प्रधानमंत्री किसान संपदा योजना 2022: रजिस्ट्रेशन व लॉगिन, Kisan Sampada Yojana

केंद्र सरकार द्वारा देश के किसानों की आय को दुगुनी करने के लिए समय-समय पर अलग-अलग योजनायें शुरू की जाती है। इसी क्रम में केंद्र सरकार द्वारा किसानो की आय बढ़ाने और उनको बेहतर जीवन-स्तर देने के लिए प्रधानमंत्री किसान संपदा योजना 2022 (Pradhan Mantri Kisan SAMPADA Yojana) शुरू की गयी है जिसके द्वारा सरकार समुद्री और खाद्य-प्रसंस्करण के विकास और खाद्य-प्रसंस्करण क्लस्टर के विकास हेतु आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर का निर्माण करेगी। इससे ना सिर्फ समुद्री और खाद्य प्रसंस्करण के विकास में तेजी आएगी बल्कि इससे फ़ूड प्रोसेसिंग चेन का विकास होने से किसानो की आय में भी वृद्धि होगी। साथ ही Kisan Sampada Yojana के द्वारा कृषि क्षेत्र में रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे। आज के इस लेख के माध्यम से हम आपको बताने वाले है की प्रधानमंत्री किसान संपदा योजना 2022 क्या है ? इसका लाभ, उद्देश्य, पात्रता क्या-क्या है। साथ ही लेख के माध्यम से आप योजना में आवेदन करने के प्रोसेस से भी अवगत होंगे।

प्रधानमंत्री किसान संपदा योजना 2022: रजिस्ट्रेशन व लॉगिन, Kisan Sampada Yojana
प्रधानमंत्री किसान संपदा योजना 2022: रजिस्ट्रेशन व लॉगिन, Kisan Sampada Yojana

केंद्र सरकार द्वारा कृषि क्षेत्र के विकास के लिए खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय के निर्देशन में प्रधानमंत्री किसान संपदा योजना-2022 की शुरुआत की गयी है। इस योजना के तहत केंद्र सरकार द्वारा समुद्री उत्पादों और कृषि उत्पादों के प्रसंस्करण के लिए आधुनिक इंफ्रास्ट्रचर युक्त सप्लाई चेन का निर्माण किया जायेगा। योजना के तहत मेगा-फ़ूड पार्क्स, फ़ूड-स्टोरेज यूनिट, कोल्ड स्टोरेज, और एग्रो प्रोसेसिंग क्लस्टर का निर्माण किया जायेगा साथ ही इस योजना के कई अन्य घटक भी है जिससे की देश में फ़ूड प्रोसेसिंग सप्लाई चेन के विकास से किसानों को अपने उत्पादों का सही मूल्य मिलेगा साथ ही उपज के ख़राब होने का डर भी नहीं रहेगा। इससे देश में खाद्यान के निर्यात को भी बढ़ावा मिलेगा साथ ही किसान की निर्यात आधारित खेती करने के लिए प्रोत्शाहित होंगे।

प्रधानमंत्री किसान संपदा योजना, Highlights

इस टेबल के माध्यम से आपको प्रधानमंत्री किसान संपदा योजना 2022 से जुड़े सभी महत्वपूर्ण बिंदुओं की सूची दी गयी है।

योजना का नाम प्रधानमंत्री किसान संपदा योजना 2022
योजना का उद्देश्य फ़ूड प्रोसेसिंग और फ़ूड सप्लाई चेन का विकास
शुरू की गयी केंद्र सरकार द्वारा
लाभ देश में खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र में इंफ्रास्ट्रचर का विकास
वर्ष 2022
लाभार्थी पूरे देश के किसान
कुल बजट 6,000 करोड़
क्रियान्वयन विभाग खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय, भारत सरकार
आधिकारिक वेबसाइट https://www.mofpi.gov.in/
आवेदन का माध्यम ऑनलाइन

 Pradhan Mantri Kisan SAMPADA Yojana, उद्देश्य

भारत एक कृषि प्रधान देश है। यहाँ के ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार और आमदनी का मुख्य साधन कृषि है ऐसे के केंद्र सरकार द्वारा लगातार कृषि क्षेत्र के विकास पर ध्यान दिया जा रहा है। देश में खाद्य उत्पादन पर्याप्त मात्रा में होता है परन्तु प्रसंस्करण की व्यवस्था ना होने, स्टोरेज की कमी और सप्लाई के लिए उपयुक्त व्यवस्था ना होने से अधिकॉंश किसानो को उनकी उपज का सही मूल्य नहीं मिल पाता साथ ही प्रभावी सप्लाई चेन ना होने से खाद्यान का ना तो सही से संरक्षण हो पाता है और ना ही उसका निर्यात हो पाता है। इन सभी समस्याओ को ध्यान में रखते हुये केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री किसान संपदा योजना 2022 (Pradhan Mantri Kisan SAMPADA Yojana) शुरू की गयी है। इस योजना के द्वारा केंद्र सरकार द्वारा समुद्री-उत्पादों और खाद्य-उत्पादों के प्रसंस्करण के लिए फूड-प्रोसेसिंग यूनिट्स स्थापित की जाएगी जिससे की इन उत्पादों को बेहतर से प्रसंस्करण हो पायेगा। साथ ही देश में फ़ूड चेन का भी प्रभावी विकास हो पायेगा।

