सीखो और कमाओ योजना 2022: एप्लीकेशन फॉर्म, ट्रेनी रजिस्ट्रेशन व कोर्स लिस्ट

केंद्र सरकार द्वारा देश के अल्पसंख्यक आबादी के कल्याण के लिए उन्हें रोजगार के नवीन अवसर प्रदान करने के लिए सीखो और कमाओ योजना 2022 (Learn & Earn Scheme-2022) शुरू की गयी है। इस योजना के तहत केंद्र सरकार द्वारा अल्पसंख्यक वर्ग से आने वाले युवाओ को परंपरागत और आधुनिक कौशल (Skill) की ट्रेनिंग दी जाएगी जिसके माध्यम से उन्हें ना सिर्फ रोजगार के विभिन अवसर प्राप्त होंगे बल्कि वे खुद का रोजगार भी शुरू कर सकेंगे। साथ ही कौशल प्रशिक्षण के दौरान केंद्र सरकार द्वारा अभ्यर्थियों को हर माह आर्थिक सहायता भी प्रदान की जाएगी जिससे वे बिना किसी आर्थिक समस्या के अपना प्रशिक्षण पूर्ण कर सके।

(PMRPY Scheme) प्रधानमंत्री रोजगार प्रोत्साहन योजना 2022

सीखो और कमाओ योजना 2022 के अंतर्गत केंद्र सरकार द्वारा देश के अल्पसंख्यक वर्ग से आने वाले युवाओ को अलग-अलग परम्परागत और मॉडर्न ट्रेड में कौशल विकास का प्रशिक्षण देकर उन्हें विभिन क्षेत्रों में प्लेसमेंट भी दिया जायेगा। आज के लेख के माध्यम से हम आपको बताने वाले है सीखो और कमाओ योजना 2022 (Learn & Earn Scheme-2022) क्या है ? इस योजना का उद्देश्य, लाभ, पात्रता और आवश्यक दस्तावेज क्या-क्या है। साथ ही लेख के माध्यम से आप इस योजना में आवेदन करने की प्रक्रिया से भी अवगत होंगे।

सीखो और कमाओ योजना

केंद्र सरकार द्वारा देश के अल्पसंख्यक वर्ग के युवाओ के बेहतर भविष्य के लिए अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय, भारत सरकार के तत्वाधान में सीखो और कमाओ योजना 2022 (Learn & Earn Scheme-2022) शुरू की गयी है। इस योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार द्वारा अल्पसंख्यक वर्ग के युवाओ को उनकी शिक्षा, बाजार में प्रचलित ट्रेंड्स और भविष्य की जरूरतों के हिसाब से विभिन पारम्परिक और आधुनिक कौशल व्यावसायों में प्रशिक्षिण दिया जाता है जिससे की उन्हें विभिन क्षेत्रों में रोजगार मिल सके। साथ ही योजना के माध्यम से प्रशिक्षण प्राप्त युवा अपना व्यवसाय भी शुरू कर सके। उससे ना सिर्फ अल्पसंख्यक वर्ग के युवाओ को रोजगार मिलेगा बल्कि वे अपनी आर्थिक स्थिति भी मजबूत कर सकेंगे। साथ ही इस योजना के द्वारा सरकार मानव विकास संसाधन के विकास द्वारा देश की संवृद्धि को भी बढ़ावा देना चाहती है जिससे की अल्पसंख्यक भी देश की मुख्यधारा में शामिल हो सके।

सीखो और कमाओ योजना 2022, Highlights

इस टेबल के माध्यम से आपको केंद्र द्वारा संचालित सीखो और कमाओ योजना 2022 से सम्बंधित सभी महत्वपूर्ण बिंदुओं की सूची प्रदान की गयी है।

