में प्रवेश लेने पर
5 हजार रूपये

यूपी सुमंगल योजना का उद्देश्य

सरकार द्वारा राज्य में सुमंगला योजना को आरम्भ करने का मुख्य उद्देश्य योजना के माध्यम से राज्य में बालिकाओ के प्रति हो रहे असमानता और भदभाव को खत्म करना है, क्योंकि हमारे देश में आज भी बहुत से परिवार जिनकी आर्थिक स्थिति बेहतर न होने के कारण उनके परिवार में बेटियों के जन्म होने पर गम का माहौल उत्पन्न हो जाता है, समाज व परिवार वाले केवल उस पर उसकी शिक्षा व शादी में लगने वाले खर्चे की समस्या के कारण उसे एक बोझ की नजरों से देखते हैं, ऐसे सभी भेदभावों को ख़त्म करने के लिए ही सरकार बालिकाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने और उनकी शिक्षा में लगने वाले खर्चे के लिए उन्हें सुमंगला योजना के अंतर्गत आर्थिक सहायता राशि प्रदान करवाती है, जिससे राज्य में कज्यादा से ज्यादा भ्रूण ह्त्या के मामलों, बाल-विवाह जैसे अपराधों को खत्म किया जा सकेगा और बेटियों को भी शिक्षित होने के लिए प्रोत्साहन देकर उन्हें आत्मनिर्भर और शसक्त बनाया जा सकेगा।

कन्या सुमंगला योजना के लाभ एवं विशेषताएँ

योजना के अंतर्गत आवेदन करने करने वाले नागरिकों को दिए जाने वाले लाभ की जानकारी आवेदक यहाँ से प्राप्त कर सकते हैं।

  • सरकार द्वारा कन्या सुमंगला योजना का आरम्भ राज्य की आर्थिक रूप से कमजोर परिवार की बालिकाओं को शिक्षित करने और उन्हें आगे बढ़ने में सहयोग देने के लिए किया गया है।
  • राज्य की पात्र बालिकाओं को सरकार योजना के माध्यम से 15000 रूपये की आर्थिक सहायता प्रदान करेगी।
  • योजना में दी जाने वाली धनराशी पूरी छह किश्तों में आवेदक बालिकाओं के लिए भेजी जाएंगी, जिसमे बालिका के अव्यस्क होने तक दी जाने वाली किश्त अभिभावकों के खातों में और उसके व्यसक होने के बाद उसके खाते में वह धनराशि भेजी जाएगी।
  • योजना के माध्यम से बालिकाओं को आर्थिक सहयोग प्रदान कर राज्य में बालिकाओं के प्रति सकारात्मक सोच को बढ़ावा दिया जाएगा।
  • योजना का लाभ राज्य के एक परिवार की दो बालिकाओं को दिया जाएगा।
  • आवेदक परिवार में यदि पहले प्रसव में बालिका के जन्म होने पर दूसरे प्रसव में भी दो जुड़वाँ बालिकाओं का जन्म होता है तो उन दोनों को भी दूसरी बेटी मानकर अलग-अलग योजना का लाभ दिया जाएगा।
  • आवेदक परिवार द्वारा यदि दो बेटियों को गोद लिया जाता है, तो वह दोनों भी आवेदन की पात्र होंगी।
  • माता-पिता अपनी बेटियों का बाल विवाह न करवाकर उन्हें शिक्षित करने के लिए बढ़वा दे सकेंगे।
  • Kanya Sumangala Yojana द्वारा राज्य में बालिकाओं के जन्म को बढ़ावा देकर असमान लिंग अनुपात में समानता लाना है।

Kanya Sumangala Yojana के दस्तावेज

कन्या सुमंगला योजना में आवेदन हेतु आवेदक के पास सभी महत्त्वपूर्ण दस्तावेज होने आवश्यक है बिना पूरे दस्तावेजों के आवेदन प्रक्रिया पूरी नहीं हो सकेगी, इसके लिए आवेदक सभी दस्तावेजों की जानकारी यहाँ से प्राप्त कर सकते हैं।

1. आवेदक का निवास प्रमाण पत्र 6. अभिभावकों का आधार कार्ड
2. आधार कार्ड 7. माता पिता की बालिका के साथ फोटो
3. बालिका का जन्म प्रमाण पत्र 8. बैंक की पासबुक
4. परिवार का आय प्रमाण पत्र 9. मोबाइल नंबर
5. राशन कार्ड 10. पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ

