आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन 2024: ABHA Number ऐसे बनाए, डाउनलोड ABHA App Online

देश के नागरिको को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएँ देने और स्वास्थ्य सेवाओं तक उनकी पहुंच आसान बनाने के लिए केंद्र सरकार द्वारा आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन 2024 शुरू किया गया है। इसके तहत देश के सभी नागरिको को एक यूनिक हेल्थ कार्ड (Ayushman Bharat Health Account) प्रदान किया जायेगा। जिसमे उनके स्वास्थ्य सम्बंधित सभी रिकॉर्ड जैसे -बीमारी, जाँच, दवाइयाँ, और एडमिट और डिस्चार्ज सहित पूरी मेडिकल हिस्ट्री रहेगी। इससे कार्ड से ना सिर्फ हेल्थ प्रोफेसनल को पेशेंट के इलाज में सुविधा होगी बल्कि वे पूरे देश के हेल्थ इंफ्रास्टकचर से भी जुड़े रहेंगे और जिससे की नागरिको को बेहतर इलाज की सुविधा मिलेगी। आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन 2024 के तहत नागरिको को एक स्वास्थ्य ID (Health ID) बनानी होगा जिससे की वे इस योजना के अंतर्गत दी जा रही सभी सुविधाओं का लाभ ले सकते है।

अपना डिजिटल सेवा केंद्र पंजीकरण

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

आज के इस लेख के माध्यम से हम आपको बताने वाले है की आप कैसे आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन 2024 के तहत अपना हेल्थ कार्ड (ABHA Card) बनाकर सरकार द्वारा दी जा रही सभी सुविधाओं का लाभ ले सकते है साथ ही इसमें लॉगिन करने का प्रोसेस भी आपको बताया जायेगा। लेख के माध्यम से आप ABHA App Online के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।

आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन: ABHA Number ऐसे बनाए, डाउनलोड ABHA App Online
आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन: ABHA Number ऐसे बनाए, डाउनलोड ABHA App Online

आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन के तहत केंद्र सरकार द्वारा सभी नागरिको को 14 अंको की एक यूनिक हेल्थ नंबर प्रदान किया जाता है जिसमे की पेशेंट के सभी स्वास्थ्य सम्बंधित जानकारी रिकॉर्ड रहती है। इस कार्ड में पेशेंट की मेडिकल हिस्ट्री और स्वास्थ्य सम्बंधित अन्य डाटा फीड रहता है जिसे की पेशेंट की सहमति पर ही एक्सेस किया जा सकता है। सरकार द्वारा आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन 2024 के तहत जारी किये जाने वाले स्वास्थ्य-कार्ड (digital health ID) का नाम बदलकर अब आरोग्य भारत स्वास्थ्य खाता (Ayushman Bharat Health Account) कर दिया गया है। हालांकि जानकारी के लिए बता दे की सरकार द्वारा इस कार्ड के फंक्शन और अन्य सभी लाभ समान ही रखे गए है। जो नागरिक पहले से ही इसके लिए पंजीकरण कर चुके है उन्हें दुबारा अप्लाई करने की जरूरत नहीं है।

आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन 2024, हाइलाइट्स

यहाँ आपको आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन 2024 से सम्बंधित सभी महत्वपूर्ण बिंदुओं की जानकारी दी जा रही है।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp
योजना का नामआयुष्मान भारत डिजिटल मिशन 2024 (ABDM) 
उद्देश्यदेश में स्वास्थ्य ढाँचे को एकीकृत करना, बेहतर स्वास्थ्य सिस्टम
लांच डेट27 सितंबर, 2021
लॉच की गयीप्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी द्वारा
लाभार्थीपूरे देश के नागरिक
मुख्य नागरिकों को यूनिक हेल्थ ID प्रदान की जाएगी
हेल्थ-ID रीनेमABHA (Ayushman Bharat Health Account)
सञ्चालनपरिवार एवं स्वास्थ्य कल्याण मंत्रालय , भारत सरकार
आधिकारिक वेबसाइटabdm.gov.in
आवेदन का माध्यमऑनलाइन

