प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र कैसे खोलें 2022: ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन/ आवेदन, पात्रता, लाभ

केंद्र सरकार द्वारा देश के नागरिको को न्यूनतम मूल्य पर उच्च-गुणवत्ता की दवाईयाँ उपलब्ध करवाने के प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र योजना की शुरुआत की गयी है। इस योजना के माध्यम सरकार द्वारा नागरिको को उच्च-गुणवत्ता की जेनेरिक दवाईयाँ उपलब्ध करवाने के लिए देश के सभी जिलों में प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र खोले जायेंगे जिसके माध्यम से नागरिक न्यून दरों पर गुणवत्तापूर्ण जेनेरिक दवाएँ प्राप्त कर सकेंगे। आज के इस आर्टिकल में माध्यम से हम आपको बताने वाले है की प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र योजना (Pradhanmantri Jan Aushadhi Kendra 2022) क्या है? इस योजना का उद्देश्य, लाभ, पात्रता और आवेदन हेतु आवश्यक दस्तावेज क्या-क्या है? साथ ही आर्टिकल के माध्यम से आपको प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र कैसे खोलें 2022 सम्बंधित सम्पूर्ण जानकारी भी प्रदान की जाएगी।

प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान: आवेदन फॉर्म

प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र
Pradhanmantri Jan Aushadhi Kendra

केंद्र सरकार द्वारा नागरिको को सस्ती दरों पर गुणवत्तापूर्ण दवा उपलब्ध करवाने के लिए फार्मास्यूटिकल एंड मेडिकल डिवाइसेज ब्यूरो ऑफ इंडिया के अंतर्गत पूरे देश में प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्रो का संचालन किया जा रहा है। सरकार द्वारा देश के 734 जिलों में इन केन्द्रो को खोला जायेगा जिससे की देश के सभी नागरिक स्वास्थय सुविधा का लाभ प्राप्त कर सकेंगे। प्रधानमंत्री जन औषधि केन्द्रो के माध्यम से नागरिको को बाजार मूल्य से 50 फीसदी से 90 फीसदी तक कम मूल्य पर जेनेरिक औषधियाँ उपलब्ध करवाई जाएँगी जिससे की नागरिको पर आर्थिक बोझ भी नहीं पड़ेगा। साथ ही सरकार द्वारा औषधियों की गुणवत्ता को ध्यान में रखते हुए मजबूत निगरानी तंत्र की स्थापना की गयी है।

Pradhanmantri Jan Aushadhi Kendra, Highlights

इस टेबल के माध्यम से आपको प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र योजना सम्बंधित सभी महत्वपूर्ण बिन्दुओ की जानकारी प्रदान की गयी है।

योजना का नाम प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र योजना
योजना का उद्देश्य नागरिको को न्यूनतम मूल्य पर जेनेरिक औषधियाँ उपलब्ध करवाना
लांच की गयी केंद्र सरकार द्वारा
लाभ नागरिको को सस्ती दवाएँ उपलब्ध होंगी
दवा का प्रकार जेनेरिक दवाएँ
दवा मूल्यों में छूट बाजार मूल्य से 50 से 90 फीसदी तक
सम्बंधित विभाग औषध विभाग, भारत सरकार
आधिकारिक वेबसाइट click here
आवेदन करने का माध्यम ऑनलाइन/ऑफलाइन
Pradhanmantri Jan Aushadhi Kendra

Pradhanmantri Jan Aushadhi Kendra Yojana, उद्देश्य

हमारे देश की अधिकांश आबादी मध्यम वर्ग में आती है ऐसे में स्वास्थ्य सम्बंधित समस्याऐं होने पर इस वर्ग से आने वाले नागरिक महँगी ब्रांडेड दवाएँ खरीदने में असमर्थ रहते है। इससे ना सिर्फ नागरिक स्वास्थ्य लाभ से वंचित हो जाते है अपितु उन्हें विभिन प्रकार की आर्थिक समस्याओ का सामना भी करना पड़ता है। साथ ही उचित दवाओं के अभाव में नागरिको को जीवन भर स्वास्थ्य सम्बंधित समस्याओ से भी जूझना पड़ता है। इन सभी समस्याओ को देखते हुए केंद्र सरकार द्वारा आम नागरिको को सस्ती दरों पर उच्च-गुणवत्ता की दवाएँ उपलब्ध करवाने हेतु Pradhanmantri Jan Aushadhi Kendra Yojana-2022 की शुरुआत की गयी है। इस योजना के माध्यम से सरकार द्वारा देश के सभी जिलों में जन-औषधि केंद्रों के माध्यम से सस्ती दवाईंयाँ उपलब्ध करवाई जाएँगी जिससे की नागरिक स्वास्थ्य लाभ ले सकें।