योजना का नाम सीखो और कमाओ योजना 2022
योजना का उद्देश्य देश के अल्पसंख्यक वर्ग के युवाओ को कौशल प्रशिक्षण प्रदान करना
शुरू की गयी केंद्र सरकार द्वारा
लाभार्थी पूरे देश के अल्पसंख्यक वर्ग के युवा
वर्ष 2022
लाभ अल्पसंख्यक वर्ग के युवाओ को नवीनतम और परम्परागत कौशल प्रशिक्षण
वित्त पोषण 100 फीसदी केंद्र सरकार द्वारा
क्रियान्वयन मंत्रालय अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय, भारत सरकार
आधिकारिक वेबसाइट http://seekhoaurkamao-moma.gov.in/
आवेदन का माध्यम ऑनलाइन

Learn & Earn Scheme-2022, उद्देश्य

केंद्र सरकार द्वारा देश के अल्पसंख्यक वर्ग के कल्याण और इन्हे बेहतर जीवन-स्तर देने के लिए समय-समय पर कई योजनाएँ संचालित की जाती है। इसी कड़ी में केंद्र सरकार द्वारा अल्पसंख्यक वर्ग के युवाओके जीवन-स्तर को बेहतर बनाने और उन्हें बेहतर भविष्य देने के लिए सीखो और कमाओ योजना 2022 (Learn & Earn Scheme-2022) शुरू की गयी है। आपको बता दे की सीखो और कमाओ योजना की शुरुआत केंद्र सरकार द्वारा वर्ष 2013-14 में अल्पसंख्यक वर्ग के युवाओ को आधुनिक और परंपरागत कौशल में प्रशिक्षण देने के लिए शुरू की गयी थी। योजना की सफलता को देखते हुये सरकार द्वारा अब योजना का दूसरा चरण भी शुरू कर दिया गया है।

इस योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार द्वारा अल्पसंख्यक वर्ग के युवाओ को उनके शैक्षिक योग्यता, उनकी रूचि, बाजार में कौशल की डिमांड और भविष्य की संभावनाओं को देखते हुये उन्हें विभिन कौशल में प्रशिक्षित किया जाता है ताकि वे बाजार की मांग और जरूरत के अनुसार कौशल प्राप्त कर अपना भविष्य बेहतर बना सके। साथ ही इस योजना के माध्यम से इस वर्ग के युवाओ को रोजगार के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने के लिए भी प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है।

सीखो और कमाओ योजना 2022 (Learn & Earn Scheme-2022) के तहत 100 फीसदी वित-पोषण केंद्र सरकार द्वारा किया जाता है साथ ही इस योजना को विभिन परियोजना क्रियान्वयन एजेंसीज (Project Implementing Agencies (PIAs) के माध्यम से संचालित किया जाता है। योजना के माध्यम से अल्पसंख्यक वर्ग के युवा बाजार में चल रहे ट्रेंड्स के अनुसार विभिन कौशल कार्यक्रमों में प्रशिक्षण प्राप्त कर अपनी स्किल को बेहतर बना सकते है साथ ही अपने भविष्य को भी बेहतर बना सकते है। अधिक से अधिक युवा इसका लाभ ले सके इसलिए योजना में आवेदन करने के लिए शैक्षिक योग्यता भी सिर्फ 5वीं पास रखी गयी है।

योजना के लाभ

Learn & Earn Scheme-2022 के तहत सरकार द्वारा अल्पसंख्यक वर्ग के युवाओ को कौशल विकास का प्रशिक्षण दिया जायेगा। इस योजना के मुख्य लाभ इस प्रकार है।

