प्रधानमंत्री श्रमिक सेतु पोर्टल 2021 : Shramik Setu APP ऑनलाइन डाउनलोड

प्रधानमंत्री श्रमिक सेतु पोर्टल, देश के सभी प्रवासी श्रमिकों को रोजगार का लाभ प्रदान करने हेतु माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा Shramik Setu APP को जल्द ही जारी करने की घोषणा की गयी है, प्रधानमंत्री श्रमिक सेतु पोर्टल के अंतर्गत केंद्र सरकार द्वारा देश में बेरोजगार प्रवासी श्रमिकों को रोजगार के बहुत से अवसर प्रदान किये जाएँगे । पोर्टल के जारी होते ही आवेदकों को पोर्टल में खुद का पंजीकरण करवाना होगा, जिसके बाद वह योजना का लाभ प्राप्त कर सकेंगे। आज हम आपको अपने लेख के माध्यम से पोर्टल से जुडी सभी आवश्यक जानकारी उपलब्ध करवाने जा रहे हैं, यदि आप प्रधानमंत्री श्रमिक सेतु पोर्टल 2021 से जुडी सभी आश्यक जानकारी जैसे पोर्टल का उद्देश्य, लाभ, पात्रता, पंजीकरण प्रकरिया आदि प्राप्त करना चाहते हैं तो इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें।

प्रधानमंत्री-श्रमिक-सेतु-पोर्टल

जैसा की आप सब जानते हैं, की कोरोना काल की स्थिति के कारण देश भर की अर्थवयवस्था में बहुत ही गिरावट आई थी, इस महामारी से लोगों को सुरक्षित रखने के लिए सरकार द्वारा लॉकडाउन भी जारी करवाया गया था, जिससे लोग इस महामारी से सुरक्षित रह सकें, परन्तु लॉकडाउन के कारण बहुत से लोग बेरोजगार हो गए थे, जिससे गरीब परिवारों और श्रमिकों के पास रोजगार ना होने के कारण उनके आर्थिक समस्यों का सामना करना पड़ा, साथ ही सभी बेरोजगार प्रवासी श्रमिक को अपने-अपने राज्यों में पलायन करना पड़ा, इसी समस्या को देखते हुए सरकार द्वारा प्रवासी श्रमिकों को उनके ही राज्य में रोजगार के लाभ प्रदान करने हेतु सरकार द्वारा प्रधानमंत्री श्रमिक सेतु पोर्टल को जारी करने घोषणा की गयी, जिससे पोर्टल पर पंजीकरण करने वाले सभी श्रमिक सरकार द्वारा जारी योजनाओं के अंतर्गत आसानी से रोजगार प्राप्त कर सकेंगे।

फिलहाल सरकार द्वारा अभी केवल Shramik Setu पोर्टल को जारी करने की घोषणा ही की गयी है, इस पोर्टल को जारी करने में थोड़ा समय लगेगा, सरकार द्वारा जैसे ही पोर्टल जारी कर दिया जाता है, इसकी सूचना हम आपको अपने लेख के माध्यम से प्रदान करवा देंगे, जिससे आप भी पोर्टल में खुद को पंजीकृत करवाकर रोजगार प्राप्त कर सकेंगे।

Shramik Setu APP से जुडी जानकारी

पोर्टल का नाम प्रधानमंत्री श्रमिक सेतु पोर्टल
किनके द्वारा जारी करने
की घोषणा की गयी
माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा
आर्टिकल श्रमिक सेतु एप्प ऑनलाइन डाउनलोड
साल 2021
उद्देश्य प्रवासी श्रमिकों को रोजगार प्रदान करना
लाभार्थी सभी प्रवासी श्रमिक व मजदूर

