(Resign Letter in Hindi) त्यागपत्र कैसे लिखें- Resign Letter लिखने का तरीका, इस्तीफा पत्र कैसे लिखे

आजकल के समय में बहुत से व्यक्ति कई न कई नौकरी कर रहे होते हैं परन्तु कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जोंको किसी न किसी कारण की वजह से नौकरी छोड़नी पढ़ती हैं। और अगर आप नौकरी छोड़ते हैं तो नौईकरी छोड़ने ने कुछ कुछ नियम भी होते हैं। जैसे की अगर कोई व्यक्ति कभी नौकरी छोड़ता हैं तो उसको नौकरी छोड़ने से पहले उसको एक त्यागपत्र (Resign Letter) देना पढता है।और उस त्यागपत्र को आपको नौकरी छोड़ने के कुछ निर्धारित समय पहले देना होता है। परन्तु कुछ लोग यह नहीं जानते हैं की त्यागपत्र कैसे लिखते हैं ? तो दोस्तों आप बिलकुल निश्चिंत हो जाइये क्योंकि आज हम आपको इस लेख के माध्यम से यह बताने वाले हैं की (Resign Letter in Hindi) त्यागपत्र कैसे लिखें। तो दोस्तों अगर आप भी अपनी नौकरी यानि के जॉब छोड़ना चाहते हैं और यह जानना चाहते हैं की त्यागपत्र कैसे लिखे तो उसके लिए आपको इस लेख को ध्यानपूर्वक पढ़ना होगा।

Resign Letter in Hindi- त्यागपत्र कैसे लिखें
(Resign Letter in Hindi) त्यागपत्र कैसे लिखें

इस पर भी गौर करें :- टीसी के लिए आवेदन पत्र कैसे लिखे । T.C Ke Liye Application

Resign Letter in Hindi त्यागपत्र का format

अगर आप भी त्यागपत्र लिखना चाहते हैं तो उसके लिए format होता है जिसके बारे में हमने यहाँ पर दिखाया आपको अपना त्यागपत्र लिखते हुए इसी format को फॉलो करना होगा।

सेवा में,

श्रीमान अधिकारी महोदय,
अपनी कंपनी का नाम लिखे,
कंपनी का पता लिखे

विषय: त्याग पत्र (Resignation letter)

महोदय,

सविनय निवेदन है कि मैं (अपना नाम लिखे) (अपनी कंपनी का नाम लिखे) में (आप जिस पद पर थे उसका नाम लिखे) के पद पर पिछले (जितने समय से आप कार्य कर रहे है लिखे) में कार्य कर रहा हूँ। मैंने आपकी कंपनी में (जिस दिन नौकरी शुरू की थी तारीख लिखे) को पद ग्रहण (Join) किया था। (नौकरी छोड़ने का कारण लिखिए)

अत: आप से यह अनुरोध है की मेरा (आप जिस पद पर थे उसका नाम लिखे) पद से इस्तीफा पत्र (तारीख लिखे) से स्वीकार किया जाए। आप की अति कृपा होगी।

सधन्यवाद,

भवदीय,

(अपना नाम लिखे)
(आप जिस पद पर थे उसका नाम लिखे)
(अपना मोबाइल नंबर लिखे)
(तारीख लिखे)
(अपने हस्ताक्षर करें)

Resign Letter in Hindi कैसे लिखे

सेवा मे,

श्रीमान मैनेजर साहब

XYZ कंपनी लिमिटेड

विषय :- नौकरी से इस्तीफा देने के लिए।

महोदय जी,

सविनय निवेदन है की मैं सचिन दुबे आपकी कंपनी मे जूनियर सेल्स मैनेजर के पद पर कार्य कर रहा हूँ। कुछ दिनों से मरे पिताजी का स्वास्थ ठीक न होने की वजह से में अपनी नौकरी से इस्तीफा देना चाहता हूँ। क्योंकि इस समय में मझे अपने पिताजी के साथ रहना आवश्यक हैं। सभी टेस्ट और जांचों के पश्चात डॉक्टर का कहना यह है की उनका स्वास्थ ठीक होने मे करीब 1-2 वर्ष जितना लम्बा समय भी लग सकता है। इसलिए मझे उनके साथ रहना होगा ताकि में उनके स्वास्थ का ध्यान रख सकू। इसलिए मझे वही पर कोई और नौकरी ढूढ़नी होगी। इसलिए ही में आज यह त्यागपत्र लिख रहा हूँ।

