केंद्र शासित प्रदेश क्या होता है? | भारत के 8 केंद्रशासित प्रदेश | Union Territories of India

केंद्र शासित प्रदेश – तो दोस्तों जैसा की आप सभी जानते ही है की भारत एक बहुत ही विशाल देश है। भारत एक लोकतान्त्रिक देश है। आप सभी को यह भी बता दे की भारत में 28 राज्य है और 8 केंद्र शाषित राज्य है। उन सभी राज्यों में बहुत से प्रकार की संस्कृतियां होती है और इन सभी राज्यों में भिन्न प्रकार की भाषाएँ बोली जाती है। आप सभी को यह भी बता दे की भारत को राज्यों में और केंद्र शासित राज्यों में अलग अलग बांटा गया है। जिसके बहुत से कारन है।

तो दोस्तों वैसे तो आप सभी राज्यों के बारे में तो जानते ही होंगे की सभी राज्यों के विकास के लिए सरकार के द्वारा लोक सभा का निर्माण किया गया है जो की सभी राज्यों में होती है और विधान सभा में ही राज्यों के विकास के बारे में बात की जाती है। उसके साथ साथ केंद्र शासित राज्यों की देख रेख केंद्र सरकार के द्वारा की जाती है।

States Of India – भारत के राज्य और राजधानी की सूची

केंद्र शासित प्रदेश क्या होता है? | भारत के 8 केंद्रशासित प्रदेश | Union Territories of India
भारत में कितने केंद्र शासित प्रदेश है 2023 में ?

तो दोस्तों वैसे तो आप सभी ने कभी न कभी केंद्र शासित राज्यों के बारे में सुना ही होगा। अगर नहीं तो आपको चिंता करने की बिलकुल भी आवश्यकता नहीं है क्योंकि आज हम आप सभी को इस लेख के जरिये इससे सम्बंधित बहुत सी जानकारी के बारे में जानकारी प्रदान करने वाले है जैसे की – केंद्र शासित प्रदेश क्या होता है? | भारत के 8 केंद्रशासित प्रदेश | Union Territories of India आदि जैसी कई अन्य जानकारी।

तो दोस्तों क्या आप भी केंद्र शासित राज्यों के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते है। अगर हाँ तो उसके लिए आप सभी को हमारे इस लेख को अंत तक पढ़ना होगा क्योंकि इस लेख में ही हमने इससे सम्बंधित जानकारी के बारे में बताया हुआ है जिसको पढ़ने से ही आप इसके बारे में जान सकोगे। तो इसलिए कृपया करके इस लेख को अंत तक पढ़े व इससे सम्बंधित जानकारी प्राप्त करें।

इसपर भी गौर करें :- वर्तमान में भारत में कितने राज्य हैं और उनके नाम बताइए

केंद्र शासित प्रदेश क्या होता है | What is a Union Territory?

तो दोस्तों सबसे पहले तो आप सभी को यह बता दे की केंद्र शासित राज्यों को इंग्लिश में Union Territory के नाम से जाना जाता है। इसके साथ साथ आप सभी को यह भी बता दे की भारत में वर्तमान समय में कुल 8 केंद्र शासित राज्य है। दोस्तों आप सभी को यह बता दें कि केंद्र शासित राज्य उनको कहा जाता है।

जिन राज्यों में केंद्र सरकार का शासन होता है उन सभी राज्यों को केंद्र शासित राज्य के नाम से जाना जाता है आप सभी को यह भी बता दें कि इन सभी केंद्र शासित राज्यों में राष्ट्रपति के द्वारा हर केंद्र शासित राज्य में एक राज्यपाल होता है जो कि राष्ट्रपति के द्वारा नियंत्रित किया जाता है। वर्तमान समय में भारत में कुल 8 केंद्र शासित राज्य हैं। वैसे तो केंद्र शासित राज्यों में भी अपनी सरकार चुनने का नियम होता है परंतु उन सभी केंद्र शासित राज्यों को केंद्र सरकार के अंतर्गत ही कार्य करना होता है।

जो भी सरकार इन केंद्र शासित राज्य में शासन करती है उनके पास कुछ नियमित शक्तिया ही होती है क्योंकि अधिकतर इन सभी केंद्र शासित राज्य को भारत सरकार के द्वारा चलाया जाता है यानी के इन सभी राज्यों को चलाने की पूर्ण शक्ति भारत सरकार यानी कि केंद्र सरकार के पास होती है। जैसा कि हमने आप सभी को बताया कि वर्तमान समय में भारत में कुल 8 केंद्र शासित राज्य हैं जिनका नाम कुछ इस प्रकार है।