  • योजना के तहत अल्पसंख्यक वर्ग के युवाओ को परम्परागत और आधुनिक कौशल विकास कार्यक्रमों में प्रशिक्षण प्रदान किया जायेगा।
  • इस स्कीम के द्वारा अल्पसंख्यकों के द्वारा चलाये जा रहे परम्परागत कौशल उद्योग जैसे कला और शिल्प का सरंक्षण और संवर्धन किया जा सकेगा।
  • स्कीम के तहत प्रशिक्षण प्राप्त युवाओ को सरकार द्वारा विभिन सेक्टरों में रोजगार प्रदान किया जायेगा।
  • परम्परागत कौशल में संलग्न युवा इस योजना के द्वारा अपनी स्किल को अपग्रेड कर सकेंगे जिससे की वे अपने पारम्परिक व्यवसाय को बाजार की जरूरतों के अनुसार ढाल सकेंगे।
  • योजना के तहत सरकार द्वारा प्रशिक्षुओ को आर्थिक सहायता भी प्रदान की जाएगी जिससे सभी पात्र युवा इस योजना का लाभ ले सकेंगे।
  • इस योजना के तहत युवाओ को आधुनिक कौशल का प्रशिक्षण देने का प्रावधान भी रखा गया है अतः युवा नवीन तकनीक से भी परिचित होंगे।
  • शैक्षिक योग्यता भी सिर्फ 5वीं पास ही माँगी गयी है ऐसे में स्कूल-ड्रॉपआउट और अन्य किसी कारण से पढ़ाई बीच में ही छोड़ने वाले युवा भी इस योजना का लाभ ले सकते है।
  • योजना में प्रशिक्षण के साथ-साथ युवाओ के व्यक्तित्व विकास पर भी ध्यान दिया जायेगा।
  • देश के बहुत बड़े अल्पसंख्यक वर्ग के युवा शक्ति को स्किल ट्रेनिंग से देश को भी आर्थिक लाभ होगा।
  • इस योजना में अंतर्गत सरकार द्वारा युवाओ को बाजार की जरूरत, डिमांड और अन्य कारकों को ध्यान में रखकर नवीनतम और आधुनिक कौशल विकास का प्रशिक्षण दिया जायेगा जिससे उन्हें रोजगार के बेहतर मौके मिलेंगे।
  • अल्पसंख्यक युवाओ में कौशल प्राप्त करने से अपने परंपरागत व्यवसाय को और भी बेहतर बनाने की समझ विकसित होगी।
  • योजना द्वारा प्रशिक्षण प्राप्त युवा खुद का व्यवसाय भी शुरू कर सकेंगे साथ ही अन्य युवाओ को भी रोजगार प्रदान कर सकेंगे।
  • इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा कम से कम 75 फीसदी युवाओ के प्लेसमेंट को अनिवार्य किया गया है ऐसे में युवाओ को रोजगार के बेहतर अवसर प्राप्त होंगे।
  • इस स्कीम से अल्पसंख्यक वर्ग के युवाओ में बेरोजगारी की समस्या दूर होगी साथ ही वे स्वरोजगार के लिए भी प्रेरित होंगें।
  • देश के बहुत बड़े अल्पसंख्यक समुदाय की आर्थिक और सामाजिक स्थिति को इस योजना से मजबूती मिलेगी साथ ही वे देश की संवृद्धि में भी योगदान देंगे।

योजना का क्रियान्वयन

सीखो और कमाओ योजना 2022 (Learn & Earn Scheme-2022) के तहत सरकार द्वारा बाजार की मांगो और जरूरतों के हिसाब से अल्पसंख्यक वर्ग के युवाओ को कौशल प्रशिक्षण देने के लिए 100 फीसदी वित प्रदान किया जाता है। योजना के संचालन के लिए केंद्र सरकार द्वारा विभिन विशेषज्ञ परियोजना क्रियान्वयन एजेंसीज (Expert Project Implementing Agencies (PIAs) को अधिकृत किया गया है। इन एजेंसीज के माध्यम से युवाओ को कौशल विकास की ट्रेनिंग प्रदान की जाएगी जिसके लिए सरकार द्वारा अलग-अलग कोर्स उपलब्ध करवाए जा रहे है। आपको बता दे की योजना के अंतर्गत एनएसक्यूएफ (National Skills Qualifications Framework (NSQF) द्वारा बाजार में चल रहे विभिन ट्रेंड जो की डिमांड में है या जिनकी डिमांड भविष्य में बढ़ने वाली है में युवाओ को प्रशिक्षण प्रदान किया जायेगा।

योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले कम से कम 75 फीसदी युवाओ के प्लेसमेंट का लक्ष्य रखा गया है जिनमे से की 50 फीसदी युवाओ को संगठित क्षेत्र में रोजगार देने का लक्ष्य है। इस योजना में आवेदन के लिए 5वीं पास युवा भी आवेदन कर सकते है ऐसे में इन युवाओ को ना सिर्फ विभिन क्षेत्रों में कौशल सीखने का अवसर मिलेगा बल्कि वे अपनी स्किल को अपग्रेड करके बेहतर जीविका भी कमा सकेंगे। योजना से स्कूल-ड्रॉपआउट्स छात्र जो की अपनी पढ़ाई बीच में ही छोड़ चुके है उन्हें भी कौशल प्रशिक्षण का मौका मिलेगा।

इन पात्रताओं को करना होगा पूरा

सीखो और कमाओ योजना 2022 (Learn & Earn Scheme-2022) में कौशल प्रशिक्षण में आवेदन करने वाले कैंडिडेट्स को इन पात्रताओं को पूरा करना जरूरी है।

  • आवेदक को अल्पसंख्यक वर्ग से होना चाहिए।
  • आवेदन करने के लिए कैंडिडेट की न्यूनतम आयु 14 वर्ष होनी चाहिए।
  • योजना में अधिकतम 45 वर्ष तक के कैंडिडेट ही भाग ले सकते है।
  • योजना में भाग लेने के इच्छुक कैंडिडेट को कम से कम 5वीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए।

अगर किसी कोर्स में कुछ सीटें रिक्त रह जाती है तो ऐसे में उन सीटों को अनारक्षित वर्ग में रखा जायेगा। साथ ही योजना में आवेदन करने के लिए आवश्यक है की कैंडिडेट सरकार द्वारा योजना के लिए तय की गयी अन्य मान्यताओं को भी पूरा करता हो। सभी पात्रताएँ पूरी करने के बाद ही कैंडिडेट योजना में आवेदन कर सकता है।

सीखो और कमाओ योजना 2022 ऐसे करें आवेदन

सीखो और कमाओ योजना में आवेदन करने के लिए कैंडिडेट को इन स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

  • सबसे पहले योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://www.minorityaffairs.gov.in/ पर जाएँ। आपको कुछ इस तरह का होमपेज प्रदर्शित होगा।
Sikkho aur Kamao Yojna (Learn and Earn-Scheme)
  • होमपेज पर Apply Online का ऑप्शन दिखाई देगा। इस पर क्लिक करें।
Sikkho aur Kamao Yojna (Learn and Earn-Scheme).Apply Online
  • इसके बाद ड्रापडाउन मेनू में Seekho aur Kamao का ऑप्शन दिखाई देगा। इस पर क्लिक करें।
Sikkho aur Kamao Yojna (Learn and Earn-Scheme). Registration
  • इसके बाद योजना का फॉर्म आपके सामने खुल जायेगा। इसमें मांगी सभी जानकारियाँ दर्ज कर दे।
  • साथ ही सभी जरुरी दस्तावेजों को भी अपलोड कर दे।
  • अन्य सभी फॉर्मलिटीज पूरी करने के बाद आप अपने आवेदन को जमा कर सकते है।

इन सभी स्टेप्स को पूरा करने आप आसानी से सीखो और कमाओ योजना 2022 (Learn & Earn Scheme-2022) में आवेदन कर सकते है।

ये है लॉगिन की प्रक्रिया

लॉगिन करने के लिए आपको इन स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

Seekho Aur Kamao Yojna (Learn And Earn-Scheme)
  • होमपेज पर आपको दायीं साइड में Login Panel दिखाई देगा।
Seekho Aur Kamao Yojna (Learn And Earn-Scheme). login
  • Login Panel में आप अपना यूजरनेम, पासवर्ड और कैप्चा भरकर Login के ऑप्शन पर क्लिक कर ले।
सीखो और कमाओ योजना
  • इसके बाद आपके आवेदन की स्थिति आपके सामने होगी।

