प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना ऑनलाइन आवेदन ऐसे करें (PMSBY): Suraksha Bima Yojana Apply

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY)-: आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के विषय में बताने जा रहें हैं। इस योजना के अंतर्गत 18-70 साल के व्यक्तियों का बीमा किया जाता हैं। सुरक्षा बीमा योजना की सबसे ख़ास बात यह हैं कि इसके अंतर्गत केवल 12 रुपए प्रतिवर्ष प्रीमियम के रूप में दिए जाते हैं। कुछ भारतीय नागरिक Pradhanmantri Suraksha Bima Yojana के विषय में भली भाँति जानते होंगे परन्तु कुछ नागरिकों को Suraksha Bima Yojana के विषय में कुछ अधिक जानकारी नहीं हैं। यदि आप इस योजना के बारे में जानना चाहते हैं तो यहाँ हम आपको यहाँ इस योजना से जुडी महत्वपूर्ण सूचनाओं के बारे में सूचित करने जा रहे हैं।

यदि आप भी सुरक्षा बीमा योजना के लिए अप्लाई करना चाहते हैं तो आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। हम आपको इस लेख के माध्यम से प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना फॉर्म कैसे भरें इसके विषय में भी बताने जा रहें हैं। Pradhanmantri Suraksha Bima Yojana 2021 ऑनलाइन आवेदन से जुडी अधिक सूचना प्राप्त करने के लिए यह आर्टिकल ध्यानपूर्वक और अंत तक पढ़िए।

प्रधानमंत्री-सुरक्षा-बीमा-योजना

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना क्या है ?

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना एक भारतीय योजना एवं बीमा पॉलिसी हैं। यह योजना वित्तमंत्री अरुण जेटली द्वारा 9 मई ,2015 को लांच की गयी थी। इस योजना की अवधि 1 वर्ष हैं इसका नवीनीकरण प्रत्येक वर्ष किया जाता हैं। इस योजना के अंतर्गत दुर्घटना होने या दुर्घटना में विकलांग होने पर बीमा की सुविधा दी जाती हैं। दुर्घटना में पूर्ण रूप से विकलांग होने पर 2 लाख रुपए बीमा कवरेज और आंशिक रूप से विकलांग होने पर 1 लाख रुपए बीमा कवरेज के रूप में दिए जायेंगे। यदि आपने अभी तक (PMSBY) के लिए आवेदन नहीं किया हैं तो जल्द से जल्द आवेदन कर दें। यहाँ हम आपको इस योजना के ऑनलाइन अप्लाई प्रोसेस के बारे में भी जानकारी उपलब्ध कराएंगे।

Suraksha Bima Yojana 2021 Highlights

यहाँ हम आपको प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के विषय में कुछ महत्वपूर्ण तथ्यों से अवगत कराने जा रहें हैं। आइये Suraksha Bima Yojana 2021 से जुड़े आवश्यक जानकारी के बारे में जानते है दी गयी सारणी के माध्यम से –

योजना का नाम प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना
लांच करने की तिथि 9 मई ,2015
लांच करने वाले वित्तमंत्री अरुण जेटली
लाभार्थी सम्पूर्ण भारतीय नागरिक
उद्देश्य दुर्घटनाग्रस्त लोगो को बीमा कवरेज प्रदान करना
अवधि 1 वर्ष
प्रीमियम राशि 12 रुपए प्रतिवर्ष
आयुसीमा 18-70 वर्ष
राष्ट्रिय टोल फ्री नंबर 1800-180-1111 / 1800-110-001
आधिकारिक वेबसाइट jansuraksha.gov.in

सुरक्षा बीमा योजना हेतु निर्धारित योग्यता

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) के अंतर्गत सरकार द्वारा कुछ आवश्यक योग्यताएं निर्धारित की गयी हैं। जो नागरिक इन निर्धारित योग्यताओं को पूरा करेगा केवल वही नागरिक इस योजना का लाभ उठा पाएं गए। यदि आप इन निर्धारित योग्यताओं को पूरा करने में असमर्थ हैं तो आप इस योजना का लाभ नहीं उठा पाएंगे। Suraksha Bima Yojana की कुछ निर्धारित योग्यताओं का विवरण इस प्रकार दिया गया हैं। आइये जानते है कुछ महत्वपूर्ण बिंदुओं के माध्यम से-

