(फॉर्म)राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन योजना 2021: ऑनलाइन आवेदन, Old Age Pension

वृद्धावस्था पेंशन योजना देश के बहुत से राज्यों में चलाया जाता है जिसके तहत वृद्ध नागरिकों के जीवन को सरल बनाने के लिए उन्हें कुछ राशि प्रदान की जाती है इसी में से राजस्थान राज्य भी एक है। राजस्थान सरकार अपने राज्य के नागरिकों के लिए कई प्रकार के योजनाए चलाती रहती है जिस के द्वारा जरूरतमंदो की आर्थिक रूप से मदद की जाती है इन्ही योजनाओं में से राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन योजना एक है।

राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन में राज्य सरकार अपने राज्य के वृद्ध लोगो को प्रति माह 750 से 1000 रूपये तक की आर्थिक मदद करती है जिसमे 55 से 75 वर्ष तक की आयु वाले नागरिकों को 750 रूपये प्रति माह और 75 से अधिक आयु वाले नागरिकों को 1000 रूपये प्रति माह देती है, जिससे वृद्ध लोगों को अपने जीवन को जीने में किसी भी प्रकार का कष्ट न हो और वह अपनी आवश्यकताओं को पूरा कर सके। राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन को आवेदन करने के लिए राजस्थान सरकार ने इसे ऑनलाइन पोर्टल पर जारी कर दिया है जिसकी ऑफिसियल वेबसाइट rajssp यानि राजस्थान सामाजिक सुरक्षा पेंशन है। यदि कोई लाभार्थी व्यक्ति पात्र है तो वह इस आवेदन पत्र को भर सकता है।

राजस्थान-वृद्धावस्था-पेंशन-योजना

आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन योजना में ऑनलाइन आवेदन करना, पात्रता तथा अन्य जानकारी बताएंगे यदि आप लाभार्थी नागरिक है और इस पेंशन के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो नीचे बताये गयी जानकरी को पूरा पढ़े।

राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन योजना क्या है ?

वृद्धावस्था पेंशन योजना सरकार द्वारा चलाई जाने वाली एक ऐसी योजना है जिसमे वृद्ध लोगो की आर्थिक मदद की जाती है अर्थात प्रति माह कुछ रूपये दिए जाते हैं, इसमें 55 या 60 वर्ष आयु से ऊपर के लोग आते है जिन्हे सरकार से तय की गयी राशि प्रति माह दी जाती है जिससे उन्हें अपने जीवनयापन करने में आसानी हो तथा वह अपने जरूरतमंद आवश्यकताओं को पूरा कर सके। यह मुख्य रूप से व्यक्ति के वृद्ध होने पर दी जाने वाली राशि है जो प्रति माह दी जाती है इसलिए इसे वृद्धावस्था पेंशन कहा जाता है। इस राशि को सरकार द्वारा आवेदित व्यक्ति के बैंक खाते में ट्रांसफर कर दी जाती है। यह योजना सभी वृद्ध जन नागरिकों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन के रूप में सहायता प्रदान करती है। जिसमें वह प्रतिमाह के अनुसार सहायता राशि प्राप्त करके अपने जीवन में होने वाली जरूरतों को पूरा कर सकते है।

Old Age Pension Scheme Highlight :

योजना वृद्धावस्था पेंशन योजना
वर्ष 2021
राज्य राजस्थान
उद्देश्य वृद्ध नागरिकों की आर्थिक मदद करना
विभाग सामाजिक न्याय और अधिकारिता विभाग
माध्यम ऑनलाइन
ऑफिसियल वेब साइट rajssp.raj.nic.in

