स्वदेश स्किल कार्ड 2021: एप्लीकेशन फॉर्म, Swadesh Skill Card ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

स्वदेश स्किल कार्ड 2021 की शुरुआत भारत सरकार के द्वारा की गयी है। इस योजना के अंतर्गत उन सभी बेरोजगार नागरिकों को लाभान्वित किया जायेगा ,जो कोरोना महामारी के समय में वंदे भारत मिशन के अंतर्गत बेरोजगार होकर अपने देश वापस लौट चुके है। इन सभी बेरोजगार नागरिकों को रजिस्ट्रेशन करने के पश्चात Swadesh Skill Card के माध्यम से नागरिकों को उनके अनुभव एवं शैक्षिक योग्यता के अनुसार रोजगार के अवसर प्रदान किया जायेगा। covid-19 के चलते अपना रोजगार खो चुके नागरिक सभी भारतीय प्रवासी नागरिकों को रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए विदेशी कंपनियों के साथ पंजीकरण के आधार पर व्यक्ति की जानकारी को साझा किया जायेगा। आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से स्वदेश स्किल कार्ड 2021 ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन से संबंधी जानकारी को साझा करने जा रहे है। अतः स्वदेश स्किल कार्ड से से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए के लिए आप हमारे इस लेख को अंत तक पढ़े।

स्वदेश स्किल कार्ड एप्लीकेशन फॉर्म

Swadesh Skill Card 2021

स्वदेश स्किल कार्ड 2021 एप्लीकेशन फॉर्म-विदेशों में काम कर रहे भारतीय प्रवासी नागरिक जो कोरोना के दौरान बेरोजगार होकर अपने स्वदेश वापस लौट आये है। उन सभी बेरोजगार नागरिकों को रोजगार दिलाने के लिए ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म आमंत्रित किये गए है। अब सभी प्रवासी भारतीय नागरिक स्वदेश पोर्टल के अंतर्गत ऑनलाइन मोड में अपना पंजीकरण कर सकते है। एवं भारत सरकार की Swadesh Skill Card Yojana का लाभ प्राप्त कर सकते है। इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य यह की इस मुश्किल दौर में विदेशों में फसे सभी भारतीय नागरिकों को वंदे भारत मिशन के अंतर्गत वापस अपने देश लाया जाये। साथ ही उन्हें ऑनलाइन पंजीकरण के आधार पर उनके अनुभव के अनुसार उन्हें रोजगार देने में सहायता प्रदान की जाएगी। यह सभी बेरोजगार भारतीय प्रवासी नागरिकों को एक विशेष प्रकार की सुविधा प्रदान करने के लिए योजना का गठन किया गया है।

स्वदेश स्किल कार्ड 2021 एप्लीकेशन फॉर्म

योजना का नाम स्वदेश स्किल कार्ड 2021
मिशन वंदे भारत मिशन
योजना की घोषणा केंद्र सरकार द्वारा
मंत्रालय उड्डयन मंत्रालय ,विदेश मंत्रालय
लाभार्थी विदेशो से बेरोजगार होकर अपने स्वदेश वापस
लौट चुके प्रवासी भारतीय नागरिक
उद्देश्य सभी बेरोजगार प्रवासी भारतीय नागरिकों को
रोजगार के साधन उपलब्ध करवाना
वर्ष 2021
टोल-फ्री नंबर1800-123-9626
आधिकारिक वेबसाइट nsdcindia.org/swades

Swadesh Skill Card के क्या उद्देश्य है ?

