प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना हेल्पलाइन नंबर Toll Free: Ujjwala Helpline 24×7 नंबर

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना हेल्पलाइन नंबर : केंद्र सरकार देश के आर्थिक कमजोर आय वर्ग नागरिकों की आर्थिक स्थिति में सुधार के लिए कई तरह की योजनाओं का संचालन किया जाता है। ऐसी ही एक योजना की शुरुआत सरकार द्वारा प्रधामंत्री उज्ज्वला योजना के नाम से देश के बीपीएल परिवारों को रसोई गैस की सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए की गई है, जिसके लिए केंद्र सरकार और पेट्रोलियम मंत्रालय द्वारा मिलकर नागरिकों को योजना से संबंधित जानकारी या इससे जुड़े सवालों के जवाब प्राप्त करने के लिए एक हेल्पलाइन नंबर: 18002666696 जारी किया गया है। इस टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर नागरिक बिना किसी पैसे के योजना से जुड़े सवाल या अपनी समस्या का हल प्राप्त कर सकेंगे, इसके लिए चलिए जानते हैं योजना के हेल्पलाइन नंबर के लाभ व इसकी विस्तृत जानकारी।

जाने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना हेल्पलाइन नंबर

प्रधानमंत्री उज्वला योजना के माध्यम से भारत सरकार द्वारा पेट्रोलियम मंत्रालय के साथ मिलकर नागरिकों के लिए योजना का नया 24×7 नंबर टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर : 18002666696 जारी किया गया है, यह हेल्पलाइन नंबर एलपीजी ग्राहकों के लिए योजना के संबंध में विशेष जानकारी प्राप्त करने के लिए जारी किया है। इस हेल्पलाइन नंबर पर ग्राहकों को विभिन्न भाषाएँ उपलब्ध करवाई गई हैं, जिससे ग्राहक एलपीजी सिलेंडर की बुकिंग से जुडी किसी भी जानकारी या समस्या के लिए कभी भी समय इस 24×7 हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करके अपनी समस्या का हल प्राप्त कर सकेंगे।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की शुरुआत केंद्र सरकार द्वारा 1 मई 2016 में की गई थी, जिसके माध्यम से सरकार देश के गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले बीपीएल परिवार की महिलाओं को गैस कनेक्शन की सुविधा मुहैया करवाती है। यह लाभ सरकार देश के उन सभी गैस कनेक्शन से वंचित महिलाओं को प्रदान करवाती है, जिनकी आर्थिक स्थिति बेहतर न होने के कारण वह घरलू एलपीजी गैस कनेक्शन नहीं ले पाते, जिससे उन्हें घर पर बनाए गए चूल्हों में लकड़ी, गोबर के उपलों का उपयोग कर खाना बनाना पड़ता है, इससे न केवल पर्यायवरण को नुकसान पहुँचता है, बल्कि उस पर खाना बनाने वाली महिलाओं को भी बहुत सी स्वास्थ्य संबंधी बीमारी हो जाती है, ऐसे में महिलाओं के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए सरकार उन्हें योजना के माध्यम से एलपीजी गैस कनेक्शन लगवाने के लिए 1600 रूपये की सहायता राशि प्रदान करती है, इस योजना का लाभ प्रदान करने के लिए लाभार्थियों का चयन SEC-2011 के आंकड़ों के आधार पर किया जाता है। इस योजना के माध्यम से सरकार द्वारा अभी तक देश के बीपीएल वर्ग के अंतर्गत आने वाले 8 करोड़ लोगों को मुफ्त गैस सिलिंडर प्रदान किए जा चुके हैं।

PM Ujjwala Helpline Number: Details

आर्टिकल प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना हेल्पलाइन नंबर
जारी किया गया भारत सरकार और पेट्रोलियम मंत्रालय द्वारा
लाभार्थी देश के एलपीजी ग्राहक
उद्देश्य एलपीजी बुकिंग से जुड़ी जानकारी के लिए
हेल्पलाइन नंबर की सुविधा प्रदान करना
टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर 1906, 18002666696

पीएम उज्ज्वला योजना लिस्ट – PM Ujjwala Yojana List Kaise Dekhe

Ujjwala Helpline 24×7 के लाभ

  • प्रधानमंत्री योजना के माध्यम से गरीब परिवार की महिला लाभार्थियों को गैस कनेक्शन की सुविधा उपलब्ध की जाती है।
  • योजना के तहत आवेदक लाभार्थी को 14.2 किलोग्राम के तीन एलपीजी सिलेंडर दिए जाएँगे।
  • PMUY के तहत एलपीजी कनेक्शन या गैस सिलेंडर रिफिल से जुडी किसी भी समस्या या जानकारी के लिए सरकार द्वारा इसका टॉल फ्री हेल्पलाइन नंबर: 18002666696 जारी किया गया है।
  • प्रधानमंत्री उज्ज्वला हेल्पलाइन नंबर टोल फ्री है जिसके लिए लाभार्थी को किसी तरह का चार्ज नहीं देना होगा।
  • योजना से जुडी जानकारी प्रदान करने के लिए जारी किया गया हेल्पलाइन नंबर 24×7 उपलब्ध रहेगा, जिसमे नागरिक कभी भी संपर्क कर अपनी सवालों का जवाब प्राप्त कर सकेंगे।

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट www.crpfindia.com को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment