Security Categories In India: क्या है Z+,Z, Y और X कैटेगरी की सिक्योरिटी और किसे मिलती है ये सुरक्षा?

Security Categories In India :- दोस्तों आप सभी यह तो जानते ही हैं की देश में बहुत से लोग ऐसे हैं जिनको उनकी जान का खतरा बना रहता हैं। जान का खतरा वैसेतो अधिकतर उन लोगो को बना रहता जो या तो अभिनेता, कोई नेता या फिर कोई बड़ी हस्ती हो। तो इन लोगो की इनकी जान की सुरक्षा के लिए सिक्योरिटी प्रदान की जाती हैं। तो क्या दोस्तों आप यह जानते हैं की कितने प्रकार की सिक्योरिटी की अलग केटेगरी होती हैं और जिन व्यक्ति को उनकी जान का खतरा बना रहता हैं तो उन व्यक्तियों को सुरक्षा तो प्रदान की जाती हैं

Security Categories In India: क्या है Z+,Z, Y और X कैटेगरी
Security Categories In India

परन्तु उनको उनके मुताबिक ही सिक्योरिटी प्रदान की जाती हैं तो दोस्तों क्या आप जानते की देश में Security Categories कितने प्रकार की होती हैं अगर नहीं तो आपको बता दे की सिक्योरिटी 4 प्रकार की होती हैं जिनके बारे में आज हम आपको आज इस लेख के माध्यम से बताने वाले हैं। तो दोस्तों अगर आप भी Security Categories के बारे में जानना चाहते हैं की कौनसी केटेगरी की सिक्योरिटी में क्या खासियत होती हैं तो उसके लिए आपको हमारे इस लेख को अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़ना होगा तो कृपया करके इसको अंत तक पढ़े।

यह भी देखें :- भारत के प्रधानमंत्रियों की सूची

Security Categories In India

तो दोस्तों आज हम आपको यह बताने वाले हैं की security को कितनी Category में बांटा गया है और किसी व्यक्ति को क्यों और किस प्रकार की सिक्योरिटी दी गयी हैं। Security Categories In India चार श्रेणी की होती है जो की कुछ इस प्रकार की हैं

  1. X Category Security
  2. Y Category Security
  3. Z Category Security
  4. Z+ Category Security

सरकार के द्वारा यह मुहैया किया जाता हैं की किस व्यक्ति किस श्रेणी की सिक्योरिटी की आवश्यकता हैं तो सरकार उस व्यक्ति उसके मुताबिक ही सिक्योरिटी प्रदान करती हैं।

X Category Security (Security Categories)

तो दोस्तों यहाँ से आज हम आपको X Category Security के बारे में बताने वाले हैं। X Category Security जब भी किसी व्यक्ति को दी जाती हैं तो मान लीजिये की उसको आम सी सिक्योरिटी प्रदान की गयी है क्योंकि X Category Security को बेसिक सिक्योरिटी प्रोटेक्शन भी कहा जाता हैं। इस केटेगरी की सिक्योरिटी में व्यक्ति को केवल 2 सुरक्षाकर्मी ही प्रदान किये जाते हैं जिसमे कोई भी कमांडो नहीं होता हैं।

इस category की सिक्योरिटी में किसी व्यक्ति के पर्सनल गार्ड्स भी मौजूद हो सकते हैं। इस प्रकार की सिक्योरिटी देश के छोटे मोटे नेताओं या फिर देश के छोटे अभिनेता को प्रदान की जाती हैं। इस प्रकार की सिक्योरिटी में सुरक्षाकर्मियों को अलग अलग शिफ्ट में कार्य करना होता हैं और एक सुरक्षाकर्मी को कम से कम 6 से 8 घंटे तक सिक्योरिटी का कार्य करना पढता हैं। हमारे इस देश में बहुत से लोग ऐसे हैं जिनको इस category की सुरक्षा प्रदान की जाती हैं।

Y Category Security (Security Categories)

Y Category Security हर किसी व्यक्ति को नहीं प्रदान की जाती हैं। Y Category Security केवल VIP (Very Important Person) को प्रदान की जाती हैं। इस category की security केवल दो ही नहीं बल्कि इस केटेगरी में करीब 11 सुरक्षा कर्मियों को तैनात किया जाता हैं। इन 11 सुरक्षाकर्मियों में या तो एक या फिर 2 कमांडो भी तैनात होते हैं और 2 पर्सनल सिक्योरिटी अफसर भी इस केटेगरी की सिक्योरिटी में शामिल होते हैं। इस प्रकार की सुरक्षा देश के बहुत से नेता एवं अभिनेताओं को प्रदान की।

हमारे इस देश में बहुत से नेता व अभिनेता/अभिनेत्री को ऐसी सुरक्षा प्रदान की गयी है जैसे की – कंगना रनौत को भी Y Category Security प्रदान की गयी हैं। इस केटेगरी की सिक्योरिटी में करीब 12 लाख रुपये महीना जितना खर्च आता हैं इसलिए ही यह अधिकतर लोगो को प्रदान नहीं की जाती हैं। इस केटेगरी की सुरक्षा में जो भी सुरक्षाकर्मी तैनात होता हैं उसकी ड्यूटी का समय करीब 6 से 8 घंटे तक का होता हैं।