इन आसान से स्टेप्स से आप लॉगिन कर सकते है। साथ ही आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आप योजना सम्बंधित विभिन प्रकार के फॉर्म्स भी डाउनलोड कर सकते है।

ये है फॉर्म डाउनलोड करने की प्रक्रिया

सरकार द्वारा आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आवेदकों को महत्वपूर्ण फॉर्म जैसे ट्रेनी रजिस्ट्रेशन फॉर्म और आधार ऑथेंटिकेशन के लिए प्रमाणपत्र डाउनलोड करने के लिए विकल्प दिया गया है। आवेदक इन चरणों को फॉलो करके आवेदन फॉर्म डाउनलोड कर सकते है।

सीखो और कमाओ योजना
  • होमपेज पर आपको Downloads का विकल्प दिखाई देगा। इस पर क्लिक करें।
Seekho Aur Kamao Yojna (Learn And Earn-Scheme).Downloads
  • इसके बाद आपके सामने नये पेज पर Trainee Registration Form और Consent for Authentication के ऑप्शन होंगे।
सीखो और कमाओ योजना
  • आप उपयुक्त विकल्प चुनकर फॉर्म डाउनलोड कर ले।
  • इसके बाद आप इसका प्रिंटआउट निकल सकते है।

इन आसान से स्टेप्स से आप योजना सम्बंधित सभी महत्वपूर्ण फॉर्म्स को डाउनलोड कर सकते है।

ये है मोबाइल App डाउनलोड करने के प्रक्रिया

सीखो और कमाओ योजना 2022 (Learn & Earn Scheme-2022) के तहत कैंडिडेट के लिए सीखो और कमाओ फीडबैक मोबाइल एप्प (SEEKHO AUR KAMAO FEEDBACK MOBILE APP) भी लांच किया गया है। इसके माध्यम से योजना से सम्बंधित विभिन अपडेट्स प्राप्त किये जा सकते है साथ ही अन्य कार्य भी किये जा सकते है। मोबाइल एप्प डाउनलोड करने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें।

सीखो और कमाओ योजना
  • होमपेज पर आपको Downloades का ऑप्शन दिखाई देगा। इस पर क्लिक कर ले।
Seekho Aur Kamao Yojna (Learn And Earn-Scheme).Downloads
  • अगले पेज पर आपको SEEKHO AUR KAMAO FEEDBACK MOBILE APP का विकल्प दिखाई देगा।
सीखो और कमाओ योजना
  • इस पर क्लिक करके आप योजना सम्बंधित मोबाइल एप्प डाउनलोड कर सकते है।

ये है कोर्स लिस्ट (SEEKHO AUR KAMAO COURSE LIST)

सीखो और कमाओ योजना 2022 (Learn & Earn Scheme-2022) योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार द्वारा अल्पसंख्यक वर्ग द्वारा अधिकांशता रोजगार के लिए चलाये जाने वाले परंपरागत शिल्पो और कौशल में प्रशिक्षण दिया जायेगा साथ ही उनकी स्किल को निखारा भी जायेगा। इसके अंतर्गत सरकार द्वारा अल्पसंख्यकों की लम्बे समय से चली आ रही परंपरागत कला और शिल्प को संरक्षित करने के साथ-साथ अल्पसंख्यक युवाओ को मार्केट की डिमांड और जरुरतों के हिसाब से कौशल प्रशिक्षण दिया जायेगा। योजना के अंतर्गत प्रोवाइड करवाए जाने वाले कोर्स निम्न है :-

