UP APL BPL Ration Card New List: ऐसे देखें यूपी एपीएल बीपीएल राशन कार्ड की पूरी लिस्ट

UP APL BPL Ration Card New List: देश के आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के लिए सरकार, सुरक्षा विभाग और खाद्य विभाग के माध्यम से राशन कार्ड बनाती है। इन राशन कार्ड के माध्यम से सभी पात्र उपभोक्ताओं को राशन कम मूल्य में प्रदान कराया जाता हैं। राशन कार्ड को भी सरकार अलग अलग वर्गों में बाँट देती है जैसे APL तथा BPL ताकि उपभोक्ता को उसकी पात्रता के अनुसार लाभ मिले। अब चूंकि राशन कार्ड को एक महत्वपूर्ण दस्तावेज के रूप में भी जाना जाता है तो इसके लिए राशन कार्ड बनवाना बहुत आवश्यक है। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको उत्तर प्रदेश APLऔर BPL राशन कार्ड की नयी लिस्ट के बारे में जानकारी प्रदान कराएँगे।

APL और BPL राशन कार्ड क्या हैं

सभी लोगों को अलग अलग वर्ग में बाँटने के लिए उन्हें अलग अलग राशन कार्ड वर्गों में रखा जाता है। APL राशन कार्ड के अंतर्गत गरीबी रेखा से ऊपर जीवन यापन करने वाले लोगों को रखा जाता है। और BPL राशन कार्ड के अंतर्गत गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले लोगों को रखा जाता है। इनके अलावा भी एक वर्ग होता है अंत्योदय इस वर्ग के अंदर अत्यंत गरीब वर्ग के लोगों को रखा गया है। इन सभी लोगों को इनके राशन कार्ड के अनुसार ही राशन बांटा जाता है।

यूपी एपीएल और बीपीएल राशन कार्ड की नई सूची

उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य के गरीबी रेखा से ऊपर और गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले लोगों के राशन कार्ड बनाने की प्रक्रिया को शुरू किया है। जिन लोगों ने अभी तक राशन कार्ड के लिए आवेदन नहीं किया है वे लोग इसमें आवेदन कर सकते हैं। और यदि आपने इसमें आवेदन कर रखा है और आप इसकी सूची का इंतजार कर रहे हैं। तो आपको बता दें कि सुरक्षा विभाग और खाद्य विभाग की और से यह सूचना मिली है की जिन लोगों ने एपीएल और बीपीएल राशन कार्ड के लिए पहले आवेदन किया था उनकी सूची तैयार हो गयी है। अतः अब यूपी एपीएल और बीपीएल राशन कार्ड की नई सूची में जिसका नाम होगा केवल उसी को एपीएल और बीपीएल राशन कार्ड प्रदान किया जायेगा। आईये जानते हैं कि राशन कार्ड की इस लिस्ट में कोई अपना नाम कैसे चेक कर सकता है।

यूपी एपीएल और बीपीएल राशन कार्ड लिस्ट कैसे चेक करें

यदि आपने यूपी एपीएल और बीपीएल राशन कार्ड के लिए आवेदन किया था और अब आपको इसकी लिस्ट चेक करनी है तो आईये आपको इसकी प्रक्रिया बताते हैं।

  • इसके लिए आपको सबसे पहले खाद्य विभाग की आधिकारिक वेबसाइट fcs.up.gov.in पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने इसका होम पेज ओपन हो जायेगा।
  • इस होम पेज पर आपको राशन कार्ड की पात्रता सूची के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुल गया होगा।
  • इस पेज पर आपको अपने जिले का नाम ढूंढ़कर उस पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपके सामने ग्रामीण क्षेत्र और नगरीय क्षेत्र की अलग अलग सूची खुल जाएगी।
  • इसमें आपको अपने नगर या गाँव का चयन करना होगा।
  • अब आपके सामने दुकानदार की सूची खुल गयी होगी।
  • इसमें आपको अपने दुकानदार के आगे दर्ज राशन कार्ड की संख्या का चयन करना है।
  • अपने राशन कार्ड संख्या का चयन करते ही आपके सामने राशन कार्ड की सूची खुल जाएगी।
  • अब आप इसमें अपना नाम देख सकते हैं।

Leave a Comment