जानिए भारत की टॉप 10 सीमेंट कंपनियों के बारे में

आज के समय में हर कोई व्यक्ति यह चाहता हैं की उसका भी अपना एक घर हो और घर बनाने के लिए सबसे आवश्यक चीज है सीमेंट। क्योंकि सीमेंट ही घर को मजबूत बनाने में मदद करता है तो उसके लिए सबसे आवश्यक हैं की आप घर बनाने के लिए अच्छी कंपनी के सीमेंट का प्रयोग करें ताकि आपका घर मजबूत बने। तो क्या आप जानते हो की भारत में सीमेंट की सबसे टॉप की सीमेंट कंपनियां कौन सी हैं तो अगर आप नहीं जानते हैं की भारत में सीमेंट की टॉप की कंपनी कौनसी है तो आप निश्चिंत हो जाइये क्योंकि आज हम आपको इस लेख के जरिये यह बताने वाले हैं की कौन है भारत की टॉप 10 सीमेंट कंपनियां (Top 10 Cement Companies) के बारे में तो अगर आप भी यह जानना चाहते हैं की घर बनाने के लिए सबसे बेहतर सीमेंट कंपनियां कौनसी हैं तो कृपया इस लेख को अंत तक पढ़े में

टॉप 10 सीमेंट कंपनियां

इस पर भी गौर करें :- भारत में चाय सुट्टा बार (CSB) की फ्रैंचाइज़ी लागत क्या है?

भारत की टॉप 10 सीमेंट कंपनियां

आपको यह भी बता दे की भारत विश्व में ऐसा दूसरा देश हैं जो की पूरे विश्व में सबसे अधिक सीमेंट का उत्पादक हैं। भारत के अंदर इतना सामर्थ्य है की वो करीब 151.2 मिलियन टन सीमेंट का उत्पादन कर सके। भारत में करीब 185 सीमेंट के विशाल प्लांट हैं। तो आइये जानते हैं की भारत में कौनसी टॉप 10 सीमेंट कंपनिया की सूची कुछ इस प्रकार हैं।

  • अल्ट्राटेक सीमेंट लिमिटेड
  • अम्बुजा सीमेंट लिमिटेड
  • बिरला सीमेंट लिमिटेड
  • JK सीमेंट लिमिटेड
  • बिनानी सीमेंट
  • ACC लिमिटेड
  • रामको सीमेंट
  • श्री सीमेंट लिमिटेड
  • Dalmia सीमेंट
  • The India सीमेंट लिमिटेड

1. अल्ट्राटेक सीमेंट लिमिटेड

Ultratech Cement

अल्ट्राटेक सीमेंट लिमिटेड को भारत की सबसे अव्वल कंपनी माना गया है। अल्ट्राटेक सीमेंट लिमिटेड एक विश्वप्रसिद्ध समूह के द्वारा चलायी जाती है जिसका नाम हैं आदित्य बिरला ग्रुप्स (Aditya Birla Groups) इस ग्रुप की स्थापना 1857 में हुई थी और इस ग्रुप ने सीमेंट बनाने की शुरुआत सन 1983 में की थी और इन्ही के सीमेंट का नाम हैं अल्ट्राटेक सीमेंट लिमिटेड। इस कंपनी का मुख्यालय भारत की वित्तीय राजधानी में स्थित है जिसका नाम है मुंबई। पूरे भारत में अल्ट्राटेक कंपनी ग्रे सीमेंट,वाइट सीमेंट,रेडी मिक्स कंक्रीट का सबसे बड़ा का उत्त्पादक है।

यह कंपनी ग्रे सीमेंट का उत्पादन प्रति वर्ष करीब 117.95 मिलियन टन है। भारत के अंदर अल्ट्राटेक कंपनी के पास करीब 23 इंटीग्रेटेड, 1 क्लिंकराइजेशन प्लांट, 26 ग्राइंडिंग यूनिट, 7 बल्क टर्मिनल और 100+ रेडी मिक्स कंक्रीट प्लांट हैं। अल्ट्राटेक कंपनी केवल भारत में ही नहीं बल्कि संयुक्त अरब अमीरात, बहरीन, बांग्लादेश और श्रीलंका जैसे बहुत से देशों में प्रसिद्ध मानी जाती है।

