PVR Full Form in Hindi – पीवीआर क्या है? | पूरी जानकारी

PVR Full Form – तो दोस्तों जैसा की आप सभी जानते ही होंगे की फिल्मे देखना तो हर किसी को पसंद होता है। जो लोग फिल्मों के अधिक शौंकीन होते है उन लोगो को कोई भी फिल्म देखना मूवी हॉल में ही पसंद होता है। क्योंकि हल में मूवी देखने का एक अलग ही मजा होता है। क्योंकि जो सुविधाएं हम सभी को हॉल में मिलती है उसका एक अलग ही एहसास होता है जिसके साथ बैठकर मूवी देखने में अलग ही मजा आता है। आप सभी यह भी जानते ही होंगे की आज के समय में बहुत से सिनेमा हॉल खुल चुके है और उन सभी सिनेमा हॉल के मूवी के टिकट के भी अलग अलग कीमत होती है कोई हॉल महंगा होता है तो कोई सस्ता होता है और उन सभी हॉल में कीमत के मुताबिक ही लोगो को सुविधाएं प्रदान की जाती है।

PVR Full Form in Hindi - पीवीआर क्या है? | पूरी जानकारी
PVR Full Form in Hindi

तो दोस्तों वैसे तो आप सभी ने बहुत से अलग अलग मूवी हॉल के नाम तो सुने ही होंगे लेकिन क्या आप PVR के बारे में जानते ही होंगे। क्योंकि यह एक बहुत ही मशहूर सिनेमा हॉल है। जो की आप सभी को लगभग हर शहर में देखने को मिल जाएगा। तो दोस्तों क्या आप यह जानते है की पीवीआर की फुल फॉर्म क्या होती है। अगर नहीं तो आपको चिंता करने की कोई भी आवश्यकता नहीं है क्योंकि आज हम आप सभी को इस लेख में PVR की बहुत सी जानकारी देने वाले है जैसे की – पीवीआर की फुल फॉर्म क्या होती है आदि जैसी जानकारी। तो दोस्तों अगर आप भी पीवीआर के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो उसके लिए आप सभी को हमारे इस लेख को अंत तक पढ़ना होगा। क्योंकि यहाँ पर दी गयी जानकारी को पढ़ने से ही आप इसके बारे में जान सकोगे तो इसलिए कृपया करके हमारे इस लेख को अंत तक पढ़े।

इसपर भी गौर करे :- IMDB Full Form in Hindi | आई.एम.डी.बी. का फुल फॉर्म क्या है?

PVR की फुल फॉर्म क्या है | What is the full form of PVR ?

तो दोस्तों अब हम आप सभी को यहाँ पर पीवीआर की फुल फॉर्म के बारे में बताने वाले है तो यह जानकारी को प्राप्त करने के लिए दी गयी जानकारी को ध्यान से पढ़े।

PVR की फुल फॉर्म कुछ इस प्रकार है :-

  • The full form of PVR in english – Priya Village Roadshow
  • पीवीआर की फुल फॉर्म हिंदी में – प्रिय विलेज रोडशो

पीवीआर क्या है?

तो दोस्तों जैसा की हमने आप सभी को बताया है की पीवीआर की फुल फॉर्म Priya Village Roadshow है। जिसको हिंदी में प्रिय गांव रोडशो के नाम से भी जाना जाता है। आप सभी को यह बता दे की यह एक मल्टीप्लेक्स कंपनी है जिसके इस देश में बहुत से सिनेमा हॉल है। तो दोस्तों आप सभी को यह बता दे की जिन लोगो को काफी सुविधाओं के साथ फिल्म देखने का शौंक होता है वह लोग अधिकतर इसी सिनेमा हॉल में जाते है। भारत में भी इस मल्टीप्लेक्स सिनेमा हॉल की बहुत ही अधिक शाखाये है और केवल हिंदी में ही नहीं बल्कि इस सिनेमा हॉल के बहुत सी भाषाओँ में भी उपलब्ध है जो व्यक्ति चाहे अपनी पसंद की भाषा वाले हॉल में जा सकते है।

PVR की स्थापना

तो दोस्तों आप सभी को यह बता दे की पीवीआर की स्थापना 1978 में दक्षिण दिल्ली में इसकी शुरआत हुई थी। इसकी स्थापना के समय इस कंपनी का नाम केवल प्रिय सिनेमा था। इस कंपनी की शुरुआत के कुछ समय बाद इस मल्टीप्लेक्स कंपनी को अजय बिजली के पिता ने खरीद लिया था और उसके बाद उन्होंने इस कंपनी का नाम प्रिय सिनेमा से बदलकर Priya Village Roadshow रख दिया था। आप सभी को यह भी बता दे की अजय बिजली के पिता ने इसको किसी ट्रांसपोर्ट कंपनी से खरीदा था। उसके बाद 1990 में उन्होंने इसका नाम बदल दिया था।

तो दोस्तों आप सभी को पीवीआर के बारे में यह भी बता दे की देश विदेश में भी इसके बहुत से सिनेमा हॉल है। अगर बात भारत की करे तो केवल भारत में ही इस कंपनी के करीब 176 मल्टीप्लेक्स थियेटर है जिनमे करीब 854 स्क्रीन उपलब्ध है। भारत की लगभग हर प्रसिद्ध व शहरों में इस कंपनी के बहुत से सिनेमा हॉल उपलब्ध है। केवल भारत में ही नहीं बल्कि इस कंपनी के सिनेमा हॉल बहुत से देशों में उपलब्ध है।

पीवीआर से सम्बंधित कुछ प्रश्न व उनके उत्तर

PVR की फुल फॉर्म क्या है

PVR की फुल फॉर्म कुछ इस प्रकार है :-
The full form of PVR in english – Priya Village Roadshow

पीवीआर क्या है?

आप सभी को यह बता दे की यह एक मल्टीप्लेक्स कंपनी है जिसके इस देश में बहुत से सिनेमा हॉल है। तो दोस्तों आप सभी को यह बता दे की जिन लोगो को काफी सुविधाओं के साथ फिल्म देखने का शौंक होता है वह लोग अधिकतर इसी सिनेमा हॉल में जाते है।

PVR की स्थापना कब हुई थी ?

पीवीआर की स्थापना 1978 में दक्षिण दिल्ली में इसकी शुरआत हुई थी

पीवीआर का मालिक कौन है ?

पीवीआर कंपनी के मालिक का नाम अजय बिजली है।

Leave a Comment