प्रधानमंत्री किसान संपदा योजना 2022 (Pradhan Mantri Kisan SAMPADA Yojana) सरकार द्वारा फ़ूड सप्लाई चेन के एकीकृत विकास के लिए शुरू की गयी योजना है जिसके द्वारा किसान के खेत से रिटेल-आउटलेट तक उपज पहुँचाने के लिए एकीकृत फ़ूड-सप्लाई चेन का विकास किया जायेगा। इस योजना से खेत से लेकर रिटेल-आउटलेट तक उत्पाद को प्रभावी तरीके से सप्लाई किया जा सकेगा साथ ही समुद्री उत्पादों के प्रिजर्वेशन को भी बढ़ावा दिया जायेगा। इससे किसानो को कोल्ड-स्टोरेज की फैसिलिटी भी मिलेगी जिससे की वे अपनी उपज को निर्यात भी कर सकेंगे।

प्रधानमंत्री किसान संपदा योजना योजना के मुख्य घटक

Pradhan Mantri Kisan SAMPADA Yojana द्वारा देश के समुद्री और खाद्य उत्पादों के प्रसंस्करण, प्रिजर्वेशन, स्टोरेज और एक्सपोर्ट के लिए सप्लाई-चेन का विकास किया जायेगा। इससे किसान के खेत से लेकर उपभोक्ता तक उपज पहुंचाने के लिए एकीकृत सिस्टम का विकास किया जायेगा जिससे की किसानो को लाभ होगा। इस योजना में सप्लाई चेन के विकास के लिए इन क्षेत्रों में फोकस किया जायेगा।

  • मेगा-फ़ूड पार्क (Mega Food Park):- मेगा-फ़ूड पार्क के तहत किसानो, मध्यस्थों और रिटेलर्स को एक मंच पर लाने के लिए मेगा-फ़ूड पार्क की स्थापना की जाएगी जिसे की उपज को एकत्रित किया जायेगा साथ ही कोल्ड-स्टोरेज के माध्यम से इनको स्टोर करने की व्यवस्था की जाएगी। साथ ही फ़ूड-पार्क के माध्यम से उपज को विभिन तरीको से प्रोसेस भी किया जायेगा जिससे की उन्हें लम्बे समय तक संरक्षित रखा जा सकेगा।
  • कोल्ड-चेन (Cold Chain):- कोल्ड-चेन के माध्यम से उपज को संरक्षित रखा जायेगा जिससे की किसान अपनी उपज को लम्बे समय तक संरक्षित रख सकेंगे। कोल्ड-चेन फैसिलिटी द्वारा उपज को बर्बाद होने से भी रोका जा सकेगा।
  • फ़ूड-प्रोसेसिंग/प्रिजर्वेशन यूनिट्स का निर्माण/प्रसार (Creation/ Expansion of Food Processing/ Preservation Capacities):- इसके तहत पहले से स्थापित फ़ूड-प्रोसेसिंग/प्रिजर्वेशन यूनिट्स को अपडेट किया जायेगा साथ ही नयी यूनिट्स का निर्माण करके उनका विस्तार भी किया जायेगा।
  • खाद्य-प्रसंस्करण क्लस्टर (Agro Processing Cluster):– खाद्य-प्रसंस्करण क्लस्टर के तहत दो महत्वपूर्ण चीजों पर फोकस किया जायेगा :- बेसिक एनाबेलिंग इंफ्रास्ट्रक्चर और कोर इंफ्रास्ट्रचर। इससे उद्यमियों को एग्रो-प्रोसेसिंग क्लस्टर के निर्माण के लिए प्रोत्शाहित किया जायेगा।
  • बैकवर्ड और फॉरवर्ड लिंकेज योजना (Scheme for Creation of Backward and Forward Linkages):-इसके तहत खाद्य-प्रसंस्करण के विकास के लिए कच्चे माल की उपलब्धता को सुनिश्चित किया जायेगा जिससे को फ़ूड-सप्लाई चेन में निरंतरता बनी रहे।
  • खाद्य सुरक्षा और असोरेंस इंफ्रास्ट्रचर (Food Safety & Quality Assurance Infrastructure):- खाद्य-निर्यात के लिए अंतर्राष्ट्रीय मानकों के अनुरूप उपज का क्वालिटी परिक्षण और अन्य परिक्षण करने के लिए इस प्रकार के यूनिट्स की स्थापना की जाएगी।

इसके अतिरिक्त Pradhan Mantri Kisan SAMPADA Yojana के तहत ऑपरेशन ग्रीन द्वारा भी किसानो की उपज को बढ़ाने और उन्हें निर्यात आधारित मार्केट से जोड़ने के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर का विकास किया जायेगा।