ABDM 2024, उद्देश्य

आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन (Ayushman Bharat Digital Mission) की शुरुआत प्रधानमँत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 27 सितंबर, 2021 को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से की गयी है। इसके तहत केंद्र सरकार देश के हेल्थ-इंफ्रास्टचर के बढ़ावा देने के साथ-साथ इसका डिजिटलाइजेशन किया जा रहा है ताकि पूरे देश के हेल्थ सिस्टम को एक ही छत के नीचे लाया जा सके। इसके तहत इंटीग्रेटेड हेल्थ सिस्टम के विकास के साथ-साथ इससे जुड़े सभी स्टेकहोल्डर जैसे पेशेंट्स, डॉक्टर्स, हेल्थ फैसिलिटी प्रोवाइडर जैसे-हॉस्पिटल, लैब, फार्मेसी और इससे जुड़े अन्य हैल्थकेयर इकोसिस्टम को एक साथ जोड़ा जायेगा जिससे की देश में हेल्थ इंफ्रास्ट्रचर के डिजिटलाइजेशन साथ-साथ सभी नागरिको को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएँ मिलेगी।

आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन (Ayushman Bharat Digital Mission) के तहत सभी नागरिको को केंद्र सरकार द्वारा एक हेल्थ ID जारी की जायेगी जिसमे उनकी हेल्थ सम्बंधित सभी जानकारी जैसे की बीमारी, टेस्ट्स, दवाइयाँ, Diognos हिस्ट्री और मेडिकल हिस्ट्री सम्बंधित पूरी जानकारी रहेगी साथ ही इसमें उनके द्वारा एडमिट और डिस्चार्ज सहित सभी पुराने Diagnose की जानकारी भी फीड की हुयी रहेगी। इससे डॉक्टर को डिजिटली पेशेंट की मेडिकल हिस्ट्री का एक्सेस मिलेगा जिससे ना सिर्फ ट्रीटमेंट में आसानी होगी बल्कि वे मरीज को बेहतर इलाज भी दे पाएंगे। आपको बता दे की पहले इस योजना के तहत हेल्थ ID जारी की जाती थी जिसका नाम अब केंद्र सरकार द्वारा आरोग्य भारत स्वास्थ्य खाता (Ayushman Bharat Health Account) कर दिया गया है।

ABDM, एकीकृत स्वास्थ्य सिस्टम

आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन (Ayushman Bharat Digital Mission) को केंद्र सरकार द्वारा राष्ट्रीय स्वास्थ्य नीति 2017 ( National Health Policy (NHP) 2017 ) के तहत लांच किया गया है।  National Health Policy (NHP) 2017 के तहत सरकार द्वारा सभी नागरिको को सिटीजन सेंट्रिक एप्रोच के साथ उनके स्वास्थ्य स्तर में सुधार और वर्तमान हेल्थ सिस्टम में तकनीक का इस्तेमाल करके इसकी पहुँच को सुलभ बनाना है। इस योजना के लॉंच के मौके पर भी प्रधानमन्त्री मोदी द्वारा देश के अंतिम छोर पर खड़े नागरिक तक बेहतर स्वास्थ्य सुविधा की पहुँच बनाने के केंद्र सरकार के इरादे को जाहिर किया गया था।

इसके तहत आभा कार्ड द्वारा सरकार नागरिको को स्वास्थ्य सेवाओं तक समग्र, अफोर्डेबल, टाईमली, और आसान पहुँच बनाने के लिए हेल्थ इंफ्रास्टचर को स्टैण्डर्ड बेस्ड डिजिटल माध्यम में ढाला जायेगा जिससे की लोगो की मेडिकल हिस्ट्री तक पहुँच से ट्रीटमेंट में आसानी हो। साथ ही इसके द्वारा पूरे देश के स्वास्थ्य ढाँचे को एकीकृत किया जा रहा है ताकि नागरिक पूरे देश में मेडिकल सेवाओँ का लाभ टेली-मेडिसिन और टेली-फार्मेसी के माध्यम से ले सके।

आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन 2024, ये है मुख्य लाभ

आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन 2024 द्वारा सरकार द्वारा सभी नागरिको को बेहतर स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध करवाने का लक्ष्य रखा गया है। इसके लिए स्वास्थ्य-ढाँचे को एकीकृत करने के साथ-साथ इसे डिजिटल बनाने पर भी जोर दिया जा रहा है। इसके अंतर्गत होने वाले मुख्य लाभ निम्न है।

  • इसके द्वारा देश के स्वास्थ्य ढांचे को एकीकृत और डिजिटल किया जायेगा।
  • स्वास्थ्य सेवा से सम्बंधित सभी स्टेकहोल्डर को एक ही प्लेटफार्म के माध्यम से जोड़ा जायेगा।
  • देश के नागरिको को एक यूनिक हेल्थ ID (ABDH) प्रदान किया जायेगा जिसमे पेशेंट की पूरी मेडिकल हिस्ट्री रहेगी।
  • वर्तमान स्वास्थ्य सिस्टम को डिजिटल किया जायेगा जिससे की इससे जुड़े सभी कॉम्पोनेन्ट आसानी से एक दूसरे का सहयोग कर सके।
  • देश में आधुनिकतम स्वास्थ्य ढांचे के साथ डाटा का भी सीमलेस आदान-प्रदान किया जायेगा।
  • पेशेंट को अपने हिसाब से निजी और सरकारी स्वास्थ्य सेवाओं को चुनने का अधिकार होगा साथ ही वे अपने सभी मेडिकल रिपोर्ट्स भी रजिस्टर कर पाएंगे।
  • सभी हेल्थ प्रोवाइडर जैसे डॉक्टर, वेलनेस सेंटर के पास मरीजों के डाटा की पहुँच रहेगी जिससे उन्हें बेहतर सेवा देने में आसानी होगी।
  • सरकार के पास भी नागरिको का हेल्थ सम्बंधित डाटा रहने से वे आसानी से नागरिको को लिए बेहतर स्वास्थ्य नीतियाँ बना पाएँगी।

आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन, ऐसे करे आवेदन

आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन के तहत आरोग्य भारत स्वास्थ्य खाता (Ayushman Bharat Health Account) के लिए नागरिक इन स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से अपना ABHC कार्ड बना सकते है।

  • सबसे पहले योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ। यहाँ आपको कुछ इस तरह का होमपेज प्रदर्शित होगा।
Ayushmaan bharat Digital Mission
  • इसके बाद होमपेज पर ABDM Components के ऑप्शन पर क्लिक करे।
आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन
  • अब आपके सामने ABHA Number वाले सेक्शन में Create ABHA Number के विकल्प को चुन ले।
आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन
  • नए पेज पर आपके सामने आधार कार्ड और ड्राइविंग लाइसेंस से हेल्थ कार्ड बनाने का ऑप्शन होगा। आप अपनी सुविधानुसार ऑप्शन चुन ले।
आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन
  • इसके बाद आपको अपना आधार नंबर डालकर और मैं सहमत हूँ के ऑप्शन को क्लिक करके सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
Ayushmaan bharat Digital Mission. full process
  • इसके बाद मोबाइल नंबर पर प्राप्त OTP को OTP बॉक्स में भर दे।
  • अब इस योजना का फॉर्म आपके सामने खुल जायेगा।
  • इसमें मांगी गयी सभी जानकारियाँ भर दे साथ ही मांगे गए दस्तावेज भी अपलोड कर दे।
  • इसके बाद अन्य फॉर्मलिटीज पूरी करके आप इसे अंतिम रूप से जमा कर सकते है।