प्रधानमन्त्री जन-औषधि केंद्रों के माध्यम से सरकार द्वारा नागरिको को बाजार मूल्य से 50 से 90 फीसदी सस्ती दरों पर जेनेरिक मेडिसिन उपलब्ध करवांई जाएँगी। ये दवाएँ बाजार में मिलने वाली ब्रांडेड दवाओं जितनी ही असरदार है साथ ही इससे नागरिको को आर्थिक सहायता भी मिलेगी।

प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र योजना, मुख्य बिंदु

प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र के माध्यम से सरकार द्वारा देश के सभी जिलों में प्रधानमंत्री जन-औषधि केंद्र खोले जायेंगे। इस योजना के मुख्य-बिंदु इस प्रकार से है।

  • इस योजना के माध्यम से सरकार द्वारा देश के सभी जिलों में जन-औषधि केन्द्रो की स्थापना की जाएगी।
  • प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्रो के माध्यम से नागरिको को बाजार मूल्य से 50 से 90 फीसदी की सस्ती दरों पर जेनेरिक दवाएँ उपलब्ध करवाई जाएँगी जिससे नागरिको को आर्थिक राहत मिलेगी।
  • इन केन्द्रो के माध्यम से मिलने वाली औषधियाँ असर में ब्रांडेड दवाइयों जितनी ही प्रभावी है साथ ही ये ब्रांडेड दवाओं से सस्ती भी होंगी।
  • इस योजना के माध्यम से देश के मध्यम वर्ग से आने वाले नागरिको को दवा के दामों में राहत मिलेगी साथ ही वे बेहतर स्वास्थ्य लाभ भी प्राप्त कर सकेंगे।
  • प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र योजना का संचालन फार्मास्यूटिकल एंड मेडिकल डिवाइसेज ब्यूरो ऑफ इंडिया के माध्यम से किया जा रहा है।
  • योजना के अंतर्गत दवाओं की गुणवत्ता को सुनिश्चित करने के लिए सरकार द्वारा NABL लेबोटरीज के माध्यम से दवाओं का परिक्षण किया जायेगा।

प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र योजना, मार्जिन और प्रोत्साहन

प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा विभिन पात्र नागरिको को जन-औषधि केंद्र खोलने पर विभिन प्रकार के लाभ और प्रोत्साहन प्रदान किये जायेंगे। योजना के अंतर्गत प्रदान किये जाने वाले मार्जिन और प्रोत्साहन निम्न प्रकार से है।

  • मार्जिन (Margin)- योजना के अंतर्गत प्रत्येक औषधि की एमआरपी पर केंद्र संचालनकर्ता को 20 फीसदी का मार्जिन प्रदान किया जायेगा।
  • सामान्य प्रोत्साहन (Normal Incentives):- सामान्य प्रोत्साहन के अंतर्गत पीएम जन-औषधि केंद्र सञ्चालन हेतु इंडिविजुअल/फार्मेसिस्ट/उद्यमियों/गैर सरकारी संगठनों को योजना के अंतर्गत 500000 रुपए तक का अनुदान प्रदान किया जायेगा। साथ ही संचालनकर्ता द्वारा पीएमबीआई खरीद पर 15 फीसदी की दर से खरीद प्रोत्साहन जो की अधिकतम 15,000 रुपए तक होगा प्रदान किया जायेगा। इसमें महिला उद्यमी, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, दिव्यांग, विशेष वर्ग के नागरिक और आर्थिक रूप से पिछड़े जिलों से आने वाले नागरिको को शामिल किया जायेगा।
  • विशेष प्रोत्साहन ((Normal Incentives):- विशेष प्रोत्साहन के अंतर्गत केंद्र संचालन हेतु महिला उद्यमियों, अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति, दिव्यांग नागरिको और विशेष वर्ग से आने वाले नागरिको को केंद्र संचालन हेतु सामान्य प्रोत्साहन के अतिरिक्त विशेष प्रोत्साहन के रूप के 200000 रुपए की अतिरिक्त राशि प्रदान की जाएगी जिसमे 150000 रुपए फर्नीचर एवं फिक्सचर एवं 50000 रुपए कंप्यूटर, स्कैनर, इंटरनेट, प्रिंटर और अन्य वस्तुओ की खरीद हेतु प्रदान किये जायेंगे।