UP कन्या सुमंगला योजना की पात्रता

यूपी कन्या सुमंगला योजना में आवेदन हेतु नागरकों को इसकी निर्धारित पात्रताओं को पूरा करना आवश्यक होगा, जिसे पूरा करने वाले परिवार की बालिकाओं को ही योजना का लाभ मिल सकेगा, इसके लिए योजना में आवेदन से जुडी जानकारी पढ़कर ही आवेदक योजना में आवेदन करें।

  • योजना में आवेदन करने वाले परिवार की बालिका और उनका परिवार उत्तर प्रदेश के स्थाई नागरिक होने चाहिए।
  • इस योजना के अंतर्गत एक परिवार की दो बालिकाओं को लाभ मिल सकेगा।
  • योजना में आवेदन करने के लिए परिवारजनों को बेटी के जन्म के 6 महीने के भीतर ही योजना में आवेदन करना होगा, और यदि वह इसके बीच में आवेदन नहीं करते हैं तो वह आवेदन हेतु पात्र नहीं होंगे।
  • राज्य के जिन भी परिवारओं की वार्षिक आय 3 लाख रूपये या इससे कम होगी केवल वही अपनी बालिकाओं के लिए आवेदन हेतु पात्र माने जाएँगे।
  • आवेदक परिवार द्वारा यदि किसी बालिका को गोद लिया गाय है, तो वह भी योजना का लाभ प्राप्त करने के लिये पात्र मानी जाएँगी, जिसका उनके पास पमाण पत्र भी होना आवश्यक है।

कन्या सुमंगल योजना 2021 फॉर्म ऐसे भरें

राज्य के जो नागरिक कन्या सुमंगल योजना का लाभ लेने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं वह दी गई प्रक्रिया को पढ़कर योजना में आवेदन कर सकते हैं।

  • आवेदक को सबसे पहले महिला एवं बाल विकास विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा। कन्या-सुमंगल-योजना-ऑफिसियल
  • अब आपके सामने होम पेज खुलकर आ जाएगा।
  • यहाँ होम पेज पर आपको नागरिक सेवा पोर्टल का विकल्प दिखाई देगा, जिस पर आपको क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद अगले पेज पर आपको टर्म्स & कंडीशन पढ़कर I Agree पर टिक करके Continue के बटन पर क्लिक करना होगा। यूपी-रजिस्ट्रेशन-फॉर्म
  • अब आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलकर आ जाएगा।उत्तर-प्रदेश-कन्या-सुमंगला-योजना
  • जिसमे पूछी गई सभी जानकारी जैसे, आवेदक का बालिका के साथ सम्बन्ध, आवेदक का मोबाइल नंबर, आवेदक का नाम आदि जानकारी दर्ज करके Send SMS OTP के बटन पर क्लिक करना होगा। ‘
  • जिसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर आपको एक ओटीपी प्राप्त होगा जिसे आपको ओटीपी बॉक्स में दर्ज करके, ओटीपी दर्ज करके आपको साइन इन और वेरीफाई के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब अगले पेज पर आपको लॉगिन आईडी में अपने यूजर नाम, पासवर्ड और दिए गए कैप्चा कोड को दर्ज करके साइन इन के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने योजना का रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलकर आ जाएगा।उत्तर-प्रदेश-सुमंगला-रजिस्ट्रेशन-फॉर्म
  • इसके बाद आपको फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी जैसे माता का नाम, पिता का नाम, जिला, बैंक का नाम दर्ज करना होगा।
  • अब बैंक पासबुक के पीडीएफ को अपलोड कर करके आपको Go के बटन पर क्लिक कर देना होगा।
  • आवेदक को फॉर्म भर लेने के बाद यदि वह योजना का लाभ पहली बेटी को दिलवाना चाहते हैं, तो उन्हें CHILD-1 और यदि दूसरी बेटी के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो CHILD-2 पर क्लिक करना होगा।
  • जिसके बाद आपके सामने पूरा फॉर्म खुलकर आ जाएगा, जिसमे पूछी गई या बची हुई जानकारी को दर्ज करके आपको इसे सबमिट कर देना होगा।
  • फॉर्म सबमिट हो जाने के बाद आपकी आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी और इस तरह आप आवेदन कर सकेंगे।