2. अम्बुजा सीमेंट लिमिटेड

भारत की टॉप 10 सीमेंट कंपनिया
Ambuja cement

अम्बुजा सीमेंट लिमिटेड भारत की दूसरी सबसे बड़ी सीमेंट के उत्पादक के रूप में माना जाता हैं। अम्बुजा कमेंट्स लिमिटेड की स्थापना 1983 में हुई थी। इस कंपनी को भी भारत की पांच सबसे बड़ी कंपनियों में से एक माना जाता हैं। पहले इस कंपनी का नाम गुजरात अम्बुजा कंपनी लिमिटेड था जो की अब बदलकर अम्बुजा सीमेंट लिमिटेड रख दिया गया हैं। इस कंपनी को 29 साल हो चुके हैं इस काम को करते हुए। कंपनी का मुख्यालय भी मुंबई में ही स्थित है। अम्बुजा सीमेंट कंपनी साल में करीब 29.65 मिलियन टन सीमेंट बनाने की क्षमता रखती हैं। इस कंपनी की उत्पादन सुविद्याएँ भारत में बहुत सी जगहे हैं जैसे की – गुजरात, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ .इस कंपनी की स्थापना सुरेश कुमार नेवतिया जी के द्वारा की गई थी।

3. बिरला सीमेंट लिमिटेड

टॉप 10 सीमेंट कंपनिया
Birla Cement

बिरला कंपनी को भी भारत की सबसे प्रसिद्ध सीमेंट कंपनियों में से एक माना जाता हैं। बिरला सीमेंट लिमिटेड की स्थापना 1996 में हुई थी। इस कंपनी का मुख्यालय भी भारत की वित्तीय राजधानी मुंबई में ही स्थित हैं। बिरला सीमेंट लिमिटेड कंपनी का सञ्चालन MP बिरला ग्रुप्स के द्वारा किया जाता हैं। इस कंपनी की उत्पादन सुविधा भारत के बहुत से राज्यों में स्थित हैं जैसे की – पुणे, राजस्थान, पश्चिम बंगाल, गुड़गांव, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश।

बिरला कंपनी केवल सीमेंट के लिए ही नहीं बल्कि बहुत से चीजों का व्यापार करती हैं जैसे की – कपड़ा, मानव निर्मित फाइबर, केबल, ऊनी, वाहन, औद्योगिक और कपड़ा मशीनरी, चीनी, कागज, शिपिंग, सीमेंट, जूट, एल्यूमीनियम, तांबा, उर्वरक, रसायन, बिजली संयंत्र आदि जैसे करीब 500 से भी अधिक उद्योग हैं। इस कंपनी को बहुत से अवार्ड भी प्राप्त हुए है जैसे की – राष्ट्रीय लाल बहादुर शास्त्री मेमोरियल अवार्ड, प्रदूषण नियंत्रण का उत्कृष्ट कार्यान्वयन

4. JK सीमेंट लिमिटेड

भारत की टॉप 10 सीमेंट कंपनिया
JK cement

सीमेंट के उद्योग में JK सीमेंट कंपनी लिमिटेड का जाना माना नाम है। JK सीमेंट लिमिटेड ने अपना पहला उत्पादन 1975 में राजस्थान के निम्बाहेड़ा में किया था। उसके बाद इस कंपनी ने अपनी पकड़ पूरे भारत में बना ली है। JK सीमेंट लिमिटेड कंपनी को वाइट सीमेंट के उत्पादन में इस कंपनी का नाम विश्व में तीसरे स्थान पर हैं। बताय यह भी जाता है की यह कंपनी साल में वाइट सीमेंट का उत्पादन करीब 1.2 मिलियन टन करती है। वाइट सीमेंट की बात करें तो JK कंपनी का नाम पूरे एशिया में प्रथम स्थान पर है। JK सीमेंट कंपनी लिमिटेड का मुख्यालय उत्तरप्रदेश के जिले कानपूर में स्थित है। JK सीमेंट कंपनी लिमिटेड का वाइट सीमेंट करीब 43 देशों में बेचा जाता हैं। इस कंपनी ने केवल 13 साल के अंदर अंदर इस कोअन्य की वैल्यू 500 करोड़ से 6500 करोड़ कर दी हैं।