Pradhanmantri Jan Aushadhi Kendra हेतु आवश्यक सरंचना

प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र हेतु सरकार द्वारा निर्धारित की गयी आवश्यक सरंचना का विवरण निम्न है :-

  • प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र खोलने हेतु 120 फिट का खुद का या किराये पर लिया हुआ स्थान
  • महिला उद्यमियों, अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति, दिव्यांग नागरिको और आर्थिक रूप से पिछड़े जिले से आने वाले नागरिको को नीति आयोग द्वारा इस सम्बन्ध में जारी प्रमाण
  • जिन जिलों की आबादी 10 लाख या इससे अधिक है ऐसे जिले में 2 जन-औषधि केन्द्रो के बीच न्यूनतम 1 किलोमीटर की दूरी होना आवश्यक है।
  • जिन जिलों की आबादी 10 लाख से कम है ऐसे जिलों में 2 केन्द्रो के बीच कम से कम 1 किलोमीटर की दूरी होना आवश्यक है।

प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र खोलने हेतु आवेदन के लिए सामान्य वर्ग से आने वाले उद्यमियों को 5,000 रुपए का नॉन-रिफंडेबल शुल्क जमा करवाना आवश्यक होगा वही महिला उद्यमियों, अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति, दिव्यांग नागरिको और आर्थिक रूप से पिछड़े जिले से आने वाले नागरिको को किसी भी प्रकार का रजिस्ट्रेशन शुल्क देय नहीं है।

योजना में रजिस्ट्रेशन हेतु आवश्यक पात्रता

प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र हेतु रजिस्ट्रेशन करने के लिए नागरिको को निम्न पात्रताओं को पूरा करना आवश्यक है :-

  • नागरिको को प्रधानमन्त्री जन-औषधि केंद्र खोलने के लिए बीफार्मा या डीफार्मा की डिग्री होनी आवश्यक है। सम्बंधित डिग्री ना होने पर केंद्र संचालक द्वारा पात्र डिग्रीधारक को नियुक्त करना आवश्यक होगा।
  • गैर-सरकारी संगठन या ट्रस्ट द्वारा जन-औषधि केंद्र खोलने पर केंद्र संचालन हेतु बीफार्मा या डीफार्मा डिग्रीधारक को नियुक्त करना आवश्यक होगा।
  • सरकारी अस्पतालों एवं अन्य हॉस्पिटल परिसर में प्रधानमन्त्री जन-औषधि केंद्र खोलने के लिए गैर-सरकारी संगठनो, गैर-लाभधारक संगठनो और ट्रस्ट को प्राथमिकता प्रदान की जाएगी।

योजना में आवेदन हेतु आवश्यक दस्तावेज

प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र के अंतर्गत सरकार द्वारा विभिन इंडिविजुअल, एनजीओ, ट्रस्ट, हॉस्पिटल और अन्य पात्र नागरिको को पीएम औषधि केंद्र संचालन हेतु पात्रता की श्रेणी में रखा गया है। ऐसे में विभिन वर्गों के लिए आवश्यक दस्तावेजों की सूची इस प्रकार है।