  • कढ़ाई (Embroidery)
  • जरदोसी (Zardosi)
  • चिकनकारी (Chikankari)
  • पैच वर्क (Patch work)
  • बुनाई (Weaving)
  • रत्न एवं आभूषण (Gem and Jewellery)
  • काष्ठ-कला (Wooden works)
  • चर्म सम्बंधित कार्य (Leather goods)
  • पीतल धातु सम्बंधित कार्य (Brass metal works)

इसके अतिरिक्त भी योजना में ग्लास Wares और कारपेट सहित अल्पसंख्यक वर्गों से जुड़े अन्य कई परंपरागत कार्यो में प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है। जानकारी के लिए बता दे की योजना के अंतर्गत सभी कोर्सो को एनसीवीटी National Council of Vocational Training (NCVT) द्वारा अनुमोदित किया जाता है। वही अगर किसी राज्य या पर्टिकुलर क्षेत्र में किसी विशेष कोर्स की डिमांड है तो इससे सम्बंधित कोर्स को भी शुरू कराया जा सकता है। साथ ही योजना में स्थानीय जरूरत के हिसाब से भी कोर्स शुरू करवाने का प्रावधान रखा गया है। इसके लिए क्षेत्र विशेष की परिस्थिति को ध्यान में रखा जायेगा।

learn and Earn scheme की मुख्य बातें

सीखो और कमाओ योजना 2022 (Learn & Earn Scheme-2022) के तहत योजना की 100 फीसदी फंडिंग केंद्र सरकार द्वारा वहन की जाएगी साथ ही प्रशिक्षुओ को हर माह आर्थिक सहायता भी प्रदान की जाएगी। योजना की मुख्य बाते इस प्रकार है।

  • सीखो और कमाओ योजना को केंद्र सरकार द्वारा राष्ट्रीय प्रतिदर्श सर्वेक्षण संगठन (National Sample Survey Organisation (NSSO) की 2013 में देश में रोजगार के आंकड़ों पर पेश की गयी रिपोर्ट के आधार पर शुरू की गयी है।
  • इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा अल्पसंख्यक वर्ग के युवाओ को परम्परागत और आधुनिक कौशल प्रशिक्षण के साथ-साथ प्लेसमेंट भी दिया जायेगा। साथ ही योजना द्वारा अल्पसंख्यकों की कला और शिल्प को भी संरक्षित रखा जायेगा।
  • योजना के माध्यम से सरकार द्वारा माइनॉरिटीज वर्ग के युवाओ को बाजार और स्थानीय जरूरत के हिसाब से स्किल ट्रेनिंग दी जाएगी जिससे की वे रोजगार के साथ-साथ अपने परम्परागत व्यवसाय को भी बाजार की जरूरतों के हिसाब से ढालकर बेहतर आय प्राप्त कर सकेंगे।
  • स्कीम के तहत ना सिर्फ युवाओ को स्किल ट्रेनिंग प्रदान की जाएगी बल्कि उनके व्यक्तित्व विकास पर भी ध्यान दिया जायेगा।
  • योजना के तहत 33 फीसदी सीटें लड़कियों के लिये रिज़र्व रखी गयी है ऐसे में अल्पसंख्यक वर्ग से आने वाली लड़कियों को भी रोजगार के बेहतर मौके मिलेंगे और वे अपना भविष्य बेहतर बना सकेंगी।
  • योजना में परम्परगत और आधुनिक स्किल के प्रशिक्षण के साथ-साथ व्यक्ति के विकास को मजबूती प्रदान करने के लिए सॉफ्ट स्कील (Soft Skills), बेसिक कंप्यूटर ट्रेनिंग (Basic IT Training), बेसिक अंग्रेजी (Basic English Knowledge) और सरकार द्वारा निर्धारित अन्य जरुरी स्किल की भी ट्रेनिंग भी प्रदान की जाएगी।
  • ट्रेड के आधार पर स्किल प्रोग्राम कम से कम 2 महीने और अधिकतम 1 वर्ष का होगा।
  • प्रशिक्षु को योजना के अंतर्गत आधार कार्ड को प्राथमिक पहचान-पत्र मानते हुये लिंक किया जायेगा।
  • योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा गैर-आवासीया प्रशिक्षुओं को हर माह 2000 रुपए की आर्थिक सहायता जबकि आवासीया प्रशिक्षुओं को हर माह 1000 रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। इसके अतिरिक्त पोस्ट-प्लेसमेंट सपोर्ट (Post-Placement Support) के तहत हर माह 2000 रुपए की धनराशि प्रदान की जाएगी जो की प्रशिक्षु के प्लेसमेंट के 2 महीने तक प्रदान की जाएगी।