प्रधानमंत्री श्रमिक सेतु पोर्टल 2021 का मुख्य उद्देश्य

श्रमिक सेतु पोर्टल को जारी करने का सरकार मुख्य उद्देश्य देश के सभी बेरोजगार श्रमिकों को पोर्टल के माध्यम से लाभ पहुँचाना है, जिससे वह सभी मजदूर या श्रमिक जो कोरोना स्थिति में बेरोजगार हो गए थे और उनके पास जीवन यापन हेतु कमाई का कोई अन्य साधन नहीं है, उन सभी को पोर्टल के माध्यम से रोजगार प्रदान करना है जिससे वह अपने ही राज्य में रोजगार प्राप्त कर सकेंगे और उन्हें रोजगार हेतु पलायन जैसी समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ेगा, साथ ही सरकारी योजनाओं में श्रम से जुड़े कार्यों में रोजगार प्राप्त कर वह अपनी खराब स्थिति में सुधार ला सकेंगे, और उन्हें अपनी आर्थिक परेशानियों से भी छुटकारा मिल सकेगा।

PM Shramik Setu पोर्टल से जुड़े लाभ

प्रधानमंत्री श्रमिक सेतु पोर्टल पर पंजीकरण करवाने वाले श्रमिक ही पोर्टल का लाभ प्राप्त कर सकेंगे। पोर्टल से जुड़े लाभ की जानकारी आपको नीचे प्रदान की गयी है।

  • PM Shramik Setu पोर्टल के जारी होते ही देश के सभी प्रवासी श्रमिक ऑनलाइन माध्यम से अपना पंजीकरण करवा सकेंगे।
  • पंजीकृत श्रमिक सरकार द्वारा जारी बहुत सी योजनाओं में रोजगार के अवसर प्रदान होगा।
  • इस पोर्टल के माध्यम से देश में बेरोजारी कम हो सकेगी और अर्थव्यवस्था में सुधार आ सकेगा।
  • सभी बेरोजगार प्रवासी श्रमिक पोर्टल के माध्यम से अपने ही राज्य में रोजगार प्राप्त कर सकेंगे।
  • पोर्टल पर पंजीकृत मजदूरों को नरेगा योजना के अंतर्गत दिए जाने वाले कर्यों में भी रोजगार प्राप्त हो सकेंगे साथ ही पीएम मान-धन श्रम योजना और बहुत सी सरकारी योजनाओं में लाभ प्राप्त हो सकेगा।
  • इस पोर्टल पर आवेदन करने वाले श्रमिकों को किसी भी राज्य में आसानी से काम मिल जाएगा।
  • इस योजना के माध्यम से राज्यों में हो रही पलायन जैसी समस्या पर भी रोक लगाया जा सकेगा।
  • पोर्टल में पंजीकृत श्रमिक, रोजगार प्राप्त करके अपनी आर्थिक परेशानियों से छुटकारा पा सकेंगे।
पंजीकरण हेतु पात्रता

Shramik Setu APP पर पंजीकरण करवाने हेतु आवेदक को योजना की पात्रताओं को पूरा करना आवश्यक है, तभी वह इस पोर्टल पर आवेदन कर सकेंगे, पोर्टल से जुडी जानकारी आप नीचे दिए गए स्टेप्स को पढ़कर प्राप्त कर सकते हैं।

  • आवेदक श्रमिक भारतीय निवासी होना चाहिए।
  • आवेदक के पास पोर्टल से जुड़े सभी आवश्यक दस्तावेज होना अनिवार्य है।
  • श्रमिक के पास पहचान पत्र के तौर पर उसका आधार कार्ड होना आवश्यक है।
  • पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन हेतु आवेदक बलिक नहीं होना चाहिए, इसमें केवल 18 वर्ष से ऊपर का ही व्यक्ति आवेदन कर सकता है।
  • आवेदक का बैंक में खाता होना आवश्यक है, जिससे योजना में मिलने वाली भुगतान राशि सीधे श्रमिकों के अकॉउंट में भेजी जा सके।

PM Shramik Setu पंजीकरण हेतु आवश्यक दस्तावेज

पोर्टल के जारी होते ही पंजीकरण हेतु आवेदक के पास सभी आवश्यक दस्तावेज होना अनिवार्य है, बिना पूरे दतावेज़ों के पंजीकरण प्रक्रिया पूरी नहीं हो सकेगी, इसलिए आवेदन हेतु आवेदक सभी आवश्यक दस्तावेजों की जानकारी प्राप्त कर लें।