5. बिनानी सीमेंट

Binani cement

बिनानी सीमेंट कंपनी का नाम भी आप सभी ने सुना ही होगा। इस कंपनी का नाम भी भारत में बहुत प्रसिद्ध हैं। इस कंपनी का मुख्यालय भी मुंबई में स्थित हैं। बिनानी सीमेंट कंपनी लिमिटेड की स्थापना 1996 में हुई थी। बिनानी सीमेंट कंपनी बिनानी इंडस्ट्रीज के मुख्य सहायक कंपनी के रूप में काम करती हैं। बिनानी सीमेंट कंपनी भी बहुत सी चीजे बनती हैं जैसे की – वाइट सीमेंट,ग्रे सीमेंट आदि। इस कमपनी का नाम भारत की टॉप 10 सीमेंट कंपनिया में से एक है।

6. ACC लिमिटेड

ACC cement

ACC लिमिटेड भी भारत की जनि मानी कंपनियों में से एक हैं। इस कंपनी की स्थापना 1 अगस्त 1936 में हुई थी। ACC लिमिटेड कंपनी का मुख्यालय भी भारत की वित्तीय राजधानी मुंबई में स्थित हैं। इस कंपनी का सीमेंट भी मार्किट में बहुत ही प्रसिद्ध हैं। ACC लिमिटेड सीमेंट कंपनी के पूरे भारत देश में करीब 17 आधुनिक सीमेंट कारखाने और 90+ तैयार मिक्स कंक्रीट प्लांट हैं। पूरे भारत में केवल यह ही एक ऐसी कंपनी हैं जिसको सुपरब्रांड का दर्जा प्राप्त हैं। यह ऐसी पहली कंपनी है जिसने पर्यावरण संरक्षण के लिए कमिटमेंट की हैं। बताया यह भी जाता है की मुंबई पुणे एक्सप्रेसवे, और भाकरा नागल डैम को बनाने में ACC कंपनी के सीमेंट प्रयोग किया गया हैं। सन 2005 में ACC लिमिटेड को स्विट्ज़रलैंड के प्रसिद्ध ग्रुप जिसका नाम होल्सीम ग्रुप है उसका हिस्सा बना लिया गया था।

7. रामको सीमेंट

Ramco cement

रामको सीमेंट कंपनी भी सीमेंट बनाने के लिए बहुत प्रसिद्ध मानी जाती हैं। रामको कंपनी को पहले मद्रास सीमेंट्स के नाम से भी जाना जाता है। रामको सीमेंट कंपनी रामको ग्रुप की एक मुख्य कार्य भी माना जाता है। इस कंपनी का मुख्य कार्यालय चेन्नई में स्थित है। दक्षिण भारत में रामको सीमेंट कंपनी का नाम काफी प्रसिद्ध हैं। रामको सीमेंट कंपनी पोर्टलैंड सीमेंट को करीब 8 आधुनिक प्रोडक्शन फैसिलिटीज में बनाया जाता हैं। रामको कंपनी साल में करीब 16.5 मिलियन टन के करीब सीमेंट का उत्पादन करती हैं। रामको जैसी कंपनी रेडी मिक्स कंक्रीट और ड्राई मोर्टार उत्पादों जैसी चीजों का उत्पादन भी करती हैं। रामको सीमेंट कंपनी मुख्य रूप से पोर्टलैंड सीमेंट का उत्पादन करती हैं।