सीखो और कमाओ योजना 2022 से जुड़े महत्वपूर्ण सवाल और उनके जवाब (FAQ)

सीखो और कमाओ योजना 2022 क्या है ?

सीखो और कमाओ योजना 2022 (Learn & Earn Scheme-2022) केंद्र सरकार द्वारा देश के अल्पसंख्यक वर्ग के युवाओ को कौशल विकास का प्रशिक्षण देने के लिए शुरू की गयी योजना है। इसके तहत सरकार द्वारा पात्र युवाओ को विभिन स्किल में निपुण बनाया जायेगा।

इस योजना के क्या लाभ है ?

योजना के अंतर्गत देश के अल्पसंख्यक वर्ग के युवाओ को परंपरागत और आधुनिक कौशल विकास कार्यक्रमों की ट्रेनिंग दी जाएगी जिससे की उन्हें रोजगार के बेहतर अवसर भी प्राप्त होंगे। साथ ही स्किल डेवलपमेन्ट द्वारा वे खुद का रोजगार भी शुरू कर सकते है जिससे की अल्पसंख्यक समुदायों की आर्थिक और सामाजिक स्थिति में वृद्धि होगी।

क्या किसी भी समुदाय से आने वाले युवा इस योजना में भाग ले सकते है ?

सरकार द्वारा इस योजना के लिए सिर्फ अल्पसंख्यक समुदायों से आने वाले युवाओ को भी पात्र माना गया है। ऐसे में सिर्फ अल्पसंख्यक समुदाय से आने वाले युवा ही इस योजना में भाग ले सकते है। साथ ही उन्हें सरकार द्वारा निर्धारित की गयी अन्य पात्रताओं को भी पूरा करना जरुरी है।

इस योजना में आवेदन कैसे करे ?

इस योजना में आवेदन करने के लिए ऊपर दिए गए लेख को ध्यान से पढ़े। इसमें बताये गए स्टेप्स को फॉलो करके आप आसानी से इस योजना में आवेदन कर सकते है। साथ ही ऊपर दिए लेख के माध्यम से आप योजना की अन्य महत्वपूर्ण बातो से भी परिचित होंगे।

मैं असम से हूँ ? क्या मैं इस योजना में आवेदन कर सकता हूँ ?

सरकार द्वारा इस योजना को पूरे देश में लागू किया गया है ऐसे में अगर आप सरकार द्वारा निर्धारित अल्पसंख्यक वर्ग की श्रेणी में आते है तो निश्चित रूप से ही आप इस योजना में आवेदन कर सकते है। साथ ही आप अन्य पात्रताएँ भी चेक कर लें।

योजना के तहत किन-किन व्यावसायिक कोर्सो (Trades) में प्रशिक्षण दिया जायेगा ?

योजना के तहत अल्पसंख्यक वर्गों द्वारा चलाये जा रहे परम्परागत व्यवसायों में ट्रेनिंग प्रदान की जाएगी। साथ ही राज्य और क्षेत्र की जरूरत के अनुसार और बाजार की मांग के अनुसार भी कोर्स शुरू करवाए जा सकते है। आप ऊपर दिए लेख के माध्यम से योजना में चल रहे विभिन ट्रेड्स की जानकारी प्राप्त कर सकते है।

Leave a Comment