योजना से जुड़े आवश्यक दस्तावेज जैसे :-

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • आवासीय प्रमाण पत्र
  • वोटर आईडी कार्ड
  • बैंक की पासबुक
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • मोबाइल नंबर

प्रधानमंत्री श्रमिक सेतु पोर्टल रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया

प्रधानमंत्री श्रमिक सेतु पोर्टल को जारी करने की अभी केवल घोषणा ही की गई है, पंजीकरण हेतु सरकार द्वारा जल्द ही इसके पोर्टल को जारी कर दिया जाएगा, जिससे इस पोर्टल की पात्रता को पूरा करने वाले श्रमिक अपना पंजीकरण करवाकर रोजगार प्राप्त कर सकेंगे, प्रधानमंत्री श्रमिक सेतु पोर्टल को सरकार द्वारा जून या जुलाई के महीने में जारी करवाया जा सकता है, जिसके बाद आप Shramik Setu APP को ऑनलाइन माध्यम से अपने मोबाइल पर डाउनलोड कर सकेंगे, पोर्टल के जारी होने से सम्बंधित सभी जानकारी हम आपको लेख के माध्यम से प्रदान करवाते रहेंगे, जिससे आप भी अपने या अपने परिवार के किसी भी श्रमिक व्यक्ति का पंजीकरण करवा सकेंगे परन्तु फिलहाल तब तक आपको थोड़ा इंतज़ार करना होगा, पोर्टल के जारी होते ही आपको सूचित कर दिया जाएगा।

प्रधानमंत्री श्रमिक सेतु पोर्टल 2021से जुड़े प्रश्न/उत्तर

प्रधानमंत्री श्रमिक सेतु पोर्टल को जारी करने की घोषणा किनके द्वारा की गयी ?

प्रधानमंत्री श्रमिक सेतु पोर्टल को माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा जारी करने की घोषणा की गयी है।

PM Shramik Setu पोर्टल 2021 को जारी करने का सरकार का क्या उद्देश्य है ?

PM Shramik Setu पोर्टल 2021 को जारी करने का मुख्य उद्देश्य राज्य के प्रवासी श्रमिकों को पोर्टल के माध्यम से पंजीकृत कर रोजगार के बहुत से अवसर प्रदान करना है, जिससे बेरोजगार प्रवासी मजदूरों को रोजगार प्राप्त हो सकें और उन्हें आर्थिक परेशानियों का सामना न करना पड़े जिससे उनकी ख़राब स्थिति में सुधार आ सके।

पोर्टल को कब तक जारी किया जाएगा ?

सरकार द्वारा पोर्टल को जून या जुलाई महीने तक जारी किया जा सकता है।

इस पोर्टल के अंतर्गत कौन-कौन से लोग आवेदन करवा सकेंगे ?

इस पोर्टल के अंतर्गत देश के सभी प्रवसी मजदूर जो बेरोजगार हैं और इस पोर्टल से जुडी सभी पात्रताओं को पूरा करते है, वह सभी इसके लाभ हेतु आवेदन कर सकेंगे।

Shramik Setu पोर्टल 2021 के अंतर्गत आवेदक को क्या-क्या लाभ प्राप्त हो सकेगा ?

इस पोर्टल में पंजीकृत करने वाले सभी श्रमिकों को किसी भी राज्य में सरकारी योजनाओ के अंतर्गत दिए जाने वाली श्रमिक कार्यों में आसानी से रोजगार मिल सकेगा, इससे उनकी आर्थिक समस्याएँ कम हो सकेंगी, साथ ही योजन के माध्यम से प्रधानमंत्री मन धन श्रम योजना व पेंशन योजना आदि जैसे लाभ भी प्रदान किये जा सकते है, जिससे देश में बेरोजगारी की समस्या कम हो सकेगी।

आवेदक को पोर्टल पर पंजीकरण हेतु किन-किन दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगी ?

आवेदक को पोर्टल पर पंजीकरण हेतु सभी आवश्यक दस्तावेज जैसे आवेदक का आधार कार्ड, आवासीय प्रमाण पत्र, वोटर आईडी कार्ड, बैंक की पासबुक, पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ, मोबाइल नंबर आदि दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगी।

Leave a Comment