इसके बाद आपको आपकी यूनिक हेल्थ ID प्रदान की जाएगी। इन आसान चरणों से आप आरोग्य भारत स्वास्थ्य खाता खुलवा सकते है। आप चाहे तो इसके लिए सरकार द्वारा जारी वेबसाइट healthid.ndhm.gov.in पर जाकर भी सभी फॉर्मलिटीज पूरी करके हेल्थ ID क्रिएट कर सकते है।

लॉगिन प्रोसेस, आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन

आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन में लॉगिन करने के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद इन स्टेप्स को फॉलो करके आप आसानी से लॉगिन कर सकते है।

  • आधिकरिक वेबसाइट खोलने के बाद आपको कुछ इस तरह का इंटरफ़ेस दिखेगा।
AYUSHMAN Bharat LOGIN process
  • यहाँ होमपेज पर Login के ऑप्शन पर क्लिक कर ले।
AYUSHMAN Bharat LOGIN
  • इसके बाद आपको ABHA Number/PHR Adress, और ईयर ऑफ़ बर्थ भरने का ऑप्शन दिखेगा ।
AYUSHMAN Bharat LOGIN full process
  • अपना ABHA Number/PHR अड्रेस भरकर और ईयर ऑफ़ बर्थ चुनकर टिक कर इसे जमा कर दे।

इन आसान स्टेप्स से आप अपना ABHA अकाउंट लॉगिन कर सकेंगे। इसके द्वारा डॉक्टर को आपके सभी हेल्थ रिकार्ड्स चेक करने में आसानी होगी। आपको बता दे की सरकार द्वारा डाटा सुरक्षा के लिए इसमें कड़े प्रावधान किये गये है। बिना पेशेंट की सहमति के उसका हेल्थ डाटा शो नहीं किया जायेगा।

ABHA App Online

सरकार द्वारा नागरिको को आरोग्य भारत स्वास्थ्य खाता (Ayushman Bharat Health Account) सम्बंधित सभी जानकारी के लिए ABHA App की भी सुविधा दी गयी है। इसके लिए नागरिको को गूगल प्ले स्टोर पर जाकर NDHM Health Records App टाइप करना होगा। इसके बाद आप इस एप्प को डाउनलोड करके इंस्टाल कर सकते है।

AYUSHMAN Bharat digital mission App

इस एप्प के माध्यम से आप PHR अड्रेस और पासवर्ड डालकर अपना हेल्थ रिकॉर्ड एक्सेस कर सकते है। इसके अलावा इस एप्प के माध्यम से आप अपना Ayushman Bharat Health Account भी क्रिएट कर सकते है। इसके लिए आपको New Registration के ऑप्शन पर क्लिक करके और अन्य फॉर्मलिटीज पूरी करके सबमिट करना होगा।

ऐसे काम करेगा आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन

आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन के संचालन के लिए केंद्र सरकार द्वारा विस्तृत कार्ययोजना तैयार की गयी है। इसके तहत आधार, डिजिटल पैमेंट (UPI) और मोबाइल फ़ोन द्वारा डिजिटली लोगो, डॉक्टर, हेल्थ-केयर प्रोफ़ेसनल और अन्य सेवा प्रदाताओं को एक ही मंच पर लाकर सरल स्वास्थ्य सेवाओं तक सबकी पहुँच सुनिश्चित की जाएगी।

इसके तहत हर नागरिक को एक हेल्थ-ID (Ayushman Bharat Health Account) प्रदान की जाएगी जिसमे उसकी मेडिकल हिस्ट्री की पूरी जानकारी रहेगी। इसके अतिरिक्त हैल्थकेयर प्रोफेसनल रजिस्ट्री Healthcare Professionals Registry (HPR) के द्वारा देश के सभी डॉक्टर, और पारम्परिक चिकित्सक पद्धतियों के हेल्थ प्रोफेसनल को रजिस्टर किया जायेगा जिससे की वे लोगो को आसानी से अपनी सेवाएँ पहुँचा सकेंगे। इसके अतिरिक्त स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं जैसे-हॉस्पिटलों, क्लिनिक, वेल-नेस सेन्टर, लेबोटरी, (diagnostic laboratories) और फार्मेसी को भी हेल्थ फैसिलिटी रजिस्ट्री Health Facility Registry (HFR) द्वारा इस सेवा से जोड़ा जायेगा जिससे की पूरे देश में एकीकृत स्वास्थ्य ढांचा विकसित किया जायेगा।

