राजस्थान मुख्यमंत्री कन्यादान योजना 2022: ऑनलाइन आवेदन, पात्रता व लाभार्थी सूची

Rajasthan Mukhyamantri Kanyadan Yojana Apply Online | राजस्थान मुख्यमंत्री कन्यादान योजना लाभार्थी सूची | राजस्थान मुख्यमंत्री कन्यादान योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन | Rajasthan Mukhyamantri Kanyadan Yojana Form

जैसा की हम सभी जानते है की देश में कई ऐसे परिवार हैं जिनकी आर्थिक स्थिति बहुत कमजोर है और ऐसे परिवार के सामने अपने दैनिक जीवन को सुचारु रूप से चलाने के लिए कई प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। भारत में गरीबी रेखा से नीचे अपना जीवन यापन करने वाले परिवारों के सामने मुख्य रूप से अपने बच्चों की शिक्षा तथा उनके विवाह हेतु उचित धनराशि नहीं होती जिससे वह अपने बच्चों को अच्छी शिक्षा प्रदान कर सकें या उनका विवाह कर सकें। इन्ही समस्याओं को देखते हुए प्रत्येक राज्य सरकार द्वारा अपने स्तर पर गरीब परिवारों के लिए कई योजनाओं का किर्यान्वयन किया जाता है। इन्ही योजनाओं में से एक योजना है राजस्थान मुख्यमंत्री कन्यादान योजना 2022 जो की राजस्थान सरकार द्वारा शुरू की गयी है। इस योजना के लिए लाभार्थी व्यक्ति ऑनलाइन आवेदन कर योजना का लाभ प्राप्त कर सकेंगे। यदि आप भी इस योजना की पात्रता के अंतर्गत आते हैं तो आप भी इस योजना का लाभ ले सकते हैं।

राजस्थान मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के लिए आवेदन कैसे करें
राजस्थान मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के लिए आवेदन कैसे करें

आज के इस लेख में हम आपको Rajasthan Mukhyamantri Kanyadan Yojana क्या है, इस योजना के माध्यम से किस किसको लाभ प्राप्त होगा। सीएम कन्यादान योजना राजस्थान के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया, योजना का उदेश्य, पात्रता ,लाभ तथा योजना के अंतर्गत दी जाने वाली धनराशि आदि के बारें बताने जा रहे हैं। राजस्थान मुख्यमंत्री कन्यादान योजना 2022 से सम्बंधित पूरी जानकारी पाने के लिए आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़ें।

Mukhymantri Kanyadan Yojana Rajasthan 2022 क्या है ?

मुख्यमंत्री कन्यादान योजना राजस्थान सरकार द्वारा शुरू की गयी एक योजना है जिसके अंतर्गत गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वाले समस्त बीपीएल (Below Poverty Line) परिवारों तथा अन्तोदय योजना के अंतर्गत लाभान्वित परिवारों,आस्था कार्ड धारक परिवार की किन्ही दो कन्याओं के विवाह /निकाह /शादी के लिए राजस्थान राज्य सरकार द्वारा अनुदान (आर्थिक सहायता )दिया जाता है। हर साल लाखों लड़कियों के अभिभावकों को इस योजना के अंतर्गत मिलने वाली धनराशि को सीधे उनके बैंक खाते में ट्रांसफर किया जाता है। mukhyamantri kanya vivah yojana के अंतर्गत आर्थिक सहायता के रूप में 31 हजार से लेकर 51 हजार तक की धनराशि प्रदान की जाती है तथा यह धनराशि योजना से मिलने वाली योजना के लाभर्थियों के बैंक खाते (bank account) में ट्रांसफर की जाती है। ध्यान रहे आपका अपना बैंक अकाउंट होना चाहिए जो की आपके आधार से लिंक हुआ हो।

Rajasthan CM Kanyadan Yojana 2022 Highlights

कन्यादान योजना राजस्थान के अंतर्गत राज्य के सभी बीपीएल परिवार को वित्तीय सहायता दी जाएगी जिसकी सहायता से वे अपनी किन्ही दो बेटियों का विवाह बिना किसी आर्थिक समस्या के करा सकेंगे। नीचे हमारे द्वारा आपको टेबल के माध्यम से राजस्थान कन्या विवाह /कन्यादान योजना के बारे में सक्षेंप में जानकारी उपलब्ध कराई गयी है –