वृद्धावस्था पेंशन योजना का उद्देश्य

राज्य में बहुत से वृद्ध नागरिक ऐसे होते हैं जिनकी आयु किसी कार्य को करने की नहीं होती है और उसे परिवार पर बोझ समझा जाता है तथा वृद्ध नागरिक के पास अपनी बीमारी में इलाज करने और अपनी जरूरत का सामान खरीदने के लिए पैसे नहीं होते हैं इन सभी कारणों को ध्यान में रखते हुए राजस्थान सरकार ने अपने राज्य के सभी वृद्ध नागरिकों के लिए वृद्धावस्था पेंशन योजना का प्रारंभ किया। इस योजना का मुख्य उद्देश्य ही वृद्ध नागरिक या जरूरतमंद नागरिकों की आर्थिक मदद करना है जिससे वह किसी अन्य व्यक्ति पर निर्भर न रहे और अपनी जरूरत का समान और अपनी दवाइयों को आसानी से खरीद सके। बुजुर्ग नागरिकों के बुढ़ापे जीवन को आसान एवं बेहतर बनाने के लिए सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना शुरू की गयी है।

Benefit of Rajasthan old age pension scheme

प्रत्येक योजना का किसी न किसी नागरिक को अवश्य रूप से लाभ होता है उसी प्रकार राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन योजना का लाभ भी राज्य के नागरिकों को निम्न प्रकार से होता है –

  • राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन योजना का मुख्य लाभ वृद्ध नागरिकों को है जिन्हे प्रति माह कुछ राशि पेंशन के रूप में दी जाती है। इस योजना में 55 वर्ष से ऊपर के वृद्ध लोगों को प्रति माह 750 से 1000 रूपये तक की राशि दी जाती है।
  • इससे वृद्ध लोगों के जीवनयापन करने में लाभ होता है।
  • यह पेंशन योजना स्वरोजगार करने में भी लाभकर साबित होता है।
  • ऐसे वृद्ध लोग जिनके घर में कोई भी व्यक्ति कमाने वाला न हो उनके लिए भी यह योजना लाभकर होती है।
  • इस वृद्धावस्था पेंशन योजना से किसी भी वृद्ध को दूसरे पर निर्भर नही रहना पड़ता है।
  • इस योजना का लाभ सभी वर्ग यानि जाती के लोग ले सकते है।
  • इस योजना में लाभ लेने वाले व्यक्ति के बैंक खाते में सरकार द्वारा तय की गयी राशि को सीधे रूप से ट्रांसफर कर दिया जाता है जिससे वृद्ध लोगों को दूर स्थान जा कर राशि प्राप्त न करना पड़े।
  • इस योजना के तहत 55 से 75 वर्ष तक के लोगो को 750 रूपये प्रति माह तथा 75 वर्ष से अधिक वृद्ध नागरिको को 1000 रूपये प्रति माह दिए जाते है।
योजना के लिए पात्रता मानदंड

किसी भी योजना का लाभ उठाने के लिए सरकार द्वारा कुछ न कुछ शर्ते अवश्य रूप से दी गयी होती है जिससे उस योजना का लाभ जरुरतमंद लोगों को हो उसी प्रकार राजस्थान सरकार ने वृद्धावस्था पेंशन योजना के लाभार्थियों के लिए भी कुछ पात्रता मानदंड दिए है जो निम्न प्रकार से है –

  1. आवेदक नागरिक राजस्थान का मूल निवासी होना चाहिए।
  2. लाभार्थी व्यक्ति में पुरुष की आयु 58 वर्ष तथा महिला की आयु 55 वर्ष होनी आवश्यक है।
  3. लाभार्थी नागरिक के घर में कोई भी व्यक्ति सरकारी नौकरी पर नहीं होना चाहिए।
  4. लाभार्थी व्यक्ति की वार्षिक आय 48000 से कम होनी चाहिए।
  5. इस पेंशन को लेने के लिए आवेदित करने वाले व्यक्ति को कोई अन्य रिटायर पेंशन न मिलती हो।

Important document of old age pension scheme

राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन योजना में लाभ लेने के लिए आवश्यक दस्तावेज निम्नलिखित है इन सभी दस्तावेजों के बिना आप आवेदन नहीं कर सकते है।

  • आधार कार्ड की फोटो कॉपी
  • आय प्रमाण पत्र की फोटो कॉपी
  • जन्म प्रमाण पत्र की फोटो कॉपी
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • बैंक जमा खाते की फोटो कॉपी
  • पासपोर्ट साइज फोटो

वृद्धावस्था पेंशन योजना के लिए आवेदन कैसे करें ?

राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन योजना के लिए आवेदन ऑनलाइन तथा ऑफलाइन दोनों तरह से कर सकते है। ऑनलाइन आवेदन करने से आपको बार-बार कार्यालयों में नहीं जाना पड़ता इससे आप घर बैठे ही आवेदन कर सकते हैं जिससे आपके समय और पैसों दोनों की बचत होगी किन्तु सभी नागरिकों के पढ़े-लिखे न होने के कारण इसे ऑफलाइन भी रखा गया है अतः आप दोनों रूपों से आवेदन कर सकते हैं। इस प्रक्रिया में हम आपको राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन योजना में ऑनलाइन तथा ऑफलाइन दोनों माध्यमों से आवेदन करना बताएंगे यदि आप आवेदन करना चाहते हैं तो नीचे बताये गए स्टेप को फॉलो करें।

राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन योजना ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया –

राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन योजना 2021 के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आवेदन फॉर्म [Application form] की आवश्यकता होती है जिसके लिए सबसे पहले SSO ID की आवश्यकता होती है। यदि आपके द्वारा ID पहले से ही बनाई गयी है तो आप राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन योजना की ऑफिसियल वेब साइट पर जा कर सीधे लॉगिन भी कर सकते है।

SSO ID बनाने की प्रक्रिया

  1. सर्वप्रथम SSO की ऑफिसियल वेब साइट sso.rajasthan.gov.in पर जाये।
  2. ऑफिसियल साइट पे जाने के बाद रजिस्टर Register पर क्लिक करें।
  3. रजिस्टर पर क्लिक करने के बाद आप Citizen पर क्लिक कर दे।
  4. सिटीजन पर क्लिक करते ही आपके सामने कुछ आप्सन जैसे जन आधार,भामाशाह , Facebook, और google खुल जाते हैं, इन में से एक ऑप्सन को चुन कर उस पर क्लिक करे।
  5. चुने हुए ऑप्सन को भर कर ID बना ले।

राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन योजना एप्लीकेशन फॉर्म –

  1. सर्वप्रथम राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन योजना की ऑफिसियल वेबसाइट rajssp.raj.nic.in पर जाये
  2. इस पर यूजर नाम, पासवर्ड और कोड को भर कर लॉगिन कर दे। राजस्थान-वृद्धावस्था-पेंशन
  3. लॉगिन होने के बाद आपके सामने कुछ ऑप्सन खुल जाते है उस में से राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन योजना एप्लीकेशन फॉर्म को चुन ले
  4. अब आपके सामने एप्लीकेशन फॉर्म खुल जाता है।
  5. एप्लीकेशन फॉर्म खुल जाने के बाद आप पूछे गए विवरण जैसे आवेदक का नाम, पता, जन्म तिथि, मोबाइल नंबर, बैंक सम्बंधित जानकारी आदि को भर ले।
  6. इसके बाद आवेदन पत्र को सबमिट करने के लिए दिए गए Submit बटन पर क्लिक करें। अब आपका फॉर्म submit हो जाता है।
  7. Submit करने के बाद होम पेज पर दिए गए Forward to verification पर क्लिक कर लें अब आपका फॉर्म सत्यापन होने के लिए चला जाता है।

वृद्धावस्था पेंशन योजना ऑफलाइन आवेदन प्रक्रिया

  • राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन योजना 2021 के लिए ऑफलाइन आवेदन करने के लिए ऑफिसियल वेब साइट पर जा कर एप्लीकेशन फॉर्म को डाउनलोड कर ले या ग्राम पंचायत अधिकारी या विकास खंड अधिकारी कार्यालय से भी आप इस फॉर्म को प्राप्त कर सकते हैं।
  • इसके बाद एप्लीकेशन फॉर्म को भर कर और मांगे गए दस्तावेजों को फॉर्म के साथ संलगन कर लें।
  • अब आप इसे वृद्धावस्था पेंशन सम्बंधित ऑफिस या विकास खंड अधिकारी कार्यालय के पास जा कर जमा कर दें।

वृद्धावस्था पेंशन आवेदन स्टेटस कैसे देखें ?