8. श्री सीमेंट लिमिटेड

श्री सीमेंट
श्री cement

श्री सीमेंट लिमिटेड को भी भारत की जानी मानी सीमेंट कंपनी माना जाता है। श्री सीमेंट कंपनी की स्थापना 1979 को हुई थी श्री कंपनी की स्थापना अजमेर (राजस्थान) थी। श्री सीमेंट कंपनी का मुख्यालय कोलकाता में है परन्तु पहले इसका मुख्यालय राजस्थान में ही स्थित था। सन 1985 में श्री कंपनी का पहला प्लांट लगाया गया था। आज के समय में श्री कंपनी लिमिटेडके के अंदर 29.30 मिलियन टन सीमेंट बनाने की क्षमता है। श्री सीमेंट लिमिटेड कंपनी भारत के बहुत से राज्यों में संचालित की जाती हैं जैसे की – राजस्थान, उत्तराखंड, बिहार, हरियाणा, छत्तीसगढ़ और उत्तर प्रदेश। बताया यह भी जाता है की सन 1985 में इस कंपनी में सिर्फ 100 कर्मचारी काम करते थे और आज के समय में इस कमपनी में करीब 7000 से भी अधिक कर्मचारी कार्य करते हैं।

9. Dalmia सीमेंट

Dalmia cement

डालमिया सीमेंट कंपनी का नाम भी भारत की प्रसिद्ध सीमेंट कंपनियों में से एक हैं। डालमिया सीमेंट कंपनी की स्थापना 1939 में हुई थी और इस कंपनी का मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित हैं। बताया यह भी जाता है की यह भारत की सबसे विकासशील कंपनियों में से एक माना जाता हैं। डालमिया सीमेंट कंपनी के पास OCL कंपनी की करीब 74% की हिस्सेदारी हैं। डालमिया सीमेंट की पकड़ अधिकतर भारत के पूर्वी हिस्से में हैं। इस कंपनी को भी भारत सरकार के द्वारा बहुत से पुरस्कार दिए गए हैं।

10. The India सीमेंट लिमिटेड

The India सीमेंट लिमिटेड का नाम भी सीमेंट की बेहतर कंपनियों में भी गिना जाता हैं। The India सीमेंट लिमिटेड कंपनी की अध्यक्षता श्रीनिवासन जी के द्वारा की गयी है जो की पहले अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद् के पूर्व अध्यक्ष थे। थे इंडिया सीमेंट लिम्टिड कंपनी की स्थापना 1946 में की गयी थी। इस कंपनी की स्थापना एसएनएन शंकरलिंग परत जी के द्वारा की गयी थी। इंडिया सीमेंट लिमिटेड कंपनी का मुख्यालय चेन्नई तमिल नाडु में स्थित हैं।

भारत की टॉप 10 सीमेंट कंपनियां से सम्बंधित प्रश्न

भारत में सीमेंट बनाने वाली सबसे no.1 कौनसी कंपनी है ?

भारत में सीमेंट बनाने वाली सबसे no.1 कंपनी का नाम अल्ट्राटेक सीमेंट लिमिटेड हैं।

बिरला सीमेंट लिमिटेड कंपनी का मुख्यालय कहा पर स्थित हैं ?

बिरला सीमेंट लिमिटेड कंपनी का मुख्यालय भारत की वित्तीय राजधानी मुंबई में स्थित हैं।

विश्व में ऐसा कौनसा देश हैं जो की सीमेंट बड़ा उत्पादक हैं ?

चीन एक ऐसा देश है जो की विश्व में सबसे अधिक सीमेंट का उत्पादन करता हैं।

अम्बुजा कमेंट्स लिमिटेड की स्थापना कब हुई थी।

अम्बुजा कमेंट्स लिमिटेड की स्थापना 1983 में हुई थी।

भारत की टॉप 10 सीमेंट कंपनिया में से प्रथम स्थान पर हैं ?

भारत की टॉप 10 सीमेंट कंपनिया प्रथम स्थान पर अल्ट्राटेक सीमेंट लिमिटेड है।

Leave a Comment