इंडिविजुअलइंडिविजुअल स्पेशल इंसेंटिवगवर्नमेंट/गवर्नमेंट नॉमिनेटेड एजेंसीइंस्टीट्यूट/चैरिटेबल इंस्टिट्यूट/एनजीओ/हॉस्पिटल आदि
आधार कार्डआधार कार्डविभाग का ब्यौरा एनजीओ हेतु दर्पण आईडी
पैन कार्डपैन कार्डपैन कार्डपंजीकरण प्रमाणपत्र
फार्मासिस्ट रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेटअंडरटेकिंग सर्टिफिकेट सपोर्टिंग दस्तावेज पैन कार्ड
जाति प्रमाणपत्र (यदि लागू हो तो)फार्मासिस्ट रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेटफार्मासिस्ट रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेटफार्मासिस्ट रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट
2 वर्षो का आयकर रिटर्न 6 माह की बैंक स्टेटमेंट कॉपी 2 वर्षो का आयकर रिटर्न विवरण (निजी कंपनी होने पर)2 वर्षो का आयकर रिटर्न विवरण
6 माह की बैंक स्टेटमेंट कॉपी 2 वर्षो का आयकर रिटर्न 6 माह की बैंक स्टेटमेंट कॉपी (निजी कंपनी होने पर)6 माह की बैंक स्टेटमेंट कॉपी
जीएसटी विवरण जीएसटी विवरण जीएसटी विवरण जीएसटी विवरण
डिस्टेंस पॉलिसी का ब्यौरा डिस्टेंस पॉलिसी का ब्यौरा डिस्टेंस पॉलिसी का ब्यौराडिस्टेंस पॉलिसी का ब्यौरा
Pradhanmantri Jan Aushadhi Kendra

प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र योजना, ऐसे करें आवेदन

प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 2022 हेतु इन स्टेप्स को फॉलो करें।

  • सबसे पहले प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र योजना की आधिकारिक वेबसाइट http://janaushadhi.gov.in/ पर जाएँ।

pm Jan Aushadhi Kendra 

  • होमपेज पर आपको APPLY FOR KENDRA का विकल्प दिखाई देगा। इस पर क्लिक कर दे। अब आपके सामने नया पेज खुल जायेगा।

प्रधानमंत्री जन औषधि योजना

  • इस पेज पर आपको Click Here to Apply का विकल्प दिखाई देगा। इस पर क्लिक करे।

जन औषधि योजना

  • नये पेज पर आपको Sign In सेक्शन दिखाई देगा। यहाँ आपको Register Now के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

पीएम जन औषधि योजना

  • इसके बाद आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जायेगा। इसमें आपको अपना नाम, जन्मतिथि, मोबाइल नंबर, ईमेल और राज्य सम्बंधित जानकारी दर्ज करनी होंगी। साथ ही अन्य जानकारियां भी दर्ज कर दे।

online Pradhanmantri Jan Aushadhi Kendra registration

  • अन्य फॉर्मलिटीज पूरी करके आप रजिस्ट्रेशन फॉर्म को जमा करवा सकते है।
  • इस प्रकार से आप ऑनलाइन प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को पूरा कर सकते है।

Pradhanmantri Jan Aushadhi Kendra, ऑफलाइन आवेदन

प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र योजना के अंतर्गत ऑफलाइन आवेदन करने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें।

Pradhanmantri Jan Aushadhi Kendra 

  • यहाँ आपको Click Here to Apply पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपके सामने नया पेज खुल जायेगा।

Pradhanmantri Jan Aushadhi Kendra offline registration process

  • इस पेज पर आपको आवेदन फॉर्म को डाउनलोड करने हेतु लिंक दिखाई देगा। यहाँ से आवेदन पत्र डाउनलोड कर दे ।

Pradhanmantri Jan Aushadhi Kendra offline avedan prakriya

  • इसके पश्चात आवेदन पत्र में मांगी गयी सभी जानकारियाँ दर्ज कर दे। साथ ही सभी जरुरी दस्तावेजों को भी संलग्न कर दे।
  • इसके पश्चात निर्धारित आवेदन शुल्क जमा करके आप आवेदन पत्र को सम्बंधित विभाग में जमा करवा सकते है।
  • इस प्रकार से आप प्रधानमन्त्री जन-औषधि केंद्र योजना के अंतर्गत ऑफलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते है।