मैं आपकी कंपनी में करीब 4 वर्ष से नौकरी कर रहा हूँ। इस कंपनी से मझे बहुत कुछ सीखने को मिला हैं और यहाँ पर मेने बहुत अनोखे अनुभव भी प्राप्त करें है। अत; मेरा आप से यह निवेदन है की कृपया करके मेरा यह त्याग पत्र मंजूर करें। में यह आशा करता हूँ की आप मेरा त्यागपत्र मंजूर करेंगे और में भगवान् से यह प्रार्थना भी करता हूँ की आपकी यह कंपनी बहुत सफल बने एवं अच्छी चलती रहे।

धन्यवाद

आपका विश्वासी

सचिन दुबे
जूनियर सेल्स मैनेजर
(यहाँ पर अपने हस्ताक्षर करें)
दिनांक – XX-XX-202X

त्याग पत्र हिंदी में कैसे लिखे

सेवा मे,

श्रीमान मैनेजर साहब

XYZ कंपनी लिमिटेड

विषय :- नौकरी से इस्तीफा देने के लिए।

महोदय जी

सविनय निवेदन कुछ इस प्रकार हैं की मै प्रकाश चौहान आपकी कंपनी में असिस्टेंट मैनेजर के पद पर 4 वर्ष से कार्य कर रहा हूँ। मझे किसी दूसरी कंपनी में मझे मैनेजर के पद पर नौकरी मिल गई हैं। जिसको मुझे अगले महीने की पहली तारीख से उस पद को ज्वाइन करना अनिवार्य है तो इस वजह से में अब इस कंपनी कार्य जारी नहीं कर पाऊंगा। हालाँकि इस कंपनी से मेने बहुत कुछ सीखा हैं और यहाँ के सभी लोग बहुत ही अच्छे हैं परन्तु मेरा जाना आवश्यक हैं। तो इसलिए में आज आपको यह त्यागपत्र लिख रहा हूँ ताकि में अगले माह से दूसरी कंपनी में नौकरी कर सकूं

अत : मेरा आप से यह निवेदन है की मेरा यह त्यागपत्र मंजूर करें और में भगवान से यह प्रार्थना करता हूँ की आपकी कंपनी आगे जाकर और भी अधिक सफलता प्राप्त करें।

धन्यवाद

आपका विश्वासी

प्रकाश चौहान
असिस्टेंट मैनेजर
(यहाँ पर अपने हस्ताक्षर करें)
दिनांक – XX-XX-202X

त्यागपत्र से सम्बंधित पूछे जाने वाले प्रश्न और उनके उत्तर

त्याग पत्र क्या होता हैं ?

अगर आप किसी जगह पर नौकरी कर रहे हों और आपको किसी कारणवश उस नौकरी को छोड़ना हो तो आपको उस पद से नौकरी छोड़ने के लिए एक त्यागपत्र लिख कर देना होता है। उसमे आपको अपना कारण बताना पड़ता है की आप उस पद से नौकरी क्यों छोड़ना चाहते हैं।

त्याग पत्र में हमें क्या और कैसे लिखना चाहिए ?

अगर आप त्यागपत्र लिखाण चाहते हैं तो उसके लिए आप इस तरीके से भी त्यागपत्र लिख सकते हैं। –
सविनय निवेदन है कि मैं (अपना नाम लिखे) (अपनी कंपनी का नाम लिखे) में (आप जिस पद पर थे उसका नाम लिखे) के पद पर पिछले (जितने समय से आप कार्य कर रहे है लिखे) में कार्य कर रहा हूँ। मैंने आपकी कंपनी में (जिस दिन नौकरी शुरू की थी तारीख लिखे) को पद ग्रहण (Join) किया था। (नौकरी छोड़ने का कारण लिखिए)

किसी भी कंपनी में से किसी पद पर नौकरी छोड़ने के क्या नियम होते हैं ?

अगर आप किसी कंपनी में नौकरी कर रहे हैं तो उसके लिए आपको कुछ नियमों का पालन करना होता हैं।
1. आपको उस नौकरी छोड़ने का कारण भी बताना आवश्यक हैं।
2. आपको नौकरी छोड़ने के लिए करीब 1 महीने पहले त्यागपत्र देना आवश्यक हैं।
3. एक बात और ध्यान रखने की है जो आप की नई नौकरी हैं आपको उसकी तुलना अपनी पुरानी नौकरी से नहीं करनी चाहिए।

त्याग पत्र के लिखने की शुरुआत कैसे करनी चाहिए ?

त्याग पत्र के लिखने की शुरुआत आपको उलटे हाथ की तरफ से लिखते हुए करनी चाहिए।

त्याग पत्र को english भाषा में क्या कहा जाता हैं ?

त्याग पत्र को english भाषा में Resignation letter भी कहा जाता हैं।

Leave a Comment