  • योजना आवेदनकर्ता की आयुसीमा 18-70 वर्ष के बीच होनी चाहिए। इससे अधिक या कम आयु होने पर आवेदन स्वीकार नहीं किया जायेगा।
  • इस योजना के अंतर्गत बचत बैंक खाताधारकों को योजना हेतु नामांकित किया जायेगा।
  • योजना का आवेदन करने के लिए आवेदनकर्त्ता के पास आधारकार्ड होना अनिवार्य हैं।

पीएम सुरक्षा बीमा योजना की लाभ तालिका

यहाँ हम आपको पीएम बीमा योजना से गरीब नागरिको को मिलने वाले लाभ के विषय में बताने जा रहे हैं। यदि आप भी इस योजना के लाभों के विषय में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो जानने के लिए दी गयी तालिका पर नज़र डालिये और जानिए पीएम मोदी जी की सुरक्षा बीमा योजना के क्या लाभ हैं।

क्रम संख्या लाभ बीमा राशि
1 दुर्घटना में एक आँख से न दिखाई देना ,एक हाथ या पैर की क्षति हो जाना 1 लाख रुपये
2 दोनों पैरों या दोनों हाथो का पूर्ण रूप से क्षति या दोनों आँखों की क्षति होना 2 लाख रुपये
3 मृत्यु हो जाना 2 लाख रुपये

पीएमएसबीवाई प्रीमियम राशि

Pradhanmantri Suraksha Bima Yojana 2021 के अंतर्गत दी जाने वाली प्रीमियम राशि कुल 12 रुपए निर्धारित की गयी हैं। इस योजना के तहत प्रीमियम राशि बचत बैंक खाताधारक के खाते से एक किश्त में ही प्रत्येक वार्षिक कवरेज “स्वतः नामे” सुविधा के अनुसार 1 जून को या इससे पहले ही काट ली जाएगी। यदि खातेदार के खाते से बीमा प्रीमियम की राशि स्वतः सुविधा के अनुसार 1 जून से पहले काट ली जाती हैं तो योजना के तहत बीमा कवरेज राशि काटने के अगले महीने की 1 तारीख से उपलब्ध होगी।

Suraksha Bima Yojana कवर की समाप्ति

अब हम आपको पीएम सुरक्षा बीमा योजना के अंतर्गत दी जाने वाली कवरेज किन कारणों से समाप्त हो सकती हैं, इससे संबंधित कुछ आवश्यक जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं। निम्नलिखित कारणों या इस प्रकार की स्थिति होने पर आपकी कवरेज राशि समाप्त कर दी जाएगी और आपको कवरेज का किसी प्रकार का लाभ नहीं दिया जायेगा। आइये जानते है इन कारणों के विषय में –

  1. 70 वर्ष की उम्र (जन्मतिथि तक प्राप्त करने पर)
  2. बैंक खाते की समाप्ति या बीमा जारी रखने हेतु बची हुई राशि की कमी होने पर।
  3. देय तिथि पर राशि शेष होने या अन्य किसी संचालन मुद्दे के कारण बीमा कवर समाप्त हो गया है तो उसे निश्चित की गयी शर्तो के अनुसार पुरे साल की प्रीमियम प्राप्ति पर फिर से शुरू की जा सकती हैं। इसी बीच आपका जोखिम कवर समाप्त कर दिया जायेगा।
  4. “स्वतः नामे” विकल्प दिया होने की स्थिति में भागीदार बैंक उसी महीने की प्रीमियम की राशि काटने के बाद उसी महीने की देय राशि को बीमा कम्पनी के खाते में प्रेषित कर दिया जायेगा।
  5. यदि कोई व्यक्ति एक से अधिक बैंक खाते से कवर राशि प्राप्त कर रहा है इसकी सूचना बीमा कंपनी को मिलने पर केवल एक ही कवर की सहायता दी जाएगी और प्रीमियम राशि भी जब्त कर ली जाएगी।

