UDISE Code क्या होता है और U-DISE Full Form क्या है पूरी जानकारी हिंदी में

UDISE Code – तो दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते हैं कि शिक्षा हम सभी के लिए कितना महत्वपूर्ण होती है। जिसके लिए पूरे विश्व में स्कूलों का निर्माण किया गया है। विद्यालय शिक्षा प्रदान करने का एक ऐसा माध्यम है जिसके जरिए बच्चे शिक्षा के साथ-साथ और भी कई अन्य चीजें स्कूल से सीखते हैं जैसे कि अनुशासन, और भी कई अन्य क्षेत्रों में शिक्षा विद्यालय प्रदान करता है। भारत में भी स्कूलों की संख्या बहुत अधिक है। और इन सभी विद्यालयों के लिए सरकार आए दिन बहुत सी नई नई योजनाओं के जरिए स्कूलों को बहुत सी सुविधाएं प्रदान करता है। शिक्षा की सुविधा प्रदान करने के लिए सरकार के द्वारा शिक्षा विभाग का निर्माण किया गया है। आप सभी को यह भी बता दें कि शिक्षा विभाग के द्वारा बहुत से कोर्ट का यूज किया जाता है जिसका उपयोग स्कूलों के कुछ कार्यों के लिए किया जाता है। उन सभी में से एक कोर्ट का नाम है UDISE Code.

RTE Act 2009 in Hindi – शिक्षा का अधिकार अधिनियम 2009

UDISE Code क्या होता है और U-DISE Full Form क्या है पूरी जानकारी हिंदी में
U-DISE Full Form in hindi

तो दोस्तों क्या आपने कभी UDISE Code के बारे में सुना है अगर नहीं तो आपको चिंता करने की बिल्कुल भी आवश्यकता नहीं है क्योंकि आज हम आप सभी को इस लेख के जरिए UDISE Code के बारे में बहुत सी जानकारी प्रदान करने वाले हैं जैसे कि – UDISE Code क्या होता है और यूडीआईएसई की फुल फॉर्म क्या होती है आदि जैसी जानकारी के बारे में इस लेख में बताने वाले हैं तो दोस्तों अगर आप भी UDISE Code के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो उसके लिए आप सभी को हमारे इस लेख को अंत तक पढ़ना होगा क्योंकि इस लेख में नहीं हमने इससे संबंधित जानकारी प्रदान की हुई है जिसको पढ़ने से ही आप इसके बारे में जान सकेंगे तो इसलिए कृपया करके हमारे इसलिए इस लेख को अंत अवश्य पढ़ें।

इसपर भी गौर करें :- NHRC का क्या मतलब है? एनएचआरसी का फुल फॉर्म

यूडीआईएसई कोड की फुल फॉर्म क्या होती है | What is the full form of UDISE Code?

तो दोस्तों अब हम आप सभी को यहां पर यूडीआईएसई कोड की फुल फॉर्म के बारे में बताने वाले हैं तो अगर आप भी इसकी फुल फॉर्म जानना चाहते हैं तो दी गई जानकारी को ध्यान से पढ़ें।

UDISE Code की फुल फॉर्म कुछ इस प्रकार है :-

  • The full form of UDISE Code in englishUnified District Information System For Education
  • यूडीआईएसई कोड की फुल फॉर्म हिंदी में – शिक्षा के लिए एकीकृत जिला सूचना प्रणाली

U-DISE code क्या होता है | What is U-DISE code?

