SC, ST और OBC फुल फॉर्म क्या है? – SC, ST And OBC Full Form And Meaning In Hindi 

आप सभी इस बाते से परिचित तो होंगे ही की भारत देश में कई प्रकार के नागरिक रहते और हर नागरिक अलग-अलग जाती या धर्म का है। अनेक जाती के लोग होने के कारन उनको अलग-अलग वर्गों में रखा गया है।जब भी हम कोई सरकारी फॉर्म भरने जाते हैं या फिर कोई डॉक्यूमेंट भरते है तो उसमे एक विभाग जाती का भी होता है जिसमे हम अपनी जाती न बताकर SC,ST और OBC में से कोई एक भरते है। जिसके आधार पर सरकारी नौकरी और अन्य सुविधाओं में केटेगरी के आधार पर भी छूट मिलती है। जातियों के अलावा अल्पसंख्यक धर्म को भी भी इन श्रेणियों में रखा गया है। जैसे मुस्लिम धर्म के लोगो को OBC में आते है, अगर आप भी यह जानना चाहते है की आप किस वर्ग में आते है? और इन वर्गों को SC, ST और OBC में बांटा गया है क्या SC,ST,और OBC की फुल फॉर्म पता है ? अगर नहीं पता तो निश्चिंत हो जाइये क्योंकि आज इस लेख द्वारा हम आपको बताने वाले है की SC,ST और OBC क्या होते है और इनकी फुल फॉर्म क्या होती है ?

SC, ST और OBC फुल फॉर्म क्या है?
SC, ST और OBC फुल फॉर्म क्या है?

SC ST और OBC की फुल फॉर्म

SC – Scheduled Castes (अनुसूचित जाति)
ST – Scheduled Tribes (अनुसूचित जनजाति)
OBC – Other Backward Classes (अन्य पिछड़ा वर्ग)

SC (Scheduled Castes)

इस श्रेणी में ऐसी जातियों को रखा गया है जो आर्थिक रूप से पिछड़े होने के साथ-साथ सामाजिक रूप से भी पिछड़ी हुई है। आजादी के बाद से इन जातियों को निचले स्तर की जाती समझा जाता है। इनके साथ भेदभाव होता रहा है जिस वजह से इन्हे आगे बढ़ने के सामान अवसर नहीं मिल पाए। इस वर्ग में उन जातियों को शामिल किया है जो कपडे धोना ,मैला ढोना ,मछली पकड़ना और नाली साफ़ करना जैसे कार्य करते है। इन जातियों के लोगों को ऊँची जातियों के लोगो को छूने की अनुमति नहीं होती। लम्बे समय तक तक इन जातियों को काफी यातनाओं से गुजरना पड़ा है। लेकिन अब हालत वैसे नहीं है इन जातियों के लोगो को दलित के नाम से भी जाना जाता है। गाँधी जी ने इस वर्ग के लोगो को लोगो को वाल्मीकि और हरिजन जैसे ख़ास नाम दिए है।

ST (Scheduled Tribes)

ST भारत के आदिवासी हैं जो जंगल में रहते है ,खानाबदोश आदिवासी भी है। वे किसी भी संघठन धर्म का हिस्सा नहीं है – उन्हें बहिस्कृत मन जाता है। उनकी अपनी ड्रेसिंग शैली ,परम्पराये ,भोजन और संस्कृति हैं। इन कास्ट के लोग जंगल में रहने की वजह से इनका बाहरी दुनिया से इतना संपर्क नहीं होता जिसकी वजह से इस कास्ट के लोग सरकारी सुविधाओं से वंचित रह जाते हैं। लेकिन पूर्वोत्तर के कई क्षेत्रों में अनुसूचित जनजातियों की स्तिथि पहले से बेहतर है।

OBC (Other Backward Classes)

इन वर्ग में आने वाले लोगों को अन्य पिछड़ा वर्ग भी कहा जाता हैं। ST ,SC के अलावा तीसरी वर्ग जिसको सरकारी नौकरीओं या फिर योजनाओं में आरक्षण मिलता है वो OBC वर्ग के लोग होते हैं ये लोग उच्च और निचले वर्ग के बीच में आने वाले वाली कई जातियां OBC में आती है। इस श्रेणी में आने वाले जातियों को आर्थिक रूप से पिछड़ा मन जाता है। कई पिछड़ी जाती के अलावा मुस्लिम धर्म जैसे अल्पसंख्यक वर्ग भी OBC में आते है।

SC ST और OBC की फुल फॉर्म

किस वर्ग के लोगों के लिए 15 % सीट आरक्षित कर दी गयी है ?

SC वर्ग के लोगो के लिए 15 % सीट आरक्षित कर दी गयी है।

गाँधी जी ने निचले वर्ग के लोगो को कौनसे ख़ास नाम दिए है ?

गाँधी जी ने निचले वर्ग के लोगो को वाल्मीकि और हरिजन जैसे खास नाम दिए हैं।

OBC की full form क्या है ?

OBC की फुल फॉर्म Other Backward Classes है।

ST वर्गों के लोगो में किनको गिना जाता है ?

ST वर्गों में आदिवासियों को गिना जाता है।

Leave a Comment