Z Security Category

Z Category Security भी हर किसी व्यक्ति को नहीं प्रदान की जाती हैं जिसके कुछ मुख्य कारण होते जिनके बारे में आज हम जानेंगे। Z Category Security भी बहुत ख़ास व्यक्तियों को ही प्रदान की जाती हैं जो की बहुत ही महत्वपूर्ण व्यक्ति हैं केवल उन्ही को इस केटेगरी की सुरक्षा प्रदान की जाती हैं। इस केटेगरी की सुरक्षा में करीब 22 जवान तक व्यक्ति की सुरक्षा के लिए तैनात किये जाते हैं। इस केटेगरी की सुरक्षा में 22 जवान में से करीब 4 से 6 जवान कमांडो होते हैं और केवल यह ही नहीं और बाकी के जवान NSG (National Security Guard) के होते हैं।

इस लेवल की सिक्योरिटी केटेगरी में सभी जवानों को या तो CRPF या फिर दिल्ली की पुलिस के द्वारा मुहैया कराया जाता हैं। इस प्रकार की सिक्योरिटी देश में बहुत कम लोगो को प्रदान की जाती हैं। केवल यह ही नहीं बल्कि इस केटेगरी की सिक्योरिटी के लिए करीब 16 लाख रुपये तक का महीने का खर्च आ सकता हैं।

इस लेवल की सिक्योरिटी में एक एस्कॉर्ट कार भी प्रदान की जाती हैं और सभी कमांडो के पास सब मशीन गन और नए प्रकार के आधुनिक संचार होते हैं और केवल यह ही नहीं बल्कि इस सुरक्षा केटेगरी में जो भी कमांडो होते हैं उनको मार्शल आर्ट्स का भी ज्ञान होता है जो की बिना हथियार के भी किसी व्यक्ति बिना हथियार से भी मार सकते हैं। इस प्रकार की सिक्योरिटी हमारे इस देश में बहुत कम लोगो को दी गयी हैं जैसे की – बाबा रामदेव

Z+ Category Security

Z+ Category Security को भारत की सबसे उच्च सिक्योरिटी केटेगरी मान गया हैं। क्योंकि इस प्रकार की सिक्योरिटी हमारे इस देश में बहुत ही कम लोगो को प्रदान की गयी हैं। इस प्रकार की सिक्योरिटी हमारे इस देश में उन लोगो को प्रदान की गयी है जो की बहुत ही महत्वपूर्ण हैं। इस केटेगरी की सिक्योरिटी में करीब 36 सुरक्षाकर्मी सिक्योरिटी के लिए तैनात किये जाते हैं। इस लेवल की सिक्योरिटी में 10 NSG (National Security Guards) और SPG (Special Protection Group) कमांडो होते हैं और कुछ पुलिसकर्मी भी इसमें शामिल होते हैं। इसके अलावा इसमें इंडो तिब्बत बॉर्डर पुलिस और सीआरपीए के जवान भी उस वयक्ति की सुरक्षा के लिए तैनात किये जाते हैं।

इस Z+ Category Security में तीन घेरों में सिक्योरिटी दी जाती हैं जिसमे पहले सर्किल में NSG के जावन होते हैं और दूसरे घेरे में एसपीजी के जवान होते हैं और और तीसरे घेरे में ITBP और CRPF के जवान तैनात रहते हैं। इस प्रकार की सिक्योरिटी देश के कुछ ही लोगो को प्रदान की गयी हैं जैसे की – भारत के प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र यदि जी को,राहुल गाँधी,सोनिया गाँधी,सलमान खान,राजनाथ सिंह,मुकेश अम्बानी आदि। इस प्रकार की सिक्योरिटी में करीब 20 लाख रुपये का मासिक खर्च आता हैं।

Security Categories से सम्बंधित प्रश्न

भारत के प्रधान मंत्री को किस लेवल की सिक्योरिटी प्रदान की जाती हैं ?

भारत के प्रधान मंत्री जी को Z+ Category Security प्रदान की जाती हैं।

Z+ Category Security में कितने रुपये प्रति माह का खर्च आता हैं ?

Z+ Category Security में करीब 20 लाख प्रति माह जितना खर्च आता है।

भारत देश में Z Category Security किसको प्रदान की गयी है उनका नाम बताइये ?

भारत देश में Z Category Security में बाबा रामदेव को इस केटेगरी की सिक्योरिटी प्रदान की गयी हैं।

Y Category Security में कितने सुरक्षा कर्मी तैना रहते हैं ?

Y Category Security में करीब 11 सुरक्षाकर्मी तैनात रहते हैं।

Z+ Category Security भारत में किस किस व्यक्ति को प्रदान की गयी हैं ?

Z+ Category Security भारत में कुछ ही व्यक्ति को प्रदान की जाती हैं जैसे की – श्री नरेंद्र यदि जी को,राहुल गाँधी,सोनिया गाँधी,सलमान खान,राजनाथ सिंह,मुकेश अम्बानी आदि

Leave a Comment

Join Telegram