आर्टिकल विवरण
योजना का नाम राजस्थान मुख्यमंत्री कन्यादान योजना
आरम्भ की गयी राजस्थान राज्य सरकार द्वारा
विभाग सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग (Social Justice and Empowerment Department)
योजना से सम्बन्धित राज्य राजस्थान
लाभार्थीराज्य के BPL श्रेणी परिवार ,आस्था कार्ड धारक परिवार ,अन्तोदय योजना के लाभार्थी
योजन का उद्देश्य गरीब परिवार की बेटियों के विवाह हेतु आर्थिक सहायता प्रदान करना
योजना आवेदन का माध्यम ऑनलाइन /ऑफलाइन
आर्थिक सहायता के रूप में दी जाने वाली धनराशि 31 हजार रुपये से लेकर 51 हजार रुपये
वित्तीय सहायता प्रदान करने का माध्यम डीबीटी
आधिकारिक वेबसाइट (Official website )jankalyan.rajasthan.gov.in
sje.rajasthan.gov.in
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग ईमेल आईडी sjeraj_ww@yahoo.com
साल 2022

Mukhyamantri Kanya Vivah Yojana का उद्देश्य

राजस्थान सीएम कन्यादान योजना 2022 -इस योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य के उन सभी परिवारों को वित्तीय सहायता (धनराशि) प्रदान करना है, जो अपनी बेटी का विवाह/शादी कराना चाहते हैं;किन्तु अपनी आर्थिक तंगी के कारण वह अपनी कन्याओं का विवाह करने में असमर्थ हैं। ऐसे में राजस्थान सरकार द्वारा बीपीएल परिवार की इन समस्यों के समाधान के लिए इस योजना का शुभारम्भ किया गया है। अब तक लाखों BPL परिवारों के द्वारा इस योजना का लाभ लिया जा चुका है। गरीब परिवार अपनी कन्याओं/बेटियों का विवाह अच्छे ढंग से करा सकें तथा उन्हें इसके लिए किसी पर आर्थिक रूप से निर्भर न रहना पड़े। योजना से मिलने वाली धनराशि के माध्यम से बीपीएल श्रेणी के परिवार बिना कर्ज लिए अपनी बेटियों का विवाह करा सकेंगे।

मुख्यमंत्री कन्यादान योजना (राजस्थान ) के अंतर्गत मिलने वाले लाभ तथा विशेषताएं

सीएम कन्यादान योजना राजस्थान के अंतर्गत कौन-कौन से लाभ आपको प्राप्त होंगे तथा इसकी क्या विशेषताएं हैं ;आइये जानते हैं –

  • mukhyamantri kanyadan yojana rajasthan को राज्य के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी द्वारा शुरू की गयी है।
  • योजना के माध्यम से राज्य के बीपीए (Below Poverty Line)परिवार की कन्याओं, अंत्योदय परिवार की कन्याओं, आस्था कार्ड के लाभार्थी परिवार की बालिकाओं को विवाह हेतु आर्थिक सहायता दी जाएगी।
  • ऐसे परिवार जिनकी आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं है या जहाँ आय का साधन उपलब्ध नहीं है तथा विधवा महिलाओं की कन्याओं को इस योजना के अंतर्गत विवाह हेतु आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।
  • Rajasthan CM Kanyadan Yojana 2022 का लाभ यदि आप प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए आपकी कन्या की आयु 18 वर्ष या इससे अधिक होनी आवश्यक है।
  • आवेदनकर्ता यह ध्यान दें की इस योजना के तहत प्रत्येक परिवार की केवल दो कन्याएं/बालिकाएं ही इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकेंगे। तीसरी कन्या इस योजना के लिए पात्र नहीं मानी जाएगी।
  • योजना के माध्यम से उपरोक्त सभी श्रेणी के परिवारों को उनकी बालिकाओं के विवाह हेतु आर्थिक सहायता के रूप में 31 हजार रुपए से लेकर ₹51 हजार रुपए तक की धनराशि सीधे उनके बैंक अकाउंट में उपलब्ध करा दी जाएगी। आपका बैंक अकाउंट आपके आधार से लिंक होना चाहिए।
  • यदि किसी कन्या ने 10वी पास की है तो उस कन्या को उसके विवाह के समय 41 हजार रुपये धनराशि योजना के तहत प्रदान की जाएगी।
  • ऐसी बालिकाएं जिन्होंने ग्रेजुएशन पास की होगी उन बालिकाओं को उनके विवाह के समय 51 हजार रुपये की आर्थिक मदद योजना के तहत प्रदान की जाएगी।
  • योजना कार्यान्वयन की समीक्षा जिला स्तर पर की जाएगी तथा योजना के लिए जिला कलेक्टर की अध्यक्षता में मॉनिटरिंग समिति का गठन किया जायेगा।
  • राजस्थान के सम्पूर्ण जिले में मॉनिटरिंग समिति के माध्यम से इस योजना का कार्यान्वयन किया जाएगा।
  • योजना का लाभ यदि आप लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपको पात्रता शर्तों को पूरा करना होगा तथा निर्धारित प्रपत्र में एप्लीकेशन फॉर्म (आवेदन पत्र ) को जमा करना होगा।
  • ध्यान रखें आपको इस आवेदन पत्र को कन्या के विवाह की तिथि(DATE ) से 1 महीने पहले या फिर विवाह की तारीख(DATE ) के 6 महीने के बाद अपने जिलाधिकारी (डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट) को प्रस्तुत करना होगा।