अपनी लॉगिन आईडी खोजने की प्रक्रिया

अपनी लॉगिन आईडी ढूँढने के लिए आवेदक दी गई प्रक्रिया को फॉलो कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आवेदक को महिला एवं बाल विकास विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुलकर आ जाएगा।
  • यहाँ होम पेज पर आपको न्यू फीचर्स/रिपोर्ट के सेक्शन में आपको अपनी लॉगिन आईडी खोजें का विकल्प दिखाई देगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा।लॉगिन-आईडी-खोजें
  • अब अगले पेज पर अपना मोबाइल नंबर दर्ज करके आपको दिए गए कैप्चा कोड को दर्ज करना होगा।
  • अब आपको वेरीफाई मोबाइल नंबर के बटन पर क्लिक कर देना होगा।
  • जिसके बाद आपकी स्क्रीन पर लॉगिन आईडी खुलकर आ जाएगी।

योजना में सभी जिलों की सूची देखने की प्रक्रिया

योजना के सभी जिलों की सूची देखने के लिए आवेदक दी गई प्रक्रिया को पढ़कर इसे देख सकते हैं।

  • आवेदक को सबसे पहले महिला एवं बाल विकास विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुलकर आ जाएगा।
  • यहाँ होम पेज पर आपको न्यू फीचर्स/रिपोर्ट के सेक्शन में आपको सभी जिला आवेदन सूची का विकल्प दिखाई देगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा। सभी-जिलों की -सूची
  • अब आपके सामने नए पेज पर आपको फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी जैसे वित्तीय वर्ष, क्वार्टर, व डिवीज़न का चयन करके आपको सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना होगा।
  • जिसके बाद आपके सामने सभी जिलों की सूची खुलकर आ जाएगी।

ऑफिस मैन्युअल डाउनलोड करने की प्रक्रिया

ऑफिस मैन्युअल डाउनलोड करने के लिए आवेदक दी गई प्रक्रिया को पढ़कर इसे देख सकते हैं।

  • आवेदक को सबसे पहले महिला एवं बाल विकास विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुलकर आ जाएगा, यहाँ होम पेज पर आपको हेल्प डॉक्यूमेंट के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने ऑफिस मैन्युअल का विकल्प आ जाएगा, जिस पर आपको क्लिक करना होगा।
  • जिसके बाद आपके सामने ऑफिस मैन्युअल का पीडीएफ खुलकर आ जाएगा, जिसमे दी गई जानकारी आप प्राप्त कर सकते हैं।

फीडबैक लिस्टिंग देखने की प्रक्रिया

फीडबैक लिस्टिंग देखने के लिए आवेदक दी गई प्रक्रिया को फॉलो कर सकते हैं।

  • आवेदक को सबसे पहले महिला एवं बाल विकास विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा।
  • यहाँ होम पेज पर आपको प्रतिक्रया (Feedback) के विकल्प पर क्लिक करना होगा।फीडबैक-लिस्टिंग
  • इसके बाद आपके सामने अगले पेज पर फीडबैक लिस्टिंग खुलकर आ जाएगी।
यूपी कन्या सुमंगल योजना ऑफलाइन आवेदन

राज्य के जो उमीदवार यूपी कन्या सुमंगल योजना में ऑनलाइन आवेदन नहीं कर सकते वह योजना में ऑफलाइन भी आवेदन कर सकेंगे, इसके लिए आवेदकों एसडीएम अधिकारी या जिला अधिकारी, फॉर्म खंड विकास अधिकारी से फॉर्म प्राप्त कर सकेंगे या फिर वह ऑनलाइन योजना की आधिकारिक वेबसाइट से भी ऑफलाइन आवेदन के लिए फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं।

  • आवेदक को सबसे पहले अपने नजदीकी संबंधित कार्यालयों में जाना होगा।
  • यहाँ से अधिकारी द्वारा आपको योजना का फॉर्म प्राप्त करके फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी जैसे आपका नाम, बालिका के साथ संबंध, बालिका का नाम आदि जानकारी फॉर्म में दर्ज करनी होगी।
  • इसके बाद आपको फॉर्म में माँगे गए सभी दस्तावेजों को उसके साथ अटैच करके उसे कार्यालय में ही जमा करवा देना होगी।
  • इस तरह आप योजना में ऑफलाइन आवेदन कर सकेंगे।
  • आवेदन के बाद अधिकारियों द्वारा आपके सभी दस्तावेजों की जाँच हो जाने के बाद आपको योजना का लाभ प्रदान कर दिया जाएगा।

कन्या सुमंगल योजना आवेदन फॉर्म डाउनलोड करने की प्रक्रिया

कन्या सुमंगल योजना में ऑफलाइन आवेदन के लिए भी आवेदक घर बैठे ही ऑनलाइन फॉर्म को डाउनलोड कर सकेंगे इसके लिए वह दी गई प्रक्रिया को फॉलो कर सकते हैं।