पीएम सुरक्षा बीमा योजना ऑनलाइन आवेदन ऐसे करें

यहाँ हम आपको पीएम सुरक्षा बीमा योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की प्रोसेस के बारे में बताने जा रहें हैं यदि आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको इस योजना के लिए आवेदन फॉर्म भरना होगा। तभी आप सुरक्षा बीमा योजना से लाभान्वित हो सकेंगे। PM Suraksha Bima Yojana 2021 ऑनलाइन आवेदन प्रोसेस हम आपको कुछ आसान से स्टेप्स द्वारा बताने जा रहे हैं। आप हमारे द्वारा बताये गए स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से पीएम बीमा सुरक्षा योजना के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर पाएंगे। आइये जानते है कुछ आसान से स्टेप्स द्वारा –

स्टेप 1 आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ

  • PM Suraksha Bima Yojana 2021 ऑनलाइन आवेदन के लिए सबसे पहले आपको संबंधित आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। आप नीचे दी गयी पिक्चर के माध्यम से देख सकते हैं।
 Pradhanmantri Suraksha Bima Yojana

स्टेप 2 होम पेज खुलेगा

  • अब आपकी स्क्रीन पर वेबसाइट की आधिकारिक वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा। आप नीचे दी गयी पिक्चर के माध्यम से देख सकते हैं।
PMSBY आवेदन

स्टेप 4 फॉर्म्स के ऑप्शन पर जाएँ

  • होम पेज खुलने के बाद आपको दिए गए फॉर्म्स के ऑप्शन पर जाना होगा और फॉर्म्स के ऑप्शन पर जाकर क्लिक करना होगा। जैसे नीचे दी गयी पिक्चर में दर्शाया गया हैं।
प्रधानमंत्री-सुरक्षा-बीमा-योजना

स्टेप 5 योजना का चयन करें

  • फॉर्म्स के ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपकी स्क्रीन पर एक पेज खुल जायेगा। जहाँ आपको संबंधित योजना का चयन करना होगा और पीएम सुरक्षा बीमा योजना के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। आप दी गयी पिक्चर में देख सकते हैं।
प्रधानमंत्री-सुरक्षा-बीमा-योजना-आवेदन

स्टेप 6 आवेदन पत्र के ऑप्शन पर क्लिक करें

  • योजना के ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपकी स्क्रीन पर एक पेज खुल जायेगा। यहाँ आपको आवेदन पत्र के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। जैसे नीचे दी गयी इमेज में दर्शाया गया हैं।
पीएम-सुरक्षा-बीमा-योजना

स्टेप 7 भाषा चुनें

  • आवेदन पत्र के ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपकी स्क्रीन पर अनेक भाषाओं के ऑप्शन आ जायेंगे। आप जिस भाषा में आवेदन पत्र प्राप्त करना चाहते है आप उस भाषा का चयन कर सकते हैं। आप नीचे दी गयी पिक्चर के माध्यम से देख सकते हैं।
सुरक्षा-बीमा-योजना

स्टेप 8 फॉर्म खुल जायेगा

  • भाषा का चयन करते ही आपकी स्क्रीन पर चयनित भाषा आवेदन प्रपत्र खुल जायेगा। आप दी गयी पिक्चर के माध्यम से आवेदन प्रपत्र का प्रारूप देख सकते हैं।
प्रधानमंत्री-सुरक्षा-बीमा-योजना

पीएमएसबीवाई 2021 से संबंधित कुछ प्रश्न और उत्तर

सुरक्षा बीमा योजना की प्रकृति क्या हैं ?

यह योजना व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा योजना हैं ,इस योजना की अवधि 1 वर्ष है और इस योजना के अंतर्गत 12 रु मात्र प्रतिवर्ष प्रीमियम के रूप में दिए जाते हैं। इस योजना का प्रतिवर्ष नवीनीकरण किया जाता हैं।

पीएम सुरक्षा बीमा योजना की आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना की आधिकारिक वेबसाइट jansuraksha.gov.in है।

प्रीमियम का भुगतान किस प्रकार किया जायेगा ?

