Sandalwood Tree Farming: चन्दन की खेती बनाएगी करोड़पति, जानें कैसे

अगर आप भी कृषि द्वारा अपनी आय को बेहतर करना चाहते है तो इसके लिए पारम्परिक कृषि के अतिरिक्त चंदन की खेती बेहतर विकल्प हो सकती है क्यूंकि इससे आपको आय दुगुनी, तिगुनी, या चौगुनी नहीं बल्कि कई गुनी हो सकती है क्यूंकि इंटरनेशनल मार्केट में चन्दन की माँग की अपेक्षा इसकी पूर्ति बहुत कम है इसलिए खरीददार भी इसके लिए मुंह माँगी कीमत देने को तैयार रहते है। पिछले कुछ सालो में पारम्परिक औषधियों और प्राकृतिक वस्तुओ के उपयोग में भारी वृद्धि हुयी है ऐसे में आप चंदन की खेती करके हर साल लाखो का मुनाफा कमा सकते है। साथ ही सरकार द्वारा भी चंदन की खेती को प्रोत्शाहन दिया जा रहा है।

ऐसे कर सकते है खेती

आपको बता दे की चंदन की मांग अंतर्राष्ट्रीय मार्केट में होने के साथ-साथ घरेलू बाजार में भी खूब है। पारम्परिक दवाइयों, आयुर्वेदिक औषधियों और सौंदर्य प्रसाधन सहित कॉस्मेटिक इंडस्ट्री में भी चंदन की खूब मांग है। देश में बहुत सारे लोग शीतलता के लिए माथे पर चन्दन का लेप भी लगाते है साथ ही पूजा कार्यो में भी इसके यूज़ है ऐसे में चंदन की डिमांड हमेशा बनी रही है। बर्फीले पहाड़ी क्षेत्रों और रेतीले मरुस्थलीय प्रदेशो को छोड़कर चंदन हर जगह उगाया जा सकता है। इसके लिए 2 तरीके से खेती की जाती है:- पारम्परिक और जैविक

जहाँ पारम्परिक तरीके में आपको चंदन का पेड़ उगाने में 20 से 25 साल लगते है वही जैविक तरीके से आप यह काम सिर्फ 10 से 15 सालो में ही कर सकते है। इसके लिए मिटटी भी बहुत मायने रखती है। 6.5-7.5 पीएच (pH) तक की मिटटी जो की ना ज्यादा क्षारीय हो ना ज्यादा अम्लीय चंदन के पेड़ उत्पादन के लिए उपयुक्त होती है वही 12 डिग्री से लेकर 35 डिग्री का तापमान चंदन की खेती के लिए उपयुक्त है।

हर साल होगा लाखो का मुनाफा

एक बार चंदन का पेड़ रोपने के बाद यह 8 वर्षो के बाद मजबूत होना शुरू होता है। इसके बाद यह रोपने के 10 से 12 वर्षो बाद कटाई के लिए तैयार हो जाता है। किसान एक बार में इससे 15 से लेकर 20 किलो तक लकड़ी काट सकता है जिसकी मार्केट में कीमत 3 हजार से 7 हजार रुपए तक होती है। हालांकि अधिकांश समय माँग बढ़ने पर आप हर किलो के लिए 10000 रुपए भी चार्ज कर सकते है। क्षेत्र के विशेषज्ञों का मानना है की चंदन के पूरे फसल चक्र के लिए 30 लाख तक की लागत आती है वही इससे आप आसानी से डेढ़ करोड़ तक का मुनाफा कमा सकते है।

Leave a Comment