  • आवेदक को सबसे पहले महिला एवं बाल विकास विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुलकर आ जाएगा।
  • यहाँ होम पेज पर आपको कन्या सुमंगला योजना मार्गदर्शिका के विकल्प पर क्लिक करना होगा। उत्तर-प्रदेश-कन्या-सुमंगला-रजिस्ट्रेशन
  • जिसके बाद आपके सामने योजना का पीडीएफ खुलकर आ जाएगा, जिसमे से आप योजना का फॉर्म डाउनलोड कर इसका प्रिंटआउट निकाल सकेंगे।
  • अब फॉर्म को भरकर दस्तावेजों को अटैच करके आपको कार्यालय में ही जमा करवा देना होगा।

कांटेक्ट लिस्ट देखने की प्रक्रिया

योजना से संबंधित कोई भी समस्या होने पर आवेदक नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके कांटेक्ट लिस्ट में दिए गए नम्बरों पर संपर्क कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आवेदक को महिला एवं बाल विकास विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुलकर आ जाएगा।
  • यहाँ होम पेज पर आपको संपर्क करें के विकल्प कर क्लिक करना होगा।
  • जिसके बाद आपके सामने कांटेक्ट लिस्ट खुलकर आ जाएगी, जिसमे आप दिए गए नम्बरों पर संपर्क कर सकते हैं।

कन्या सुमंगला योजना यूपी 2021से जुड़े प्रश्न/उत्तर

कन्या सुमंगला योजना की शुरुआत किनके द्वारा की गई है ?

कन्या सुमंगल योजना की शुरुआत उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री आदित्यनाथ जी द्वारा की गई है।

Kanya Sumangala Yojana में ऑनलाइन आवेदन के लिए इसकी आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

Kanya Sumangala Yojana में ऑनलाइन आवेदन के लिए आवेदक महिला एवं बाल विकास विभाग की आधिकारिक वेबसाइट https://mksy.up.gov.in पर आवेदन कर सकेंगे।

उत्तर प्रदेश कन्या सुमंगला योजना का आरम्भ क्यों किया गया है ?

कन्या सुमंगला योजना का आरम्भ उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा राज्य में बालिकाओं को शिक्षा में प्रोत्साहन देने और उनके जन्म के प्रति सकारात्मक सोच को बढ़ावा देने के लिए किया गया है, जिससे राज्य में बालिकाओं के जन्म पर होने वाली भ्रूण ह्त्या, बाल विवाह जैसी समस्या को खत्म किया जा सकेगा और असमान लिंग अनुपात में समानता लाई जा सकेगी।

राज्य की किन आवेदक बालिकाओं को योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा ?

योजना के अंतर्गत राज्य के वह आर्थिक रूप से कमजोर परिवार की बालिकाएँ जिनके परिवार की वार्षिक आय 3 लाख रूपये या इससे कम है, उन्हें योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा।

कन्या सुमंगला योजना के माध्यम से राज्य की बालिकाओं को क्या लाभ प्राप्त होगा ?

योजना के माध्यम से राज्य की बालिकाओं को 15000 रूपये की आर्थिक सहायता उनके जन्म से लेकर उनकी शिक्षा के लिए सहायता राशि छह किश्तों में प्रदान की जाती है, जिससे बालिकाएँ बिना किसी आर्थिक समस्या के अपनी शिक्षा पूरी कर सकेंगी।

इस योजना के अंतर्गत ऑफलाइन आवेदन के लिए कहाँ जाना होगा ?

इस योजना के अंतर्गत ऑफलाइन आवेदन के लिए आवेदक अपने नजदीकी एसडीएम अधिकारी या जिला अधिकारी, फॉर्म खंड विकास अधिकारी के कार्यालय में जाकर ऑफलाइन आवेदन फॉर्म प्राप्त कर सकते हैं।

कन्या सुमंगला योजना से संबंधित सभी जानकारी हमने आपको अपने लेख के माध्यम से प्रदान करवा दी है और हमे उम्मीद है की यह जानकारी आपके लिए बहुत ही उपयोगी होगी इसके लिए यदि आपको हमारा लेख पसंद आए या इससे जुड़ा कोई प्रश्न पूछना हो तो आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में अपना प्रश्न पूछ सकते हैं हम आपके प्रश्नों का उत्तर देने की पूरी कोशिश करेंगे।

Leave a Comment