ट्रामा सेंटर किसे कहते है ? (TRAUMA CENTRE IN HINDI)

TRAUMA CENTRE IN HINDI -ट्रामा सेंटर के बारे में अपने कई बार अपने आस पास के लोगों से सुना होगा। कई बार आपात की स्थिति में घायल होने वाले मरीजों को इस ट्रामा सेंटर की सहायता से उचित चिकित्सा की सुविधा दी जाती है। अपने देखा होगा अस्पताल के अंदर एक वार्ड होता है इस वार्ड को ट्रामा सेंटर कहा जाता है। लोगों को आपात की स्थिति में अस्पताल ले जाया जाता है। अस्पताल में ट्रामा सेंटर घायल मरीजों का अच्छे से इलाज करते हैं इन ट्रामा सेंटर में ऐसे डॉक्टर होते हैं जो सर्जरी जैसे कामों में विशेषता रखते हैं।

इसे भी पढ़ें :-Human Body Parts Name in Hindi and Englis

TRAUMA CENTRE
trauma center in hindi

ट्रामा सेंटर क्या होता है ? (TRAUMA CENTRE IN HINDI)

जब भी आप किसी अस्पताल में जाते हैं तो अपने कभी न कभी ट्रामा सेंटर लिखा दिखाई देगा। हॉस्पिटल में कई वार्ड होते हैं और इन वार्ड में से एक वार्ड होता है ट्रामा सेंटर। यह अस्पताल का सबसे मुख्य वार्ड होता है जिसे आपात की स्थिति के लिए घायल मरीजों की सेवा के लिए और उन्हें चिकित्सा सुविधा देने हेतु बनाया जाता है। इस वार्ड में विशेष प्रकार के डॉक्टर के साथ विशेष प्रकार के सर्जन भी काम करते हैं। किसी आपात स्थिति में घायल मरीजों के लिए इन ट्रामा सेंटर को बनाया जाता है। जैसे किसी सड़क दुर्घटना में घायल मरीज या किसी निर्माण कार्य के दौरान घायल व्यक्ति को इन सेंटर में ला कर उनके इलाज को किया जाता है।

ट्रामा का मतलब क्या है ?

Trauma का मतलब होता है- मानसिक आघात ,मानसिक क्षति ,चोट ,घाव आदि। इमरजेंसी की घटनाओं को ट्रामा सेंटर द्वारा देखा जाता है। देश में सड़क दुर्घटना आय दिन होती रहती है और कई बार तो यह इतनी भयानक होती है की व्यक्ति को अत्यधिक नुकसान झेलना पड़ता है ऐसे व्यक्ति को इलाज की जल्द से जल्द जरुरत होती है नहीं तो उसकी जान भी जा सकती है। हर अस्पताल में ट्रामा सेंटर होता है जो ऐसे आपात स्थिति के लिए बनाये जाते हैं जहाँ विशेष डॉक्टर और सर्जन होते हैं जो मरीज का इजाल करते हैं।

ट्रामा सेंटर का अर्थ होता है –Trusting Rational Agreeable Untiring Moderate Amusing

ट्रामा सेंटर का पूरा नाम क्या है ?

ट्रामा सेंटर का पूरा नाम (फुल फॉर्म)“Trusting Rational Agreeable Untiring Moderate Amusing” होता है। ट्रामा सेंटर को हिंदी में आघात केंद्र कहा जाता है।

Trauma Centre full Form In Hindi

ट्रामा सेंटर जिसे अंग्रेजी में Trusting Rational Agreeable Untiring Moderate Amusing”कहा जाता है। ट्रॉमा सेंटर को हिंदी में (TRAUMA CENTRE IN HINDI) आघात केंद्र भी कहा जाता है। भारत में कई जाने माने ट्रामा सेंटर हैं जिनमे भारत के विशेष डॉक्टर और काबिल सर्जन शामिल होते हैं।

भारत के कुछ जाने माने ट्रामा सेंटर

भारत के कुछ ट्रांमा सेंटर की लिस्ट नीचे दी गयी है –

दिल्ली में स्थित ट्रामा सेंटर

  • अनुराधा हॉस्पिटल एंड ट्रामा सेंटर (D-635, 60 Feet Rd, Ballabhgarh, Faridabad – 121004)
  • डॉक्टर शरद अग्रवाल ओर्थपेडीक क्लिनिक एंड ट्रामा सेंटर (G 3, Ground Floor, Neelkanth Chamber-1, Karkardooma, Delhi – 110092)

पटना में स्थित कुछ ट्रामा सेंटर

  • फोर्ड हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर प्राइवेट लिमिटेड (Kankarbagh, Patna – 800020)
  • राजेश्वर हॉस्पिटल (Kankarbagh Main Road, Kankarbagh, Patna – 800020)

मुंबई में स्थित ट्रामा सेंटर

  • डॉक्टर महाराजन हॉस्पिटल्स एंड इंडस्ट्रियल ट्रामा सेंटर (Plot No R-831, TTC Industrial Area, Thane Belapur Road, Airoli Road, Rabale, Navi Mumbai – 400701)
  • डॉक्टर रजत कपूर हॉस्पिटल मल्टीस्पेसलिस्ट एंड क्रिटिकल केयर यूनिट (Plot No 3 A, Off Palm Beach Road, Sector 50, Seawoods, Navi Mumbai – 400706)

ट्रामा सेंटर से सम्बन्धित प्रश्नोत्तर –

ट्रामा सेंटर का फुल फॉर्म क्या है ?

ट्रामा सेंटर का पूरा नाम (फुल फॉर्म)“Trusting Rational Agreeable Untiring Moderate Amusing”है।

ट्रामा सेंटर क्या होता है ?

Trusting Rational Agreeable Untiring Moderate Amusing सेंटर अस्पतालों में स्थित वार्ड होते हैं।

Trauma Centre को हिंदी में क्या कहा जाता है ?

Trauma Centre को हिंदी में आघात केंद्र कहा जाता है।

दिल्ली में कौनसा ट्रामा सेंटर स्थित है ?

अनुराधा हॉस्पिटल एंड ट्रामा सेंटर और डॉक्टर शरद अग्रवाल ओर्थपेडीक क्लिनिक एंड ट्रामा सेंटर दिल्ली में स्थित है।

Leave a Comment