प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र देखने की प्रक्रिया

आधिकारिक पोर्टल के माध्यम से सरकार द्वारा नागरिको को प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र योजना के अंतर्गत संचालित होने वाले केन्द्रो को लोकेट करने की सुविधा प्रदान की गयी है। इन स्टेप्स को फॉलो करके नागरिक केंद्र लोकेट कर सकते है।

Pradhanmantri Jan Aushadhi Kendra 

  • होमपेज पर आपको PMBJP का विकल्प दिखाई देगा। इस पर क्लिक करके ड्रापडाउन मेनू में Locate Kendra का विकल्प दिखाई देगा। इस पर क्लिक करे।

center locate Pradhanmantri Jan Aushadhi Kendra 

  • इसके पश्चात आपके सामने नया पेज खुल जायेगा। यहाँ आपको अपने राज्य और जिले का चयन करना होगा। इसके पश्चात Search के विकल्प पर क्लिक कर दे।

Pradhanmantri Jan Aushadhi Kendra center locate process

  • अब आपके सामने सम्बंधित जन-औषधि केन्द्रो की सूची प्रदर्शित होने लगेगी।
  • इस प्रकार से आप आधिकारिक पोर्टल के माध्यम से केन्द्रो की सूची लोकेट कर सकते है।

प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र योजना सम्बंधित अकसर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ)

प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र योजना क्या है ?

प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र योजना केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गयी योजना है। इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा नागरिको को सस्ती दरों पर दवाएँ उपलब्ध करवाने हेतु विभिन जिलों में जन-औषधि केन्द्रो को खोला जायेगा।

प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र योजना का क्या लाभ है ?

इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा नागरिको को बाजार मूल्य से 50 से 90 फीसदी तक कम मूल्य में जेनेरिक दवाएँ उपलब्ध करवाई जाएँगी जिससे की सभी नागरिक सस्ती-दरों पर औषधियाँ खरीद सकेंगे। योजना के माध्यम से नागरिको को महँगी दवाओं के आर्थिक बोझ से छुटकारा मिलेगा साथ ही वे बेहतर स्वास्थ्य लाभ भी ले सकेंगे।

क्या पीएम जन-औषधि केन्द्रो से मिलने वाली दवाएँ असरदार है ?

हाँ। प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्रो से मिलने वाली जेनेरिक दवाएँ ब्रांडेड दवाओं जितनी ही असरदार है। सरकार द्वारा इस योजना के अंतर्गत सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों और मानकों को पूरा करने वाले निजी-कंपनियों से दवा खरीद की जाती है।

क्या पीएम जन-औषधि केन्द्रो के माध्यम से मिलने वाली जेनेरिक औषधियाँ गुणवत्तापूर्ण है ?

हाँ। योजना के अंतर्गत सभी प्रकार की औषधियों का सरकार द्वारा राष्ट्रीय परीक्षण और अंशशोधन प्रयोगशाला प्रत्यायन बोर्ड (NABL) द्वारा गुणवत्ता परिक्षण किया जाता है ऐसे में योजना के अंतर्गत सभी प्रकार की औषधियां गुणवत्तापूर्ण है।

इस योजना के अंतर्गत मिलने वाली औषधियां कितनी सस्ती होती है ?

पीएम जन-औषधि केन्द्रो के माध्यम से मिलने वाली जेनेरिक औषधियाँ बाजार मूल्य से 50 से 90 फीसदी तक सस्ती होती है। ऐसी में नागरिक दवाओं पर होने वाले खर्चे को कम कर सकते है।

पीएम जन-औषधि केन्द्र खोलने का प्रोसेस क्या है ?

ऊपर दिए गए लेख के माध्यम से आपको पीएम जन-औषधि केन्द्र खोलने हेतु रजिस्ट्रेशन की पूरी प्रक्रिया के बारे में जानकारी प्रदान की गयी है। लेख में बताये गए स्टेप्स को फॉलो करके आप आसानी से पीएम जन-औषधि केन्द्र हेतु पंजीकरण प्रक्रिया पूरी कर सकते है।

Leave a Comment