प्रधानमंत्री किसान संपदा योजना, ऐसे करें आवेदन

Pradhan Mantri Kisan SAMPADA Yojana में आवेदन करने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें।

  • सबसे पहले योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://www.mofpi.gov.in/ पर जाएँ।
PM kisan Sampda Yojna
PM kisan Sampda Yojna
  • होमपेज पर आपको Pradhan Mantri Kisan SAMPADA Yojana में आवेदन करने का लिंक दिखेगा। इस पर क्लिक कर दे।
  • इसके बाद योजना का फॉर्म आपके सामने खुल जायेगा। इसमें मांगी गयी सभी जानकारियाँ दर्ज कर दे।
  • साथ ही सभी मांगे गए दस्तावेजों को भी अपलोड कर दे।
  • इसके बाद अन्य सभी फॉर्मलिटीज पूरी करके आप इस फॉर्म को Submit कर सकते है।

इन आसान से स्टेप्स को फॉलो करके आप Pradhan Mantri Kisan SAMPADA Yojana में आवेदन कर सकते है।

योजना के लाभ

केंद्र द्वारा ग्रामीण क्षेत्र में कृषि को बढ़ावा देने और किसानो की उपज में वृद्धि के लिए Pradhan Mantri Kisan SAMPADA Yojana शुरू की गयी है। इसके द्वारा किसान खेती के लिए प्रोत्शाहित होंगे साथ ही उन्हें उनकी उपज का सही मूल्य भी मिलेगा। इस योजना के मुख्य लाभ इस प्रकार है।

  • इस योजना के द्वारा देश में समुद्री और खाद्य उत्पादों के प्रसंस्करण के लिए फ़ूड-प्रोसेसिंग यूनिट्स स्थापित की जाएंगी।
  • फ़ूड-प्रोसेसिंग यूनिट के द्वारा खाद्य उत्पादों को प्रोसेस करके निर्यात भी किया जा सकेगा।
  • इससे ग्रामीण क्षेत्र में किसान की उपज बढ़ेगी साथ ही वे कृषि में निवेश भी कर सकेंगे।
  • देश में फ़ूड-प्रोसेसिंग इंफ्रास्ट्रक्चर के विकास को बढ़ावा मिलेगा जिससे की कृषि क्षेत्र का विकास होगा।
  • योजना के तहत कोल्ड-स्टोरेज चेन से किसान अपने उपज को स्टोर कर सकेंगे साथ ही खाद्यान की बर्बादी भी रुकेगी।
  • इस योजना से कृषि के क्षेत्र में रोजगार के नए अवसर पैदा होंगे साथ ही कृषि क्षेत्र को भी बूस्ट मिलेगा।
  • किसानो की आय को दुगुनी करने की केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजना को इस स्कीम के द्वारा पूरा किया जा सकेगा।
  • योजना के द्वारा पूरे देश में फ़ूड-प्रोसेसिंग को बढ़ावा मिलेगा जिससे की देश के खाद्य प्रसंस्करण उद्योग को बढ़ावा मिलेगा साथ ही देश के खाद्य निर्यात में भी वृद्धि होगी।

प्रधानमंत्री किसान संपदा योजना से जुड़े महत्वपूर्ण सवाल और उनके जवाब (FAQ)

प्रधानमंत्री किसान संपदा योजना क्या है ?

इस योजना को केंद्र सरकार द्वारा किसानो के कल्याण के लिए शुरू किया गया है। इससे देश में खाद्य-प्रसंस्करण के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर को बढ़ावा दिया जायेगा।

इस योजना के क्या लाभ है ?

योजना के द्वारा देश में समुद्री और कृषि उत्पादों के प्रसंस्करण के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर का विकास किया जायेगा जिससे की किसानो को उनकी उपज का सही दाम मिलेगा। साथ ही इस योजना के द्वारा देश के खाद्य निर्यात में भी वृद्धि होगी।

इस योजना में आवेदन करने का प्रोसेस क्या है ?

अगर आप इस योजना में आवेदन करना चाहते है तो ऊपर दिए गए लेख को ध्यान से पढ़े। इसमें बताये गए स्टेप्स को फॉलो करके आप इस योजना में आवेदन कर सकते है।

प्रधानमंत्री किसान संपदा योजना में कौन-कौन आवेदन कर सकता है ?

इस योजना का संचालन केंद्र सरकार द्वारा किया जाता रहा है ऐसे में पूरे देश के किसान ही इस योजना में आवेदन कर सकते है।

इस योजना के लिए कितना बजट रखा गया है ?

प्रधानमंत्री किसान संपदा योजना के तहत केंद्र सरकार द्वारा 6,000 रुपए के बजट का प्रावधान किया गया है। इससे देश में खाद्य प्रसंस्करण सम्बंधित इंफ्रास्ट्रक्चर को बढ़ावा दिया जायेगा।

Leave a Comment