प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट 2022 : PMAY List (pmaymis.gov.in) पीएमएवाई सूची

प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट 2022 को केंद्र सरकार द्वारा ऑनलाइन पोर्टल जारी कर दिया गया है इस लिस्ट को आप प्रधानमंत्री आवास योजना की ऑफिसियल वेब साइट पर जा कर चेक कर सकते हैं तथा इसे साथ ही साथ मोबाइल ऐप द्वारा भी चेक किया जा सकता है। Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana List 2022 में उन्ही नागरिकों का नाम होगा जिन नागरिकों ने वित्तीय वर्षों में प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन किया है। अतः लाभार्थी नागरिक इस सूची को ऑनलाइन पोर्टल पर जा कर चेक कर सकतें है।

आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से आपको प्रधानमंत्री आवास योजना के बारे में बतायेगे तथा साथ ही प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट को चेक कैसे करना है बतायेंगे यदि आप लाभार्थी है और लिस्ट को चेक करना जानना चाहते है तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़े।

प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट 2022 - PMAY List (pmaymis.gov.in)
प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट 2022 – PMAY List (pmaymis.gov.in)

प्रधानमंत्री आवास योजना क्या है ?

प्रधानमंत्री आवास योजना, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा चलाई गयी एक योजना है जिस के तहत केंद्र सरकार द्वारा देश के सभी नागरिकों को जिनके के पास रहने के लिए आवास नहीं है उन्हें कम कीमत पर लोन दे कर घर उपलब्ध कराती है जिससे देश के सभी नागरिकों के पास अपने रहने के लिए आवास उपलब्ध हो और सभी खुशहाली से अपना जीवन यापन कर सके। इस योजना को प्रारम्भ करते समय इसका उद्देश्य स्वतंत्रता दिवस की 75वी वर्ष गांठ तक देश के सभी नागरिकों के पास अपने-अपने आवास होना था इसीलिए इस योजना का नाम प्रधानमंत्री आवास योजना रखा गया।

इस योजना का प्रारम्भ नरेंद्र मोदी जी द्वारा 25 जून 2015 को किया गया था तथा उस समय से लेकर अभी तक सभी लाभार्थी नागरिकों को इस योजना का लाभ मिल रहा है। यदि आप लाभार्थी नागरिक है तो आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

PM Awas Yojana Highlights

योजना प्रधानमंत्री आवास योजना
उद्देश्य देश के नागरिकों को आवास उपलब्ध कराना
प्रारंभ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी
माध्यम ऑनलाइन
ऑफिसियल वेबसाइट pmayg.nic.in
लाभार्थी वह नागरिक जो अपना घर बनाने में असमर्थ है
आवेदन ऑनलाइन

यह भी देखें :- प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना

PMAY का उद्देश्य क्या है ?

प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट का मुख्य उद्देश्य देश के सभी लाभार्थी नागरिको को सुविधा उपलब्ध करना है जिससे वह घर बैठे इस लिस्ट में अपना नाम देख सके और इस योजना का लाभ उठा सके। योजना के शुरुवात में नागरिकों को इस योजना लिस्ट में अपना नाम देखने के लिए कार्यालयों के चक्कर काटने पड़ते थे तथा बहुत सी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता था इसीलिए केंद्र सरकार ने इस योजना लिस्ट को देखने के लिए इसे ऑनलाइन पोर्टल पर जारी कर दिया है।

प्रधान मंत्री आवास योजना ग्रामीण लिस्ट पर उन्ही नागरिकों का नाम होगा जिन्होंने इस योजना लिए आवेदित किया होगा यानि आवेदन फॉर्म को सबमिट किया होगा। तथा पात्रता मानदंडों के अनुरूप लाभार्थी द्वारा संलगन किये गए दस्तावेजों में सत्यापित पाए गए होंगे।

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मिलने वाली सब्सिडी

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत सरकार नागरिकों को 2.67 लाख तक की सब्सिडी उपलब्ध करवा रही है। इस योजना को 3 श्रेणियों में रखा गया है जो की नागरिकों की वार्षिक आय पर निर्भर करती है। इसमें MIG, LIG और IWS श्रेणिया है। इसमें से 3 लाख तक वार्षिक आय वाले लाभार्थी नागरिक को IWS श्रेणी में रखा गया है। 3 लाख से 6 लाख तक की वार्षिक आय वाले नागरिकों को 6.5% की सब्सिडी मिलती है तथा 6 से 12 लाख तक की वार्षिक आय वाले नागरिकों को 4% तक की सब्सिडी और 12 लाख से 18 लाख तक की आय वाले नागरिकों को 3% की सब्सिडी मिलती है इन सभी सब्सिडियों के मिलने से लाभार्थी नागरिक की लोन में छूट मिलती है जिससे उनका वित्तीय बोझ कम होता है।

प्रधानमंत्री आवास योजना से मिलने वाले लाभ

  • प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ देश के सभी नागरिको को होता है।
  • इस योजना के तहत जिन नागरिकों के पास रहने के लिए आवास नहीं है उन्हें मुख्य रूप से लाभ होगा।
  • इस योजना में उन नागरिकों को भी लाभ होता है जिसके मकान कच्चे है या जिन मकान की छते नहीं है वह नागरिक भी इस योजना के लिए आवेदन कर सकते है।
  • इस योजना का लाभ BPL कार्डधारकों के साथ-साथ अन्य नागरिकों को भी मिलती है।
  • प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट में आने वाले नागरिकों को ही इस योजना का लाभ मिलेगा।
  • इस योजना के तहत लिए गए लोन को नागरिक 20 वर्ष के अंतर्गत जमा कर सकता है।
  • इस योजना के तहत अभी तक 1 करोड़ से अधिक नागरिकों को लाभ मिला है।

प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट ऑनलाइन कैसे चेक करें ?

