चंद्रग्रहण और सूर्यग्रहण क्या होते है? Solar and lunar Eclipse Difference in Hindi

तो दोस्तों आप सभी यह तो जानते ही होंगे की कल यानि के 8 नवंबर 2022 का आखरी ग्रहण था। क्या आपको पता है की कल चंद्रग्रहण था। भारत में चंद्रग्रहण और सूर्यग्रहण के बहुत महत्त्व माने जाते है। वैज्ञानिक तौर पर इसके महत्व कुछ और होते है। हिन्दू धर्म में तो यह भी माना जाता है की जब भी चंद्रग्रहण होता है या फिर सूर्यग्रहण होता है उस समय कोई शुभ कार्य नहीं करना चाहिए। क्योंकि जिस समय में सूर्यग्रहण या फिर चंद्रग्रहण होते है उस समय को सूतक माना जाता है। आप सभी को यह भी बता दे की वैज्ञानिको के साथ साथ लोगो का यह भी मानना है की सूर्यग्रहण और चंद्रग्रहण को कभी भी नग्न आखों से नहीं देखना चाहिए। तो दोस्तों आप सभी है तो जानते ही होंगे कि चंद्र ग्रहण और सूर्य ग्रहण की होता है।

चंद्रग्रहण और सूर्यग्रहण क्या होते है? Solar and lunar Eclipse Difference in hindi
Solar and lunar Eclipse Difference in hindi

तो क्या आप इन दोनों के बीच के अंतर के बारे में जानते हैं अगर नहीं तो आपको चिंता करने की बिल्कुल भी आवश्यकता नहीं है। क्योंकि आज हम आप सभी को इस लेख की मदद से चंद्र ग्रहण और सूर्य ग्रहण के बारे में बहुत सी जानकारी प्रदान करने वाले हैं जैसे कि चंद्रग्रहण क्या होता है और सूर्य ग्रहण क्या होता है और इन दोनों के बीच में क्या अंतर होता है आदि जैसी जानकारी इस लेख में प्रदान करने वाले हैं तो दोस्तों अगर आप भी इस प्रकार की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो उसके लिए आप सभी को हमारे लिए एक को अंत तक वरना हुआ क्योंकि इसलिए नहीं हमने संबंधित जानकारी के बारे में बताया हुआ है इसको पढ़ना चाहिए आप इसके बारे में जानते हैं तो इसलिए कृपया करके हमारे को अवश्य पढ़ें।

जन्मतिथि से उम्र कैसे निकाले

चंद्रग्रहण क्या होता है | What is a lunar eclipse?

तो दोस्तों आप सभी को हम यह बता दे की चंद्रग्रहण एक ऐसी स्थिति होती है जिसमें सूरज और चंद्रमा के बीच में धरती आ जाती है और इसी के कारण चंद्रमा पर सूर्य की रोशनी नहीं पड़ती इसलिए वह धरती पर दिखाई नहीं देता है इसी स्थिति को चंद्रग्रहण के नाम से जाना जाता है। आप सभी को यह भी बता दे की चंद्र ग्रहण को अंग्रेजी में lunar eclipse कहा जाता है। कई लोगों का कहना यह भी है कि कभी भी चंद्र ग्रहण को नग्न आंखों से नहीं देखना चाहिए।

ऐसा इसलिए होता है क्योंकि चंद्रमा की अपनी रोशनी नहीं होती चंद्रमा पर सूर्य का प्रकाश पड़ने पर ही हम सभी को रात को चंद्रमा दिखाई पड़ता है चंद्र ग्रहण होने वाला होता है तब धरती चंद्रमा और सूर्य के बीच में आ जाती है जिसके कारण चंद्रमा पर सूर्य की रोशनी नहीं पढ़ पाती है और इस स्थिति में पृथ्वी, चन्द्रमा, और सूर्य एक ही रेखा में होते है इसी स्थिति को भी चंद्रग्रहण कहते है।

सूर्यग्रहण क्या होता है | What is a solar eclipse?

तो दोस्तों आप सभी को यह बता दे कि सूर्यग्रहण एक ऐसी स्थिति होती है जिसे स्थिति में सूर्य के और पृथ्वी के बीच में चंद्रमा आ जाता है जिसके कारण कुछ समय के लिए सूर्य ढक जाता है उसी स्थिति को सूर्यग्रहण के नाम से जाना जाता है। आप सभी को यह बता दे की सूर्यग्रहण को अंग्रेजी में Solar Eclipse कहते है। ऐसी स्थिति में चन्द्रमा के कारण सूर्य का एक भाग छिप जाता है आंशिक सूर्यग्रहण कहते है। आप सभी को यह भी बता दे की कई लोगो का यह भी मानना है कि सूर्य ग्रहण को भी कभी भी अपनी नग्न आंखों से नहीं देखना चाहिए।

चंद्रग्रहण और सूर्यग्रहण के बीच का अंतर | Difference between lunar eclipse and solar eclipse

तो दोस्तों आप सभी को यह बता दें कि सूर्य ग्रहण और चंद्रग्रहण दोनों ही अलग-अलग स्थिति हैं। चंद्र ग्रहण की स्थिति में सूर्य और चांद के बीच पृथ्वी आ जाती हैं उसी को चंद्र ग्रहण के नाम से जाना जाता है। सूर्य ग्रहण की स्थिति में ऐसा होता है जब धरती और सूर्य के बीच में चंद्रमा आ जाता है जिसके कारण सूर्य का प्रकाश कुछ समय के लिए धरती पर पढ़ना बंद हो जाता है उसी स्थिति को सूर्यग्रहण के नाम से जाना जाता है।

कुछ सम्बंधित प्रश्न व उनके उत्तर

सूर्यग्रहण को अंग्रेजी में क्या कहते है ?

सूर्यग्रहण को अंग्रेजी में Solar Eclipse कहा जाता है।

चंद्रग्रहण क्या होता है ?

चंद्रग्रहण एक ऐसी स्थिति होती है जिसमें सूरज और चंद्रमा के बीच में धरती आ जाती है और इसी के कारण चंद्रमा पर सूर्य की रोशनी नहीं पड़ती इसलिए वह धरती पर दिखाई नहीं देता है इसी स्थिति को चंद्रग्रहण के नाम से जाना जाता है।

सूर्यग्रहण क्या होता है

सूर्यग्रहण एक ऐसी स्थिति होती है जिसे स्थिति में सूर्य के और पृथ्वी के बीच में चंद्रमा आ जाता है जिसके कारण कुछ समय के लिए सूर्य अदृश्य हो जाता है उसी स्थिति को सूर्यग्रहण के नाम से जाना जाता है।

चंद्रग्रहण को अंग्रेजी में क्या कहते है ?

चंद्रग्रहण को अंग्रेजी में Lunar eclipse कहते है।

Leave a Comment