अब घर बैठे मिलेंगी टेली-मेडिसिन सुविधा

आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन के तहत केंद्र सरकार द्वारा नागरिको को टेली-कंसलटेशन की सुविधा भी प्रदान की जाएगी। इसके लिए नागरिको को ऑनलाइन अपॉइंटमेंट लेना होगा जिसके बाद वे देश के किसी भी कोने से घर बैठे डॉक्टर का परामर्श ले सकते है। साथ ही उनके हेल्थ रिकॉर्ड भी इसके तहत डिजिटली डॉक्टर की पहुँच तक होंगे जिससे की वे आसानी से लोगो का ट्रीटमेंट कर सकते है। केंद्र द्वारा पहले ही नागरिको की स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए आयुष्मान भारत योजना का संचालन किया जा रहा है जिसके तहत पात्र परिवारों को 5 लाख रुपए तक का इलाज मुफ्त प्रदान किया जाता है।

आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन से जुड़े सवाल और उनके जवाब (FAQ)

आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन क्या है ?

आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन भारत सरकार द्वारा देश में स्वास्थ्य सेवाओं को एकीकृत करने और नागरिको को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएँ प्रदान करने के लिए शुरू की गयी है।

Ayushman Bharat Health Account क्या है ?

Ayushman Bharat Health Account सरकार द्वारा आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन के तहत नागरिकों को प्रदान की जाने वाली यूनिक हेल्थ ID है जिसमे इनकी हेल्थ सम्बंधित पूरी हिस्ट्री जैसे-बीमारी, टेस्ट्स, दवाईयों और एडमिट और डिस्चार्ज होने सहित अन्य सभी मेडिकल हिस्ट्री रहती है जिससे की नागरिको को बेहतर सुविधाएँ प्रदान की जा सके।

इस योजना का क्या लाभ है ?

इस योजना के द्वारा सरकार द्वारा सभी नागरिको को यूनिक हेल्थ ID प्रदान की जाएगी साथ ही अन्य स्टेकहोल्डर जैसे मेडिकल सर्विस प्रोवाइडर (डॉक्टर) और हेल्थ फैसिलिटी रजिस्ट्री हॉस्पिटलों, क्लीनिकस, लैब, फार्मेसी आदि सेवाओं को एक साथ जोड़कर बेहतर स्वास्थ्य सेवा प्रदान की जाएगी।

इस योजना का लाभ लेने का प्रोसेस क्या है ?

इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको हेल्थ कार्ड बनाना होगा जिसके माध्यम से आप इस सेवा का लाभ ले सकते है।

Ayushman Bharat Health Account कैसे बनाये ?

आरोग्य भारत स्वास्थ्य खाता बनाने के लिए आप ऊपर दिए गए लेख को अच्छे से पढ़े। आप ऊपर बताये गए स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से Ayushman Bharat Health Account में रजिस्टर करवा सकते है।

मैंने पहले से हेल्थ कार्ड बनवा रखा है ? क्या मुझे दुबारा रजिस्ट्रेशन करना पड़ेगा?

सरकार द्वारा इस योजना के तहत सिर्फ हेल्थ कार्ड का नाम बदलकर आरोग्य भारत स्वास्थ्य खाता (Ayushman Bharat Health Account) किया गया है। इसके लिए आपको दुबारा रजिस्ट्रेशन करने की जरुरत नहीं है। सरकार द्वारा इसके फंक्शन में कोई भी बदलाव नहीं किया गया है।

Leave a Comment