स्वदेश स्किल कार्ड 2021– का मुख्य उद्देश्य है कोरोना काल के समय में विदेशों में बेरोजगार हुए सभी प्रवासी भारतीय नागरिकों को रोजगार के साधन उपलब्ध करवाना। रोजगार के अवसर प्रदान करने हेतु भारत सरकार के माध्यम से सभी प्रवासी भारतीय नागरिकों के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने के लिए स्वदेश पोर्टल विकसित किया गया है। इस पोर्टल के माध्यम से सभी पात्र लाभार्थी नागरिक ऑनलाइन मोड में पंजीकरण कर सकते है। पंजीकरण करने के उपरान्त सभी नागरिकों को उनके कार्य क्षेत्र ,शैक्षिक योग्यता एवं अनुभव के माध्यम से जॉब प्राप्त होगी। यह कोविड -19 के चलते अपना रोजगार खो चुके सभी प्रवासी भारतीय नागरिकों के लिए केंद्र सरकार के द्वारा यह एक महत्वपूर्ण योजना शुरू की गयी है। जिसमें नागरिकों के द्वारा किये गए पंजीकरण के अनुसार उनकी जानकारी को विदेशी निजी कंपनियों के साथ साझा करके उन्हें जॉब उपलब्ध करवाई जाएगी।

स्वदेश स्किल कार्ड की विशेषताएं

  • केंद्र सरकार के माध्यम से स्वदेश स्किल कार्ड योजना हेतु स्वदेश नामक पोर्टल विकसित किया गया है। अब सभी प्रवासी भारतीय नागरिक पोर्टल के अंतर्गत ऑनलाइन मोड अपना पंजीकरण कर सकते है।
  • स्वदेश पोर्टल में सभी पात्र लाभार्थी नागरिकों के डेटाबेस को राष्ट्रीय कौशल विकास निगम के माध्यम से एकत्रित किया जा रहा है।
  • स्वदेश स्किल कार्ड 2021 एप्लीकेशन फॉर्म में दी गयी जानकारी के अनुसार नागरिकों को रोजगार प्रदान किया जायेगा।
  • ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के माध्यम से दी गयी जानकारी को विदेशी कंपनियों के साथ साझा किया जायेगा। जिसके माध्यम से नागरिकों को रोजगार हेतु कंपनी के माध्यम से संपर्क किया जायेगा।
  • प्रवासी भारतीय नागरिकों को स्वदेश स्किल कार्ड योजना में किसी भी प्रकार की समस्या हेतु भारत सरकार के अंतर्गत नागरिकों की सुविधा के लिए टोल फ्री नंबर जारी किया गया है।
  • इस नंबर की सहायता से वह अपने सभी समस्याओं को समाधानों को प्राप्त कर सकते है।
  • कार्य क्षेत्र अनुभव एवं शैक्षिक योग्यता के तहत ही बेरोजगार नागरिकों को स्वदेश स्किल कार्ड के माध्यम से रोजगार प्रदान किया जायेगा।
  • स्वदेश वापस लाने के लिए कोरोना के समय में विदेशों में फसे बेरोजगार नागरिकों के लिए वंदे भारत मिशन शुरू किया गया है।
  • केंद्र सरकार के माध्यम से नागरिकों की सुविधा हेतु 30 मई 2020 से ऑनलाइन आवेदन फॉर्म आमंत्रित किये गए थे।

Swadesh Skill Card Eligiblity & Documents

  • इस योजना हेतु केवल वही भारतीय प्रवासी नागरिक ही ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन हेतु पात्र होंगे जो कोरोना महामारी के समय में विदेशों में बेरोजगार होकर अपने स्वदेश वापस लौट आये है।
  • व्यक्ति का पासपोर्ट
  • शैक्षिक योग्यता प्रमाण पत्र
  • कार्य अनुभव प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी

स्वदेश स्किल कार्ड 2021 ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें ?