ऑनलाइन या ऑफलाइन फॉर्म को भरने के बाद आपको आवेदन संख्या Application number मिल जाता है तथा आपका आवेदन पत्र सत्यापन होने के लिए चला जाता है। सत्यापित होने के बाद अगर आप इस योजना पेंशन के लिए पात्र माने जाते है तो लाभार्थी की वृद्धावस्था पेंशन लग जाती है तथा इसकी स्थिति आप निम्न प्रकार से देख सकते हैं।

  • सर्वप्रथम राजस्थान की ऑफिसियल वेबसाइट rajssp.raj.nic.in पर जाये।
  • इसके बाद होम पेज के रिपोर्ट्स Reports पर क्लिक करें। वृद्धावस्था-पेंशन-योजना
  • रिपोर्ट्स पर क्लिक करने के बाद आपके सामने कुछ ऑप्सन (pensioner online status, Beneficiary report, pensioner complain आदि ) खुल जाते हैं।
  • इसके बाद आप Pensioner online status पर क्लिक कर ले। राजस्थान-वृद्धावस्था-पेंशन
  • स्टेटस पर क्लिक करने के बाद पेंशनभोगी आवेदन की स्थिति पेज खुल जाता है।
  • अब इस पर अपना आवेदन क्रमांक application number को भर ले। राजस्थान-वृद्धावस्था-पेंशन-स्थिति-
  • एप्लीकेशन नंबर भरने के बाद Show status पर क्लिक करें, अब आपका आवेदन की स्थिति दिख जाती है।
हेल्पलाइन नंबर

टोल फ्री नंबर – 0141-5111007, 5111010,2740637

ईमेल नंबर –  ssp-rj@nic.in

राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन योजना से सम्बंधित प्रश्न उत्तर

वृद्धावस्था पेंशन योजना क्या है ?

वृद्धावस्था पेंशन सरकार द्वारा मिलने वाली वह योजना है जिसमे वृद्ध व्यक्तियों की आर्थिक स्थिति को सुधारने के लिए कुछ राशि दी जाती है।

राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन योजना के तहत मिलने वाली राशि कितनी होती है ?

राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन योजना के तहत वृद्ध व्यक्ति को 750 से लेकर 1000 तक की राशि राज्य सरकार द्वारा मिलती है।

योजना से सम्बंधित समस्या के लिए कहां रिपोर्ट करें ?

वृद्धावस्था पेंशन योजना से सम्बंधित किसी भी प्रकार समस्या के लिए ऑफिसियल वेब साइट rajssp.raj.nic.in पर रिपोर्ट ऑप्सन पर जा कर आप रिपोर्ट कर सकते हैं।

वृद्धावस्था पेंशन योजना के तहत वृद्ध नागरिकों को कितनी राशि मिलती है ?

वृद्धावस्था पेंशन योजना के तहत मिलने वाली राशि को राज्य सरकार द्वारा सुनिश्चित किया जाता है जो की सभी राज्यों में अलग-अलग होती है।

राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन के लिए आवश्यक दस्तावेज क्या है ?

वृद्धावस्था पेंशन के लिए जन्म प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, बैंक खाते की फोटो कॉपी की मुख्यतः आवश्यकता होती है।

योजना में आवेदन करने की आयु क्या है ?

वृद्धावस्था पेंशन योजना में आवेदन करने वाली महिला की आयु 55 वर्ष या अधिक तथा पुरुष नागरिक की आयु 58 वर्ष या इससे अधिक होनी आवश्यक है।

वृद्ध नागरिक को अन्य पेंशन मिल रही है क्या वह आवेदन कर सकता है ?

नहीं, वृद्ध नागरिक को अन्य किसी भी प्रकार की पेंशन मिलने पर वह आवेदन नहीं कर सकता है।

ऑफलाइन माध्यम से आवेदन करने के लिए नागरिकों को क्या करना होगा ?

वृद्धावस्था पेंशन योजना हेतु ऑफलाइन माध्यम से आवेदन करने हेतु नागरिकों अपने क्षेत्र के नजदीकी समाज कल्याण कार्यालय से आवेदन करना होगा।

Leave a Comment