नामांकन में दी गयी सुविधा के अनुसार प्रीमियम राशि खातेदार के खाते से ऑटोडेबिट सुविधा के अनुसार एक क़िस्त में काट ली जाएगी। संबंधित व्यक्ति का कोई बचत खाता होना अनिवार्य हैं। बचत खाते के माध्यम से ही इस योजना से जुड़ा जा सकता हैं।

पीएम सुरक्षा बीमा योजना से क्या लाभ हैं ?

इस योजना के अंतर्गत उन व्यक्ति विशेष को दिया जाता हैं लाभ प्राप्त होता है जिनकी दुर्घटना में एक आँख या दोनों हाथ या दोनों पैर पूर्ण रूप से या आंशिक रूप से ग्रस्त हो जाते हैं। ऐसे व्यक्तियों को कवरेज राशि दी जाती हैं।

इस योजना के अंतर्गत अंशदान के पात्र कौन होंगे ?

इस योजना में 18-70 आयु वर्ग वाले व्यक्ति और जिनका बचत खाता हो केवल वही लोग इस योजना के अंशदान पात्र हो सकते हैं। यदि किसी व्यक्ति के एक से ज्यादा बैंक खाते है तो वह केवल एक खाते द्वारा ही अप्लाई कर हैं।

एक बार योजना छोड़ने के बाद क्या दोबारा योजना से जुड़ सकते हैं ?

जी हाँ, यथा निर्धारित शर्तों के अनुसार किसी समय योजना छोड़ने के बाद आने वाले वर्षों में वार्षिक प्रीमियम के भुगतान पर योजना से जुड़ सकते हैं।

इस योजना का आवेदन करने के लिए कौन सी आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें ?

योजना का आवेदन करने के लिए आपको jansuraksha.gov.in आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इस आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आप योजना संबंधी सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और आसानी से योजना हेतु ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं

पीएम सुरक्षा बीमा योजना की आवेदन करने की प्रोसेस क्या हैं ?

बीमा योजना के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया हमने अपने इस लेख में पूर्ण विस्तार से समझाने की कोशिश की हैं। आशा करते हैं आपको हमारे द्वारा बताई गयी अप्लाई प्रोसेस समझ आएगी और आप सफलतापूर्वक आवेदन कर सकेंगे।

योजना संबंधी जानकारी प्राप्त करने के लिए कहाँ सम्पर्क करें ?

इस योजना के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट पर हमसे सम्पर्क करें के ऑप्शन पर जाना होगा। आधिकारिक वेबसाइट पर सभी राज्यों से सम्पर्क करने के लिए कांटेक्ट डिटेल्स पीडीऍफ़ के माध्यम से दी गयी हैं।

ऑफिसियल पोर्टल पर दिया गया टोल फ्री नंबर क्या हैं ?

संबंधित पोर्टल पर राष्ट्रिय टोल फ्री नंबर 1800-180-1111 / 1800-110-001 दिए गए हैं। इस नंबरों के माध्यम से आप सम्पर्क कर सकते हैं और योजना से जुड़ी आवश्यक जानकारी या सूचना प्राप्त कर सकते हैं।

हेल्पलाइन नंबर

यदि आप Pradhanmantri Suraksha Bima Yojana 2021 ऑनलाइन आवेदन से संबंधित सूचनाओं के विषय में जानना चाहते हैं या आपको Bima Yojana का ऑनलाइन आवेदन करने में किसी प्रकार की समस्या का सामना करना पड़ रहा हैं तो आप आधिकारिक वेबसाइट पर हमसे सम्पर्क करें के ऑप्शन पर जाये। इस प्रकार आप आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से सम्पर्क कर सकते हैं। आशा करते है आपको हमारे द्वारा बताई गयी आवेदन प्रक्रिया समझ आएगी और आप आसानी से इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर पाएंगे।

राष्ट्रिय टोल फ्री नंबर – : 1800-180-1111 / 1800-110-001

Leave a Comment