नोट – BPL ( Below Poverty Line) )परिवार लाभार्थी होंगे उन्हें प्रमाण के तौर पर अपने BPL कार्ड की फोटोकॉपी को जमा करवाना होगा तथा आप जिस भी श्रेणी से हैं आपको अपने उस कार्ड की फोटो कॉपी को जमा करना आवश्यक होगा। आवेदनकर्ता शहर या ग्रामीण कहीं से भी हो योजना का आवेदन उसे जिला अधिकारी को प्रस्तुत करवाना आवश्यक है।

राजस्थान मुख्यमंत्री कन्यादान (कन्या विवाह )योजना हेतु आवश्यक पात्रता

यदि आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तथा योजना के माध्यम से प्राप्त होने वाली धनराशि पाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको इस योजना के लिए आवेदन करना होगा। यदि आप योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो इससे पहले आपको योजना के लिए आवश्यक पात्रता क्या है इसके बारे में जानकारी होनी चाहिए। मुख्यमंत्री कन्या विवाह अनुदान योजना / सीएम कन्यादान योजना 2022 के लिए क्या पात्रता होनी चाहिए ;आईये जानते हैं –

  • सबसे पहले तो आपको इस योजना का लाभ लेने के लिए राजस्थान का मूल निवासी होना आवश्यक है।
  • ऐसी बालिकाएं जिनकी आयु 18 से अधिक है,वह इस योजना के लिए आवेदन पात्र मानी जाएँगी।
  • इस योजना का लाभ हर नागरिक को नहीं होगा। योजना के अंतर्गत BPL कार्ड धारक परिवार ,आस्था कार्ड धारी,अंत्योदय परिवार की कन्याओं को रखा गया है जिन्हें इस योजना का लाभ प्राप्त होगा।
  • BPL कार्ड ,आस्था कार्ड ,अंत्योदय लाभार्थी परिवार की केवल 2 कन्याओं को ही इस योजना का लाभ मिल सकेगा। यदि परिवार में तीसरी कन्या है तो वह इस योजना के लिए पात्र नहीं मानी जाएगी।
  • यदि आवेदक अनाथ हो और परिवार में किसी भी अन्य सदस्य की आय 50 हजार से अधिक न हो तो ऐसी स्थिति में वह भी इस योजना के लिए पात्र माना जायेगा।
  • यदि परिवार में 25 वर्ष या इससे अधिक आयु का कोई व्यक्ति कमाने वाला नहीं है तो ऐसी स्थिति में भी आवेदक को योजना का लाभ प्राप्त हो सकेगा।
  • यदि राज्य की कोई विधवा महिला जिसकी आय 50 हजार या उससे कम हो तो ऐसी महिलाओं की कन्याओं के विवाह /शादी के लिए भी योजना के तहत आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।राज्य की ऐसी विधवा महिलाएं जिनके द्वारा दुबारा शादी नहीं की गयी हो तो ऐसी महिलाओं की कन्याओं/बालिकाओं को भी मुख्यमंत्री कन्यादान योजना का लाभ लेने के लिए पात्र माना जायेगा।
  • ऐसी कन्यायें जिनके माता- पिता में से किसी एक की मृत्यु हो चुकी हो उन्हें भी इस योजना हेतु आवेदन करने के लिए पात्र माना जायेगा।

आवश्यक दस्तावेज (important documents)

