टीसी के लिए आवेदन पत्र कैसे लिखे । T.C Ke Liye Application

तो दोस्तों आप सभी ने टीसी के बारे में तो सुना ही होगा। टीसी का नाम आप सभी लोगो ने अपने स्कूल व कॉलेज के समय में सुना होगा। टीसी का पूरा नाम होता है Transfer Certificate और इसको हिंदी भाषा में स्थानांतरण पत्र कहते हैं इस सर्टिफिकेट का उपयोग तब किया जाता है अगर कोई विद्यार्थी अपने स्कूल को छोड़कर किसी और स्कूल या कॉलेज में एडमिशन ले रहा हो। दूसरे स्कूल या कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए आपको इस सर्टिफिकेट की आवश्यकता पढ़ती है। इस सर्टिफिकेट को प्राप्त करने के लिए आवेदन पत्र लिखना पढता है। तो आज हम आपको इस लेख के माध्यम से यह ही बताने वाले हैं की टीसी प्राप्त करने हेतु आवेदन पत्र कैसे लिखे तो अगर आप भी यह जानना चाहते हैं की टीसी के लिए आवेदन पत्र कैसे लिखे तो कृपया इस लेख को ध्यानपूर्वक पढ़िए।

टीसी के लिए आवेदन पत्र कैसे लिखे । T.C Ke Liye Application
टीसी के लिए आवेदन पत्र ऐसे लिखे

इसको भी पढ़े :- स्कूल से छुट्टी के लिए आवेदन पत्र

टीसी के लिए आवेदन पत्र कैसे लिखे

अगर आप भी अपनी टीसी प्राप्त करने के लिए आवेदन पत्र लिखना चाहते है तो उसके लिए हमने इस लेख में बताया हैं की टीसी के लिए आवेदन पत्र कैसे लिखते हैं तो कृपया ध्यान से पढ़िए

विद्यालय से T.C Ke Liye Application

सेवा मे,
श्रीमान प्रधानाचार्य महोदय
अपने विद्यालय का नाम लिखे

विषय – टीसी (स्थानांतरण पत्र) प्राप्त करने के लिए आवेदन पत्र

महोदय,

सविनय निवेदन कुछ इस प्रकार हैं की मैं धवन सिन्हा आपके विद्यालय की कक्षा 9 वी का छात्र हूँ। मैंने हाल ही में अपनी 7वी कक्षा पास कर ली है। मेरे पिता जी जिस कंपनी में नौकरी कर रहे हैं उस कंपनी ने मेरे पिता जी का प्रमोशन कर दिया है और उनका ट्रांसफर देहरादून से दिल्ली कर दिया गया है। इसलिए हमारा पूरा परिवार हमेशा के लिए दिल्ली रहने के लिए जा रहा है। तो इसलिए मझे भी अपने परिवार के साथ दिल्ली जाना होगा। तो में इस शहर में अपनी आगे की पढाई जारी नहीं रख पाऊंगा। इसलिए मझे वहाँ जाकर नए विद्यालय में एडमिशन लेना होगा जिसके लिए मझे टीसी की आवश्यकता पड़ेगी।

अत: मेरा आपसे यह निवेदन है की आप कृपा करके मझे मेरी टीसी प्रदान करे ताकि में जल्द से जल्द अपनी पढाई जारी कर पाउ उसके लिए में आपका सदा ही आभारी रहूँगा।

धन्यवाद –
आपका आज्ञाकारी शिष्य
नाम – अपना नाम लिखे
कक्षा – 9 वी
रोल नंबर – 32
दिनांक – तारीख लिखे

तो अभी हमने आप सभी को यह बताया है की स्कूल से टीसी निकालने हेतु आवेदन पत्र कैसे लिखा जाता है। आगे हम आप सभी को यह बताएँगे की अगर आपको अपने कॉलेज से टीसी निकलवानी है तो उसके लिए आवेदन पत्र किस प्रकार लिखेंगे

कॉलेज से टीसी प्राप्त करने हेतु आवेदन पत्र – T.C Ke Liye Application

सेवा मे,
श्रीमान प्रधानाचार्य महोदय
अपने विश्वविद्यालय का नाम लिखे
 देहरादून 248001 (उत्तराखण्ड )

विषय – टीसी (स्थानांतरण पत्र) प्राप्त करने के लिए आवेदन पत्र

महोदय,

सविनय निवेदन कुछ इस प्रकार हैं की मेरा नाम सुभाष सिंह है मैं आपके विश्वविद्यालय में कक्षा (आप जिस कक्षा में पढ़ते उस कक्षा का नाम लिखे) का छात्र हूँ। मैंने हाल ही में बहुत सी बड़ी यूनिवर्सिटी की प्रवेश परीक्षायें दी थी। जिनमे से एक यूनिवर्सिटी में मेरा सिलेक्शन हो गया है। उस यूनिवर्सिटी का नाम है दिल्ली यूनिवर्सिटी की परीक्षा प्रवेश परीक्षा मेने पास कर ली है। इसलिए में अपनी आगे की शिक्षा इस कॉलेज में पूर्ण नहीं कर पाऊंगा। मझे उसके लिए इस शहर को छोड़कर दिल्ली जाना होगा ताकि मे दिल्ली यूनिवर्सिटी में पढ़ सकूँ। जिसके लिए मझे अब उस यूनिवर्सिटी में जाना होगा उसके लिए मझे टीसी (स्थानांतरण पत्र) की आवश्यकता होगी।

अत: मैं आपसे यह निवेदन करता हु की आप जल्द से जल्द मझे मेरी टीसी (स्थानांतरण पत्र) प्रदान करें ताकि में अपनी आगे की शिक्षा जारी कर सकूँ। इसके लिए में आप सदा ही आभारी रहूँगा।

धन्यवाद !
आपका आज्ञाकारी छात्र
नाम – सुभाष सिंह
कक्षा – आप जिस कक्षा में हैं वह कक्षा लिखे
रोल नंबर -32
दिनांक – तारीख लिखे

टीसी (स्थानांतरण पत्र) से सम्बंधित पूछे जाने वाले प्रश्न और उत्तर

टीसी की full form क्या होती है और टीसी को हिंदी भाषा में क्या कहा जाता है ?

टीसी की फुल फॉर्म होती है Transfer Certificate और इसको हिंदी भाषा में स्थानांतरण पत्र भी कहा जाता है।

टीसी का क्या उपयोग होता हैं ?

इस सर्टिफिकेट का उपयोग तब किया जाता है अगर कोई विद्यार्थी अपने स्कूल को छोड़कर किसी और स्कूल या कॉलेज में एडमिशन ले रहा हो। दूसरे स्कूल या कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए आपको इस सर्टिफिकेट की आवश्यकता पढ़ती है।

हम अपनी टीसी कहा से प्राप्त कर सकते हैं ?

हम अपनी टीसी अपने विद्यालय या फिर कॉलेज से प्राप्त कर सकते हैं परन्तु अपनी टीसी प्राप्त करने के लिए हम को आवेदन पत्र लिखना होगा।

क्या कोई विद्यार्थी बिना टीसी के किसी विद्यालय या फिर कॉलेज में एडमिशन ले सकता हैं ?

जी नहीं किसी दूसरे विद्यालय या फिर कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए हमको टेकि की आवश्यकता पढ़ती हैं।

Leave a Comment