तो दोस्तों सबसे पहले आप सभी को यह बता दे की U-DISE code की फुल फॉर्म Unified District Information System For Education होती है जिसको हिंदी में शिक्षा के लिए एकीकृत जिला सूचना प्रणाली के नाम से जाना जाता है। यह एक प्रकार का कोड होता है जो की विद्यालय को प्रदान किया जाता है। यह कोड 11 अंकों का होता है। यह कोड सभी स्कूलों को शिक्षा विभाग के द्वारा प्रदान किया जाता है। आप सभी को इस कोड की एक ख़ास बात यह भी बता दे की इस कोड की मदद से आप उस विद्यालय के क्षेत्र का पता लगा सकते है क्योंकि इस कोड के शुरूआती दो अंक विद्यालय के राज्य को दर्शाते है और उसके बाद के 2 अंक जिलें को दर्शाते है, और उसके बाद के 2 अंक ब्लॉक, 3 अंक गाँव और शहर और उसके अंत के 2 अंक विद्यालय का प्रतिनिधित्व करते है।

इस कोड की मदद से ही किसी भी विद्यालय की पहचान की जाती है। जो की विद्यालय को MHRD से प्राप्त करना होता है। देश के सभी विद्यालयों सरकारी और प्राइवेट स्कूलों को यह कोड लेना अनिवार्य होता है। इसके द्वारा आप सभी विद्यालय की बहुत सी जानकारी प्राप्त कर सकते है। क्योंकि इस प्रावधान का कार्य विद्यालयों के बारे में जानकारी प्राप्त करना है। आपको यह भी बता दे की इस कोड को School Dise code के नाम से भी जाना जाता है। इस कोड की मदद से विद्यालयों के छात्रों को बहुत से कार्य करने में आसानी होती है। क्योंकि इस कोड से विद्यालय के बारे में जानकारी प्राप्त होता है।

UDISE Code के कार्य | Functions of UDISE Code.

तो दोस्तों अब हम आप सभी को यहाँ पर Functions of UDISE Code. के बारे मे बताने वाले है। तो अगर आप भी इस कोड के बारे में जानना चाहते है तो दी गयी जानकारी को ध्यान से पढ़े।

  • तो दोस्तों आप सभी को यह बता दे की UDISE code का प्रयोग देश के विद्यालयों की बहुत सी आवश्यक जानकारी प्राप्त करने के लिए इसका उपयोग किया जाता है।
  • इसका उपयोग विद्यालय से निशुल्क पुस्तके प्राप्त करने में भी होता है।
  • वृद्धि पोर्टल में कार्य करने के लिए भी udise कोड की आवश्यकता होती है।
  • विद्यालयों से अन्य सुविधाएं प्राप्त करने के लिए भी इस कोड का प्रयोग किया जाता है।

UDISE Code से सम्बंधित कुछ प्रश्न व उनके उत्तर

यूडीआईएसई कोड की फुल फॉर्म क्या होती है

UDISE Code की फुल फॉर्म कुछ इस प्रकार है :-
The full form of UDISE Code in english – Unified District Information System For Education
यूडीआईएसई कोड की फुल फॉर्म हिंदी में कुछ इस प्रकार है – शिक्षा के लिए एकीकृत जिला सूचना प्रणाली

U-DISE code क्या होता है

यह एक प्रकार का कोड होता है जो की विद्यालय को प्रदान किया जाता है। यह कोड 11 अंकों का होता है। यह कोड सभी स्कूलों को शिक्षा विभाग के द्वारा प्रदान किया जाता है। आप सभी को इस कोड की एक ख़ास बात यह भी बता दे की इस कोड की मदद से आप उस विद्यालय के क्षेत्र का पता लगा सकते है

UDISE कोड कितने अंक का होता है ?

यह कोड 11 अंकों का होता है। इस कोड के शुरूआती दो अंक विद्यालय के राज्य को दर्शाते है और उसके बाद के 2 अंक जिलें को दर्शाते है, और उसके बाद के 2 अंक ब्लॉक, 3 अंक गाँव और शहर और उसके अंत के 2 अंक विद्यालय का प्रतिनिधित्व करते है।

UDISE Code के कार्य क्या होते है ?

तो दोस्तों आप सभी को यह बता दे की UDISE code का प्रयोग देश के विद्यालयों की बहुत सी आवश्यक जानकारी प्राप्त करने के लिए इसका उपयोग किया जाता है।

Leave a Comment

Join Telegram