यदि आप उपरोक्त पात्रता शर्तों को पूरा करते हैं तो आपको इस योजना के लिए आवेदन करते समय एक आवेदन फॉर्म को भरना होता है जिसके साथ में आपसे आवश्यक दस्तावेजों (Important documents )को भी अटैच (सलग्न) करना होता है। Rajasthan Mukhyamantri Kanyadan Yojana के लिए किन दस्तावेजों की आवश्यकता होगी आईये जानते हैं –

आधार कार्डपासपोर्ट साइज फोटोजाति प्रमाणपत्र
बैंक पासबुकमूलनिवास प्रमाणपत्रBPL राशन कार्ड
विवाह प्रमाणपत्ररजिस्टर्ड मोबाइल नंबरअंत्योदय राशन कार्ड
बैंक डिटेल्सआयु प्रमाणपत्र /जन्म प्रमाण पत्र आय प्रमाणपत्र

राजस्थान सीएम कन्या विवाह/ कन्यादान योजना 2022 ऑनलाइन तथा ऑफलाइन आवेदन 

राजस्थान कन्या शादी सहयोग योजना 2022 के लिए ऑनलाइन /ऑफलाइन आवेदक कैसे करें इसकी प्रक्रिया को हमारे द्वारा नीचे स्टेप -बाई स्टेप दिया गया है –

  • ऑनलाइन आवेदन के लिए आपको राजस्थान की ई- मित्र की ऑफिसियल वेबसाइट emitra.rajasthan.gov.in पर जाना होगा। राजस्थान मुख्यमंत्री कन्यादान योजना
  • या आवेदक मुख्यमंत्री कन्यादान योजना की वेबसाइट sje.rajsthan.gov.in पर जाकर इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।
  • ऑफलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले “मुख्यमंत्री कन्या शादी सहयोग योजना आवेदन फॉर्म” PDF फाइल को आपको डाउनलोड करना होगा। [application pdf file –यहाँ क्लिक करें ]
  • अब आपको इसका प्रिंटआउट निकलवा लेना है तथा पूछी गयी समस्त जानकारियों को भर लेना है।
  • अब आपको इस आवेदन फॉर्म को भर लेने के बाद सभी जरुरी दस्तावेजों की कॉपी को इस आवेदन फॉर्म के साथ में अटैच (सलंग्न) कर लेना है।
  • अब भरें हुए आवेदन फॉर्म को सामजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग (SJE) के क्षेत्रीय कार्यालय में जाकर जमा कर देना होगा।
  • इस प्रकार आप राजस्थान कन्या विवाह योजना / कन्या शादी सहयोग योजना 2022 के लिए आवेदन कर सकेंगे।

Rajasthan Kanya Vivah Sahyog Yojana 2022 से सम्बन्धित कुछ महत्वपूर्ण लिंक /पीडीऍफ़

राजस्थान कन्यादान योजना आवेदन फॉर्म डाउनलोड (application form pdf )यहाँ क्लिक करें
SJE Rajasthan Official Website (आधिकारिक वेबसाइट )sje.rajasthan.gov.in

राजस्थान मुख्यमंत्री कन्या शादी सहयोग /कन्यादान योजना 2022 से सम्बन्धित FAQs

राजस्थान मुख्यमंत्री कन्यादान योजना क्या है?

राजस्थान मुख्यमंत्री कन्यादान योजना गरीब परिवार की कन्याओं के लिए शुरू की गयी है। योजना के तहत बीपीएल परिवार ,SC/ST परिवार की 18 वर्ष से अधिक आयु की कन्या को उनके विवाह पर आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है।

मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

इस योजना के लिए आप ऑफलाइन /ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते है। आवेदन फॉर्म के पीडीऍफ़ को आर्टिकल में उपलब्ध कराया गया है।

योजना की आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

योजना का आवेदन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट www.sje.rajasthan.gov.in है .

सीएम कन्यादान योजना राजस्थान के अंतर्गत कितना अनुदान /धनराशि लाभार्थी को दी जाती है?

इस योजना के अंतर्गत 18 वर्ष की आयु के बाद कन्या के विवाह हेतु 31000 रूपये, 10वीं पास के बाद विवाह करने पर 41 हजार रूपये और ग्रेजुएशन / स्नातक डिग्री के उपरांत कन्या को विवाह के लिए 51000 रूपये की आर्थिक मदद की जाती है।

Leave a Comment