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना नई सूची को चेक करने के लिए आपको इसकी ऑफिसियल वेब साइट या आवास योजना ऐप को डाउनलोड करना होगा। यदि आप प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट को देखना चाहते है तो नीचे बताये गए स्टेप को फॉलो करें। नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके आप पीएम आवास योजना लिस्ट ऑनलाइन चेक कर सकते है –

  1. ऑफिसियल वेब साइट पर जाये
    1. सर्वप्रथम प्रधानमंत्री आवास योजना की ऑफिसियल वेब साइट pmayg.nic.in पर जाएं। जैसा कि नीचे दिए गए चित्र में दिखाया गया है।
      प्रधान-मंत्री-आवास-योजना-लिस्ट
  2. रिपोर्ट पर जाये
    1. इसके बाद होम पेज के आवाससॉफ्ट Awaassoft पर जा कर रिपोर्ट Report पर क्लिक करें।प्रधानमंत्री-आवास-योजना-लिस्ट
  3. बेनेफिशरी डिटेल्स फॉर वेरिफिकेशन पर जाये
    1. रिपोर्ट पर क्लिक करने के बाद H. Social audit Reports के Beneficiary details for verification पर क्लिक करें।
      pmay list
  4. MIS रिपोर्ट भरें
    1. इसके बाद आपके सामने MIS रिपोर्ट पेज खुल जाता है। जिसमे आपको अपने राज्य का नाम, जनपद का नाम, तहसील ,गांव तथा वित्तीय वर्ष और प्रधानमंत्री आवास योजना को दर्ज कर देना है।पीएमएवाई सूची
  5. सबमिट करें
    1. रिपोर्ट को भरने के बाद कैप्चा कोड को भर कर सबमिट submit दें। इसके बाद आपके सामने प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट खुल जाती है आप अपना नाम चेक सकते हैं।

प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट मोबाइल ऐप द्वारा चेक

प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट को मोबाइल ऐप द्वारा भी चेक किया जा सकता है। ग्रामीण क्षेत्र में अधिकतर कंप्यूटर नहीं होते है या इतने पढ़े-लिखे नहीं होते है जिससे ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को लिस्ट देखने के लिए कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है इसलिए केंद्र सरकार ने इसे मोबाइल पर जारी कर दिया है जिसे आवास योजना ऐप के नाम से प्लेस्टोर पर जारी किया है जो एक फ्री ऐप है। यदि आप मोबाइल ऐप द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट को चेक करना चाहते है तो नीचे बताये गए स्टेप को फॉलो करें।

  1. ऐप डाउनलोड करें
    • सर्वप्रथम अपने मोबाइल के प्लेस्टोर play store पर जा कर आवास योजना की नई सूची को सर्च कर डाउनलोड कर ले।
  2. आवास योजना लिस्ट को खोले
    • ऐप को डाउनलोड करने के बाद इसे open कर ले इसके बाद आपके सामने योजनाओं की सूची खुल जाती है। इस में से आप आवास योजना लिस्ट पर क्लिक कर दें।
  3. MIS रिपोर्ट को भरें
    • आवास योजना लिस्ट पर क्लिक करने के बाद आपके सामने MIS रिपोर्ट पेज खुल जाता है। इस पेज पर आप वित्तीय वर्ष, योजना का नाम, राज्य नाम, जनपद, तहसील और गांव का नाम को दर्ज करें
  4. सबमिट करें
    1. रिपोर्ट को भरने के बाद इसे सबमिट submit कर दे, इसके बाद आपके गांव के अंतर्गत जितने भी व्यक्तियों ने प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन किया होगा उन सब के नाम लिस्ट में आ जायेगा।

Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana List 2022 से सम्बंधित प्रश्न और उत्तर

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ?

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए PMAYG की ऑफिसियल वेब साइट pmaymis.gov.in पर जा कर होम पेज के citizen assessment पर क्लिक कर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए पात्रता क्या होती है ?

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए उस नागरिक के पास अपना आवास नहीं होना चाहिए। यदि आवास है तो उस मकान की छत न हो या मकान कच्चा हो। तथा किराये पर रहने वाले लोग भी इस योजना के लिए पात्र होते है।

पीएम आवास योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज क्या है ?

pm आवास योजना के लिए दस्तावेज आधार कार्ड, पहचान पत्र, आय प्रमाण पत्र, वर्तमान आवास की फोटो और बैंक पासबुक आदि आवश्यक है।

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना क्या है ?

प्रधानमंत्री आवास योजना, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा चलाई गयी एक योजना है जिस के तहत केंद्र सरकार द्वारा देश के सभी नागरिकों को जिनके के पास रहने के लिए आवास नहीं है उन्हें कम कीमत पर लोन दे कर घर उपलब्ध कराती है जिससे देश के सभी नागरिकों के पास अपने रहने के लिए आवास उपलब्ध हो और सभी खुशहाली से अपना जीवन यापन कर सके।

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए ऑफलाइन आवेदन कैसे करें ?

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए ऑफलाइन आवेदन करने के लिए आप नजदीकी बैंक जा कर योजना के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं तथा बैंक से आवेदन पत्र प्राप्त कर सकते है।

हेल्पलाइन नंबर

प्रधानमंत्री आवास योजना से सम्बंधित किसी भी प्रकार की समस्या के लिए लिए PMAYG टोल फ्री नंबर 1800116446 पर संपर्क कर सकते है या support-pmayg@gov.in पर समस्या को मेल mail कर सकते हैं। आप नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन में मैसेज करके भी पूछ सकते है। आपके सवाल का जवाब अवश्य दिया जायेगा। आशा करते है आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी से सहायता मिलेगी।

Leave a Comment