जो भी प्रवासी भारतीय नागरिक रोजगार के अवसर हेतु Swadesh Skill Card के अंतर्गत ऑनलाइन माध्यम में पंजीकरण करना चाहते है वह नीचे बताई गयी प्रक्रिया को फॉलो कर सरलता से रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को पूरा कर सकते है।

  • swadesh skill card 2021 online registration करने हेतु nsdcindia.org की ऑफिसियल वेबसाइट में जाएँ।
  • वेबसाइट में जाने के पश्चात होम पेज में कौशल कार्ड – फॉर्म दिखाई देगा।
  • इस फॉर्म में दी गयी सभी जानकारी को ध्यान से पढ़े और दी गयी सभी जानकारी को दर्ज करें।
  • जैसे -आवेदक व्यक्ति का नाम, पासपोर्ट नंबर ,सम्पर्क विवरण ,प्रवासी संख्या ,राज्य ,जिला ,रोजगार का देश ,ईमेल आईडी , वर्तमान में नियोजित है या नहीं ,कार्य क्षेत्र ,नौकरी का पद ,कुल कार्य अनुभव ,शैक्षिक योग्यता ,टिप्पणी आदि। स्वदेश स्किल कार्ड ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन
  • अब अंत में फॉर्म सबमिट करने के लिए दिए गए विकल्प में टिक करें।
  • इसके पश्चात submit ऑप्शन में क्लिक करें।
  • इस प्रकार स्वदेश स्किल कार्ड 2021 एप्लीकेशन फॉर्म भरने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

Swadesh Skill Card से संबंधित प्रश्न उत्तर

स्वदेश स्किल कार्ड योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए कौन से नागरिक पात्र है ?

वह सभी नागरिक स्वदेश स्किल कार्ड योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए पात्र है जो रोजगार हेतु विदेशों में काम कर रहे थे एवं जो कोरोना महामारी के समय में बेरोजगार होकर अपने देश वापस लौट आये है।

प्रवासी भारतीय नागरिक स्किल कार्ड के लिए कैसे आवेदन कर सकते है ?

पात्र लाभार्थी प्रवासी भारतीय नागरिक स्वदेश पोर्टल के अंतर्गत ऑनलाइन माध्यम से स्वदेश स्किल कार्ड हेतु आवेदन कर सकते है।

Swadesh Skill Card हेतु भारत सरकार के माध्यम से कौन सा मिशन जारी किया गया है ?

वंदे भारत मिशन को Swadesh Skill Card योजना के कार्य हेतु जारी किया गया है। इस मिशन के अंतर्गत कोरोना महामारी के समय में विदेशों में फसे सभी भारतीय प्रवासी नागरिकों को अपने स्वदेश लाने में मदद की जाएगी।

लाभार्थी नागरिकों को स्वदेश स्किल कार्ड के माध्यम से किस प्रकार रोजगार दिया जायेगा ?

स्वदेश स्किल कार्ड के अंतर्गत लाभार्थी नागरिकों को उनके कार्य क्षेत्र ,अनुभव एवं शैक्षिक योग्यता के अनुसार ही रोजगार के अवसर उपलब्ध करवाएं जायेंगे।

स्वदेश स्किल कार्ड हेतु कौन सी वेबसाइट लॉन्च की गयी है ?

बेरोजगार नागरिकों को स्वदेश स्किल कार्ड हेतु http://nsdcindia.org/ वेबसाइट लॉन्च की गयी है। इस वेबसाइट के माध्यम से सभी प्रवासी भारतीय नागरिक योजना हेतु आवेदन कर सकते है।

क्या ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने के लिए नागरिकों के पास पासपोर्ट होना आवश्यक है ?

हाँ सभी प्रवासी भारतीय नागरिकों के लिए स्वदेश स्किल कार्ड योजना हेतु ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने के लिए पासपोर्ट संख्या होनी आवश्यक है इसके आधार पर ही वह पंजीकरण की प्रक्रिया को पूरा कर सकते है।

Swadesh Skill Card योजना से संबंधी किसी भी प्रकार की समस्या हेतु केंद्र सरकार के तहत हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है। नागरिक किसी भी प्रकार के समस्या हेतु नीचे दिए गए टोल फ्री नंबर पर कॉल कर अपनी समस्या के समाधान को प्राप्त कर सकते है।

भारतीय टोल फ्री नंबर1800 123 9626

Leave a Comment