इक्कीसवीं सदी का भारत | India in 21st Century in hindi

क्र. सं.केंद्र शासित प्रदेशराजधानीमुख्यमंत्रीउप-राज्यपाल
1अंडमान और निकोबार द्वीपपोर्ट ब्लेयरNAडी.के. जोशी
2चंडीगढ़चंडीगढ़NAवी.पी. सिंह बदनोर
3दादरा और नगर हवेली एवं दमन और दीवदमनNAप्रफुल पटेल
4दिल्लीदिल्लीअरविंद केजरीवालअनिल बैजल
5लद्दाखNANAराधा कृष्ण माथुर
6लक्षद्वीपकवरत्तीNAफारूक खान
7जम्मू और कश्मीरNANAमनोज सिन्हा
8पुडुचेरीपुडुचेरीवी नारायणसामीकिरण बेदी
भारत के 8 केंद्र शासित प्रदेश

Union Territories की राजधानी क्या है।

तो दोस्तों अब हम आप सभी को यहां पर केंद्रीय शासित राज्यों की राजधानी के बारे में बताने वाले हैं तो अगर आप भी इन सभी केंद्र शासित राज्य की राजधानी जाना चाहते हैं तो दी गई जानकारी को ध्यान से पढ़ें।

1. अंडमान व नोकोबार द्वीप समूह- पोर्ट ब्लेयर
2. दिल्ली- नई दिल्ली
3. लक्षद्वीप- कवरत्ती
4. दमन और दीव- दमन
5. चंडीगढ़- चंडीगढ़
6. पुदुचेरी- पांडुचेरी
7. जम्मू और कश्मीर (गर्मी) श्रीनगर-(सर्दी)जम्मू
8. लद्दाख- लेह।

केंद्र शासित राज्यों की जनसंख्या | Population of Union Territories

तो दोस्तों अब हम आप सभी को आप और केंद्र शासित राज्यों की जनसंख्या के बारे में बताने वाले हैं अगर आप दिन की जनसंख्या के बारे में जानना चाहते हैं तो दी गई जानकारी को ध्यान से पढ़ें।

  • दिल्ली – 1,67,87,941
  • पुदुच्चेरी  – 12,47,953
  • चंडीगढ़ – 10,55,450
  • अण्डमान तथा निकोबार द्वीप समूह दादर तथा नागर हवेली- 3,80,581 + 3,43,709
  • दमन तथा दीव – 2,43,247
  • लक्षद्वीप – 64,473
  • जम्मू-कश्मीर – 53,50,811
  • लद्दाख – 2,90,492. 

Bharat Me Kitne Rajya Hai 2023- वर्तमान में भारत में कितने राज्य हैं और उनके नाम बताइए

केंद्र शासित राज्यों से सम्बंधित प्रश्न व उनके उत्तर यहाँ पर जानिए ?

केंद्र शासित प्रदेश को अंग्रेजी में किस नाम से जाना जाता है ?

तो दोस्तों आप सभी को यह बता दे की केंद्र शासित प्रदेश को अंग्रेजी में Union Territory के नाम से जाना जाता है।

केंद्र शासित प्रदेश क्या होता है

इसके साथ साथ आप सभी को यह भी बता दे की भारत में वर्तमान समय में कुल 8 केंद्र शासित राज्य है। दोस्तों आप सभी को यह बता दें कि केंद्र शासित राज्य उनको कहा जाता है। जिन राज्यों में केंद्र सरकार का शासन होता है उन सभी राज्यों को केंद्र शासित राज्य के नाम से जाना जाता है आप सभी को यह भी बता दें कि इन सभी केंद्र शासित राज्यों में राष्ट्रपति के द्वारा हर केंद्र शासित राज्य में एक राज्यपाल होता है जो कि राष्ट्रपति के द्वारा नियंत्रित किया जाता है।

भारत में कुल कितने केंद्र शासित राज्य है ?

वर्तमान समय में भारत में कुल 8 केंद्र शासित राज्य है।

भारत का सबसे बड़ा केंद्र शासित राज्य कौनसा है ?

भारत का सबसे बड़ा केंद्र शासित राज्य का नाम दिल्ली है। जो की भारत की राजधानी के रूप में भी जानी जाती है।

Leave a Comment

Join Telegram